ड्राइव कैसे करें

दुनिया में सबसे उपयोगी कौशल में से एक को ड्राइव करने का तरीका जानने के लिए शुरू करने से पहले, आपको यह याद रखना चाहिए कि ड्राइविंग एक विशेषाधिकार है, सही नहीं है, और आपको डैशबोर्ड में इग्निशन कुंजी डालने से पहले एक जिम्मेदार ड्राइवर बनना सीखना चाहिए। नियमों और सड़क नियमों की विशाल राशि लगभग भारी लग सकता है, लेकिन अगर आप उन्हें सामना करते हैं और एक समय में उन्हें सीखते हैं, तो आप एक आँख के झपकी में एक उड़ान इक्का बन जाएंगे। कैसे ड्राइव करने के तरीके जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

शुरू करने के लिए
1
राज्य के हाईवे कोड का अध्ययन और सीखें जहां आप हैं। ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने से पहले, एक जिम्मेदार ड्राइवर बनने के लिए यातायात नियमों और मुख्य सुरक्षा नियमों के बारे में पता होना महत्वपूर्ण है। यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप पहिया के पीछे जाने से पहले सड़क के नियमों को सीखते हैं, इसलिए आप मैदान में नहीं जाते और आप अभ्यास करते समय समस्याएं पैदा करते हैं। यहां बताया गया है कि कैसे:
  • एक सैद्धांतिक ड्राइविंग मैनुअल खरीदें और अध्ययन करें। यदि आपको इटली में लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो कुछ वेबसाइटों पर आपको राजमार्ग कोड और लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया पर उपयोगी जानकारी मिल जाएगी। यदि आपको विदेशों में लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो मंत्रालय की वेबसाइट या सक्षम एजेंसी के बारे में जानकारी देखें। यदि आप कोड का अध्ययन नहीं करते हैं और आप सड़क के नियमों को नहीं जानते हैं, तो आप गुलाबी शीट नहीं पा सकेंगे।
  • सामान्य ज्ञान के कुछ बुनियादी नियमों और सुरक्षा उपायों में जो सभी को पता होना चाहिए, उनमें शामिल हैं: शामिल हैं: पैदल चलने वालों के लिए रोकें, संकेतों का सम्मान करें, गति सीमा का सम्मान करें और हमेशा एक सीट बेल्ट पहनें।
  • 2
    सिद्धांत परीक्षा का समर्थन करें इटली में, परीक्षा में 40 एकल उत्तर वाले प्रश्न (सत्य या गलत) होते हैं और सिविल मोटरमाइजेशन के कार्यालयों में होता है। आप एक निजी ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने या ड्राइविंग स्कूल द्वारा पेश किए गए पाठ्यक्रमों का पालन करने का फैसला कर सकते हैं: पहले मामले में, आपको अपने निवास के प्रांत के सिविल मोटरजिंग कार्यालय में जाना होगा, नौकरशाही प्रक्रिया का पालन करें और स्वतंत्र रूप से अध्ययन करें - दूसरे मामले में, पूरी प्रक्रिया अधिक संचालित होगी (लेकिन इससे भी अधिक महंगा)।
  • 3
    गुलाबी शीट के लिए पूछें गुलाबी शीट (ओ ड्राइविंग अभ्यास करने के लिए प्राधिकरण) एक दस्तावेज है जो आपको उन श्रेणियों का वाहन चलाने के लिए अनुमति देता है जिसके लिए लाइसेंस का अनुरोध 65 वर्ष से कम आयु के वयस्क के पर्यवेक्षण के तहत किया गया है, जो कम से कम 10 वर्षों से प्राप्त वैध लाइसेंस के कब्जे में है। गुलाबी शीट का अनुरोध केवल तब किया जा सकता है जब सिद्धांत परीक्षा पारित हो गई है और 18 साल की उम्र के बाद (बी लाइसेंस के लिए)। अगर आपको विदेश में चालक का लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो सक्षम मंत्रालय या एजेंसी के कार्यालयों या उनकी वेबसाइट पर आयु संबंधी आवश्यकताओं और प्रक्रिया के बारे में जानकारी मांगें (उदाहरण के लिए, आप वेबसाइट पर अमेरिका में इस प्रक्रिया के बारे में जानकारी पा सकते हैं मोटर वाहन विभाग के) यहां कुछ सामान्य दिशानिर्देश दिए गए हैं जो किसी भी राज्य में लागू होते हैं:
  • यदि आप एक नाबालिग हैं, तो आपको माता-पिता या अभिभावक की सहमति की आवश्यकता होगी।
  • व्यावहारिक परीक्षा तक पहुंच प्राप्त करने के लिए, संभवतः आपको सड़क पर ड्राइविंग ड्रिल के कुछ निश्चित घंटों तक पहुंचने की आवश्यकता होगी। इटली में एक अधिकृत और अधिकृत प्रशिक्षक के साथ कम से कम 6 घंटे व्यावहारिक सबक आवश्यक हैं
