कैसे रिवर्स में एक कार ड्राइव करने के लिए

रिवर्स में एक वाहन चलाया जा रहा है उन युद्धाभ्यास में से एक है जो दोनों नए ड्राइवरों और दिग्गजों को डराता और डरा सकता है। यह देखते हुए कि एक वाहन है कि पिछड़े चाल का चलाया पहियों उन सामने और देखने में यह बाहरी बड़े पैमाने पर वाहन का एक ही शरीर के कारण अस्पष्ट हो गया है कि बने हुए हैं, रिवर्स में ड्राइविंग निश्चित रूप से सबसे कठिन युद्धाभ्यास में से एक है कि किसी भी ड्राइवर का सामना करना होगा तुम अब भी ऑपरेटिंग गति को सीमित करने और सब कुछ है कि वाहन की परिधि के चारों ओर से घेरे के लिए बहुत सावधान होने से रिवर्स में एक वाहन ड्राइव करने के लिए अपनी क्षमता में वृद्धि हुई है सकते हैं।

कदम

भाग 1

कुल सुरक्षा में प्रस्थान के लिए तैयार
1
अपनी सीट बेल्ट जकड़ें यह ज्ञान और सब कुछ है कि हमारे आसपास होता है के रूप में हम रिवर्स में एक वाहन चलाने के नियंत्रण के लिए बहुत मुश्किल है, तो यह बहुत आवश्यक सभी कदम उठाने के लिए दोनों के लिए और यात्रियों के लिए सुरक्षा के उच्चतम स्तर को सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है। अगर आप गलती से कुछ मारा या कोई दूसरा वाहन आपके वाहन को मारता है तो आपकी सुरक्षा के लिए अपनी सीटबेल्ट को जकड़ें।
  • आजकल लगभग सभी वाहन सुरक्षा बट्टों से सुसज्जित हैं "तीन अंक" (एक गोद बेल्ट और एक तिरछी बेल्ट शामिल है), जो दो सामने की सीटों के बीच रिश्तेदार एंकर बिंदु पर लगाया जाना चाहिए।
  • कानून चालकों और वाहनों के यात्रियों को अपनी सीट बेल्ट को यात्रा शुरू करने से पहले जकड़ने के लिए मजबूर करता है। यह दायित्व दुनिया के कई देशों में लागू होता है
  • 2
    चालक की सीट को स्थिति बनाएं ताकि आप ब्रेक पैडल को पूरी तरह से दबाने की इजाजत दे सकें। चालक की सीट की क्षैतिज स्थिति को समायोजित करने के लिए सुनिश्चित करें ताकि आप ब्रेक पेडल को आसानी से दबा सकें, जब आप अपने दाएं कंधे पर वापस देख रहे हों कुछ मामलों में, इस पैंतरेबाज़ी करने से आपको वाहन के स्टीयरिंग व्हील के पास मिलना पड़ सकता है जब आप आमतौर पर ड्राइव करते हैं
  • रिवर्स शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करने के लिए कि आप ब्रेक पेडल को आसानी से छोड़ सकते हैं और आसानी से रिलीज करने के लिए अपने कंधे पर वापस देखने का प्रयास करें
  • चालक की सीट को समायोजित करें जब तक आप आरामदायक स्थिति में आराम महसूस नहीं करते और आप पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हैं कि आप किसी आपात स्थिति में जल्दी से ब्रेक कर सकते हैं।
  • 3
    एक करें "360 डिग्री नियंत्रण"। इस कदम को पूरा करने के लिए, आपको अपने सिर और कंधे को घुमाएंगे ताकि आप सभी दिशाओं में देख सकें और दृश्य के एक 360 डिग्री क्षेत्र को कवर कर सकें। यह जांच सुनिश्चित करने के लिए है कि रास्ते में कोई बाधाएं नहीं हैं और किसी अन्य चलती वाहन या ऑब्जेक्ट के बारे में जागरूक हो जाएं, जब आप पीछे लौट रहे हैं तब आपको ध्यान में रखना चाहिए।
  • इस प्रकार के नियंत्रण को करने के लिए रियर-व्यू मिरर का उपयोग करना उपयोगी है, लेकिन हर संभव दिशा में सक्रिय रूप से देखने के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ज्ञात है कि ये उपसाधन मौजूद हैं "चेक अंक" जो बाधाओं या चलती वस्तुओं को छुपा सकता है
  • रियर-व्यू मिरर का उपयोग कर वाहन के दोनों किनारों के साथ सड़क को देखना सुनिश्चित करें- इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि रास्ते में कोई भी लोग या जानवर नहीं हैं, इसके लिए अपने सिर और शरीर को घुमाएं।
  • भाग 2

