पता कैसे करें कि कार का संचरण क्षतिग्रस्त है या नहीं

एक कार के प्रसारण के मुख्य घटकों, इंजन से शुरू कर रहे हैं: क्लच, गियर बॉक्स, कर्षण (केवल कारों 4x4 के लिए) के प्रकार का चयन करने के लिए बॉक्स, ड्राइव शाफ्ट, अंतर और टायर। यह लेख आपको यह समझने में मदद करेगा कि आपकी कार के प्रसारण के साथ क्या गलत है। अनुभाग में "टिप्स" आपको उन लक्षणों का सार मिलेगा जो संचरण समस्याओं के साथ कार पेश कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

मैनुअल ट्रांसमिशन
छवि शीर्षक से पता चलता है कि एक ट्रांसमिशन बाहर चला गया है, तो चरण 1
1
फुटपाथ के किनारे को छूने के लिए सामने की पहियों के साथ अपनी कार पार्क करें। पहले डालें और धीरे-धीरे, बिना गैस के क्लच पेडल जारी करना शुरू करें। इंजन को धीरे-धीरे दबाना शुरू करना चाहिए, और फिर पूरी तरह से जारी पेडल को छोड़ देना चाहिए। अगर, दूसरी तरफ, यह अचानक बंद हो जाता है, या अगर थकान धीरे-धीरे नहीं है, तो क्लच क्षतिग्रस्त हो सकता है। यदि गियरबॉक्स खरोंच जब आप कार को पहली स्थिति में रखने की कोशिश करते हैं, तो यह भी क्षतिग्रस्त हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि चरण 2 के बाहर ट्रांसमिशन हो गया है या नहीं
    2
    गैस न देकर तीसरे में क्लच जारी करने की कोशिश करें और फुटपाथ पर आराम के पहिये के साथ। यदि इंजन बंद नहीं होता है, तो क्लच पूरी तरह से क्षतिग्रस्त है। इस मामले में, सवाल में वाहन ड्राइविंग से बचें।
  • छवि शीर्षक से पता लगाएं कि क्या ट्रांसमिशन बाहर चला गया है चरण 3
    3
    वाहन का परीक्षण करने के लिए एक फ्लैट और सीधा सड़क खोजें पहले से शुरू करें, और धीरे धीरे दूसरे में तेजी लाने के। देर से बदलने की कोशिश करें, लगभग 500-1000 आरपीएम ऊपर जो मूल्य आप आमतौर पर बदलते हैं डबल (या डेब्रेआट) किए बिना दूसरे में प्राप्त करें तीसरे में जाने के लिए उसी प्रक्रिया को दोहराएं अब, लगभग 50 किमी / घं जाने वाली कार के साथ, शॉटगन किए बिना दूसरे में फिर से चढ़ने की कोशिश करें। गियरबॉक्स को खरोंच किए बिना दोनों चढ़ाई और उच्च गियर की कलम बनाना चाहिए। गियर को खरोंचने से लगने से गियरबॉक्स का एक खराबी हो सकता है, आमतौर पर सिंक्रनाइज़र यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सिंक्रनाइज़र हैं, चढ़ाई करने और ऊपरी गियर को हमेशा शॉटगन का उपयोग करने का प्रयास करें। यदि आप किसी भी अधिक खरोंच नहीं सुनते हैं, तो वे वास्तव में तुल्यकालनकर्ता थे।
  • विधि 2

    स्वचालित ट्रांसमिशन
    छवि शीर्षक से पता लगाएं कि क्या ट्रांसमिशन बाहर चला गया है चरण 4
    1
    फुटपाथ के किनारे और गियरबॉक्स से छूने के लिए सामने की पहियों के साथ अपनी कार पार्क करें "ड्राइव"। गैस को धीरे से देना शुरू करें इंजन को चलने या बंद करने के बिना, फुटपाथ पर धीरे-धीरे चढ़ने में सक्षम होना चाहिए
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि क्या ट्रांसमिशन बाहर चला गया है चरण 5
    2
    हमेशा में परिवर्तन के साथ "ड्राइव", ब्रेक पेडल को पकड़ कर रखें, यह सुनिश्चित करने के बाद कि ब्रेक काम कर रहे हैं। इस बिंदु पर, गैस पेडल पूरी तरह से दबाएं। इंजन को बाहर नहीं जाना चाहिए या गोद नहीं खोना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि संचरण (विशेष रूप से क्लच) पूरी तरह से छेड़छाड़ नहीं की गई है।



