रिवर्स में पार्क कैसे करें

जब आप गाड़ी चलाते हैं, तो यह अनिवार्य है कि आपको पार्क करना सीखना होगा। ज्यादातर लोग केवल एक पिच दर्ज करते हैं और रिवर्स में बाहर जाते हैं। हालांकि, एक बार जब आप रिवर्स में पार्किंग की कला सीखते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आगे निकलना और आगे बढ़ना आसान है। इस कौशल को प्राप्त करने के लिए, आपको एक पृथक जगह में बहुत अभ्यास करना होगा। अभ्यास और अनुभव के साथ आप लगभग कहीं भी पार्क करने में सक्षम होंगे।

कदम

विधि 1

रिवर्स में कार पार्क करें
रिवर्स इन ए कार पार्किंग स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
जब तक आप निशुल्क पिच पास नहीं करते तब तक ड्राइव करें इस क्रिया के साथ आगे बढ़ते समय दिशा संकेतक को सक्रिय करें, ताकि आपके पीछे आने वाले ड्राइवरों को पता चल जाए कि आप बारी के बारे में हैं। पार्क में स्थान हमेशा आपके दाएं पर होना चाहिए। सड़क के दूसरी तरफ पार्क कभी नहीं। रियर बम्पर पिच की आधी चौड़ाई होना चाहिए।
  • जांचें कि वापस जाने से पहले आपके पीछे कोई पैदल चलने वालों की संख्या नहीं है
  • रिवर्स इन ए कार कार पार्किंग स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    रिवर्स गियर दर्ज करें कार चलाना शुरू होने से पहले स्टीयरिंग व्हील को सभी तरफ मुड़ें। कार को कताई शुरू होने पर धीरे-धीरे गति बढ़ाएं। जैसा कि स्टीयरिंग व्हील को सही दिशा में बदल दिया जाता है, मशीन रिवर्स में बाईं तरफ चलेगा।
  • रियरव्यू मिरर को ध्यान में रखकर यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई पैदल चलने वाले नहीं हैं और उपलब्ध स्थान की जांच करें जो आपको अन्य कारों से अलग करता है।
  • कार को बाईं ओर चालू करें जब तक कि यह पिच के समानांतर नहीं है और उसके बीच में है इस बिंदु पर ब्रेक पेडल दबाएं और मशीन को रोकें। टायर सीधे लाने के लिए स्टीयरिंग व्हील को चालू करें
  • रिवर्स इन ए कार पार्किंग स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    यह पार्किंग की जगह में वापस शुरू होता है रियर व्यू मिरर को पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास दोनों पक्षों पर पर्याप्त स्थान है जब तक आपके पीछे लोग न हो जाएं तब तक आगे बढ़ें। ब्रेक पैडल रिलीज करें और धीरे से त्वरक दबाएं जबकि कार अभी भी रिवर्स में है इस बिंदु पर आप पिच धीरे धीरे दर्ज करना चाहिए
  • शांति से आगे बढ़ें लगातार दर्पणों की जांच करें और अपनी पीठ को देखो, अगर आप आसन्न कारों के करीब हो
  • रिवर्स इन ए कार पार्किंग स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    कार की स्थिति बदलें एक बार में कुछ सेंटीमीटर घूमते हुए पहले के साथ रिवर्स चालू करें। स्टीयरिंग व्हील को दाएं या बाएं मुड़ें, आपका लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि कार पक्षों पर खड़ी उन लोगों से समान होती है। जब वाहन अच्छी तरह से तैनात है, तो इंजन बंद करें और पार्किंग की स्थिति में गियर लीवर डाल दें (यदि ट्रांसमिशन स्वचालित है) या पहले गियर में (ट्रांसमिशन मैनुअल है)।
  • रिवर्स इन ए कार पार्किंग स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    वाहन से बाहर निकलें यह देखने के लिए कि आपके पास कितने स्थान उपलब्ध हैं, द्वार खोलें। यात्रियों के डिब्बे से निकल जाने के लिए पर्याप्त दरवाजा खोलना आवश्यक हो सकता है, अन्यथा आप पास की कार को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब आप बाहर निकलते हैं, तो कार बंद करें और अपने कामों को चलाएं।
  • रिवर्स इन ए कार पार्किंग स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    पार्किंग की जगह से बाहर निकलें इंजन शुरू करें और पहले गियर दर्ज करें त्वरक पेडल दबाते समय धीरे धीरे आगे बढ़ो। जैसा कि आप पिच से बाहर निकल जाते हैं, सुनिश्चित करें कि कोई भी अन्य वाहन या पैदल चलने वालों में आना न पड़े। बम्पर ने पूरी तरह से पक्षों में खड़ी कारों को पार करते हुए सीधी रेखा में बाहर निकलते रहें।
  • दिशा में स्टीयरिंग व्हील घुमाने के लिए आपको जाना चाहिए और त्वरक दबाएं।
  • विधि 2