    पैंतरेबाज़ी शुरू करें
    1
    ब्रेक पेडल पर अपना दाहिना पैर रखें जब दोनों सामान्य रूप से ड्राइविंग करते हैं और पीछे पड़ते हैं, तो त्वरक और ब्रेक पेडल को नियंत्रित करने वाले पैर को हमेशा सही होना चाहिए। एक मैनुअल गियरबॉक्स से लैस वाहन के मामले में, बाएं पैर का इस्तेमाल केवल क्लच के प्रबंधन के लिए किया जाता है, जबकि स्वचालित ट्रांसमिशन वाले वाहन के मामले में बाएं पैर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। ब्रेक पेडल को दाहिने पैर का उपयोग करके दृढ़ता से दबाएं इस तरह से वाहन वर्तमान स्थिति से आगे नहीं बढ़ सकता है।
    • मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस वाहन के मामले में, ब्रेक पेडल एक केंद्रीय है, जबकि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ वाहन के मामले में बाएं एक है
    • ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ एक वाहन के मामले में ब्रेक पेडल बड़ा है
  • 2
    स्टीयरिंग के सबसे ऊपरी बिंदु पर अपने बाएं हाथ को मध्य में रखें। जबकि सामान्य नियम के लिए क्लासिक स्थिति में स्टीयरिंग व्हील को पकड़कर वाहन चलाते हैं "10:10" (एक घड़ी के डायल का जिक्र करते हुए), जब रिवर्स में बदलते हैं, धड़ की एक रोटेशन सही करने के लिए आवश्यक है इस मामले में यह आपको दाएँ कंधे पर देख रहे हैं और वाहन गति में है, जबकि प्रक्षेपवक्र करने के लिए छोटे सुधार करने के लिए सक्षम होने के लिए स्टीयरिंग व्हील रिम के शीर्ष के केंद्रीय बिंदु में हाथ की हथेली की स्थिति के लिए आवश्यक है।
  • एक तरफ रिवर्स में ड्राइविंग इष्टतम समाधान है क्योंकि अपने दाहिने हाथ से स्टीयरिंग व्हील रिम तक पहुंचना बहुत कठिन हो सकता है, जबकि धड़ और सिर पीछे की तरफ सामना कर रहे हैं।
  • रिवर्स गियर में ड्राइव ए कार शीर्षक वाली छवि चरण 1
    3
    रिवर्स गियर दर्ज करें वहाँ रिवर्स गियर, जो प्रसारण के प्रकार ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ कारों पर वाहन सज्जित है कि के अनुसार भिन्न हो संलग्न करने के लिए दो तरीके हैं, आम तौर पर, यह आवश्यक स्थिति में संरेखित करने के लिए सक्षम होने के लिए चयनकर्ता लीवर पर स्थित एक बटन दबाने की है "आर"जबकि 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस वाहनों पर, रिवर्स गियर आमतौर पर गियर लीवर को दबाकर या उठाने और फिर इसे सही और पीछे (या बाएं और आगे की सभी तरफ से) सभी तरह से स्थानांतरित करके लगाया जा सकता है।
  • 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस वाहनों पर, रिवर्स गियर पहले के बगल में रखा जाता है और गियर लीवर को दाएं और आगे की तरफ खींचने के द्वारा लगाया जाता है।
  • कुछ कार मॉडल के मामले में, रिवर्स गियर को संलग्न करने के लिए, गियर लीवर नीचे की ओर दबाएं या एक विशेष सुरक्षा रिंग को उठाएं।
  • यदि आप कार को उलटा करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, निर्देश पुस्तिका को देखें।
  • रिवर्स गियर चरण 3 में ड्राइव ए कार शीर्षक वाली छवि
    4



