सही ड्राइविंग स्थिति के लिए सीट को कैसे समायोजित करें I

ड्राइविंग करते समय कई ड्राइवर सही स्थिति नहीं लेते हैं, जो अपने आराम और कार नियंत्रण स्तरों को कम कर सकते हैं। एक अच्छी ड्राइविंग स्थिति वास्तव में दुर्घटनाओं को रोकने, एक दुर्घटना की स्थिति में ड्राइवर की सुरक्षा में वृद्धि और ड्राइविंग सुविधा को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। सबसे उपयुक्त तरीके से पहिया के पीछे कैसे जाना, यह जानने के लिए, निम्नलिखित गाइड पढ़ें!

कदम

ड्राइविंग चरण 1 में उचित स्थिति में बैठने की स्थिति में छवि को शीर्षक दें
1
उपयुक्त कपड़े पहनें आप कपड़ों के साथ ड्राइव नहीं करना चाहिए जो ड्राइवर गतिशीलता को सीमित करता है। सर्दियों में, कोट स्टीयरिंग के साथ-साथ सीट की स्थिति और सुरक्षा बेल्ट ऑपरेशन के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। प्रकाश और आरामदायक कपड़े चुनें
  • जूते आवश्यक है जूते को पूरी तरह से फिट होना चाहिए (चप्पल के साथ कुछ भी संभव नहीं) और पैडल पर अच्छा महसूस करने में सक्षम हो सकते हैं (जूते और जूते के बदले गंदे तलवों या ऊँची एड़ी के विपरीत)। एक पतली लेकिन टिकाऊ एकमात्र के साथ जूते आदर्श हैं।
  • यह भी पतलून पहनने की सलाह दी जाती है कि घुटने के नीचे कम से कम तक पहुंच जाती है, हालांकि इसका अर्थ हो सकता है कि शॉर्ट्स या पोशाक के ऊपर अन्य पतलून पहनने के लिए।
  • ड्राइविंग चरण 2 में सही स्थिति में बैठने की स्थिति में छवि को शीर्षक दें
    2
    सीट पर सही ढंग से स्थित सुनिश्चित करें कि आप सीधे हैं और आपकी पीठ और नीचे 9 0 डिग्री पर हैं और सीट के आसपास पूरी तरह से लिपटे हैं। यह आपको समस्याओं से बचने और लंबी यात्रा के दौरान अपनी आँखें खोलने में मदद करेगा।
  • ड्राइविंग स्टेप 3 में सही स्थिति में बैठने की स्थिति को समायोजित करने वाली छवि
    3
    सीट की दूरी समायोजित करें सीट हमेशा एक संदर्भ के रूप में पैडल का इस्तेमाल करना चाहिए। अपने दाहिने पैर से ब्रेक पेडल दबाएं, और क्लच पेडल के साथ ऐसा करें। दूरी को इस तरह से समायोजित किया जाना चाहिए कि, पैडल पूरी तरह से निचोड़ा हुआ हो, आपके घुटनों को थोड़े मुड़े हुए (लगभग 120 डिग्री)
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि ब्रेक पेडल नीचे है, इंजन चालू करें और ब्रेकिंग सिस्टम पर दबाव बनाने के लिए समायोजन करने से पहले ब्रेक दबाएं।
  • यदि आपके घुटने पर्याप्त नहीं हैं, तो आप स्टीयरिंग व्हील से बहुत दूर हैं इसके बजाय, यदि आप लगभग 90 डिग्री के लगभग तुला हैं, तो आप बहुत करीब हैं।
  • यदि आपके पैर पूरी तरह से सीधे थे, तो आप अपने घुटनों का उपयोग नहीं करेंगे यह, लीवर और पैडल के साथ लग रहा है कम कर देता है प्रयास उन्हें प्रेस करने के लिए आवश्यक बढ़ जाती है, और एक दुर्घटना की स्थिति में पैर में आप गंभीर दुर्घटनाओं के जोखिम को बनाता है: एक तुला घुटने पैर मोड़ करने की अनुमति होगी, एक घुटने सीधे और तनाव में केवल फ्रैक्चरिंग अनुमति देते हैं । इसके अलावा, हड्डियों का प्रभाव श्रोणि और काठ के क्षेत्र में स्थानांतरित होगा।
