यह निर्धारित करने के लिए कि कार दुर्घटना की जिम्मेदारी कौन है

निर्धारित करना कि किसी कार दुर्घटना में कौन जिम्मेदार है, यह तय करना महत्वपूर्ण है कि कौन-से नुकसान के लिए जिम्मेदार होगा। आमतौर पर, दुर्घटना के लिए जिम्मेदार ड्राइवर को सभी नुकसान का भुगतान करना होगा। हालांकि, कई देशों ने जिम्मेदारी का श्रेय देने के लिए सिस्टम को जटिल किया है, और कुछ मामलों में पूर्ण या आंशिक दोष प्रतिस्पर्धाएं संभव हैं जो क्षतिपूर्ति के भुगतान के विभाजन प्रदान करती हैं। अंत में, यह ड्राइवरों का बीमा है, जो हर चालक की ज़िम्मेदारी तय करने के लिए क्षतिपूर्ति का अनुरोध करता है। ये मार्ग सामान्य सिद्धांतों का वर्णन करते हैं जो इस बात को निर्धारित करना संभव है कि दुर्घटना के लिए कौन जिम्मेदार है, घटना के तुरंत बाद मूल्यांकन करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं सहित।

सामग्री

कदम

एक कार दुर्घटना चरण 1 में फॉल्ट पर कौन निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
1
सभी जुर्माना या यातायात कानूनों के उल्लंघन का ध्यान रखें
  • एक ड्राइवर जो एक यातायात कानून का उल्लंघन करता है, लगभग निश्चित रूप से दुर्घटना के लिए जिम्मेदार होगा। अगर ड्राइवरों में से एक को तेज करने के लिए, लाल या दूसरे उल्लंघन के साथ एक चौराहे को पार करने के लिए जुर्माना प्राप्त होता है, तो उसके लिए गलती का श्रेय दिया जाएगा अगर कोई पुलिस अधिकारी नहीं है जो एक अच्छा न्यायाधीश चुन सकता है, तो खुद के लिए न्यायाधीश अगर कोई स्पष्ट उल्लंघन हो। यातायात कानूनों से परामर्श करें यदि आप पहले से ही उन्हें नहीं जानते हैं।
  • एक कार दुर्घटना चरण 2 में फॉल्ट पर कौन निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्धारित करें कि घटना दुर्घटना का परिणाम है या एक बाएं मोड़
  • ज्यादातर मामलों में, एक ड्राइवर जो दूसरे के साथ छेड़छाड़ करता है वह जिम्मेदारी है। वही ड्राइवर्स को होता है जो बायीं ओर झुका रहे थे।
  • एक कार दुर्घटना चरण 3 में फॉल्ट पर कौन निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    3



    दुर्घटना के तुरंत बाद चालकों द्वारा की गई सभी टिप्पणियां रिकॉर्ड करें
  • पुलिस रिकॉर्ड और बीमा रिपोर्ट अक्सर एक दुर्घटना के बाद ड्राइवरों में से एक (अक्सर अनैच्छिक) द्वारा अपराध के प्रवेश का संदर्भ देते हैं। यदि ड्राइवरों में से एक ऐसा कुछ कहता है "मैं तुम्हें मारने के लिए माफी चाहता हूँ" या "मैंने तुम्हें नहीं देखा था" खुद को दुर्घटना के लिए ज़्यादा ज़िम्मेदारी सौंपता है
  • एक कार दुर्घटना चरण 4 में फॉल्ट पर कौन निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    घटना के बारे में गवाहों से परामर्श करें
  • ज्यादातर मामलों में, ड्राइवर दोष नहीं लेंगे। हालांकि, गवाहों का अक्सर स्पष्ट पता है कि कौन जिम्मेदार है। गवाहों और उनके फोन नंबरों के नामों को ध्यान में रखकर, और उन्हें उन घटनाओं के खाते देने के लिए कहें, जिन कारणों से वे यह निर्धारित करते हैं कि कौन जिम्मेदार है।
  • एक कार दुर्घटना चरण 5 में फॉल्ट पर कौन निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    मूल्यांकन करें कि दुर्घटना से पहले ड्राइवरों में से एक लापरवाह था।
  • एक कानूनी दृष्टि से, एक चालक की लापरवाही को औचित्य है जिसके लिए उसे दुर्घटना के कारण होने वाली क्षति की ज़िम्मेदारी लेनी होगी। उपेक्षा को एक निश्चित कर्तव्य के गैर-पालन के रूप में परिभाषित किया गया है जिसके कारण नुकसान हुआ था। जब यह दुर्घटनाओं की बात आती है, इसका मतलब यह है कि एक ड्राइवर ने ऐसा कुछ नहीं किया (या किया), जिससे वह नुकसान पहुंचा।
  • एक लापरवाही हाइवे कोड के कानूनों का स्पष्ट उल्लंघन हो सकता है, जैसे कि लाल के माध्यम से जाना या अधिक बुद्धिमान कमी। ड्राइवर की लापरवाही के सामान्य उदाहरण रात में हेडलाइट्स के बिना चल रहे हैं, झुकने से पहले दोनों लेन नहीं देख रहे हैं, चश्मा पहने नहीं, या दिशा बदलने से पहले दिशा निर्देशक का उपयोग नहीं करना।
  • टिप्स

    • समझना कि कार दुर्घटना के लिए कौन ज़िम्मेदार है, सटीक विज्ञान नहीं है यह समझने का सबसे अच्छा तरीका है कि कौन जिम्मेदार है, राजमार्ग कोड या लापरवाही के उल्लंघन के ठोस प्रमाण हैं। चूंकि विमा कंपनियां विवादों को शीघ्रता से निपटाने में अधिक रुचि रखते हैं और ज्यादा खर्च किए बिना, आपका रिश्ते कम और प्रत्यक्ष होना चाहिए।
    • बहस मत करो यदि कोई कानून प्रवर्तन अधिकारी आपको एक आरोप भेजता है जिसके साथ आप असहमत हैं, तो अपनी राय कहने की कोशिश करें, लेकिन याद रखें कि वह फैसला करेगा।
    • प्रत्येक राज्य में अलग-अलग कानून हैं, जो यह निर्धारित करने के लिए कि कौन दुर्घटना के लिए ज़िम्मेदार है और कौन-कौन सी वित्तीय दायित्व हैं, वह कौन है। आनुपातिक जिम्मेदारियों और कानूनी क्षति के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकारी वेबसाइट से परामर्श करें। इसी तरह, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास एक दुर्घटना से पहले एक ड्राइवर लापरवाह है या नहीं, आपके राज्य द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का उपयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com