  • कई स्कूल अपने छात्रों के लिए सड़क सुरक्षा प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का आयोजन करते हैं। यदि आप स्कूल में भाग ले रहे हैं, तो जानकारी के लिए पूछने का प्रयास करें
  • 4
    अभ्यास ड्राइविंग गुलाबी शीट मिलने के बाद, आपको पहिया के पीछे अपने कौशल का अभ्यास करना और परिष्कृत करना होगा। गुलाबी शीट के साथ ड्राइव करने के लिए, आपको वाहन के सामने और पीछे "P" (शुरुआत) पत्र के साथ एक चिह्न प्रदर्शित करना होगा। सड़क पर एक सवारी लेने से पहले, आपको कार से परिचित होना चाहिए और पहिया पर आराम से महसूस करना चाहिए। एक समय में एक कदम उठाइए और धैर्य रखें। शुरुआत में कोई भी एकदम सही चालक नहीं है और आपको शायद कुछ चीजें सीखने के लिए कुछ प्रयासों की आवश्यकता होगी। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • एक वयस्क के साथ अभ्यास करें जो आप भरोसा करते हैं। एक जिम्मेदार वयस्क के पर्यवेक्षण के अधीन गाइड जो पहले से ही कई सालों के लिए लाइसेंस का मालिक है और जो आपको परेशान (या परेशान न हो) के बिना आपको सिखा सकता है और आपको सलाह दे सकता है।
  • एक सुरक्षित और पृथक क्षेत्र में अभ्यास करें, जैसे कि एक निर्जन पार्किंग स्थल। पहले अभ्यास आपको पैडल के लिए इस्तेमाल करने में मदद करेंगे, यह जानने के लिए कि कार को कैसे तेज करें और ब्रेक करें और आम तौर पर कार को गति देने का तरीका जानें। हर कार अलग होती है और इसके साथ परिचित होने के लिए महत्वपूर्ण है और इसकी अनूठी पहचान और पता चलता है।
  • भाग 2

    सुरक्षा में ड्राइव तैयार करें
    1
    ठीक से दर्पण और सीट समायोजित करें ड्राइव शुरू करने से पहले, सीट की स्थिति को समायोजित करना महत्वपूर्ण है और दर्पण सड़क पर चलने के लिए तैयार होने के लिए तैयार हैं। ड्राइविंग से पहले यह करना, ड्राइविंग के बजाय, आपको ध्यान केंद्रित रहने और जोखिम या विकर्षण को चलाने से बचने की अनुमति होगी। यहां आपको क्या करना है:
    • साइड मिरर और रियर-व्यू मिरर की जांच करें और उन्हें आवश्यकतानुसार समायोजित करें सुनिश्चित करें कि आप दोनों पक्षों और आपके पीछे की दूसरी कारों के अच्छे दृश्य देख सकते हैं नहीं ड्राइविंग करते समय दर्पण समायोजित करें - यह आपको सड़क से बहुत ज्यादा विचलित कर सकता है
  • 2
    सुनिश्चित करें कि आप और आपकी कार जाने के लिए तैयार हैं पहिया पर अपना हाथ लेने से पहले, यह देखना महत्वपूर्ण है कि आपका शरीर और आपकी कार सड़क पर बाहर निकलने के लिए तैयार हैं। आपको यह करना चाहिए:
  • सीट बेल्ट जकड़ें चाहे आप जहां रहते हों, यह बहुत ही सिट बेल्ट पहनने की सलाह दी जाती है, यहां तक ​​कि बहुत ही छोटे हिस्सों के लिए भी। लगभग सभी राज्यों में एक कानून है जिसके लिए बेल्ट का उपयोग करने की आवश्यकता होती है और ऐसा करने से नहीं होता है, जिसके परिणामस्वरूप लाइसेंस का अंक ठीक होगा और कटौती की जाएगी, दुर्घटना की स्थिति में गंभीर चोट या मृत्यु होने की संभावना में एक घातीय वृद्धि।
  • अपनी कार के डैशबोर्ड की जांच करें सुनिश्चित करें कि आपकी कार यात्रा करने के लिए तैयार है और इसमें कोई रोशनी नहीं है, इससे संकेत मिलता है कि कार को रखरखाव या मरम्मत की आवश्यकता है
  • अपनी सीट को समायोजित करें, यह सुनिश्चित कर लें कि आप अच्छी तरह से सड़क देख सकते हैं और पेडल को आराम से पहुंच सकते हैं।
  • 3
    विचलन को कम करें सुरक्षित रूप से ड्राइव करने के लिए, आपको पेडल पर अपने पैर रखने से पहले जितना संभव हो उतना विकर्षण को कम करना चाहिए। किसी भी विकर्षण को खत्म कर दें, जो आपको सड़क पर सबसे अधिक ध्यान केंद्रित करने से रोकेंगे। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • फोन को दूर रखें यदि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त या पार्टनर के साथ एक गहन एसएमएस विनिमय सत्र के बीच में हैं, तो पहिया के पीछे मत जाओ। यह कहकर बातचीत को समाप्त करें कि आपको ड्राइव करना होगा और आप बाद में फिर से शुरू करेंगे अगर आप सोचते हैं कि जब आप ड्राइव करते हैं, तो आप अपना फोन पूरी तरह बंद कर सकते हैं।
  • संगीत की मात्रा कम करें आप सड़क पर ध्यान केंद्रित रखने के लिए कुछ आराम और आराम से सुनो।