  • करीब 100 डिग्री के कोण पर एक घुटने (जो कि पैडल के पास भी एक ड्राइवर है) बहुत मोड़ है, शरीर का प्रभावी ढंग से समर्थन नहीं कर सकता, और उचित रक्त परिसंचरण की अनुमति नहीं देता है। यह टकराव की स्थिति में डैशबोर्ड के निचले हिस्से को भी प्रभावित कर सकता है।
  • झिल्ली को संभव के रूप में ढीले रखा जाना चाहिए, हमेशा आराम की सीमाओं के भीतर। यहां तक ​​कि छोटी कारों में भी आप अपने दाहिने घुटने को केंद्रीय सुरंग पर रखकर और दरवाजे पर छोड़कर उन्हें दूर रखने में सक्षम होना चाहिए।
  • पैरों को कार के निचले भाग पर ऊँची एड़ी के नीचे रखकर तैनात किया जाना चाहिए और पैडल पर प्रेस करने के लिए तुरंत पैर की उंगलियों के नीचे स्थित होना चाहिए। विशेष रूप से, पैडल के ठीक पहले ही सही पैर ब्रेक पेडल तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए और त्वरक पेडल को नीचे पर हिंगिंग करना होगा। इसका मतलब यह है कि आपको पेडल को पूरी तरह से कवर करने की जरूरत नहीं है, और यह कि पेडल दबाव एक विशिष्ट कोण पर झुका हुआ पैर के साथ होता है, इस प्रकार वह पेडल के केवल निचले हिस्से तक ही पहुंचता है। यह सही पैर का उपयोग करने का सही तरीका है
  • जब वह क्लच का उपयोग नहीं कर रहा है तो बाएं पैर मंच पर बने रहना चाहिए। यह श्रोणि का समर्थन करने में मदद करता है और ड्राइवर को पैडल दबाने या स्टीयरिंग से चिपकाने के बजाय, जब मकड़ी हुई या भारी ब्रेकिंग की स्थिति में प्लेटफार्म पर दबाव डालकर मजबूती से पकड़ने की अनुमति देता है।
  • ड्राइविंग चरण 4 में सही स्थिति में बैठने की स्थिति को समायोजित करने वाली छवि
    4
    सीट के बैकस्ट को समायोजित करें यह स्टीयरिंग के लिए यथासंभव समानांतर होना चाहिए। इसे पूरी तरह से समायोजित करना असंभव है (और यह भी आवश्यक नहीं है), लेकिन इसे लगभग 95-110 डिग्री तक समायोजित करके, आप एक स्वीकार्य स्थिति तक पहुंच सकते हैं।
  • आप एक आदर्श स्थिति तक नहीं पहुंच सकते क्योंकि बैकस्ट को सीधा रखने से सीधे रीढ़ की हड्डी के निचले हिस्से पर दबाव बढ़ जाता है, सिर को बहुत ऊंचा लगाया जाता है, और क्योंकि स्टीयरिंग एक निश्चित कोण के लिए झुका हुआ है। आप अपेक्षाकृत सीधे स्थिति में सीट के बैकस्ट को समायोजित कर सकते हैं और फिर स्टीयरिंग व्हील को समायोजित कर सकते हैं ताकि इसे बैरलस्ट के लिए जितना संभव हो सके।
  • सीट और स्टीयरिंग व्हील की स्थिति समायोजित करने के बाद (नीचे देखें), जांचें कि आपने निम्नानुसार क्या किया है: स्टीयरिंग व्हील के शीर्ष पर अपना सही कलाई रखें। आप इसे स्टीयरिंग व्हील पर सपाट पकड़ने में सक्षम होना चाहिए और यह भी थोड़ा मोड़ने में सक्षम हो, अपने कंधों को हमेशा सीट से जुड़ा रखे। आपको अपना हाथ सीधे रखकर ऐसा करना चाहिए, लेकिन बहुत अधिक दबाव न पड़े।
