कैसे एक सड़क दुर्घटना जीवित रहने के लिए

एक यातायात दुर्घटना सबसे खतरनाक चीजों में से एक है जो किसी व्यक्ति के जीवन के दौरान हो सकती है। यह मार्गदर्शिका इस आशा में प्रकाशित की गई है कि इससे पाठकों को चोट या बदतर, मृत्यु से बचने में मदद मिलेगी। यह रेखांकित किया जाना चाहिए कि हर वाहन अलग है, और यहां मौजूद अधिकांश सूचनाएं (उदाहरण के लिए एयरबैग पर) नब्बे के दशक की कारों को चलाने या पुराने के लिए भी वैध नहीं हैं किसी दुर्घटना से बचने के तरीके, और स्थिति जिसने किसी को टकराव की स्थिति में अपनाना चाहिए, हालांकि, सार्वभौमिक हैं।

कदम

विधि 1

तैयार रहें
एक कार दुर्घटना चरण 1 से बचने वाली छवि
1
अपनी बेल्ट जकड़ें एक सीट बेल्ट होने पर एक दुर्घटना से बचने के लिए आप सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं। सुनिश्चित कर लें कि यह आपके कूल्हों की हड्डियों पर रखा गया है और कंधे से जो आप अपनी छाती के केंद्र से गुज़रते हैं बच्चों को सीट बेल्ट पहनने तक पर्याप्त सीटों पर रखा जाना चाहिए।
  • एक कार दुर्घटना चरण 2 जीवित शीर्षक छवि
    2
    सीट बेल्ट और अन्य विकल्पों से लैस एक सुरक्षित कार लें। आपको शीर्षस्थियों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी, जब तक कि आप वास्तव में पुरानी कार चला रहे हों, अस्सी के दशक या इससे भी पुराने तक। पुरानी मशीनें, जो आम तौर पर केवल बेल्ट होती हैं जो केवल कमर के आस-पास होती हैं और लगभग निश्चित रूप से किसी भी अन्य सुरक्षा उपाय नहीं होते हैं, आमतौर पर बड़े वाहनों की तुलना में कम सुरक्षित होते हैं एसयूवी अन्य वाहनों की तुलना में उलट करना अधिक संवेदी है। अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने वाली सबसे सुरक्षित कार को चलाने का प्रयास करें और आपका बजट फिट बैठता है अमेरिका में राजमार्ग सुरक्षा के लिए बीमा संस्थान, कई क्रैश परीक्षण करता है और अलग-अलग शैलियों और आकारों के सुरक्षित वाहनों की सूची तैयार करता है यूरोप में, यूरो एनसीएपी प्रणाली का उपयोग इस प्रकार की जानकारी को व्यक्त करने के लिए किया जाता है। साइट से परामर्श करें https://euroncap.com
  • एक कार दुर्घटना चरण 3 जीवित शीर्षक छवि
    3
    ऑब्जेक्ट्स को इस तरह से स्टोर करें कि वे आपको किसी प्रभाव की स्थिति में नहीं मार सकते। यदि कोई वस्तु दुर्घटना के दौरान प्रक्षेप्य हो सकती है, तो उसे कार से हटा दें या इसे ट्रंक में डाल दें या सीट के पीछे स्थित डिब्बे में, एक मिनीवेन के मामले में।
  • एक कार दुर्घटना चरण 4 जीवित छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि सुरक्षा उपकरणों की समीक्षा नियमित रूप से की जाती है। एयरबैग और सीट बेल्ट ट्रैफिक दुर्घटनाओं की घटनाओं में दुर्घटनाओं और मौत के जोखिम को काफी कम करते हैं।
  • एक कार दुर्घटना चरण 5 जीवित छवि
    5
    डैशबोर्ड पर निर्भर न करें उच्च गति पर एक दुर्घटना की स्थिति में, airbags फुगती होगी। उन्होंने ज़िंदगी बचाई, लेकिन वे इस तरह की रफ्तार से बढ़ते हैं कि अगर आप डैशबोर्ड पर निर्भर होते हैं, जब आप फूलते हैं तो आपको वापस फेंक दिया जाएगा और आपको चोट लगी होगी। यदि कार पर्दा एयरबैग से सुसज्जित है (जिसे साइड एयरबैग भी कहा जाता है), वाहन इंटीरियर के किनारे पर दुबला होना भी उतना ही खतरनाक है।
  • एक कार दुर्घटना चरण 6 से बचने वाली छवि
    6
    सुनिश्चित करें कि इंजन, ब्रेक, संचरण, निलंबन और टायर अच्छी स्थिति में हैं। सबसे सुरक्षित घटना वह है जो आपके साथ नहीं होती है - अपनी कार को सही स्थिति में रखने से आपको दुर्घटना से बचने में मदद मिल सकती है या ऐसा होने पर नुकसान कम से कम कर सकता है।
  • विधि 2