  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि क्या ट्रांसमिशन बाहर चला गया है चरण 6
    3
    जांचें कि परिवर्तन तरल पदार्थ हैं एक सपाट सड़क पर आप कार मरोड़ते बिना गति में सक्षम होना चाहिए। यदि नहीं, तो गियरबॉक्स में समस्या हो सकती है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि क्या ट्रांसमिशन बाहर चला गया है चरण 7
    4
    जांचें कि कोई कंपन नहीं है। भीड़ में रखो ("तटस्थ") जब आप लगभग 70 किमी / घंटा ड्राइव कर रहे हैं आपको किसी भी पार्श्व स्पंदन का अनुभव नहीं करना चाहिए। यदि इस तरह के कंपन मौजूद थे, तो आप विकृत ट्रांसमिशन शाफ्ट, या निलंबन की समस्याएं हो सकती हैं। यह आसान बनाने के लिए, संचरण की शाफ्ट के एक विरूपण, दोनों क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर दिशा में कंपन करने के लिए नेतृत्व करते हुए निलंबन के साथ एक समस्या एक भी विमान (लम्बवत या क्षैतिज) पर कंपन को जन्म दे जाएगा।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि क्या ट्रांसमिशन बाहर चला गया है चरण 8
    5
    स्टीयरिंग की जांच करें लगभग 30 किमी / घंटा पर एक वक्र दर्ज करने से आपको किसी भी अंडरस्टेर का अनुभव नहीं होना चाहिए। यदि यह नोटिस करने में सक्षम होने के बिंदु पर मौजूद था, तो यह भिन्नता के साथ कुछ समस्या, खासकर फ्रंट-व्हील ड्राइव कारों के कारण हो सकता है। अनुभवहीन ड्राइवर नहीं अंडरस्टेयर या ओवरस्टेर को प्रेरित करने के प्रयास में उन्हें अपनी कारों के अंतर का परीक्षण कभी नहीं करना चाहिए!
  • ट्रांसमिशन नुकसान को रोकने के लिए युक्तियाँ

    • लंबी अवधि के लिए रिलीज़ होने से बचें (आंशिक रूप से क्लच को दबाएं जिससे कि इंजन के इंजन को बढ़ाने के लिए इस तरह से फिसल जाता है)
    • ड्राइविंग करते समय खींचें और झटके से बचें।
    • अपने पैरों को अनावश्यक रूप से क्लच पेडल पर रखने से बचें
    • गति को समायोजित करने का एक तरीका के रूप में दोहन मत करना, यदि आप भारी वाहन चला रहे हों
    • मैनुअल गियरबॉक्स के साथ, सुनिश्चित करें कि गियर बदलने से पहले क्लच पेडल पूरी तरह से निराश हो गया है।
    • मैन्युअल गियरबॉक्स कार में गियर बदलते समय लीवर पर बहुत अधिक बल लागू न करें
    • रियर-व्हील ड्राइव कार के साथ, सड़कों पर ड्राइविंग से बचें जहां वाहन के नीचे जमीन को छूने की संभावना है।