  • नाड़ी के बजाय केवल अच्छी तरह से रहने के शीर्ष पर थाली, अगर आप सिर्फ स्टीयरिंग व्हील के साथ नीचे कलाई के साथ संपर्क में रख सकते हैं या आप यह करने के लिए आगे झुक करने के लिए है, तो आप बहुत दूर वापस बैठे रहे की स्टीयरिंग व्हील के सामने तक पहुंच सकते हैं। इससे आप हर मोड़ पर आगे बढ़ेंगे
  • यदि आप स्टीयरिंग व्हील के ऊपर दबाने के ऊपर स्पर्श कर सकते हैं, या यदि आप अपने हाथ से पूरी तरह से तुला के साथ भी अपनी कलाई से छू सकते हैं, तो आप बहुत करीब हैं।
  • बह लगभग क्षैतिज उड़ान (ज्यादातर ट्रकों में) के साथ वाहनों में, आप इस तरह के एक आसन पर नहीं पहुंच सका और आप केवल स्टीयरिंग व्हील के शीर्ष समझ, पूरी तरह से कोहनी को सीधा है, और आगे उनकी पीठ के साथ दुबला के बिना नहीं कर सकेंगे।
  • ड्राइविंग चरण 5 में सही स्थिति में बैठने की स्थिति को समायोजित करने वाला चित्र
    5
    स्टीयरिंग व्हील की ऊंचाई समायोजित करें यदि यह समायोज्य है, तो स्टीयरिंग व्हील की ऊंचाई समायोजित की जानी चाहिए ताकि यह सीट के समानांतर हो और यह सामने के दृश्य में बाधा न डालें। आदर्श स्थिति वह है जो हमें इसे सही ढंग से समझने की अनुमति देती है (हाथों से 9: 15, नीचे देखें), हथेलियों के साथ कंधे से थोड़ा कम है
  • ड्राइविंग चरण 6 में सही स्थिति में बैठने की स्थिति को समायोजित करने वाला चित्र
    6
    स्टीयरिंग व्हील की दूरी समायोजित करें यदि समायोज्य है, तो इसे ऊंचाई के साथ समायोजित किया जाना चाहिए ताकि स्टीयरिंग व्हील सीट बैकस्ट के समान के समान हो सके। स्टीयरिंग व्हील को तंग रखते हुए, हमारे पास कोहनी लगभग 120 डिग्री पर होना चाहिए। स्टीयरिंग व्हील के केन्द्र और हमारे शिरा के बीच कम से कम 30 सेमी होना चाहिए। किसी भी स्थिति में, यह दूरी 45 सेमी से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • ड्राइविंग चरण 7 में उचित स्थिति में बैठने की स्थिति में छवि को शीर्षक
    7
    सीट ऊंचाई समायोजित करें हमें अच्छी तरह से आगे देखने में सक्षम होना चाहिए, जबकि हम अभी भी उपकरण देखना और स्टीयरिंग और पैडल की तुलना में उचित ऊंचाई रखते हैं। अधिकांश कार में, हम कार के हुड से सिर पर 5 उंगलियों को पकड़कर इस स्थिति तक पहुंचते हैं।
  • बहुत उच्च हुड वाले कारों में, समायोजित करें ताकि आपकी आंखें विंडशील्ड के केंद्र के ठीक ऊपर ही हो, रियरव्यू मिरर के बिना आपके दृश्य में बाधा डालती हो।
  • सीट की ऊंचाई को बदलने के बाद, पैडल पर पैरों की स्थिति को दोबारा जांच लें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ऊंचाई में बदलाव ने इसे नहीं बदला है।
  • ड्राइविंग चरण 8 में सही स्थान पर बैठने की स्थिति को समायोजित करने वाला चित्र
    8