    एक प्रूडेंट वे में ड्राइव करें
    एक कार दुर्घटना चरण 7 जीवित छवि
    1
    सड़क यातायात नियमों का सम्मान करें और वर्तमान परिस्थितियों को समझें जिन में आप चला रहे हैं। यदि आप भारी यातायात में हैं या बुरा मौसम है तो अपने गाइड को संपादित करें 100 किमी / घंटा पर जाएं जब डामर सूखा है सुनिश्चित हो सकता है, लेकिन अगर यह गीला डामर तेल जमीन पर बारिश शुरू होता है, और, यह शायद गति को कम करने के लिए सुरक्षित है।
  • एक कार दुर्घटना चरण 8 से बचने वाली छवि
    2
    आप क्या कर रहे हैं पर फोकस ड्राइविंग करते समय, अपने मोबाइल फोन का उपयोग करने से नज़र रखें, मानचित्र देखिए, खाकर या अन्य गतिविधियां करें जो आपको विचलित कर सकती हैं यदि आप एक यात्री हैं, तो अपने सीटबेल के साथ बैठो। सीट को बहुत कम मत करो, अपने पैरों को डैशबोर्ड पर मत डालें और इसके बाद ड्राइवर को विचलित न करें। एयरबैग कम्पार्टमेंट के ऊपर ऑब्जेक्ट न रखें।
  • एक कार दुर्घटना चरण 9 जीवित छवि
    3
    संभावित समस्याओं को अग्रिम में पढ़ने की कोशिश करें सड़क को देखो, मैं उन चीजों की प्रतीक्षा कर रहा हूं जो एक दुर्घटना पैदा कर सकते हैं।
  • यह देखने के लिए तत्पर हैं कि क्या कार या पैदल चलने वालों के लिए आपका रास्ता रोक सकता है।
  • अन्य वाहनों से सुरक्षा दूरी रखें (निम्नलिखित "नियम दो"): इससे आपको उचित प्रतिक्रिया का समय मिल जाता है जब आपके सामने एक वाहन अप्रत्याशित पैंतरेबाज़ी करता है
  • विचलित चालकों से दूर रहें (जैसे कि जो लोग काम पर अपनी दाढ़ी काट रहे हैं, वे जो भी वाहन से पहले और खतरनाक व्यवहार के साथ अन्य चालकों से पहले फंस गए हैं।
  • पार्क की गई कारों को देखें वे आपके सामने पार्किंग के बाहर निकल सकते हैं - वे उस जगह से बाहर निकल सकते हैं या ज्यादा ध्यान दिए बिना कार को ठीक कर सकते हैं।
  • विधि 3