  • यदि आप अपने बाल कंघी बनाने या मेकअप करने की आवश्यकता है, नहीं जब आप गाड़ी चला रहे हों - तो डैशबोर्ड में इग्निशन कुंजी डालने से पहले तैयार होने के लिए आपको बस इतना करना होगा।
  • भाग 3

    मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ एक ऑटोमोबाइल ड्राइविंग
    1
    कई बुनियादी ड्राइविंग नियम मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ-साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले वाहनों पर भी लागू होते हैं। हालांकि इन दो प्रकार की कारों के बीच मतभेद जल्द ही चर्चा की जाएगी, हालांकि कई नियम हैं जो किसी भी वाहन पर लागू होते हैं। वे हैं:
    • ड्राइव करने के लिए तैयार करने के लिए निर्देशों का पालन करें, दर्पण को कैसे समायोजित करें और छोड़ने से पहले विचलन को समाप्त करें।
    • संचलन के सामान्य नियम
    • प्रविष्टियों, लेन परिवर्तन और उचित चेतावनियों (तीरों का उपयोग, आदि) से संबंधित नियम।
    • हेडलाइट्स और वाइपर डिवाइस के उपयोग के लिए संकेत
    • मुद्रा और स्टीयरिंग व्हील पर हाथ की स्थिति के लिए संकेत
  • 2
    आदेशों का उपयोग करने के लिए जानें दोनों प्रकार की कारों में आम में पैडल त्वरक और ब्रेक हैं। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाला कार ड्राइविंग मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ ड्राइविंग से आसान है, क्योंकि आपको मैन्युअल रूप से गियर बदलने की आवश्यकता नहीं है मैनुअल ट्रांसमिशन कारों में, हालांकि, वह ड्राइवर है जो गियर को नियंत्रित करता है, और इसलिए इन कारों में क्लच पेडल भी है। कई लोगों के मुताबिक, मैन्युअल गियरबॉक्स वाले कार को चलाने से ज्यादा मज़ा आता है और आपको अधिक संतुष्टि मिलती है, क्योंकि आप अधिक शामिल हैं और आपकी कार पर अधिक नियंत्रण है। मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ कार नियंत्रण है:
  • त्वरक: त्वरक एक पेडल है जो इंजन की बिजली की आपूर्ति को नियंत्रित करता है और आपको तेज करने की अनुमति देता है। आमतौर पर, यह पेडल है जो सही पर है
  • ब्रेक: ब्रेक आपको धीमा करने और कार को रोकने की अनुमति देता है। आमतौर पर, यह पेडल है जो बीच में है
  • क्लच: क्लच इंजन और ट्रांसमिशन के बीच के कनेक्शन को नियंत्रित करता है। क्लच पेडल को दबाकर क्लच को हटाता है और ट्रांसमिशन से इंजन को डिस्कनेक्ट करता है। इसे जारी करना, क्लच को फिर से जुड़ा हुआ है और जुड़ा हुआ है। जब आप क्लच को हटाते हैं, तो गियरबॉक्स को तटस्थ में रखें, गियर लीवर की स्थिति की परवाह किए बिना। क्लच को जोड़कर, उस समय पाली लीवर द्वारा चयनित गियर को शामिल करें। आमतौर पर, यह पेडल है जो बाईं तरफ है
  • परिवर्तन: इंजन गियर को क्लच से हटा दिया जाता है और गियर लीवर को स्थानांतरित कर दिया जाता है। गियर और गियरबॉक्स पैटर्न की संख्या निर्माता के निशान के आधार पर थोड़ा भिन्न हो सकती है, लेकिन केंद्रीय स्थिति, "एन", तटस्थ की स्थिति है और उसके चारों ओर, दो एच-आकार के पैटर्न पर व्यवस्थित है, गियर हैं 1 से 5 (या 6, कुछ मामलों में) और रिवर्स, "आर"
  • 3
    कार को प्रारंभ करें आपको कुछ अभ्यास करने की ज़रूरत होगी और आपको पहली बार ऐसा करने से पहले आपको कुछ प्रयास करना होगा। इंजन से परिचित होने के लिए, आपको किसी भी प्रभाव से बचने के लिए एक पृथक जगह चुननी चाहिए। यहां बताया गया है कि कैसे:
  • क्लच पेडल दबाकर प्रारंभ करें मैन्युअल ट्रांसमिशन वाली अधिकांश कारें शुरू नहीं होंगी, अगर क्लच से छेड़छाड़ नहीं की जाती है।
  • एक बार इंजन चल रहा है, ब्रेक पर नि: शुल्क पैर को स्थानांतरित करें और हैंडब्रेक को हटा दें।
  • यदि आपको आगे बढ़ना है, तो पहले गियर को शामिल करें यदि आपको पीछे की ओर जाना है, तो रिवर्स गियर, "आर"
  • क्लच पेडल को धीरे-धीरे जारी करके, थोड़ा और धीरे से त्वरक पेडल दबाएं।
  • आप इंजन को फिर से शुरू करने और संचरण में दर्ज क्लच महसूस करेंगे। अगर गाड़ी इंजन "गैसिंग" या मरने के बिना आगे बढ़ती है, तो बधाई हो! आप कार शुरू करने में कामयाब रहे और आप पहले यात्रा कर रहे हैं।
