मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ एक कार कैसे ड्राइव करें

मैन्युअल ट्रांसमिशन कार के अनुपात को शुरू करने और बदलने की बुनियादी अवधारणाएं सभी के लिए बुनियादी और सस्ती हैं गाड़ी को चलाने के लिए आपको क्लच से परिचित होने की जरूरत है, गियर लीवर से निपटने में कुशल बनें, गति के आधार पर अभ्यास शुरू करना, ब्रेकिंग करना और गियर स्थानांतरण करना।

कदम

भाग 1

बुनियादी बातों को जानें
ड्राइव मैनुअल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक सपाट सड़क पर और कार बंद करके अभ्यास करना शुरू करें यदि पहली बार जब आप मैन्युअल ट्रांसमिशन कार चलाते हैं, तो धीरे-धीरे और व्यवस्थित रूप से शुरू करें बैठने के बाद, अपनी सीट बेल्ट जकड़ें - मूल बातें सीखते समय, इंजन की आवाज सुनने के लिए खिड़कियों को कम करना और तदनुसार गियर को बदलने के लिए उपयुक्त है।
  • बाईं ओर पेडल क्लच का होता है, बीच में आपको ब्रेक मिल जाता है और दाएं को कुचलना नियंत्रण होता है - इस व्यवस्था को बाईं तरफ ड्राइव दोनों कारों के लिए और दाईं तरफ स्टीयरिंग व्हील के समान है
  • छवि मैनुअल चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    क्लच फंक्शन को जानें इस अपरिचित पेडल को दबाए जाने से पहले, यह जानने के लिए कुछ समय लें कि यह क्या है।
  • क्लच इंजन और पहियों के बीच संबंध को निष्क्रिय करता है - जब एक या दोनों तत्वों को चालू होता है, तो यह डिवाइस आपको प्रत्येक गियर के दांतेदार पहियों को नुकसान पहुंचाए बिना गियर बदलने की अनुमति देता है
  • एक गियर से दूसरे (उच्च या निम्न अनुपात में) जाने से पहले, आपको क्लच पेडल को दबाया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक ड्राइव मैनुअल चरण 3
    3
    सीट की स्थिति को समायोजित करें ताकि आप अपनी संपूर्ण गति की गति के लिए इस पेडल को संचालित कर सकें। सीट को आगे ले जाएं ताकि आप अपने बाएं पैर (ब्रेक के बाईं ओर पेडल) के साथ नियंत्रण को दबा सकें जब तक कि यात्री डिब्बे के फर्श के संपर्क में न आए।
  • छवि मैनुअल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पेडल दबाएं और इसे फर्श के पास रखें। विभिन्न पेडल के बीच विभिन्न भ्रमण का एहसास करने के लिए इस अभ्यास का लाभ उठाएं- आपको यह आदेश धीरे-धीरे जारी करने का प्रयास करना चाहिए।
  • यदि आपने अभी तक स्वत: मशीनों का उपयोग किया है, तो आप अपने बाएं पैर का उपयोग करके थोड़ी चापलूसी महसूस कर सकते हैं - थोड़ा अभ्यास के साथ आप दो निचले अंगों के आंदोलन का समन्वय कर सकते हैं
  • ड्राइव मैनुअल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    गियर लीवर को तटस्थ (तटस्थ) स्थिति में ले जाएं। यह केंद्रीय बिंदु है, जहां से लीवर एक दूसरे से अलग से स्थानांतरित कर सकता है। संचरण तटस्थ में माना जाता है जब:
  • लीवर तटस्थ स्थिति में है;
  • क्लच पेडल पूरी तरह दबाया जाता है
  • पहले क्लच को सक्रिय किए बिना लीवर का उपयोग करने की कोशिश न करें, अन्यथा आप उसे स्थानांतरित करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • छवि मैनुअल चरण 6 नामक छवि
    6
    कुंजी को सुनिश्चित करने के साथ इंजन को प्रारंभ करें कि ट्रांसमिशन अभी भी तटस्थ है यह भी जांच लें कि कार को चालू करने से पहले पार्किंग ब्रेक सक्रिय हो गया है, खासकर अगर आप शुरुआत कर रहे हैं
  • कुछ कारें तब शुरू होती हैं जब ट्रांसमिशन तटस्थ में क्लच पेडल दबाए बिना, लेकिन सबसे आधुनिक मॉडल नहीं।
  • ड्राइव शीर्षक मैनुअल चरण 7
    7
    तटस्थ स्थिति में संचरण के साथ क्लच से पैर निकालें यदि सड़क की सतह का स्तर है, तो कार को स्थानांतरित नहीं करना चाहिए - यदि आप ऊंची या डाउनहिल हैं, तो यह वापस जा सकता है या आगे बढ़ सकता है यदि आप चालन और ड्राइव करने के लिए तैयार हैं, तो आगे बढ़ने से पहले पार्किंग ब्रेक को निष्क्रिय करने के लिए याद रखें।
  • भाग 2