    किसी दुर्घटना से बचें या कम करें
    एक कार दुर्घटना चरण 10 जीवित छवि



    1
    शांत रहो अगर आपको लगता है कि एक दुर्घटना होने वाला है, तो आपको तुरंत जवाब देना चाहिए, लेकिन नियंत्रण रखना चाहिए। सभी प्रकार के वाहनों को मरोड़ते बिना ब्रेकिंग और ब्रेक लगाना के लिए बेहतर प्रतिक्रियाएं भी हिंसक नहीं होती हैं।
  • एक कार दुर्घटना चरण 11 जीवित छवि
    2
    कैसे कार्य करना चुनें दुर्घटना से बचने या कम से कम करने के लिए आपको स्टीयरिंग, ब्रेकिंग और एक्सेलेरेशन के संयोजन का सबसे अच्छा काम करना होगा।
  • एक कार दुर्घटना चरण 12 से बचने वाली छवि
    3
    एक नियंत्रित तरीके से ब्रेक ब्रेकिंग मोड इस बात के आधार पर भिन्न होते हैं कि आपके वाहन में एंटी लॉक डिवाइस हैं या नहीं।
  • कोई विरोधी लॉक डिवाइस नहीं है: यदि आपकी कार में लॉक ब्रेक नहीं है, तो आपको कार को नियंत्रित करने के लिए ब्रेक को सक्रिय रूप से सक्रिय करना होगा। यदि आप अचानक ब्रेक करते हैं, तो आपकी कार पर्ची और स्किड शुरू हो जाएगी और आप नियंत्रण खो देंगे। जब ब्रेक लॉक हो जाते हैं तब आप आगे नहीं बढ़ सकते। दृढ़ता से दबाएं, फिर रिलीज़ करें। अगर आप देखते हैं कि गाड़ी को स्किड करना शुरू हो जाता है, तो स्टीयरिंग से पहले ब्रेक जारी करें।
  • एंटी लॉक ब्रेक: एंटी-लॉक सिस्टम संचालित नहीं करते हैं। आपकी कार के एबीएस कंप्यूटर आपसे तेज़ी से काम करेंगे (आप महसूस करेंगे कि ऐसा होने पर पेडल थोड़ी सी थोड़ी मात्रा में कंपन होता है)। ब्रेक पर अपने पैर को मजबूती से रखें और फिर सामान्य रूप से चलें।
  • एक कार दुर्घटना चरण 13 से बचने वाली छवि
    4
    धीरे से चलें स्टीयरिंग भी तेज, खासकर अगर भारी वाहनों के साथ या हल्के पीछे (उदाहरण के लिए पिकअप के साथ) संभवतः स्किड हो सकता है।
  • एक कार दुर्घटना चरण 14 से बचने वाली छवि
    5
    आवश्यक हो तो तेज करें हालांकि यह एक विरोधाभास लगता है, एक दुर्घटना से बचने का सबसे अच्छा तरीका कभी-कभी गति में तेजी लाने और खतरे से दूर हो जाता है।
  • एक कार दुर्घटना चरण 15 जीवित शीर्षक छवि
    6
    यदि आप स्किड करना शुरू करते हैं या नियंत्रण खो देते हैं तो कार का नियंत्रण हासिल करने के लिए इन चरणों का पालन करें। यदि गाड़ी को स्किड या स्किड से शुरू होता है, तो इन चरणों का पालन करें।
  • ब्रेक को छूने न दें चीजें केवल बदतर हो जाएगी
  • स्टीयरिंग व्हील को मजबूती से पकड़ो
  • एड़ी की दिशा में चलें। अगर कार के पीछे चालक की बाईं ओर फिसल रही है, तो बाईं ओर चलें
  • पहियों को ब्रेक लगाना या त्वरक पर दबाव डालने से पहले आवश्यक पकड़ पाने के लिए रुको।
  • 7
    यदि टकराव अनिवार्य रूप से दिखाई देता है, तो नुकसान कम करने का प्रयास करें
  • अन्य वाहनों या फिक्स्ड ऑब्जेक्ट जैसे बड़े पेड़ों या कंक्रीट बाधाओं के साथ सामने वाले टकराव से बचें।
  • कार की गति को नियंत्रित करने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसे करें प्रभाव की गति जितनी अधिक होगी, उतनी ही बड़ी क्षति होगी।
  • साइड इफेक्ट्स से बचें इस घटना में गंभीर परिणाम हो सकते हैं कि एक कार टैम्पोन को किनारे पर, जहां शरीर अधिक नाजुक है और चालक को सबसे निकटतम बिंदु है।
  • एक कार दुर्घटना चरण 17 जीवित शीर्षक छवि
    8
    दुर्घटना के बाद, इंजन बंद करें, धूम्रपान न करें, और किसी और को धूम्रपान करने या धूम्रपान करने के लिए जाने से रोक दें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि अगर इसमें शामिल खतरनाक माल ले जा रहा था वाहनों में से एक दुर्घटना के इस प्रकार में (मिट्टी का तेल या एयरोसोल, या विस्फोटक पदार्थ की तरह जैसे ज्वलनशील सामग्री), के बाद से एक विस्फोट या आग को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है: मशीनों प्रज्वलित या विस्फोट कर सकते हैं संघर्ष के बाद, यदि दुर्घटना में खतरनाक सामान ले जाने वाला वाहन शामिल था।
  • एक कार दुर्घटना चरण 18 से बचने वाली छवि
    9
    आपातकालीन सेवाओं के लिए कॉल दुर्घटना के बाद यदि आवश्यक हो तो एम्बुलेंस को बुलाओ घायल लोगों को वाहनों से बाहर लेने की कोशिश मत करो विस्फोट बहुत कम होने की संभावना नहीं है, और अगर आप ने गर्दन या रीढ़ की आशंका की सूचना दी है, भले ही उन्हें सहज महसूस हो और चोट न पड़े तो भी आप गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं आपातकालीन सेवाएं कार से घायल व्यक्ति को निकालने दें।
  • टिप्स