    हेडस्ट्रेट समायोजित करें अपने आइब्रो के संबंध में थोड़ा आगे बढ़ो और संभवतः (2-3 सेमी) सिर के करीब (और भी महत्वपूर्ण)। 7 सेमी से अधिक की एक headrest whiplash का खतरा बढ़ जाता है। ध्यान रखें कि जैसे ही हम हमारे सिर को चलाते हैं, यह थोड़ा आगे बढ़ता है यदि आप हेडस्ट्रैस्ट की दूरी को समायोजित नहीं कर सकते हैं, सीट के बैकस्ट को झुकाने से अधिक क्षतिपूर्ति करें



  • ड्राइविंग चरण 9 में सही स्थिति में बैठने की स्थिति को समायोजित करने वाली छवि शीर्षक
    9
    यदि आवश्यक हो तो आगे समायोजन करें।
  • काठ का समर्थन यह पीठ के साथ एक समान दबाव की गारंटी देना चाहिए। काठ का समस्या वाले ड्राइवर, लेकिन इस उपकरण के बिना एक या दो रोल किए गए तौलिये का उपयोग कर सकते हैं।
  • साइड कुशन पैडल को पूरी तरह से दबाए जाने से रोकने के बिना उन्हें कूल्हे पर अधिकतम समर्थन के लिए समायोजित किया जाना चाहिए
  • सीट बेस का झुकाव। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जांघें सीट के साथ पूर्ण संपर्क में हैं इसे बहुत अधिक तिरछा या घुटनों के पीछे दबाव बनाने से बचें, यह भी मजबूत ब्रेकिंग के साथ हस्तक्षेप कर सकता है (ब्रेकिंग द्वारा आपको सीट पर दबाव नहीं डालना चाहिए)
  • पैडल का समायोजन यह संभवतः सबसे सुविधाजनक तरीके से ऊपर के रूप में देखा पैडल का उपयोग करने की अनुमति देनी होगी। आप थोड़ा ब्रेक के सामने और ब्रेक के दाईं ओर से पैर रखने में ऊँची एड़ी के जूते धारण करने के लिए, और फिर imperniarlo और पैर की सही भाग के साथ त्वरक तक पहुँचने में सक्षम होना चाहिए, पूरे के बारे में 100 डिग्री पर घुटने मुड़े रखते हुए।
  • ड्राइविंग स्टेप 10 में उचित स्थिति में बैठने की स्थिति को समायोजित करें
    10
    अपने हाथों को सही ढंग से रखें एक कल्पित घड़ी की सुबह 9: 15 बजे दोनों हाथ स्टीयरिंग व्हील पर होना चाहिए। यह स्टीयरिंग व्हील का लाभ उठाने की आपकी अधिकतम क्षमता को बढ़ाता है। हथेलियों को स्टीयरिंग व्हील के बाहरी किनारे पर रहना चाहिए और अंगूठे को केंद्रीय स्टीयरिंग व्हील का समर्थन करना चाहिए।
  • केवल अंगूठे और / या हाथों की हथेलियों के साथ ही स्टीयरिंग व्हील को स्थिर और स्थिर करता है, लेकिन सभी के ऊपर उंगली और उंगलियों के साथ। सामान्य तौर पर, स्टीयरिंग व्हील को संभवत: रोशन के बिना नियंत्रण को खोने के लिए रखें। यह आपको बेहतर नियंत्रण की अनुमति देगा और आपको कम काम करेगा।
  • स्टीयरिंग व्हील पर दोनों हाथ रखें एक हाथ से स्टीयरिंग व्हील पर हाथ का भार रखकर आपको कंधे की मांसपेशियों को मजबूती से पकड़ना होगा - यह रीढ़ की हड्डी को फ्लेक्स देगा, खासकर यदि आप एक हाथ से स्टीयरिंग व्हील को पकड़े हुए (बहुत बुरा) करते हैं ।
  • ड्राइविंग चरण 11 में उचित स्थिति में बैठने की स्थिति का शीर्षक चित्र
    11
    सीट बेल्ट सही ढंग से पहनें पेल्विस के क्षैतिज भाग को कसकर संभव के रूप में समायोजित करें। बेल्ट खींचा और श्रोणि की हड्डियों पर संभव के रूप में कम रखा जाना चाहिए, पेट पर नहीं।