    प्रथम मार्च में अग्रिम
    ड्राइव मैनुअल चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    1
    क्लच पूरी तरह से दबाएं और पहले गियर में गियर लीवर को स्थानांतरित करें। यह आगे और बाईं ओर होना चाहिए - अधिकांश वाहन लीवर के ऊपर विभिन्न अनुपातों के एक पैटर्न की रिपोर्ट करते हैं।
    • गियर की व्यवस्था अलग-अलग हो सकती है, इसलिए इसे अध्ययन करने के लिए कुछ पल लें - इंजन के अभी भी बंद होने के दौरान (और पूरी तरह से दबाए गए क्लच पेडल) विभिन्न रेशियो का चयन करने के लिए थोड़ा सा अभ्यास करना उचित है।
  • ड्राइव शीर्षक मैनुअल चरण 9
    2
    धीरे से अपने पैर क्लच पेडल से उठाएं तब तक जारी रखें जब तक आपको नहीं लगता कि इंजन की गति कम हो गई है और फिर इसे फिर से दबाएं - इस अभ्यास को कई बार दोहराएं जब तक कि आप सीखें कि शोर को तुरंत कैसे पहचानें इस ध्वनि विविधता से मेल खाती पेडल की स्थिति का मतलब है "deadlift" क्लच का
  • यह वह जगह है जहां आपको एक साथ त्वरक को दबाए जाने और इंजन को पर्याप्त शक्ति प्रदान करने की आवश्यकता होती है जब चलती या ड्राइविंग करने के लिए गियर्स बदलते हैं।
  • ड्राइव शीर्षक मैनुअल चरण 10
    3
    त्वरक को दबाते समय क्लच से पैर निकालें कार को स्थानांतरित करने के लिए, पेडल से अपने बाएं पैर को उठाएं जब तक कि इंजन आरपीएम थोड़ी ही बूंद नहीं हो जाता है और एक ही समय में आपके दाहिने पैर से गैस पेडल दबाएं। दाएं पैर के दबाव के साथ बाएं पैर को जारी करने के आंदोलन को संतुलित करें- आपको सही विकसित करने से पहले संभवतः कई प्रयास करना होगा "संवेदनशीलता"।
  • वैकल्पिक रूप से, आप क्लच जारी कर सकते हैं जब तक कि इंजन की गति थोड़ी कम हो जाती है और फिर क्लच के रूप में गैस पर दबाव लागू होता है - इस समय, कार चलती शुरू होती है यह सुनिश्चित करने के लिए निश्चित रूप से बेहतर है कि इंजन आरपीएम को बंद करने से रोकने के लिए पर्याप्त है क्योंकि आप क्लच पेडल उठाते हैं। शुरुआत में यह प्रक्रिया थोड़ा जटिल है क्योंकि आप तीन पैडल से निपटने के लिए उपयोग नहीं कर रहे हैं।
  • क्लच पूरी तरह से रिलीज करें (पेडल से पैर उठाएं) जब मशीन पहले गियर में अग्रिम होने लगती है।



  • छवि मैनुअल चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    4
    पहले प्रयासों के दौरान, आप इंजन को कुछ बार बंद कर देंगे यदि आप क्लच को बहुत जल्दी छोड़ देते हैं, तो इंजन बंद हो जाएगा यदि आप देखते हैं कि ऐसा होने जा रहा है, क्लच पेडल रखें जहां यह है या इसे थोड़ी देर दबाएं अगर कार बंद हो जाती है, क्लच को सभी तरह से नीचे दबाएं, हैंडब्रेक खींचें, तटस्थ गियर का चयन करें और सामान्य रूप से इंजन को पुनरारंभ करें आतंक मत करो
  • क्लच के साथ पूरी तरह से उदास या इंजिन क्रांतियों को ज़्यादा से ज़्यादा ज़्यादा बढ़ाएं - इस मामले में, इस मामले में, स्लाइडिंग क्लच या ट्रांसमिशन के कुछ हिस्सों में उत्सर्जित धूम्रपान होता है। शब्दगण में इस प्रक्रिया को कहा जाता है "sfrizionare" और आप इसे से बचना चाहिए।
  • भाग 3