  • 4
    अपनी गति के आधार पर गियर्स को बदलें और स्केल करें क्लच का उपयोग करके गियर को बदलें और मूल रूप से उसी प्रक्रिया का पालन करना जिसे आप पहली बार तटस्थ स्थिति से स्थानांतरित करते थे। गियर बदलने शुरू करने से पहले इन युक्तियों को ध्यान में रखें:
  • निम्नानुसार गियर बदलें क्लिच पेडल दबाकर क्लच जारी करें गियर लीवर का उपयोग करके गियर बदलें। त्वरक पेडल दबाकर क्लच पेडल को धीरे-धीरे रिलीज करते हुए क्लच को फिर से जुड़ें।
  • कल्पना कीजिए कि त्वरक पेडल पर दबाव दबाव क्लच पेडल पर लागू दबाव के विपरीत है। पैडल को समन्वय में एक साथ प्रयोग किया जाता है, वास्तव में स्विंग की तरह। जब एक जारी किया जाता है, तो दूसरे को दबाया जाना चाहिए।
  • त्वरक को धीरे-धीरे दबाने पर क्लच करने पर आपको गियर को धीरे से बदलने की अनुमति मिलेगी। यह कुछ समय लगेगा, लेकिन एक बार जब आप पैडल और इंजन के साथ सहज महसूस करते हैं, तो यह स्वाभाविक रूप से आ जाएगा
  • 5
    कार की गति में बढ़ोतरी के रूप में उच्च गियर को व्यस्त रखें। प्रत्येक मशीन में प्रत्येक गियर के लिए एक विशिष्ट गति सीमा होती है। सामान्य तौर पर, आपको हमेशा गियर को संलग्न करने का प्रयास करना चाहिए जो आपको इंजन की गति में वृद्धि किए बिना वांछित गति के बिना वांछित गति से यात्रा करने की अनुमति देता है। कुछ लोग आपको कुछ आरपीएम मूल्य (इंजन क्रांति प्रति मिनट) तक पहुंचने के बाद ही गियर को बदलने की सलाह दे सकते हैं, लेकिन वास्तव में स्थिति कार से कार में बदल सकती है
  • इंजन को सुनें और गियर को बदलें जब आपको लगता है कि उसे गियर बदलने की आवश्यकता है। यह एक कौशल है जिसे आप समय के साथ विकसित करेंगे।
  • 6
    में तेजी लाने। जब भी संभव हो, जब तक आप उस सड़क की गति सीमा तक पहुंच न दें जब तक आप यात्रा कर रहे हों। यदि आप एक अतिरिक्त शहरी सड़क पर यात्रा कर रहे हैं, तो आपको हमेशा अपनी गति पर नजर रखना चाहिए ताकि सीमा से अधिक न हो, लेकिन साथ ही साथ यातायात के प्रवाह का पालन करने का प्रयास करें।
  • अगर आपके आस-पास की सभी कारें यातायात या खराब दृश्यता की वजह से सीमा की तुलना में बहुत कम गति से यात्रा कर रही हैं, तो किसी के साथ टकराने से बचने के लिए अपनी गति समायोजित करें
  • यदि आपके आस-पास की सभी कारें, गति से बहुत अधिक गति से यात्रा कर रही हैं, तो आपको कानून तोड़ने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप ट्रैफ़िक के प्रवाह को बहुत धीमा नहीं करने के लिए थोड़ी गति कर सकते हैं।
  • याद रखें कि ड्राइविंग बहुत धीमा हो सकता है जितना तेज़ हो रहा है।
  • शांति से तेज करें त्वरक को अपने पैरों से ज़्यादा कठिन न दबाएं या आप यात्रा करने का इरादा करते हुए बहुत अधिक गति तक पहुंच सकते हैं। याद रखें कि हर कार का वेग वेग होता है और त्वरक पेडल की एक अलग संवेदनशीलता होती है।
  • 7
    ठीक से चलें स्टीयरिंग के लिए कुछ सरल तकनीकों से आपका ड्राइविंग अनुभव अधिक सुखद बना देगा और आप समस्याओं से बचने और विशेष रूप से टकरावों से बचने में सहायता करेंगे। सही तरीके से संचालन करने से आपकी कार को सबसे सुविधाजनक तरीके से चालू करने और उसकी स्थिति में लाने में आपकी मदद मिलेगी। सही तरीके से चलाने के कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं:
  • स्टीयरिंग व्हील पर दोनों हाथ रखें
  • आप अपने हाथों को एक घड़ी की तरह, 8 बजे या 4 बजे, या 9 बजे या 3 बजे से थोड़े अधिक ऊंचे स्थान पर रख सकते हैं। इन स्थितियों में आप फिसलने के बिना स्टीयरिंग व्हील को सुरक्षित रूप से बदल सकते हैं और यह तेजी से और अनियंत्रित तरीके से चलाने में असंभव होगा
  • स्टीयरिंग करते समय, उस दिशा में स्टीयरिंग व्हील के किनारे को खींचें जिसे आप बारी करना चाहते हैं और दूसरी तरफ ऊपर की ओर ऊपर की तरफ खींचें। इस तकनीक को "पुल पुश" भी कहा जाता है