    • शांत रहो और सब से ऊपर चुप रहो। आप शायद एक गंभीर दुर्घटना के बाद भ्रमित और भ्रमित हो जाएंगे, भले ही आपको लगता है कि आप चोट नहीं पहुंचे। बहुत से लोग दुर्घटना के दृश्य पर पहुंचेंगे और आपको पूछेंगे "क्या हुआ?"। दुर्घटना के कारण आपको लगता है कि आपको किसी के बारे में किसी से बात करने की ज़रूरत नहीं है सबसे ऊपर, कुछ कहने से बचें जो आप पर दोष डाल सकता है, जैसे "मुझे क्षमा करें" या "मुझे लगता है कि मैं बहुत तेज़ हो रहा था" आदि ये टिप्पणियां आपको हजारों यूरो का खर्च कर सकती हैं।
    • यदि आप एक नहीं है जो ड्राइविंग किया गया था, तो अधिकांश मामलों में (यदि सभी नहीं) सबसे सुरक्षित स्थान बीच में पीछे वाला एक है (जाहिर सीट बेल्ट के साथ)। यदि कार क्रैश हो जाती है, और आप सीट बेल्ट के बिना बीच की सीट पर हैं, तो प्रभाव आपको वाहन से बाहर निकाल सकता है, घातक परिणाम के साथ।
    • यदि आप एक नया वाहन खरीद रहे हैं, तो यात्री कम्पार्टमेंट में मानक और अतिरिक्त सुरक्षा विशेषताओं जैसे कि स्थिति और एयरबैग की संख्या पर एक नज़र रखना सुनिश्चित करें। क्रैश परीक्षण परिणामों के बारे में जानें, और मॉनिटरिंग सिस्टम स्थापित करने पर विचार करें, जो दुर्घटना के मामले में आपातकालीन सेवाओं को सूचित कर सकते हैं।
    • दुर्घटना स्थल की तस्वीरें लेने के लिए अपने मोबाइल फोन का उपयोग करें।
    • यदि आपके पास एक मोबाइल फोन है, तो कॉल करें, जिसे आपको वाहन बनाने या बनाने की आवश्यकता है, यदि आप कर सकते हैं, या संभव गवाहों के कानों से दूर कर सकते हैं। फिर, जो भी हुआ उसे फोन पर किसी को भी समझाने की कोशिश न करें, जैसे। टो ट्रक के चालक के लिए आप बस कहते हैं कि एक दुर्घटना हुई थी।
    • घटना में शामिल अन्य लोगों के साथ सूचना का आदान-प्रदान करना सुनिश्चित करें और चश्मदीदियों से जानकारी प्राप्त करें
    • किसी दुर्घटना के मामले में करने के लिए चीजों की एक सूची लिखें और इसे डैशबोर्ड के डिब्बे में रखें। इसे पढ़ें और आपके द्वारा पिन किए गए निर्देशों का पालन करें

    चेतावनी

    • आगे झुकना मत और अपने सिर को कवर नहीं करते। एक रोलओवर की स्थिति में, किसी भी बल को छत या मोड़ या हेडलाइट्स को तोड़ने के लिए काफी महत्वपूर्ण है, आपके सिर को मार सकता है, और शायद आप को चेतना खो देते हैं यदि आपकी सिर एयरबैग कम्पार्टमेंट के सामने सही थी, जब भी वे बढ़ रहे थे, तब तक आपकी गर्दन की वजह से भी उतनी ही क्षति होने की संभावना नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com