    मोशन एंड स्टॉप में अनुपात बदलें
    ड्राइव शीर्षक मैनुअल चरण 12
    1
    जब एक उच्च संबंधों पर आगे बढ़ने का समय लगता है तो उसे पहचानो जब लापता की संख्या 2500-3000 तक पहुंचती है और कार आगे बढ़ रही है, तो यह अगली गियर पर आगे बढ़ने का समय है, उदाहरण के लिए दूसरा, यदि आपने इस समय पहले एक का चयन किया है। हालांकि, इंजन के प्रकार के अनुसार एक निश्चित संख्या में क्रांतियों तक पहुंचने के बाद अनुपात को बदलने के लिए आवश्यक है - इंजन को गति में तेजी लाने और चालू होने के साथ-साथ आपको इस प्रकार के शोर को पहचानना होगा।
    • क्लच को तब तक दबाएं जब तक इसे अलग न हो जाए और गियर लीवर को नीचे बायीं ओर ले जाएं (दूसरे अनुपात का चयन करने के लिए सबसे आम स्थिति)।
    • कुछ कार एक चेतावनी प्रकाश या अन्य संकेतक चेतावनी से लैस हैं, जो इंजन को बहुत अधिक गति तक पहुंचने से रोकने के लिए गियर्स को बदलने का समय आ गया है।
  • छवि शीर्षक वाला ड्राइव मैनुअल चरण 13
    2
    धीरे से त्वरक दबाएं और क्लच जारी करें। गियरशिप चलाना एक प्रक्रिया है जो पहले से एक ठहराव से पहले डालने के समान है। यह सब सुनने, देखने और के बारे में है "समझना" इंजन के संकेत, पैडल को संभालने वाले दो चरणों के बीच समन्वय के अतिरिक्त - जब तक आप इस तकनीक को मास्टर नहीं करते तब तक अभ्यास करना जारी रहता है
  • एक बार जब आप सही अनुपात का चयन करते हैं और त्वरक दबाते हैं, तो आप को क्लच से पैर पूरी तरह से हटा देना चाहिए - इसे छोड़कर आराम करना एक बुरी आदत है क्योंकि ऐसा करने से ऐसा तंत्र पर थोड़ा दबाव पड़ता है जो इसे समय से पहले पहनता है।
  • ड्राइव शीर्षक मैनुअल चरण 14
    3
    जब आप धीमा हो जाते हैं तो कम अनुपात में स्विच करें यदि आप चयनित गियर के लिए बहुत धीमे गति से आगे बढ़ रहे हैं, तो कार शुरू हो जाती है जैसे कि वह बाहर जाने के लिए जा रहे थे। चल रहे गियर को कम करने के लिए, क्लच पेडल दबाकर और त्वरक पेडल को दबाकर उसी अनुक्रम का सम्मान करें - वांछित अनुपात को चुनें (उदाहरण के लिए, तीसरे से दूसरे में परिवर्तन) और त्वरक को दबाएं क्योंकि आप पैर को क्लच से दूर ले जाते हैं ।
  • छवि शीर्षक वाला ड्राइव मैनुअल चरण 15
    4
    पूरी तरह से बंद करो इसे एक नियंत्रित तरीके से करने के लिए, धीरे-धीरे निम्न और निम्न अनुपातों का चयन करें जब तक कि आप पहले एक तक नहीं पहुंच पाते। जब इसे रोकने के लिए समय आता है, तो उसे ब्रेक पैडल पर ले जाकर आवश्यक दबाव लगाने से त्वरक से अपना दाहिना पैर उठाएं। जब आप 15 किमी / घंटा तक पहुंच जाते हैं, तो कार को मिलाते हुए और मिलाते हुए कगार पर होना चाहिए - फिर फर्श पर क्लच पेडल दबाएं और गियर लीवर को तटस्थ से स्थानांतरित करने के लिए इंजन को बंद करने से रोकने के लिए। आंदोलन पूरी तरह से बंद करने के लिए ब्रेक पेडल का उपयोग करें।
  • आप गियर लीवर को तटस्थ स्थिति में ले जाने के दौरान किसी भी गियर में बंद कर सकते हैं जिससे आप क्लच को पूरी तरह दबाकर और ब्रेक का उपयोग करके ट्रांसमिशन प्राप्त कर सकते हैं। आपको इस प्रक्रिया का केवल तब ही पालन करना चाहिए जब आपको वाहन को जल्दी से रोकना पड़े, क्योंकि इस तरीके से आपके पास वाहन का नियंत्रण कम होता है।
  • भाग 4

