कैसे मार्गदर्शिका (किशोरों के लिए कम परेशानी होनी चाहिए)

अधिकांश किशोर ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते, लेकिन ऐसे अन्य लोग भी हैं जो पहिया पीछे ले जाते समय बेहद चिंतित होते हैं। यह आलेख आपको घबराहट से उबरने में मदद करेगा (पहला कदम उन लोगों के बारे में चिंता करता है जिन्होंने अभी तक लाइसेंस नहीं लिया है)

कदम

ड्राइविंग के बारे में चिंताओं को कम करने वाला छवि शीर्षक यदि आप`re a Teenager Step 1
1
कार में पहली बार? अगर आपने पहले कभी एक वाहन नहीं चलाया है, तो एक विश्वसनीय व्यक्ति से पूछें कि वह आपको अपने रास्ते या पड़ोस में टेस्ट ड्राइव पर ले जाये। ड्राइविंग स्कूल में पाठ्यक्रम लेने से पहले कार से खुद को परिचित करने की कोशिश करें - इस तरह, जब आप प्रशिक्षक के साथ कार में आते हैं, तो कम से कम आप पहले से ही कुछ जानते हैं और आपको डर नहीं होगा।
  • ड्राइविंग के बारे में चिंताओं को कम करने वाला छवि शीर्षक यदि आप`re a Teenager Step 2
    2
    ड्राइविंग स्कूल में शामिल हों या निजी नागरिक के रूप में अध्ययन करें। सामान्य तौर पर यह नुकीला होता है, लेकिन सभी सड़क नियमों को सीखना महत्वपूर्ण है - हालांकि उन्हें विस्तार से याद रखने में विफल रहे हैं, ध्यान दें। प्रशिक्षक सवाल पूछने से डरो मत। बेशक, आप उसे अच्छी तरह से नहीं जानते, लेकिन वह आपकी मदद करने और आपको सिखाने के लिए है।
  • ड्राइविंग के बारे में चिंताओं को कम करने वाला छवि शीर्षक यदि आप`re a Teenager Step 3
    3
    लिखित / व्यावहारिक परीक्षा करने से पहले लिखित परीक्षा करने से पहले, पाठ को सावधानीपूर्वक पढ़ें। आपको कड़ी मेहनत का अध्ययन करने की ज़रूरत नहीं है: बस विभिन्न वर्गों को पढ़ें और समझने में सामान्य ज्ञान का उपयोग करें कि आपको क्या पता होना चाहिए। आपसे क्या पूछा जाएगा, यह जानने के लिए टेस्ट बुक पर कई सारे क्विज़ व्यावहारिक परीक्षा से कुछ दिन पहले, उन सड़कों पर ड्राइव करें जहां आप जानते हैं कि परीक्षा होगी। गति और सड़क के संकेतों की गति के लिए आदी यद्यपि आप अपने कौशल से आश्वस्त या संतुष्ट नहीं महसूस करते हैं, आपको अपने माता-पिता (या कोई अन्य व्यक्ति) को एक विशेष सलाह देने के लिए और अपनी गलतियों को ठीक करने में मदद करने के लिए कहें। अपने अनुभव का लाभ उठाएं
  • ड्राइविंग के बारे में चिंताओं को कम करने वाला छवि शीर्षक यदि आप`re a Teenager Step 4
    4
    आपने पहले ही लाइसेंस लिया है, लेकिन आप चिंतित हैं। आपकी नसें आपको रोक सकती हैं और पहली बार जब आप अकेले चलाते हैं तो आप बीमार महसूस कर सकते हैं यह समझने की कोशिश करें कि यह सामान्य है और समय बीतने के साथ आप इसे दूर करेंगे। अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए, जो कुछ भी आपको विचलित कर सकता है उसे समाप्त करने का प्रयास करें रेडियो और सेल फ़ोन बंद करें एक बार जब आप चार पहियों पर आराम कर देते हैं, तो आप रेडियो को चालू कर सकते हैं और फोन पर बात करने के लिए हेडसेट का उपयोग कर सकते हैं। अभी के लिए, हालांकि, आप ड्राइविंग पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • ड्राइविंग के बारे में चिंताओं को कम करने वाला छवि शीर्षक यदि आप`re a Teenager Step 5
    5
    पहले चरणों में, आपके द्वारा पता चलने वाले स्थलों तक पहुंचना बेहतर होता है। अपरिचित स्थानों में लंबी दूरी की यात्रा करने की कोशिश मत करो। सबसे ऊपर, उन सड़कों पर ड्राइव करें जिनके साथ आप परिचित हैं आप अपने स्कूल में जा सकते हैं, आपको पसंद किए जाने वाले रेस्तरां में, किसी मित्र के घर, चर्च में, पार्क में या मॉल में जा सकते हैं। जब आप ड्राइविंग करते हैं, तो जीपीएस दिशा-निर्देशों को पढ़ने की कोशिश न करें और गाड़ी का पालन न करें जो आपको मार्गदर्शन कर रही है। यदि आप पहिया के पीछे सामान्य रूप से चिंता पैदा करते हैं, तो किसी और चीज की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • ड्राइविंग के बारे में चिंताओं को कम करने वाला छवि शीर्षक यदि आप`re a Teenager Step 6
    6
    जब आप किसी नए स्थान पर जाने का निर्णय लेते हैं, तो किसी के साथ हो, पहली बार। कम से कम, सटीक निर्देशों को अग्रिम में पूछें ताकि आप जान सकें कि कौन सी सड़कें बचेंगी



