कैसे जिम्मेदार बनें

असल में उत्तरदायी होने के नाते दूसरों के लिए भरोसेमंद और भरोसेमंद होने में सक्षम होने का मतलब है। "हम कल की जिम्मेदारियों से बच नहीं सकते हैं, वर्तमान की उपेक्षा कर रहे हैं" (अब्राहम लिंकन)।

कदम

छवि शीर्षक जिम्मेदार चरण 1 बनें
1
अपने वरिष्ठ अधिकारियों को सुनो यह माता-पिता, शिक्षक, आपके बॉस या कोई हो सकता है जो आपके लिए सबसे अच्छा है (और जिसे आप सुनने के लिए मजबूर हैं) निस्संदेह यह मुश्किल है, लेकिन अगर आपके माता-पिता और शिक्षकों को यकीन है कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं, तो वे आपकी सांस नहीं रखेंगे!
  • छवि शीर्षक जिम्मेदार चरण 2 बनें
    2
    दूसरों के मामलों में अपनी नाक मत डालें यदि आप करते हैं, तो सावधान रहें कि उन्हें हवा में फेंकना न दें। अपनी अंतरात्मा की बात सुनो वह आमतौर पर आपको कहता है कि उन्हें अपने लिए रखें
  • छवि शीर्षक जिम्मेदार कदम 3 बनें
    3
    अपने वरिष्ठ अधिकारियों से जवाब न दें एक बुरे गेम का सर्वश्रेष्ठ बनाएं वे जो आपको करने के लिए कहें, अपनी मंजूरी दिखाते हैं, उन्हें लगातार आग में रखने से रोकने के लिए। यदि आप बुरे मूड में हैं या किसी के साथ गुस्सा है, तो आप उन लोगों के साथ बहस करने और इसे लेने के लिए परीक्षा ले सकते हैं जिनके साथ इसके लिए करना है। अपना क्रोध पकड़ो, और यदि आप असभ्य हो जाते हैं, तो अपने नाक को अपने साथ रखें ठीक है! कोई भी हमेशा खुश नहीं हो सकता है हालांकि, अगर आपको लगता है कि आप "सभी को नीचे फेंक रहे हैं", तो आप बेहतर उठेंगे।
  • छवि शीर्षक जिम्मेदार कदम 4 बनें
    4
    बहाने की तलाश बंद करो क्या आपने कभी यह कहा है कि "कौन बोता है तूफान इकट्ठा करता है"? आप अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी से बच सकते हैं, लेकिन जब सब कुछ आपके पास वापस आ जाता है, तो आप उनसे बचने में सक्षम नहीं होंगे। किसी भी मामले में, परिणामों का मूल्यांकन! आप अपने आप को समर्पित करने के लिए और अधिक समय हो सकता है, गृहकार्य या घर के काम को दरकिनार या अपने मालिक द्वारा भी असाइन किसी कार्य को स्थगित करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन, याद करता है, तो आप अपने आप को मुसीबत में डाल दिया जाएगा, अपना समय काट लिए जाएंगे। निश्चित रूप से आपके वरिष्ठ अधिकारी ऐसे नियम लागू कर सकते हैं जो आपके लिए अनुचित लगते हैं।
  • छवि शीर्षक जिम्मेदार कदम 5 बनें
    5
    ईमानदार होने का प्रयास करें "यदि आप सत्य बताते हैं, तो आपको कुछ भी याद नहीं रखना चाहिए"। क्या आपने कभी यह बोली सुनाई है? यदि आप झूठ बोलते हैं, कोई व्यक्ति आपको प्रश्न पूछता है, तो आपको अन्य झूठ का आविष्कार करना पड़ता है और यह एक दुष्चक्र बन सकता है अतीत में बताए गए सभी झूठों को याद रखना बहुत मुश्किल हो सकता है। यद्यपि यह बोली सही बनाता है, यह 100% असली नहीं है अगर आप सच्चाई बताते हैं, तो जाहिर है आपको चीजों पर पुनर्विचार करना होगा।
  • छवि शीर्षक जिम्मेदार चरण 6 बनें
    6
    अपने स्थान पर रहने के लिए जानें अगर आगे बढ़ने की कोशिश न करें और सीसा लें तो यह आपकी ज़िम्मेदारी नहीं है। अपने विवेक पर ध्यान दें बस जो आपको सही लगता है वह करें, लेकिन यदि आपके पास कोई दूसरा सुझाव है, तो इसका प्रस्ताव करें लोगों को नए विचारों के लिए खुला होना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आप एक छात्र हैं, तो अपने शिक्षकों के साथ घृणा न करें, लेकिन अपनी राय व्यक्त करें, उन्हें न्यायसंगत बनाना। यदि आप काम पर हैं और आपके मालिक ने जो कुछ कहा है, से असहमत हैं, तो आप इसके बारे में कुछ कह सकते हैं, लेकिन निश्चित रूप से आप अपनी नौकरी खोने का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं या आपका मालिक आपको पागल हो जाता है। यदि आप तर्कसंगत रूप से कार्य करते हैं, तो उम्मीद है कि कोई इसे देखेगा।