    अभ्यास और समस्याओं का समाधान
    छवि शीर्षक ड्राइव मैनुअल चरण 16
    1
    मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ वाहनों में विशेषज्ञ ड्राइवर के समर्थन से सरल मार्ग पर अभ्यास करें। यद्यपि आप पूरी तरह से कानूनी तरीके से अकेले और सार्वजनिक सड़कों पर अभ्यास कर सकते हैं, बशर्ते आप एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करें, आप उन्हें सीख सकते हैं "चाल" इस तरह की तेजी से ड्राइविंग किसी अन्य व्यक्ति के समर्थन के लिए धन्यवाद यह एक पृथक और सपाट क्षेत्र से शुरू होता है, जैसे एक विशाल खाली पार्किंग, और फिर छोटे यातायात के साथ माध्यमिक सड़कों पर चले जाते हैं। एक ही मार्ग का कई बार पालन करें जब तक कि आप उचित स्वचालन को विकसित करना शुरू न करें।
  • छवि मैनुअल चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    शुरुआत में खड़ी चढ़ाई पर रोकना और फिर से शुरू करना। जब आप इस तरह की कार के साथ पहला ड्राइविंग प्रयास करते हैं, तो ट्रैफिक लाइट और चढ़ते रहने से फ्लैट सड़कों पर योजना मार्ग। गियर लीवर, ब्रेक पैडल, त्वरण और क्लच को संभालने के लिए आपकी प्रतिक्रिया के समय और समन्वय को अच्छी तरह से विकसित किया जाना चाहिए जब आप पहली गियर डालते हैं, तब वापस फिसलने से बचने के लिए।
  • त्वरक ब्रेक से आसानी से सही पैर को स्थानांतरित करना सीखना चाहिए, जबकि एक साथ क्लच पेडल जारी करना। यदि आवश्यक हो, तो आप पिछड़े आंदोलन को सीमित करने के लिए पार्किंग ब्रेक का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आगे बढ़ने के लिए शुरू करने से पहले इसे छूटना याद रखें।
  • छवि शीर्षक ड्राइव मैनुअल चरण 18
    3
    पार्किंग कवायद, विशेषकर ऊपर और नीचे जानें एक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कारों के विपरीत, मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पार्किंग का अनुपात नहीं है ("पी")। गियर लीवर की सामान्य स्थिति का चयन करके कार को स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित करने के लिए अनुमति देते हैं, खासकर अगर सड़क pendenza- में है हमेशा handbrake दर्ज करते हैं, लेकिन केवल इसी डिवाइस में पर भरोसा नहीं जब पार्किंग।
  • यदि वाहन ऊपर की ओर है, तो गियर लीवर को तटस्थ स्थानांतरित करने के लिए, पहले गियर दर्ज करें और पार्किंग ब्रेक को सक्रिय करें। यदि यह ढलान है, तो उसी प्रक्रिया को दोहराएं, लेकिन रिवर्स गियर का चयन करें, ताकि नीचे की ओर बढ़ने से पहियों को रोकने के लिए
  • अगर ढलान बहुत खड़ी है या आप बस बहुत सावधान रहना चाहते हैं, तो आप उन्हें ब्लॉक करने के लिए टायर के पीछे पहनावा डाल सकते हैं।
  • ड्राइव शीर्षक मैनुअल चरण 1 9
    4
    गियर (और इसके विपरीत) रिवर्स करने के लिए आगे गियर से आगे बढ़ने से पहले पूरी तरह से बंद करें इस तरह, आप गियरबॉक्स को गंभीर रूप से हानि पहुँचाए जाने की संभावना को कम करते हैं
  • रिवर्स से पहले तक स्विच करने से पहले पूरी तरह से बंद होने की सलाह दी जाती है हालांकि, कई कारों पर पहले या दूसरे अनुपात का भी चयन करना संभव है जब वाहन अभी भी पीछे धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है - हालांकि इस अभ्यास की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि यह बहुत घर्षण पहनती है।
  • कुछ कारों पर रिवर्स गियर लॉकिंग तंत्र से सुसज्जित होता है जो आकस्मिक प्रविष्टि को रोकता है। इसे चुनने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप इस तंत्र की उपस्थिति और इसे निष्क्रिय करने की प्रक्रिया से अवगत हैं।
  • टिप्स