  • विकर्ण अनुभाग को ऊंचाई में समायोजित किया जाना चाहिए, ताकि शुरुआत कंधे से अधिक हो और यह कि कंधे के मध्य भाग पर है, आधे रास्ते के हाथ और गर्दन के बीच।
  • यदि बेल्ट को गर्दन या कॉलरबोन पर रखा जाता है, तो यह बहुत अधिक हो जाएगा और गर्दन पर कटौती और हंसली के फ्रैक्चर का कारण हो सकता है।
  • यदि कंधे या बांह के नीचे बेल्ट बहुत कम है, तो यह शरीर का समर्थन नहीं करेगा और हाथ की चोटों के कारण हो सकता है।
  • सभी यात्रियों को सीट बेल्ट पहनना चाहिए और बच्चों को उपयुक्त सीटों में स्थिर होना चाहिए। वहाँ भी विशिष्ट पशु सुरक्षा बेल्ट हैं यात्रियों को भी चाहिए:
  • सिर को नियंत्रित करने की ऊंचाई समायोजित करें
  • विंडो समायोजित करें
  • अपने बाहों और पैरों को सही जगह पर रखें: यात्री के एयरबैग पर अपने पैरों को लगाने से बचें या अपने हाथों को साइड एयरबैग या पर्दा एयरबैग आदि पर रखें।
  • डैशबोर्ड से सही दूरी पर रखें
  • सीधे बैठो सीट के पीछे और पीठ के बीच पूर्ण संपर्क करें और अपनी पीठ सीधे रखें और सीट पर झूठ बोलने से बचें सीट बेल्ट को बेकार बनाएं
  • सावधान रहें सोते गिरते यात्रियों के लिए भी खतरनाक होता है। सामने वाले यात्री को ड्राइवर की निगरानी और सहायता करने के लिए जागृत रहना चाहिए, और दुर्घटना की स्थिति में पेट को गंभीर चोट से बचने के लिए, जो कि अगर पीड़ित सो रहा था तो बढ़ोतरी होनी चाहिए।
  • सभी सीटें समान रूप से सुरक्षित नहीं हैं - केंद्रीय पीछे की सीट सबसे सुरक्षित माना जाता है, यात्री के पीछे की सीट के बाद, फिर चालक के पीछे, सामने की यात्री सीट और अंत में चालक की सीट जिसे सबसे अधिक माना जाता है खतरनाक। यह आदेश बदलता है अगर हम मिनी बसों या कारों के बारे में बात करते हैं जो पीछे की सीट सीट के लिए हेडस्टिस्ट या तीन सूत्री बेल्ट से सुसज्जित नहीं होती है।
  • ड्राइविंग चरण 12 में उचित स्थिति में बैठने की स्थिति में छवि को शीर्षक दें
    12
    अपनी दृश्यता जांचें इस स्थिति में, आपकी आँखें विंडशील्ड के केंद्र के सामने, या अधिकतम दृश्यता के लिए थोड़ी अधिक होनी चाहिए। अपनी आंखों को ध्यान में रखते हुए, ध्यान देने की कोशिश करने के बजाय, और उन्हें नीचे की ओर मुड़कर रखें। आप आगे देखेंगे और आपको हमेशा परिधि के दृश्य के लिए धन्यवाद के आस-पास के बारे में पता होगा।
  • दर्पण को समायोजित करें ताकि आपके पास थोड़ी सी नज़र में पीठ और पक्ष पर दृष्टि का एक विस्तृत क्षेत्र हो या थोड़े सिर के बल के साथ (यदि आपके पास बीमारी या बुढ़ापे के कारण गरीब साइड विज़न है)। कुछ कारों में, आपको आगे बढ़ने की आवश्यकता हो सकती है थोड़ा या जल्दी घूमने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप ड्राइव करते समय अपने आस-पास की चीज़ को देखते हैं।
  • ड्राइविंग चरण 13 में उचित स्थिति में बैठने की स्थिति में छवि को शीर्षक दें
    13