    टिप्स

    • स्वत: प्रसारण की सबसे आम समस्याएं गियरबॉक्स चालू होने पर भी गियर्स को स्थानांतरित करने में विफल हैं "ड्राइव", गलत गियर को चुनना, बहुत अधिक गोदों को खत्म करना या शक्ति खोने को समाप्त करना, संलग्न होने में नाकाम रहने, विफल होने पर असफल होने पर विफल होने पर "तटस्थ", या जब लीवर में है, तो पहियों को बंद रखने में विफल रहे "पार्क" या में "खंड"।
    • गियर बॉक्स तीन प्रकार के होते हैं: मैनुअल, अर्द्ध-स्वचालित और स्वचालित
    • पूरी तरह से भागने में विफलता क्लच डिस्क के कारण होती है जो कि मुख्य डिस्क से जुड़ी होती हैं, शायद उनके यांत्रिक पहिये या क्लच स्प्रिंग्स की वजह से प्रतिस्थापित किया जा सकता है।
    • समस्याओं है कि एक क्लच पेश कर सकते हैं (अक्सर वजह से पूरी तरह से (शायद क्योंकि तरल बहुत पुराना हाइड्रोलिक प्रणाली है, जो तब आवश्यकता से अधिक सघन हो गया की) छुड़ाना, या पूरी संलग्न करने के लिए असफल करने में सक्षम नहीं किया जा रहा है शामिल हाइड्रोलिक सिस्टम में रिसाव या हवा के बुलबुले का)। दोनों समस्याओं का हल हाइड्रोलिक सिस्टम में तरल पदार्थ की जगह, इसे शुद्ध करने (यदि आवश्यक हो), और किसी भी लीक की मरम्मत करके हल किया जा सकता है।
    • पूरी तरह से संलग्न होने में विफलता क्लच डिस्क के पहनने पर निर्भर करता है। दूसरी बार, हालांकि, एक डिस्क के प्रतिस्थापन के बाद हुई तंत्र के खराब अंशांकन के कारण होता है।
    • एक पुस्तिका गियरबॉक्स - जैसा कि नाम से पता चलता है - लीवर के माध्यम से मैन्युअल रूप से चलाया जाता है।
    • ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ कारों में, पारेषण की एक अधूरी मुक्ति यह एक झटका के रूप में आगे माना जाता है जब कार में परिवर्तन गियर, एक अधूरी भ्रष्टाचार potera इंजन की गति के बिना कार काफी इसकी गति बढ़ जाती है वृद्धि करने के लिए है, जबकि, विशेष रूप से दे रही है गैस पहले से ही उच्च गति (50 किमी / घंटा ऊपर)
    • सबसे सामान्य समस्या जो कर्षण के प्रकार को चुनने के लिए बॉक्स पेश कर सकती है, वह मोड बदलने में विफलता है (उदाहरण के लिए, 4x2 से 4x4 तक स्विच करने में विफल) यदि ऐसा होता है, तो एक विशेषज्ञ मैकेनिक से संपर्क करें
    • क्लच को बाकी ट्रांसमिशन से इंजिन को धीरे से डिस्कनेक्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
    • सबसे आम समस्या है कि एक मैनुअल गियरबॉक्स पेश कर सकते हैं लेकिन गियर परिवर्तन के दौरान खरोंच कर रहे हैं, का लाभ उठाने खेल की बहुत अधिक (लाभ उठाने कि वह जगह में नहीं रह सकते हैं की वजह से) लगे हुए वांछित गियर पकड़ में सक्षम नहीं होने, पहले एक को सम्मिलित करने की असंभवता (यह कई पुराने जर्मन भारी वाहनों में एक सामान्य समस्या है) और रिवर्स गियर डालने की असंभवता है।
    • ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ कारें तथाकथित हैं "हाइड्रोलिक क्लच"। मूलतः यह एक हाइड्रोलिक पंप है, जो इंजन द्वारा संचालित होता है, और एक हाइड्रोलिक मोटर होता है, जो शेष ट्रांसमिशन से जुड़ा होता है। इससे तरल को हाइड्रोलिक मोटर के माध्यम से प्रवाह करने की अनुमति मिलती है, भले ही इसमें ऐसा भार हो, जो इसे घुमाए नहीं जा सके। इस आपरेशन को सरल है, लेकिन वाहन त्वरण समझौता, एक वृद्धि की ईंधन की खपत की ओर जाता है, और बहुत इंजन ब्रेकिंग, अवांछित प्रभाव बल्कि खतरनाक है जब आप एक लंबी और खड़ी वंश के साथ सामना कर रहे हैं कम कर देता है। हाइड्रोलिक चंगुल शहरी ड्राइविंग में उपयोग करने के लिए आसान है, लेकिन अन्य सभी मामलों में कई मतभेद मौजूद हैं।