  • कम गति पर संकीर्ण चालें, दूसरे पर एक हाथ से गुजारें जैसा ऊपर वर्णित है, स्टीयरिंग व्हील को नीचे दिशा में बदलना चाहते हैं, नीचे खींचें, और जब आप स्टीयरिंग व्हील के सबसे कम बिंदु तक पहुंचते हैं, तो स्टीयरिंग व्हील के विपरीत दिशा में दूसरे पर निचले हाथ ले जाएं वांछित दिशा में चलाना यह लेख देखें जो बताते हैं कैसे चलाने के लिए अधिक जानकारी के लिए



  • 8
    अपने ब्रेक्स से परिचित हो जाओ अभ्यास करें और भविष्यवाणी करना सीखें कि आपको कितनी समय और स्थान की आवश्यकता है, उस गति के आधार पर आपको धीमा और पूरी तरह से कार को रोकना होगा।
  • अपने सामने वाहन से हमेशा एक सुरक्षित दूरी रखें न्यूनतम दूरी का एक संकेतक मूल्य जो धीमे गति से चलते समय रखा जाना चाहिए 5 मीटर न्यूनतम सुरक्षा दूरी तेजी से बढ़ जाती है क्योंकि गति बढ़ जाती है। पर्याप्त सुरक्षा दूरी बनाए रखने के लिए यह बहुत ही सावधानीपूर्वक सलाह दी जाती है, जिससे कि घटना को मुश्किल ब्रेकिंग करने के लिए आवश्यक हो, सामने वाले वाहन के साथ कोई टकराव नहीं होगा।
  • जब आप उच्च गति से यात्रा करते हैं, तो आपको ब्रेक से 5 मीटर की दूरी से अधिक दूरी की आवश्यकता होगी, इसलिए स्टोर करें और 2-सेकंड नियम को ध्यान में रखें, जो कहता है, सुरक्षित रूप से ड्राइव करने के लिए, आपको अपने आप को ढूंढना चाहिए आपके सामने गाड़ी से दूरी कम से कम एक के बराबर होती है, जिस पर आप गति कर रहे हैं जिस पर 2 सेकंड चल रहे हैं। गणना में मौसम की स्थिति, दृश्यता और सड़क की स्थिति भी ध्यान में रखें।
  • जब तक आपातकाल में कोई ब्रेक लगाना न करें अचानक ब्रेकिंग आसानी से दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है, और विशेष रूप से आप के पीछे वाहन द्वारा मारा जा सकता है
  • 9
    दिशा संकेतकों को उचित रूप से उपयोग करें याद रखें कि आपके पीछे की गाड़ी में व्यक्ति अपने विचारों को नहीं पढ़ सकता है और नहीं जान सकता कि आप किस तरह से जाना चाहते हैं यदि आप नहीं चाहते हैं। दिशा निर्देशक हमेशा निम्न मामलों में उपयोग किया जाना चाहिए:
  • जब बदलते हैं, तो दिशा संकेतक को उस अंक से 30 मीटर पहले सक्रिय करना चाहिए जिस पर आप बारी (बाएं या दाएं) करना चाहते हैं।
  • लेनदेन बदलने से पहले, परिवर्तन करने से कम से कम 5 सेकंड पहले।
  • सड़क के किनारे पर पार्किंग करने या प्रवेश करने से पहले
  • सामान्य तौर पर, हर बार जब आप दिशा बदलते हैं
  • 10
    हेडलाइट्स का उपयोग करें आपकी कार की हेडलाइट आपको सड़क को बेहतर देखने और बाधाओं और खतरों से बचने में मदद करती है। स्थिति रोशनी हर समय पर रखी जानी चाहिए, लेकिन हेडलाइट्स का इस्तेमाल विशेष रूप से किया जाना चाहिए, जब अंधेरा होता है, बारिश हो रही है और जब कोहरा होता है
  • एक सामान्य नियम के रूप में, यदि आप गाड़ी चलाते हैं तो आपसे खुद से पूछते हैं "इस समय मेरे हेडलाइट्स को चालू करना चाहिए?", सवाल का उत्तर हमेशा "हां" है।
  • संचलन में अन्य कारों को देखें अगर उनमें से अधिकतर उनके हेडलाइट्स पर हैं, तो उन्हें भी चालू करें याद रखें, हालांकि, स्थिति रोशनी हमेशा पर रखा जाना चाहिए।
  • याद रखें कि कुछ कारों में हेडलाइट्स होती हैं जो कुछ शर्तों के तहत स्वचालित रूप से चालू होती हैं और बंद होती हैं। यदि आपके पास इस प्रकार की कार नहीं है, तो कार को पार्किंग करते समय रोशनी को बंद करने के लिए याद रखें, ताकि बैटरी नाली न जाए
  • 11
    वाइपर डिवाइस का उपयोग करें जानें कि यह कैसे काम करता है और यह आपके विंडशील्ड पर बारिश की पहली बूंद के पहले इसका उपयोग कैसे करें। आप विंडशील्ड वाइपर ब्लेड के आंदोलन की गति को नियंत्रित कर सकते हैं, इसे वर्षा की तीव्रता के अनुसार समायोजित कर सकते हैं।
  • आप विंडशील्ड वाइपर का प्रयोग भी कर सकते हैं, साथ में विशेष नलिकाएं जो सफाई तरल स्प्रे करती हैं, जो विंडशील्ड को दाग और धूल से साफ करने के लिए उपयोग कर सकती हैं।
  • नहीं ड्राइव अगर आपका विंडशील्ड वाइपर डिवाइस टूट गया है। जब बारिश बेहद खतरनाक होती है तो विंडस्क्रीन वाइपर से ड्राइविंग
  • 12
    एक विशेषज्ञ ड्राइवर के रूप में लेन बदलें। सही और सुरक्षित रूप से लेन बदलने के लिए इन नियमों का पालन करें:
  • अपने संकेतकों के साथ रिपोर्ट करें ताकि आप अपने आस-पास के अन्य मोटर चालकों को सतर्क करने के लिए लेन बदल सकें।
  • यह देखने के लिए कि सड़क काफी स्पष्ट है, दर्पण का उपयोग करें।
  • यह जांचने के बाद कि आपके सामने पर्याप्त खाली स्थान है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास सड़क स्पष्ट है और आप सुरक्षित रूप से पैंतरेबाज़ी कर सकते हैं, अपने कंधे पर सिर को चालू करें।
  • पैंतरेबाज़ी करें
  • 13
    ब्रेक का उपयोग ठीक से करें अगर आपको गाड़ी को रोकने की ज़रूरत है, तो ब्रेकिंग के दौरान गियर को छोड़ने के लिए क्लच पेडल दबाएं। इस तरह से क्लच छेड़ा गया और निष्पक्ष हो गया, जिससे यह सुनिश्चित हो गया कि ट्रांसमिशन अब इंजन से नहीं चलेगा और ब्रेक का उपयोग करके धीमा होने पर इसे बंद करने से रोक देगा।
  • आप ईंधन को बचा सकते हैं और इंजन के ब्रेक का उपयोग करते हुए कैसे गति को कम कर सकते हैं, यह सीख कर अपने ब्रेक का जीवन बढ़ा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए कुछ अभ्यास की आवश्यकता है, इसलिए यह केवल ब्रेक का उपयोग करना शुरू कर देता है
  • 14
    कार पार्क करें दोनों प्रकार की कारों के लिए आम तौर पर पार्किंग तकनीक सीखने के लिए, लेख को बताते हुए देखें कैसे पार्क करने के लिए. एक बार जब आप अपनी कार पार्क करने के लिए सही जगह मिल जाए, तो उचित तरीके से मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ अपनी कार पार्क करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है। आपको यह करना चाहिए:
  • तटस्थ में संचरण को मत छोड़ो। हमेशा मशीन को पहले गियर या रिवर्स गियर के साथ छोड़ दें। यदि आप तटस्थ में गियरबॉक्स छोड़ देते हैं, तो पहियों को बारी बारी से और कार को रोकने के लिए और अधिक कठिन हो जाएगा, विशेष रूप से ढलान की स्थिति में, यहां तक ​​कि हल्के।
  • इग्निशन लॉक में डाली गई चाबी को छोड़ने के लिए नहीं याद रखें।
  • भाग 4

    ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ एक ऑटोमोबाइल ड्राइविंग
    1
    कार को प्रारंभ करें ऑटो ट्रांसमिशन के साथ कार की प्रज्वलन मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ कार की तुलना में आसान है। कार को शुरू करने के लिए, आपको सही क्रम में कुछ आसान चरणों का पालन करना होगा। यहां आपको क्या करना है:
    • पार्किंग ब्रेक रिलीज करें
    • ब्रेक पैडल पर अपना पैर रखो
    • इग्निशन लॉक में कुंजी डालें और इसे चालू करें। आपको इंजन चालू करना चाहिए।
  • 2
    एक गियर लगाओ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कारों पर, हमेशा मौजूद गियर "डी" हैं (अंग्रेजी से ड्राइव), जो अग्रिम करने के लिए कार्य करता है, और "आर" (अंग्रेजी से) रिवर्स), जो रिवर्स करने के लिए प्रयोग किया जाता है पार्किंग के बाहर निकलने के लिए उचित गियर का चयन करें
  • यदि आपको आगे बढ़ना है, तो गियर "डी" संलग्न करें।
  • यदि आपको पीछे की तरफ जाने के लिए, एक सड़क या पार्किंग स्थल से बाहर निकलना है, तो "आर" गियर को शामिल करें
  • यदि आप पीछे हो रहे हैं, तो पहले रियरव्यू मिरर की जांच करें और फिर अपने हाथ को यात्री सीट पर रख दें, जबकि अपने सिर को पीछे छोड़ने के लिए सही रखें।
  • अन्य गियर के बीच में आप आमतौर पर ऑटो ट्रांसमिशन के साथ कार में पाएंगे, "एन" गियर (अंग्रेजी से) हैं तटस्थ), जो तटस्थ में गियरबॉक्स डालते हैं, और गियर "पी" (अंग्रेजी से) पार्किंग), जो पारेषण शाफ्ट को लॉक करने के लिए कार्य करता है और पार्किंग के समय पहियों को रखता है।
  • 3
    ब्रेक से अपना पैर निकालें और आप महसूस करेंगे कि कार चलती रहती है बधाई हो, आप एक कार को ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ चला रहे हैं!
  • गति बढ़ाने के लिए त्वरक पेडल दबाएं
  • 4
    सहायता। मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ कार चलाने के लिए वर्णित अनुसार एक ही दिशाएं और नियमों का पालन करें। हमेशा तुम्हारे बारे में सावधान रहना याद रखें, गति सीमा का सम्मान करें और सुरक्षा दूरी रखें। उसने कहा, मज़े करो और अपनी कार का आनंद लें!