  • ड्राइविंग के बारे में चिंताओं को कम करने वाला छवि शीर्षक यदि आप`re a Teenager Step 7
    7
    एक समय में एक चीज़ पर ध्यान दें राजमार्ग पर जाने पर जोर न दें जब आप अपने पड़ोस में मुश्किल से ड्राइव कर सकते हैं। मार्ग से बाहर निकल जाओ और फोकस करें कि आपके आस-पास क्या है। अपने गंतव्य की दिशा में जारी रखने, आप के सामने देखो और क्या हो सकता है इसके लिए तैयार करें। यदि आपको राजमार्ग पर पहुंच रैंप पर ड्राइव करना है, उदाहरण के लिए, धीमा करने के लिए तैयार हो जाओ लाखों बार उस मार्ग की यात्रा के बावजूद, जब आप गाड़ी चला रहे हैं तो यह अलग है। हमेशा स्टॉप, चेतावनी के संकेत और अन्य ड्राइवरों के लिए देखें
  • ड्राइविंग के बारे में चिंताओं को कम करने वाला छवि शीर्षक यदि आप`re a Teenager Step 8
    8
    अन्य लोगों के बारे में चिंता न करें आपके सामने कारों के ड्राइवर नहीं जानते हैं कि आप कहां जा रहे हैं और इसे जानने में रुचि नहीं है। बेशक, अगर आपको उन्हें थोपना पड़ता है, तो उन्हें चिंता होती है, लेकिन ज्यादातर मामलों में आप एक और वाहन होते हैं जो पीछे-देखने के दर्पण में दिखाई देता है। वही आपके पीछे कारों में ड्राइवरों पर लागू होता है वे आप का न्याय नहीं करते हैं और आप हर छोटी गलती को ध्यान नहीं देते हैं, यदि आप उन्हें परेशान नहीं करते हैं, तो वे किस मामले में हस्तक्षेप करेंगे। अन्य मशीनें बस वाहन हैं जो सड़क की यात्रा करते हैं, जैसे आप करते हैं
  • ड्राइविंग के बारे में चिंताओं को कम करने वाला छवि शीर्षक यदि आप`re a Teenager Step 9
    9
    घुमाए जाने से पहले, आपको हमेशा तीर डालना चाहिए यह उन ड्राइवरों को अनुमति देता है जो आपके पीछे हैं, यह जानने के लिए कि आपके इरादों क्या हैं। आपको हमेशा अन्य चालकों को चेतावनी देना चाहिए, जब आप एक पैंतरेबाज़ी करना चाहते हैं जो उन्हें रुचि ले सकता है। यदि आप तीर डालते हैं, तो आपको क्या करना चाहिए यदि आप इंगित करते हैं कि आप बाएं बारी करने का इरादा रखते हैं, तो बाईं ओर जाएं दूसरे ड्राइवरों को भ्रमित न करें और अपने दिमाग को अंतिम रूप में बदलकर खतरे में डालें। यदि आप समझते हैं कि आप गलत तरीके से हैं या आपने कहाँ नहीं होना चाहिए, तो घबराओ मत। यदि आप बाएं लेन में हैं, लेकिन आप सही पर बने रहना चाहते हैं, तो इसका अनुसरण करना जारी रखें, जब तक आपके पास बदलने का अवसर न हो। इसके बाद, सही लेन में जाएं और आपके द्वारा निर्धारित गंतव्य तक पहुंचें। आप शायद अधिक ईंधन का उपभोग करेंगे और आप अपने द्वारा सेट किए गए मार्ग से थोड़ा दूर जाएंगे, लेकिन यह बनाने के लिए सबसे सुरक्षित कदम है।
  • ड्राइविंग के बारे में चिंताओं को कम करने वाला छवि शीर्षक यदि आप`re a Teenager Step 10