    यात्री की तरफ से सबसे ऊपर के कंधे पर वाहन के पीछे की तरफ देखो सुनिश्चित करें कि बाहरी दृश्य को बाधित नहीं किया गया है, फिर अपने धड़ को घुमाए और यात्री की तरफ से सिर - इस तरह आप वाहन के पीछे की खिड़की के माध्यम से देख सकते हैं। याद रखें कि इस पैंतरेबाज़ी करते समय ब्रेक पैडल से अपना पैर उखाड़ने के लिए नहीं। यदि आप किसी बंद शरीर के साथ एक वैन या एक ट्रक चला रहे हैं जो पीछे की खिड़की से बाहरी दृश्य को रोकता है, तो रिवर्स में चलने के लिए, आपको केवल साइड मिरर पर भरोसा करना होगा।
  • वाहन की पीछे की खिड़की की तलाश करते समय अधिक आरामदायक स्थिति लेने के लिए, आप यात्री सीट के बैकस्ट पर सही हाथ रख सकते हैं।
  • यदि आप केवल रिवर्स में वाहन को चलाने के लिए साइड मिरर पर भरोसा कर सकते हैं, तो दोनों को बहुत बार-बार जांचना सुनिश्चित करें
  • 5
    ब्रेक पैडल से धीरे धीरे अपने दाहिने पैर को उठाएं अगर आप जिस वाहन को चला रहे हैं वह एक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है, जैसे ही आप ब्रेक से अपना पैर उठाते हैं, कार रिवर्स में धीरे धीरे आगे बढ़ने लगती है। बाजार में अधिकांश वाहनों में इंजन क्रांतियां हैं जो एक्सीलेरेटर पेडल को दबाए बिना चलने में सक्षम होने के लिए काफी सुस्त हैं (यह केवल एक स्वत: संचरण के मामले में होता है)।
  • कार की गति को आसानी से प्रबंधित करने के लिए, त्वरक को दबाने के बिना ब्रेक पेडल से अपना पैर उठाएं
  • पीछे जाने पर, यदि आपको वाहन की गति धीमा करनी है, तो ब्रेक पेडल को फिर से दबाएं।
  • अगर आप जिस कार को चला रहे हैं वह मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस है, तो आपको धीरे-धीरे क्लच पेडल रिलीज़ करना होगा, जबकि एक साथ त्वरक को बहुत धीरे से दबाना एक बार वाहन रिवर्स में चलना शुरू कर रहा है, इंजन को सुस्त बनाना आसान हो सकता है ताकि पैंतरेबाज़ी आसान हो सके।
  • भाग 3