  • 5
    अपनी कार सही ढंग से पार्क करें अपने गंतव्य तक पहुंचने के बाद, आपको इंजन और पार्क को सुरक्षित रूप से बंद करना होगा अपने ड्राइविंग सत्र को समाप्त करने का तरीका यहां बताया गया है:
  • ब्रेक पेडल दबाकर कार को पार्क करने, पैंतरेबाज़ी करने और रोकने के लिए एक अच्छी जगह खोजें।
  • गियर "पी" को व्यस्त रखें
  • इंजन बंद करें
  • हाथ का सामान खींचो
  • अगर इंजन रोके जाने के बाद भी आपकी रोशनी चालू होती है, तो उन्हें बंद कर दें।
  • खिड़कियां बंद करें
  • चोरी से रोकने के लिए चाबी से बाहर निकलें और दरवाजे और अपनी कार का ट्रंक बंद करें
  • जाँच करें कि कार पार्किंग स्ट्रिप्स के अंदर है।
  • भाग 5

    लाइसेंस प्राप्त करने के लिए
    1
    लाइसेंस प्राप्त करने के लिए विधि द्वारा आवश्यक प्रक्रिया का पालन करें। एक बार जब आप गुलाबी शीट प्राप्त कर लेते हैं, तो आप आवश्यक घंटे की आवश्यकता के लिए निर्देशित अभ्यास पूरा कर चुके हैं और आपने पर्याप्त अभ्यास किया है, आप व्यावहारिक परीक्षा लेने के लिए तैयार हैं। जब आप इसे पार कर लेंगे, तो आपको लाइसेंस दिया जाएगा! ड्राइविंग लाइसेंस आपको अकेले या एक या अधिक लोगों की कंपनी में, किसी भी सड़क पर और किसी भी हालत में ड्राइव करने की अनुमति देगा। इटली में, नए ड्राइवरों के लिए भी है, तथापि, इस तरह सड़कों और मुख्य सड़कों उपनगरीय और प्रतिबंध वाहन आप ड्राइव की अधिकतम शक्ति के बारे में पर सख्त गति सीमा के रूप में कुछ प्रतिबंध, प्रदान की है। संक्षेप में, लाइसेंस प्राप्त करने के लिए, उस राज्य के आधार पर, जिसमें आप हैं, आपको निम्न की आवश्यकता होगी:
    • एक लिखित सैद्धांतिक परीक्षा पास करें
    • एक छोटे व्यावहारिक ड्राइविंग टेस्ट काबू पाएं, जो कि आपके बुनियादी ड्राइविंग कौशल का आकलन करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा और शायद समानांतर पार्किंग और उत्परिवर्तन शामिल होगा
    • एक चिकित्सा जांच का सामना करना, विशेष रूप से एक दृष्टि परीक्षण
    • विदेश में ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए और न्यूनतम आयु आवश्यकताओं को जानने के लिए, मंत्रालय की वेबसाइट या उस देश की सक्षम एजेंसी की जांच करें जहां आप लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं।
  • 2
    याद रखें कि ड्राइविंग एक जिम्मेदारी है। एक बार जब आप प्रक्रिया पूरी कर लें और लाइसेंस प्राप्त कर लें, तो जो भी आपने सीखा है उसे मत भूलें और हमेशा सावधानीपूर्वक, सतर्क और जिम्मेदार ड्राइवर बनना याद रखें। यदि आप हाईवे कोड का सम्मान नहीं करते हैं, तो आपको वापस ले लिया जाएगा - या बुरा, निरस्त किया गया - आपका लाइसेंस और आप कानून के जरिए परेशान हो सकते हैं। आपके ड्रायवर का लाइसेंस मिलने के बाद एक बार ध्यान में रखना कुछ चीजें हैं:
  • हमेशा सब कुछ करने से पहले हमेशा सुरक्षा करें सुरक्षा आपकी मुख्य प्राथमिकता होनी चाहिए और मज़ेदार से अधिक महत्वपूर्ण होना चाहिए। किसी भी चीज को न करें जो आपकी सुरक्षा, यात्रियों या आपके चारों ओर के वाहनों की तरह, जैसे किसी एक कार में सात लोगों को कुचलने, सीट बेल्ट के बिना गाड़ी चला रहे हों या सामान्य रूप से आपके आस-पास की ओर ध्यान न दें।
  • आपके ड्राइविंग कौशल को हमेशा सुधार किया जा सकता है। जब आप बारी बारी का इरादा है, और अपने ड्राइविंग दोषों को खत्म करने के लिए काम करने के लिए पहले गलत दिशाओं का उपयोग कर curves बेहतर बनाने के लिए, बेहतर दिशा में दिशाओं का उपयोग कर और जो सुधार कर सकते हैं नीचे लिखें।
  • जांच लें कि आपके यात्रियों को जोखिम नहीं उठाना है सुनिश्चित करें कि आपके यात्रियों ने इंजन शुरू करने से पहले ठीक से व्यवहार किया। अगर वे खिड़कियों से निकलते हैं, बेल्ट नहीं पहनते हैं या आम तौर पर सुरक्षा नियमों का पालन नहीं करते हैं, न छोड़ें
  • टिप्स

    • दूसरों के रूप में वे ड्राइव के निरीक्षण, और यदि आपको संदेह है, तो पूछें। हालांकि पहले हाथ का अनुभव हमेशा सबसे अच्छी बात है, ये तकनीक और सड़क के कोड की समीक्षा करने के लिए अच्छे अवसर हो सकते हैं।
    • यदि आपके पीछे के अन्य ड्राइवर बहुत तेज़ होते हैं, तो अनियमित तरीके से ड्राइव करें या एक सुरक्षित दूरी बनाए न रखें, जैसे ही ऐसा करने का अवसर उठता है, उन्हें आगे बढ़ने दें।