    10
    याद रखें कि आपको पदोन्नत किया गया है, कि आपके पास एक ड्राइविंग लाइसेंस है और आप ड्राइव कर सकते हैं! यदि आप वास्तव में इसे अपने आप को जोर से दोहराते हैं, जैसे आप ड्राइव करते हैं ताकि एकाग्रता नहीं खोना और परेशान न हो। ड्राइविंग करते समय, "मुझे यहाँ छोड़ दिया जाना है" या "मुझे रोशनी में आने से पहले दूर बाईं ओर लेन में जाना होगा" जैसे दोहराए गए वाक्य। एक बार सफलतापूर्वक एक पैंतरेबाज़ी करने के बाद, अपने आप से कहो "मैंने ऐसा किया! अब मुझे सीधे जाना होगा, इस सड़क के अंत में एक स्टॉप है "। दोबारा करो कि आपको क्या करना है आप कार को नियंत्रित करते हैं, ठीक इसके विपरीत, इसे ध्यान में रखें
  • 11
    क्या आप एक दुर्घटना का कारण हो या लगभग? कार दुर्घटना का शिकार होने की बाधाएं अधिक नहीं हैं, लेकिन आप कौन हैं और आपके ड्राइविंग कौशल के बावजूद ऐसा हो सकता है। सभी वाहन चालकों को जल्दी या बाद में सड़क पर खतरनाक स्थितियों का सामना करना होगा। अक्सर आपको लड़ाई से बचने के लिए खतरनाक कार्यवाही करने की आवश्यकता होती है। फिर भी, यहां तक ​​कि सबसे अच्छा चालक के पास किसी भी दुर्घटना को रोकने की शक्ति नहीं है। डरो मत यदि आप किसी दुर्घटना के शिकार हैं, तो शांत रहने की कोशिश करें कार को बंद करो और, यदि आप कर सकते हैं, तो रास्ते से बाहर निकलने के लिए सड़क से बाहर निकलें। उस स्थान को मत छोड़ो जहां यह हुआ। यह देखने के लिए त्वरित मूल्यांकन करें कि क्या आप ठीक हैं। एक बार जब आपको लगता है कि ऐसा करना सुरक्षित है, तो चारों ओर देखो और यह पता लगाने की कोशिश करें कि आप कहां हैं। देखो जहां दूसरे वाहन है और जांचें कि दूसरे चालक ठीक है। यदि आप कर सकते हैं, तो कार से उतरें और सावधानी से दूसरी कार पर जाएं अगर यह ठीक है, तो आप दूसरे चालक से बात कर सकते हैं और तय कर सकते हैं कि क्या मदद के लिए पूछने योग्य है। अन्यथा, आप बस दोस्ताना कथन को भरने के लिए जा सकते हैं। आम तौर पर, यदि लोगों या संपत्ति के लिए कोई नुकसान नहीं किया जाता है, तो संभव है कि आपकी यात्रा पर आगे बढ़ें, बशर्ते चालक और / या पुलिस दोनों सहमत हों।
  • 12
    यह सोचकर आश्वस्त रहें कि आप ठीक हैं और ये बातें हो रही हैं यह जानने की कोशिश करें कि क्या गलत था और भविष्य में एक ही गलती करने से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। डरो मत जल्दी ड्राइविंग पर वापस आ जाओ, भले ही आप अभी भी असुरक्षित महसूस करते हैं जीवन में इतनी बार होगा जब आप चमत्कारिक तरीके से काम करेंगे। कार दुर्घटना का मतलब यह नहीं है कि आप एक खराब ड्राइवर हैं। इसका मतलब है कि आपको भविष्य में अधिक सतर्क और विवेकपूर्ण होना होगा।
  • टिप्स