    पार्क में समानांतर
    रिवर्स इन ए कार पार्किंग स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    एक मुफ्त पिच खोजें सुनिश्चित करें कि आपकी कार को समायोजित करने के लिए स्थान काफी बड़ा है - यह आपकी कार से 25% अधिक लंबा होना चाहिए। आपको यह भी जांचना चाहिए कि कोई भी hydrants, पैदल चलनेवाली, स्पर्श या पथ विकलांगों के लिए आरक्षित नहीं हैं (कारणों से पिच मुक्त हो सकता है)।
  • रिवर्स इन ए कार पार्किंग स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    सही दिशा संकेतक को सक्रिय करें इस तरह ड्राइवरों का पालन करने वालों को पता है कि आपको मुड़ना होगा मुफ्त पिच के सामने कार के बगल में पहुंच आपको इस गाड़ी के लिए जितना संभव हो उतना करीबी होना चाहिए, 30 सेंटीमीटर दूर नहीं। सुनिश्चित करें कि आपकी कार का फ्रंट और बैक कार के साथ ही दूरी पर है (दूसरे शब्दों में यह समानांतर होना चाहिए और झुका नहीं होना चाहिए)। आपके बम्पर को पास की कार के समानांतर होना चाहिए।
  • रिवर्स इन ए कार पार्किंग स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3



    रिवर्स गियर दर्ज करें जब तक आपका सिर कार के स्टीयरिंग व्हील के साथ अपने दाहिने तक नहीं चल रहा है, तब तक धीरे-धीरे दूर रहें ब्रेक पैडल दबाएं और कार को रोकें स्टीयरिंग व्हील को पूरी तरह दक्षिणावर्त घुमाएं आपके पीछे, अपने बाएं कंधे पर, और पीछे हटना शुरू करें। इस तरह से जारी रखें जब तक कि आप उस कार के सामने के पहिये न देखें जो आपके पीछे सही रियरव्यू मिरर में खड़ी होती है।
  • इस बिंदु पर आपकी कार को पिच के साथ 45 डिग्री कोण बनाना चाहिए। ब्रेक पेडल दबाएं और मशीन को रोकें
  • रिवर्स इन ए कार पार्किंग स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    स्टीयरिंग व्हील को काउंटर-वाइटव्यू करें इस ऑपरेशन के दौरान ब्रेक पैडल से अपने पैर को न हटाएं। जब आप रोटेशन को पूरा करते हैं, तो धीरे-धीरे दूर रहें। हमेशा अपने मुंह को पीछे से सामने रखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके सामने और आपके पीछे खड़ी कार पर न मारा जाए।
  • रिवर्स इन ए कार पार्किंग स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    जब तक आप पूरी तरह से पार्क नहीं करते हैं, तब तक पीछे जाएं यदि आप फुटपाथ मारा या आप पीछे की कार के बहुत करीब हैं, स्टीयरिंग व्हील को फिर से दाएं बंद करें और धीरे-धीरे आगे बढ़ें। गाड़ी चलाने और सही स्थिति में डालें।
  • रिवर्स इन ए कार पार्किंग स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 12
    6
    कॉकपिट से बाहर निकलें बिना और कठिनाई के बिना आपको और अन्य चालकों को पार्किंग से बाहर निकलने की अनुमति देने के लिए अपनी कार के सामने और पीछे पर्याप्त जगह छोड़ दीजिए। यदि आप वाहन को पहले या निम्न के निकट रखा है, तो आपके पास पिच से बाहर निकलने के लिए पर्याप्त जगह नहीं होगी, इसलिए इस विस्तार को अनदेखा न करें। यदि आपने सही तरीके से पैंतरेबाजी की है, तो आपका वाहन फुटवेक से 30 सेमी से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • विधि 3