    • लीवर को देखने के बिना गियर को बदलने का अभ्यास करें - आपको अपनी आंखों को सड़क पर रखना होगा
    • इंजन ध्वनियों को पहचानना सीखें - आपको समझना चाहिए कि स्पीडोमीटर को देखे बिना गियर कब बदलना चाहिए।
    • अगर आपको एक ठहराव से शुरू करने में कठिनाई हो रही है, तो धीरे-धीरे क्लच जारी करें। जब ट्रांसमिशन ट्रिगर होता है (जब इंजन मशीन चलाना शुरू होता है) बंद करो और फिर पैर को ऊपर उठाना जारी है।
    • यदि आपको लगता है कि कार बाहर जाने या उछाल के बारे में है, तो क्लच पेडल को फिर से दबाएं, इंजन के लिए सुस्ती में लौटना और शुरुआती प्रक्रिया को दोहराएं।
    • यदि आपको क्लच को माहिर करने में कठिनाई हो रही है, तो पेडल को पूरी तरह से दबाएं, पहले गियर (पार्किंग ब्रेक सक्रिय) के साथ जुड़ें और त्वरक के लिए दबाव लागू करते हुए धीरे-धीरे क्लच जारी करें। जब आपको लगता है कि कार को स्थानांतरित करने के बारे में है, तो हाथ का सामान छोड़ दो और मशीन को आसानी से आगे बढ़ने दें।
    • यदि आप एक टक्कर काबू पाने के लिए है, तो आप क्लच पेडल दबाना चाहिए, थोड़ा ब्रेक उकसाना और बाद में एक बिट को धीमा, धीरे-धीरे क्लच रिलीज गैसों उत्तरोत्तर मध्यम अग्रिम करने के लिए है।
    • तापमान शून्य से नीचे जाने हैं, तो आप पार्किंग ब्रेक attivato- नमी ब्रेक तंत्र को शांत करने के रोकने पर फ्रीज कर सकता है के साथ एक लंबे समय के लिए सड़क पर वाहन नहीं छोड़ देना चाहिए।
    • यदि अनुपातों की स्थिति गियर लीवर पर नहीं दी गई है, तो किसी व्यक्ति को अधिक जानकारी मांगें जो वाहन को जानता है - आखिरी चीज जिसे आप पीछे हटाना चाहते हैं और किसी को (या कुछ) को दबाते हुए लगता है जब आप पहले गियर में प्रवेश करते हैं
    • शर्तें "गाइड", "यांत्रिकी" या "मानक" संचरण संदर्भित समानार्थी हैं

    चेतावनी

    • सावधान रहें यदि आप ऊंची तरफ हैं या एक खड़ी क्षेत्र पर हैं अगर कार ब्रेक और क्लच पेडल पर अपना पैर न पकड़ पाती हो, तो कार आपके पीछे चीजों और लोगों को टक्कर दे सकती है।
    • जब आपने इंजन बंद कर दिया है और कई बार पुनरारंभ किया है, तो स्टार्टर और बैटरी को 5-10 मिनट के विराम की अनुमति दें - इस तरह, इग्निशन तंत्र को नुकसान न करें या ज़्यादा गरम न करें और पूरी तरह से बैटरी ना करें
    • जब तक आप मैन्युअल गियरबॉक्स वाले कार के पहिया के पीछे एक निश्चित सुरक्षा प्राप्त नहीं करते तब तक स्पीडोमीटर की जांच करें। इस प्रकार के वाहन को ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से अधिक अनुभव की आवश्यकता होती है - यदि इंजन बहुत अधिक गति तक पहुंचता है, तो उसे क्षतिग्रस्त किया जा सकता है।
    • बंद हो जाता है पूरी तरह से वाहन रिवर्स गियर लगाए जाने से पहले वाहन, जिस दिशा में वाहन चल रहा है - अगर आप गति में कार के साथ इस अनुपात को चुनते हैं, तो अधिकांश गियरबॉक्स
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com