    • गियरबॉक्स एक बहुत ही जटिल घटक है, और आपको स्वयं को सुधारने की कोशिश कभी नहीं करना चाहिए! कई मामलों में यह एक गियरबॉक्स की मरम्मत संभव है, लेकिन केवल अगर यह एक विशेषज्ञ मैकेनिक है जो उस पर हाथ रख सकता है। याद रखें: यदि आप अपने गियरबॉक्स की मरम्मत करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त थे, तो शायद आप इस लेख को नहीं पढ़ पाएंगे!
    • हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके वाहन के टायर निर्माता की आवश्यकताओं के अनुरूप हैं इसके अलावा, चलना हमेशा 5 मिमी या अधिक की गहराई होना चाहिए।
    • परिवर्तन के दौरान खरोंचते हुए गियर्स को सुनने के लिए सिंक्रनाइज़र के कुछ पहनने का एक लक्षण बहुत ही संभव है। यह वास्तव में समस्या है, यह समझने के लिए, एक डबल परिवर्तन करने की कोशिश करें (यदि आप तकनीक को जानते हैं) तुल्यकालन पहनने से रोकने के लिए 1000 किलो से अधिक वाहनों के साथ यात्रा करते समय आपको शॉटगन का उपयोग करना चाहिए।
    • क्लच पेडल जो बहुत अधिक या बहुत कम आता है, क्लच डिस्क के पहनने का संकेत है।
    • यदि मैनुअल गियरबॉक्स से आपकी कार गियर की सगाई नहीं रख सकती है, वाहन तुरंत बंद करें! जितनी जल्दी हो सके एक अनुभवी मैकेनिक से संपर्क करें!
    • अंतर शायद ही समस्याओं को देता है अक्सर यह कम गति पर कम है, या उच्च गति पर अतिप्रसार होता है। हमेशा अपनी कार निर्माता के निर्देशों के अनुसार अंतर तेल की जगह याद रखें।
    • स्वत: गियरबॉक्स हैं जो अर्द्ध-स्वचालित मोड में संचालित कर सकते हैं, जिससे क्लच का उपयोग किए बिना वाहन के चालक को सड़क पर या बंद कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, विशुद्ध रूप से इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम का उपयोग किया जाता है। यह अब कई उच्च अंत की जर्मन कारों का एक सामान्य विशेषता है, जैसे मर्सिडीज एस-क्लास। आमतौर पर, इस मोड को सक्षम करने के लिए, गियर लीवर को टी या एम में रखा जाना चाहिए, और ड्राइवर लीवर को स्थानांतरित करके गियर को ऊपर या नीचे ले जा सकता है। क्रमशः सही या बाईं ओर स्थित
    • अर्ध-स्वचालित गियरबॉक्स को हाइड्रोलिक चंगुल से जोड़ा जाता है चालक को चढ़ने या क्रमिक रूप से उतरने की अनुमति दें वे अक्सर रैली कारों में घुड़सवार होते हैं, जहां आप स्टीयरिंग व्हील के प्रत्येक तरफ एक दो लीवर देख सकते हैं। आमतौर पर, सही गियर पर चढ़ने के लिए उपयोग किया जाता है, और बायीं ओर चढ़ने के लिए।
    • स्वत: गियरबॉक्स स्वचालित रूप से शक्ति / गति अनुपात को बदलते हैं, कदम से कदम या उत्तरोत्तर (बाद के कार्यान्वयन के रूप में जाना जाता है "variator")। एक स्वचालित गियरबॉक्स में आम तौर पर निम्नलिखित मोड होते हैं: "पार्क" (या "खंड": गियरबॉक्स लॉक किया जाता है, ड्राइव पहिये लॉक होते हैं, यह इंजन के साथ मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ पहली या रिवर्स गियर को लगाए जाने के बराबर है), "ड्राइव" (कार गियर स्वचालित रूप से गति के आधार पर बदलती है), "तटस्थ" (संचरण को छोड़ दिया गया है, लेकिन कार तटस्थ में स्थानांतरित कर सकती है), "रिवर्स" (रिवर्स), "1" (परिवर्तन पहले में अवरुद्ध है) ई "2" (कार पहले में शुरू होती है, फिर दूसरे में परिवर्तन होती है और आगे नहीं जाती)। आखिरी दो का उपयोग तब किया जाता है जब आप को लगातार सड़कों से सामना करना पड़ता है, ताकि कार को लगातार बदलते गियर से रोका जा सके।
    • क्लच समस्याओं से जुड़ते हैं या पूरी तरह से या आंशिक रूप से, जरूरत इसे स्थानांतरित करने और प्राप्त करने के लिए क्लच पेडल बहुत अधिक या बहुत कम की एक बिंदु के पत्राचार में अलग हो जाता है पेडल पर बहुत अधिक बल लागू करने के लिए छुड़ाना करने में सक्षम नहीं किया जा रहा है।