    मंजिल पर तल पर वस्तुओं, मोहर सीट पर अधिमानतः रखें। चालक की सीट के पास कुछ न रखें, क्योंकि यह पैडल के नीचे स्लाइड कर सकता है।
  • सामान्य तौर पर, किसी भी सहायक को अच्छी तरह से पसंद नहीं किया जाता है। रियरव्यू मिरर पर एक उत्तल दर्पण, स्टीयरिंग व्हील कवर, चीजें जो रियरव्यू मिरर के नीचे उगलते हैं, ऐसी सभी चीजें हैं जो दुर्घटना की स्थिति में खतरे पैदा कर सकती हैं।
  • इस बिंदु दृश्य से खिड़कियों को पूरी तरह से बंद होना बेहतर होता है, आधे खुले खोलने की बजाय पूरी तरह से खुले या खुले होते हैं। इस मामले में ड्राइवर या यात्री के सिर उन्हें हिट कर सकते हैं। हमेशा ताज़ा हवा के लिए हमेशा सामने खिड़कियों में से एक को खोलें।
  • राजमार्ग पर खिड़कियां खुलने से एक वायुगतिकीय प्रतिरोध पैदा हो सकता है जो कार की खपत और स्थिरता को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकता है, इसलिए यदि यह अधिक से अधिक एक या दो खिड़कियों को थोड़ा खोलने के लिए बेहतर होता है तो
  • किसी न किसी इलाके पर, खिड़कियां पूरी तरह से खुली या पूरी तरह से बंद होनी चाहिए ताकि किसी के समर्थन को नुकसान न पहुंच जाए।
  • खिड़कियां, हेडलाइट्स और दर्पण को हमेशा साफ रखा जाना चाहिए।
  • ड्राइविंग चरण 14 में उचित स्थिति में बैठने की स्थिति में छवि को शीर्षक दें
    14
    अपने रियर-व्यू मिरर समायोजित करें ताकि आपके पास न्यूनतम ओवरलैप हो और अधिकतम दृश्यता हो।
  • हालांकि एक गुणवत्ता वाले आंतरिक दर्पण को माउंट करना संभव है, ताकि आप पीछे की सीट पर क्या हो, परिवार के साथ लंबी यात्रा पर देख सकें, अगर आप यात्री की देखभाल करें और ड्राइवर केवल सड़क पर केंद्रित है तो यह बेहतर है। पिछली सीट को देखने के लिए रियरव्यू मिरर समायोजित न करें और ऐसा करने के लिए उत्तल दर्पण को न जोड़ें।
  • इसी तरह, बच्चे की सीट और एयरबैग की परवाह किए बिना सामने वाले यात्री सीट में एक बच्चा रखने से बचें।
  • ड्राइविंग चरण 15 में सही स्थिति में बैठने की स्थिति में छवि को शीर्षक दें
    15
    विंडशील्ड को डिलीट करने के लिए और कार में आराम से तापमान रखने के लिए वातानुकूलन का उपयोग करें। सर्दियों में बेहतर कपड़ों के साथ ड्राइव करने की तुलना में हीटिंग का उपयोग करना बेहतर होता है जो स्टीयरिंग व्हील और सीट बेल्ट से हस्तक्षेप करने के लिए बाधा बन सकता है। गर्मियों में ऑक्सीजन के लिए ताजा हवा रखने के लिए और सर्दी में कुछ ठंडी हवा रखने के लिए हमेशा एक खिड़की रखें।
  • एयर कंडीशनिंग का इस्तेमाल किया जा सकता है - सर्दियों में भी समय-समय पर शुरू करें- गर्मियों में भी गर्मियों में चालू करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे हमेशा काम करते रहें।