    रिवर्स में एक वाहन की जांच करें
    1
    जिस दिशा में आप वाहन को स्थानांतरित करना चाहते हैं, उसमें स्टीयरिंग व्हील को चालू करें रिवर्स गियर में ड्राइविंग गतिशीलता सामान्य ड्राइविंग से काफी भिन्न होती है, क्योंकि स्टीयरिंग पहियों हमेशा सामने के पहिये होते हैं, भले ही वाहन पीछे की ओर बढ़ रहा हो। जब उलट हो और आपको दिशा में परिवर्तन करने की आवश्यकता होती है, तो इसे थोड़ा-थोड़ा आंदोलन के साथ करते हैं, जो थोड़ा-थोड़ा वांछित दिशा में स्टीयरिंग व्हील बदलते हैं।
    • बाईं ओर स्टीयरिंग व्हील को बदलकर, वाहन के पीछे बाईं तरफ और इसके विपरीत दिखाई देगा।
    • यदि आप देखते हैं कि कार द्वारा ली गई दिशा सही नहीं है, तो कार को रोकें, फिर वाहन के नियंत्रण में आने के बाद ही पैंतरेबाज़ी फिर से शुरू करें।
  • 2
    यदि आवश्यक हो, तो ब्रेक पेडल से त्वरक पेडल तक अपने दाहिने पैर को स्थानांतरित करें यदि आप एक ढाल ऊपर जा रहे हैं या जब आप पीछे हो रहे हैं, तो आपको धीरे-धीरे त्वरण को दबाए जाने की आवश्यकता हो सकती है। ब्रेक से पूरी तरह से पैर उठाने के बाद, इसे त्वरक पेडल पर ले जाएं (ब्रेक पैडल के दाईं ओर स्थित एक) जिस गति से वाहन चलता है उसका अधिकतम नियंत्रण रखने के लिए धीरे-धीरे दबाएं
  • त्वरक पेडल पर हल्का दबाव लगाने के द्वारा कार की गति की गति में छोटे बदलाव करें।
  • जब आप पर्याप्त गति प्राप्त कर लेते हैं या धीमा करने की आवश्यकता होती है, तो ब्रेक पेडल पर अपने दाहिने पैर को वापस लाएं।
  • रिवर्स गियर में ड्राइव ए कार शीर्षक वाली छवि चरण 5
    3
    दोनों हाथों का उपयोग करते हुए चलाना कभी-कभी, पीछे की ओर एक बाधा के आसपास होने के लिए, आपको दोनों हाथों से स्टीयरिंग संचालित करना पड़ सकता है। केवल एक हाथ का प्रयोग करके आप स्टीयरिंग व्हील को केवल 9 0 डिग्री सेक्शन में चुन सकते हैं - इसलिए यदि आपको एक संकीर्ण मोड़ करना है, तो दो हाथों वाला स्टीयरिंग व्हील बदलकर काफी मददगार हो सकता है। इस मामले में, सुनिश्चित करें कि आप अभी भी पीछे की खिड़की से देखने में सक्षम हैं, जब आप स्टीयरिंग व्हील रिम पर अपने दाहिने हाथ की स्थिति रखते हैं।
  • स्टीयरिंग व्हील को बदलते समय अपने हाथों को पार मत करो केवल एक हाथ से स्टीयरिंग व्हील ऊपर की ताज को धक्का दे, जबकि दूसरी तरफ, मुकुट नीचे की तरफ खींच कर, उन्हें एकांतर से अलग करने के लिए उन्हें अपनी प्रारंभिक स्थिति में लाने के बाद उन्हें आंदोलन समाप्त हो जाने के बाद
  • 4
    आप आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं की तुलना में तेजी से बढ़ो मत। रिवर्स में कार्यवाही सामान्य रूप से आगे बढ़ने से काफी अलग है - इसके अलावा, अक्सर, बाहरी दृश्य कार के बॉडीवर्क द्वारा सीमित होता है और पिछली खिड़की की कम चौड़ाई और पीछे की खिड़कियां होती है। जो भी वाहन आप चला रहे हैं, जब आप रिवर्स में चलते हैं तो जल्दी में न हों - दुर्घटना होने का खतरा न चलाते हुए पैंतरेबाज़ी करने के लिए हर समय आवश्यक हो।
  • कभी भी वाहन को किसी तरह से ड्राइव न करें जिससे आपको असुरक्षित महसूस हो।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप जो चालक चला रहे हैं वह सही है, वाहन को रोकने में संकोच न करें।
  • 5
    यदि आपको गाड़ी को रोकने की ज़रूरत है, तो ब्रेक पेडल को दाहिने पैर का उपयोग करके मजबूती से दबाएं। जब आप वांछित गंतव्य तक पहुंच गए हैं, तो ब्रेक पेडल को धीरे-धीरे दबाएं ताकि मरोड़ते बिना वाहन को आसानी से रोक दिया जा सके। कभी भी ब्रेक पेडल को जल्दी से दबाए जाने की कोशिश न करें या कार अचानक बंद हो जाएगी (जब तक आप किसी आपात स्थिति में नहीं हों)
  • ब्रेक पैडल संचालित करने के लिए केवल सही पैर का उपयोग करना याद रखें
  • ब्रेक पेडल को दबाए रखें, भले ही कार पूरी तरह से बंद हो जाए।
  • 6
    पैंतरेबाज़ी के अंत में, वाहन पार्क करें यदि कार स्वत: ट्रांसमिशन ट्रांसमिशन से सुसज्जित है, तो ब्रेक पेडल पूरी तरह से दबाएं, फिर गियर लीवर को स्थिति पर ले जाएं "पी"। यदि आप मैन्युअल गियरबॉक्स से सुसज्जित मशीन का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे तटस्थ में रखें और फिर पार्किंग ब्रेक लागू करें।
  • आप वाहन की जहां पार्किंग ब्रेक को नहीं जानते हैं या नहीं जानते कि तुम कैसे सक्रिय हैं, कार के अनुदेश पुस्तिका का संदर्भ लें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com