  • छवि शीर्षक जिम्मेदार कदम 7 बनें
    7
    याद रखें कि किसी के अधिकार पर सवाल उठाने के लिए ठीक है लेकिन आपको परिणाम भुगतने के लिए तैयार होना चाहिए। हालांकि, यह कहना बेहतर होता है कि वे क्या कहते हैं और फिर आपको एक ब्रेक दे या किसी दोस्त के साथ बाहर निकलें। लेकिन अगर कोई सोचता है कि उनकी शक्ति है, और आपको बताती है कि आपको क्या करना है, तो आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है! यह आपका स्वामी नहीं है और हम एक स्वतंत्र देश में रहते हैं। यह एक विरोधाभास लग सकता है, लेकिन यह उन लोगों पर लागू होता है जिन पर आपकी कोई शक्ति नहीं होती है।
  • छवि शीर्षक जिम्मेदार चरण 8 बनें
    8
    जब वे आपको कुछ करने के लिए कहते हैं, तो समय में ऐसा करने की कोशिश करें यह आपकी पहली पसंद नहीं है, लेकिन यह दिखाता है कि आप विश्वसनीय हैं। वे आपको भी भरोसा करते रहेंगे और अन्य समस्याओं से बचेंगे।
  • छवि का शीर्षक जिम्मेदार बनें चरण 9
    9
    यदि आपके पास बहुत सी चीज़ें हैं, तो एक बार में आराम करो या जल्दी चले जाएं। जब आपको किसी ऐसे कार्य के साथ सौंपा जाता है जिसमें एक समय सीमा होती है और महत्वपूर्ण है, तो इसे समय पर पूरा करें
  • चित्र शीर्षक बनें जिम्मेदार चरण 10
    10
    सुनिश्चित करें कि आप दूसरों का भरोसा कमाते हैं और भरोसेमंद रहें यहां एक उदाहरण है - यदि वे आपको गुप्त रखने के लिए कहते हैं, तो इसे कब्र पर रखें! यदि वे आपसे कुछ पूछते हैं, तो मुझे सच बताओ! कभी-कभी झूठ को स्वीकार किया जा सकता है यदि वे किसी व्यक्ति को बेहतर महसूस करने के लिए काम करते हैं। हालांकि, अगर ऐसा कुछ है जो व्यक्ति सभी कीमतों पर जानना चाहता है, तो इसे कहें। मुझे पता है कि हर कोई यह नहीं कर सकता है, या बल्कि, कोई भी हमेशा ऐसा नहीं कर सकता। मुद्दा यह है कि आपको सच्चाई पर छड़ी करने के लिए असंभव करना पड़ता है, ऐसा कुछ करो जिसे आपसे पूछा गया है या अनुरोध को पूरा किया है। यदि आप गलत हैं, तो यह दुनिया का अंत नहीं है और जीवन आगे बढ़ता है। कोई भी सही नहीं है और कोशिश करना जारी रखने के लिए क्या मायने रखता है
  • छवि शीर्षक जिम्मेदार बनें चरण 11
    11
    निष्कर्ष निकालने के लिए, हमेशा स्वयं की बात सुनो आमतौर पर एक यह जानता है कि अपने लिए सबसे अच्छा क्या है और कभी-कभी जो लोग कमांड को नहीं जानते हैं
  • टिप्स

    • एक दिन में जिम्मेदार बनने की कोशिश न करें, जैसे कि एक चमत्कार से। आपको एक समय में जिम्मेदारी एक कदम बनाना होगा!
    • इस आलेख से सुझाव बदल सकते हैं यदि वे विभिन्न आयु समूहों में लागू होते हैं
    • एक चुनौती के रूप में जिम्मेदारी ले लो!

    चेतावनी

    • एकमात्र चेतावनी है कि मैं यह करना चाहता हूं कि ज्यादातर सुझाव एंटीजिकल हो सकते हैं खुद को ठीक करना और खुद का सम्मान करना एक बढ़िया काम है, लेकिन जो लोग प्राधिकरण का प्रतिनिधित्व करते हैं, उनकी उपेक्षा करना मुख्य कारण है कि अधिकांश युवा लोगों को कानून के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अपने आप को सुनने के लिए ठीक है, लेकिन हमेशा एक विश्वसनीय दोस्त की राय पूछिए जो ईमानदारी से आपको बताएगा कि "आप केवल खुद को परेशानी में पाएंगे" याद रखें कि द्रोही भाषण हमारी सबसे बड़ी दुश्मन हैं, क्योंकि वे आपको आत्मविश्वास की ओर ले जाते हैं! के रूप में आइंस्टीन ने तर्क दिया, हर कार्रवाई में एक प्रतिक्रिया और दुर्भाग्य से यह सच है, क्योंकि आपके हर पसंद करता है, तो इन अच्छे हैं या बुरे अपने कार्यों पर पूरी तरह से निर्भर वहाँ conseguenze- हैं। "सम्मान एक संतुलित जीवन शैली और नैतिकता के संहिता के आधार पर" है। अपने आप को और दूसरों का सम्मान करें, यहां तक ​​कि जो लोग इस वरिष्ठ जीवन के मौसम में हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com