  • एयर रिकर्स्युलेशन बहुत प्रभावी है, क्योंकि यह बड़ी मात्रा में हवा का प्रसार करता है। हालांकि, आपको ड्राइवर की खिड़की में ताज़ा हवा देना होगा। इसी तरह, यदि विंडशील्ड बहुत धूमिल है, एयर कंडीशनिंग (विंडो खोलते समय) शुरू करने में मदद कर सकता है। गर्मी में केबिन को ठंडा करना चाहते हैं, फिर भी पुनर्संयोजन के बजाय बाह्य परिसंचरण का उपयोग भी मदद करता है।
  • एयर कंडीशनिंग खराब गंध को समाप्त कर सकते हैं। कार को चालू करने से कुछ मिनट पहले, एयर कंडीशनिंग बंद करें, लेकिन प्रशंसकों को चलना छोड़ दें। इससे वायु वाल्ट में एक छोटी सी आस्तीन आस्तीन के माध्यम से अतिरिक्त हवा बाहर निकल जाएगी। इसी तरह, गर्मियों में यह केबिन शांत करने के लिए दरवाजे और खिड़कियों के साथ सक्रिय प्रशंसकों को रखने के लिए उपयुक्त है।
  • ताप भी उपयोगी होता है यदि इंजन अधिक से अधिक होता है राजमार्ग पर, आपातकालीन लेन में रोकना इतना खतरनाक है कि कार को नुकसान पहुंचाए जाने की कीमत पर भी (इंजन के अधिक होने की वजह से) एक सुरक्षित जगह पर चला जाना जारी रखना बेहतर है। इंजन की गर्मी को समाप्त करने के लिए गर्मी का उपयोग करने से आपको इंजन के अत्यधिक स्तर तक पहुंचने के महत्वपूर्ण स्तर पर पहुंचने के बिना एक सुरक्षित स्थान पर पहुंचने में सहायता मिल सकती है।
  • टिप्स

    • कारों के लिए सही ड्राइविंग स्थिति काफी रेसिंग कारों के समान है: दौड़ में कार चालकों पैडल, थोड़ा स्ट्रेटर को सीट थोड़ा कम है और करीब (एक क्लिक) पकड़ है, और अक्सर सीटों का उपयोग और विशेष सीट बेल्ट हालांकि, आधुनिक ऑटोमोबाइल की सीटें और सीट बेल्ट (90 के दशक के मध्य से लेकर आज तक) अभी भी बहुत अच्छी हैं और लंबी यात्रा के लिए और ट्रैक पर किसी भी दिन दोनों के लिए आरामदायक हो जाएगी।
    • कार के विभिन्न ढांचे के कारण कारों पर ड्राइविंग स्थिति (कार्ट, फॉर्मूला 1, आदि) अलग होती है। हालांकि, हथियारों और पैर कभी भी सीधे स्थिति में नहीं होते हैं, क्योंकि यह गाड़ी को पूरी तरह से नियंत्रित होने से रोकेगा और राइडर के लिए गंभीर फ्रैक्चर और घायल हो जाएगा। यहां तक ​​कि नास्कर पायलटों की एक विशेष स्थिति है, जो सड़क कारों के लिए बहुत करीब से विचार किया जाएगा।
    • इस ड्राइविंग की स्थिति में इस्तेमाल होने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन आपकी कार, आपकी सुरक्षा और आपके आराम को नियंत्रित करने की आपकी क्षमता पर इसका निर्णायक प्रभाव पड़ेगा। आप दर्द, ऐंठन और थकान के बिना लंबी यात्रा का सामना करने में सक्षम होंगे। आप एक दुर्घटना की स्थिति में अधिक आश्वस्त होंगे और आपके अधिक से अधिक नियंत्रण आपको उन स्थितियों से बचने की अनुमति देगा जो अन्यथा दुर्घटनाओं में हो सकता था।
    • अंदर अपने अंगूठे के साथ स्टीयरिंग व्हील को पकड़ने की कोशिश न करें टकराव की स्थिति में, अगर सामने के पहिये की बारी होती है, तो स्टीयरिंग व्हील उनके साथ घुमाएगी और आप अपने अंगूठे को अस्थिभंग कर सकते हैं।