    • जब आप एक पार्किंग स्थल या एक सड़क से बाहर निकलते हैं, हमेशा कि वहाँ कोई छोटे बच्चों या जानवरों, विशेष रूप से उन है कि कार के पीछे हो सकता है और नहीं चालक की स्थिति के लिए दिखाई दे हो सकता है, और बच्चों को जो तिपहिया साइकिलें और स्केटबोर्ड के साथ खेलते हैं की जाँच करें। हमेशा जांच लें कि जब आप पार्किंग की जगह से बाहर निकलते हैं और एक चौराह पर बंद होने से पहले दोनों दिशाओं में कोई पैदल चलने वालों नहीं हैं
    • यदि आप एक चौराहे या स्टॉप तक पहुंच रहे हैं और ट्रैफ़िक लाइट पीला है, तो केवल तभी बंद करें जब आप इतनी सुरक्षित तरीके से दूर रहें अगर यह पहले से ही बंद हो जाने पर पीले रंग बदल जाता है, तो आप को रोकने के लिए नाबालिग ट्रैफिक लाइट पर पहुंचने और कुछ सेकंड के लिए चौराहे को लेने से ज्यादा जोखिम भरा होगा।
    • इस तरह के चालकों और यात्रियों के रूप में लोग हैं, जो आप से आगे हैं, की कार्रवाई दरवाजा खोलने और की कार, साइकिल चालकों या सड़क के पास खेल रहे बच्चों से बाहर का अनुमान है, और हमेशा यदि आवश्यक हो तो ब्रेक करने के लिए तैयार होने के लिए जानें।
    • अपने दाहिनी ओर साइकिल चालकों से सावधानी बरतें, विशेषकर जब आपको सही चालू करने की आवश्यकता होती है या जब आपको खींचने की जरूरत होती है यदि संभव हो, तो साईकिलिस्टों को सबसे छोटी सड़कों में पारित करने के लिए स्थान छोड़ दें।
    • अपनी दृष्टि इस तरह के एक बस या ट्रक में एक सड़क का कोने के पास या एक चौराहे के पास खड़ी एक बड़े वाहन से बाधित किया जाता है, एक छोड़ दिया बारी करने से पहले सावधानी से आगे बढ़ना या चौराहा पार करते हैं।
    • जब एक चौराहे को पार करते हैं, तो कभी नहीं मान लें कि दूसरी ओर की कारें आपके लिए रुकती हैं स्टॉप साइन को कोहरे, पेड़ या अन्य बाधाओं से छिपाया जा सकता है, या अन्य ड्राइवरों को विचलित किया जा सकता है। सावधानी के साथ आगे बढ़ें और जरूरत के मुताबिक रुकने के लिए तैयार रहें।

    चेतावनी

    • यदि आप ड्रग्स या ड्रग्स के प्रभाव में हैं, तो अपने ड्राइविंग कौशल को कम करने के लिए किसी भी वाहन को ड्राइव न करें।
    • किसी भी वाहन को ड्राइव न करें अगर आपको थका हुआ या नींद आती है ज़रूरत के मामले में, अगर आप गाड़ी चलाते समय नींद आते हैं, तो कुछ समय तक खींचकर सो जाओ जब तक आप दोबारा ड्राइव करने में सक्षम नहीं हो जाते।
    • अपने सेल फोन पर बात न करें (आप इसे केवल स्पीकरफोन या हेडसेट का उपयोग करके कर सकते हैं) और जब आप गाड़ी चला रहे हैं तो एसएमएस संदेश नहीं लिखें। यह अत्यंत खतरनाक है और बहुत गंभीर परिणाम हो सकते हैं।
    • राजमार्गों से दूर रहें, अगर आपने ड्राइविंग शुरू किया हो। मोटरवे पर उच्च गति पर यात्रा करने वाली लगभग हमेशा की कई कारें होती हैं और यह एक अनुभवहीन चालक के लिए खतरे का हो सकता है। कुछ देशों में (लेकिन इटली में), यह एक अनंतिम लाइसेंस (गुलाबी पत्रक के समकक्ष) के साथ राजमार्ग पर स्थानांतरित करने के लिए और इस नियम का अतिक्रमण लाइसेंस की वापसी शामिल मना किया है। इटली में यह, यहां तक ​​कि उन केवल गुलाबी पत्रक के साथ राजमार्ग पर यात्रा करने की अनुमति है, हालांकि यह दो सड़क के दाएं किनारे के सबसे करीब छोड़कर अन्य गलियों संलग्न करने के लिए निषिद्ध है, लेकिन राजमार्ग पर ड्राइविंग ज्यादा अनुभव ड्राइविंग के बिना उन लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है। यदि संभव हो, तो अपने लिए राजमार्ग पर ड्राइव करने के लिए किसी से अधिक अनुभवी व्यक्ति से पूछें।
    • अगर आप शराब के प्रभाव में नहीं हैं तो कभी भी ड्राइव न करें। न केवल आप एक दुर्घटना के कारण जोखिम उठा सकते हैं और अपने लाइसेंस को रद्द कर सकते हैं, लेकिन आप अन्य चालकों या पैदल चलने वालों को भी मार सकते हैं और मरने के जोखिम को चला सकते हैं। पुलिस आपको रोक देगी और आपको गिरफ्तारी के अधीन करेगी, अगर ऐसा लगता है कि आप शराब के प्रभाव में जबकि गाड़ी चला रहे हैं।
    • कुछ राज्यों में, कुछ घंटों (खासकर रात में) पर ड्राइविंग की अनुमति नहीं है, अगर आपके पास अस्थायी लाइसेंस है आप इस विषय पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जहां आप लाइसेंस प्राप्त करने का इरादा रखते हैं, जहां मंत्रालय की वेबसाइट या सक्षम निकाय (या सक्षम निकाय के कार्यालय से व्यक्ति से अनुरोध करने) से सलाह लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com