    • गियरबॉक्स को गति में गति बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इंजन को विभिन्न गति पर चलते समय आदर्श गति पर रखते हुए। यह इंजन के बाद ही सबसे जटिल कार का दूसरा घटक है।
    • आप क्लच पेडल दबाने से पहले एक को सम्मिलित कर सकते हैं, इसे दूसरे में बदल सकते हैं और क्लच जारी किए बिना पहले लीवर को वापस कर सकते हैं।
    • आगे और पीछे के पहिये एक ही गति से कभी भी घूमते नहीं हैं इस परिस्थिति को प्रबंधित करने के लिए 4x4 कारों के कर्षण के प्रकार का चयन करने के लिए बॉक्स का उपयोग किया जाता है। यह रियर एक्सल और फ्रंट एक्सेल के बीच एक अंतर की तरह कार्य करता है, जिससे इंजन एक ही गति पर फ्रंट और रियर व्हील को स्थानांतरित कर सकता है।
    • असामान्य स्पंदन सबसे आम समस्या है जो ट्रांसमिशन शाफ्ट पेश कर सकता है। एक अनुभवहीन ट्रक चालक (श्रेणी सी) के लिए संचरण शाफ्ट को ख़राब करने के लिए यह बहुत आसान है कि अगर वह अपने वाहन की जमीन से दूरी को बढ़ा देता है एक विकृत ट्रांसमिशन शाफ्ट की जगह केवल मरम्मत की जा सकती है! कभी-कभी कार्डन संयुक्त विकृत या असंतुलित हो सकता है ऐसे मामलों में वृक्ष को बदलने के बिना इसे मरम्मत की जा सकती है।
    • कभी-कभी यह सामान्य है कि मैन्युअल गियरबॉक्स आपको पहले या रिवर्स गियर डालने की अनुमति नहीं देता है, जब गियर्स के गियरवेल्स एक स्रोत से दूसरे में होते हैं। हल करने के लिए, बस चल रहे इंजन के साथ क्लच को छोड़ दें, फिर पुन: प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर समय-समय पर होने वाले सामान्य होने पर भी, पहले या पीछे डालने में सक्षम न होने से कुछ समस्या का संकेत मिलता है।
    • ड्राइविंग करते समय टायर पर बहुत अधिक पहनते हैं और आंसू करते हैं, कर्षण चयन बॉक्स के एक खराबी का संकेत दे सकते हैं। यह पहले से ही गियरबॉक्स दोषों के लिए पहले से कह चुका है पर लागू होता है। यदि आप समस्याओं की सूचना देते हैं, वाहन का उपयोग करना बंद करो!
    • मैन्युअल गियरबॉक्स में, एक तंत्र है जो कार को आगे बढ़ने के दौरान रिवर्स गियर को रोकता है। विशेष रूप से जर्मन भारी वाहनों में, यह डिवाइस पहनने के कारण अक्सर क्षतिग्रस्त हो जाता है, और कार स्थिर होने पर भी रिवर्स गियर को शामिल करना असंभव हो जाता है। हल करने के लिए, पहले एक डाल (यदि डिवाइस को पहले डालने के लिए रोकता है, तो वह क्षतिग्रस्त है, पिछली सलाह का पालन करें), फिर रिवर्स गियर डालें।
    • मैनुअल ट्रांसमिशन के पास पेडल संचालित क्लच है, जहां टोक़ को दो या अधिक डिस्क्स के बीच घर्षण से पहियों में स्थानांतरित किया जाता है। द्वितीयक डिस्क पहनने के अधीन हैं और इसे बदला जा सकता है।
    • क्लच पेडल पर संचालित करने के लिए क्लच स्प्रिंग्स की कठोरता के कारण हो सकता है, या अगर आपके वाहन में क्लच का हाइड्रोलिक एक्ट्यूएशन है, तो हाइड्रोलिक सिस्टम का खराबी हो सकता है।
    • अंतर पहियों को विभिन्न गतियों पर घुमाए जाने की अनुमति देने के लिए बनाया गया है। यह घटता के दौरान एक बहुत ही महत्वपूर्ण तथ्य है, क्योंकि वक्र के केंद्र का सामना करने वाले पहिया को बाहरी पहिया से कम दूरी की यात्रा करना चाहिए।

    चेतावनी

    • एक क्षतिग्रस्त संचरण के साथ एक वाहन का उपयोग कभी नहीं!
    • कभी भी कार ट्रांसमिशन को सुधारने की कोशिश न करें, जब तक कि आप सभी आवश्यक उपकरणों के साथ एक अनुभवी मैकेनिक न हों।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com