    समानांतर पार्किंग से बाहर निकलें
    रिवर्स इन ए कार पार्किंग स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 13
    1
    इंजन शुरू करें रिवर्स गियर डालें और 25-30 सेमी के लिए वापस ले लें बहुत धीमी गति से चला और रियरव्यू मिरर की जांच करें, सुनिश्चित करें कि कार को पीछे नहीं मारा ब्रेक पेडल दबाएं और मशीन को रोकें इस बिंदु पर आगे बढ़ने से पहले बाएं दिशा निर्देशक सक्रिय करें।
  • रिवर्स इन ए कार पार्किंग स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 14
    2
    स्टीयरिंग व्हील को पूरी तरह से बाएं मुड़ें। पहला गियर डालें और त्वरक पेडल को हल्के से दबाएं। कार को छोड़ दिया जाना चाहिए इस तरह से जारी रखें जब तक आप पिच से 45 डिग्री न हों। अपने आस-पास की जगह और रियर-व्यू मिरर की लगातार निगरानी करें ब्रेक का संचालन करें और कार को रोकें
  • रिवर्स इन ए कार पार्किंग स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    टायर को पूरी तरह से सीधा करने के लिए स्टीयरिंग व्हील को चालू करें धीरे-धीरे सही को देखते हुए आगे बढ़ें और यह सुनिश्चित करने के लिए छोड़ दें कि कोई अन्य वाहन आने न पाए। कार को आगे लाएं, जब तक कि आपके बम्पर ने आपके सामने कार पार कर दी हो।
  • रिवर्स इन ए कार पार्किंग स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 16
    4
    अब स्टीयरिंग व्हील को फिर से दाएं मुड़ें त्वरण को दबाएं और पिच से पूरी तरह से बाहर निकलने के लिए ड्राइव करें। अपने दाहिनी ओर खड़ी कारों को मारने से बचने के लिए पहियों को बहुत मुश्किल नहीं मुड़ें
  • टिप्स

    • एक अलग क्षेत्र में अभ्यास करें जैसे आपके पिछवाड़े, सड़क या एक खाली पार्किंग स्थल। अन्य कारों की उपस्थिति अनुकरण करने के लिए कुछ सड़क शंकुओं को व्यवस्थित करें इस तरह, यदि आप कोई गलती करते हैं, तो आप दूसरे वाहन को नुकसान पहुंचाने के बजाय सिर्फ एक शंकु मारेंगे।
    • हमेशा दर्पण को कई बार जांचें
    • काम करना मत भूलना दिशा संकेतक जब आप पार्किंग में प्रवेश करते हैं या बाहर निकलते हैं

    चेतावनी

    • बिना सीट बेल्ट के बिना ड्राइव और बिना अनिवार्य बीमा अगर आप पास के किसी कार को मारते हैं, तो आपको शारीरिक और आर्थिक रूप से दोनों की रक्षा करनी होगी
    • रिवर्स में पार्क न करें जब तक आप कहीं अलग नहीं अभ्यास करते हैं। इस तरह आप गलती से पड़ोसी कार को नुकसान नहीं पहुंचेगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com