    • सही ड्राइविंग स्थिति संभालने का एक अन्य महत्वपूर्ण लाभ यह है कि आपके पीछे बैठे लोगों के लिए बहुत अधिक कमरा होगा अचानक आपको पता चल जाएगा कि आपकी कार में बहुत अधिक जगह है।

    चेतावनी

    • बहुत से लोग पहिया से बहुत दूर बैठते हैं इससे निम्नलिखित असुविधाएँ बनती हैं:
    • प्रतिक्रिया समय बढ़ाना: अधिक दूर बैठकर, दृष्टि के क्षेत्र में बाधा पड़ी जा सकती है और आप सड़क पर क्या हो रहा है उससे अधिक दूर हो जाएगा। यह, एक साथ सुरक्षा की झूठी भावना के साथ, धारणा के समय को बढ़ाता है इसके अलावा, एक बार खतरा माना जाता है, ड्राइवर को प्रतिक्रिया के लिए आगे झुकना चाहिए, और इसमें समय लगता है ड्राइवर की देर से प्रतिक्रिया के कारण कई दुर्घटनाएं होती हैं, और ड्राइविंग स्थिति का इस पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।
    • सुविधा: आप क्या सोच सकते हैं, इसके विपरीत, पीछे की तरफ झुकाव अधिक आरामदायक होगा, जब तक आप पूरी तरह से चिकनी और सीधे सड़क पर चला रहे हों दूसरी ओर आपको स्टीयरिंग व्हील की ओर झुकना पड़ेगा और किसी भी छोटे आंदोलन के लिए अधिक मजबूती का सामना करना होगा, आपको सीट से पार्श्व समर्थन भी नहीं होगा।
    • दृश्य: बहुत करीब या बहुत दूर बैठे चालक को आगे की बजाए कार के मोर्चे के पास देखने के लिए ड्राइव करता है। इससे प्रक्षेपिकी, ड्राइविंग की तरलता, प्रतिक्रिया समय और इतने पर प्रभाव पड़ता है।
    • कुछ लोग सुझाव देते हैं कि आप एयरबैग से जितनी दूर बैठें और अपने हाथों को स्टीयरिंग व्हील के नीचे रखें ताकि एयरबैग को मारने से बच सकें। सच्चाई यह है कि आप जोखिम उठाते हैं कि एयरबैग केवल आपको चोट पहुंचाएगा यदि आप स्टीयरिंग व्हील के करीब बैठते हैं या अपने हाथों को शीर्ष पर रखते हैं (11:05 या अधिक)। इसके अलावा, यदि आप एक ऐसी स्थिति लेते हैं जो कार नियंत्रण से समझौता करती है, तो आप अन्य लोगों को खतरे में डाल रहे हैं (अपने यात्रियों और अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं)। एक अच्छी स्थिति आपको एयरबैग को कार्रवाई में आने से रोकने की अनुमति देगा, क्योंकि दुर्घटनाओं के बिना इसके लिए कोई आवश्यकता नहीं होगी, और यदि ऐसा होता है तो यह आपकी सुरक्षा को अन्य तरीकों से बेहतर करेगी।
    • बहुत करीब बैठकर खराब दृश्यता, स्टीयरिंग व्हील का संचालन करने में कठिनाई और स्टीयरिंग व्हील या एयरबैग को मारकर संभावित घायल होने में कठिनाई होगी, जब किसी दुर्घटना की स्थिति में कार्रवाई की जाएगी।
    • पीछे बैठे सबसे खतरनाक आसन है इससे आपकी दृश्यता को प्रभावित होगा, नाटकीय रूप से आपकी प्रतिक्रिया के समय और दुर्घटना की संभावना बढ़ जाएगी। यदि दुर्घटना होती है, तो एयरबैग, सीट बेल्ट, सीट, सिर रिस्ट्रिक्ट्स और सीट बेल्ट टेंशनर्स को आपकी स्थिति से अत्यधिक अक्षम कर दिया जाएगा, और चालक गंभीर रूप से अपने पैरों, हथियार, कंधों, श्रोणि, वापस घायल हो सकता है , पेट और गर्दन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com