    • क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर संकेत और ट्रैफिक लाइटों पर ध्यान दें
    • गलियों को बदलने से पहले किसी पल की रियर-व्यू मिरर में देखने के लिए मत डरो। आपको समझना चाहिए कि आपके अंधे स्पॉट क्या हैं और याद रखें कि दर्पण आपके मित्र हैं। यदि आप जानते हैं कि आपके आसपास क्या हो रहा है, तो आप सुरक्षित महसूस करेंगे आपको यह मानने की ज़रूरत नहीं है कि सब कुछ सबसे खराब होगा: उपचार से बचाव बेहतर है।
    • शुरू करने से पहले, सीट और दर्पण समायोजित करें स्टीयरिंग व्हील से बहुत करीब या दूर नहीं बैठें
    • याद रखें कि आप कभी अकेले नहीं हैं - आपके माता-पिता, रिश्तेदारों और दोस्तों को एक कॉल दूर है।
    • वास्तव में तैयार होने से पहले रिवर्स में ड्राइव करने के लिए जानें पीछे की ओर जा रहे हैं निश्चित रूप से सड़क से आगे बढ़ने से भी ज्यादा मुश्किल है, इसलिए यदि आप इस पैंतरेबाजी में अच्छा लगे, तो निश्चित रूप से आपके पास कोई समस्या नहीं होगी।
    • बदलने से पहले एक सटीक प्रणाली की कोशिश करो - याद रखें कि आपको तीर डालना होगा, फिर दर्पण को देखो और अंत में बारी - संकेत - दर्पण - बारी अन्य चालकों को चेतावनी देने के लिए तीर (बाएं या दाएं) को रखें, दर्पण और अंधे स्थानों की जांच करें और फिर पैंतरेबाज़ी करें।
    • अपने दोस्तों को अपने साथ कार में आने के लिए आमंत्रित करने से पहले ड्राइविंग से परिचित रहें।
    • कार में ड्राइविंग स्कूल की पुस्तक को रखें, इसलिए यदि आपको कोई संदेह है, तो आप उन्हें ले जा सकते हैं

    चेतावनी

    • जब आप गाड़ी चलाना चाहते हैं तो अपने सेल फोन पर बात करने से बचें यदि आपको एक फोन कॉल करने की आवश्यकता है, तो आपको सबसे पहले इसका संपर्क करना चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि सभी दरवाजे ठीक से बंद हो गए हैं।
    • ब्रेक पेडल कार में आपके सबसे अच्छे दोस्तों में से एक है, लेकिन जब आपको नहीं करना चाहिए तब बहुत धीमा नहीं हो सकता है या बहुत बार रोक नहीं सकते हैं।
    • सीट बेल्ट लगाओ एक सरल एक "क्लिक" यह आपके जीवन को बचा सकता है!
    • माध्यमिक सड़कों और राजमार्ग पर ड्राइविंग करने के लिए आदी और घर पाने के लिए वैकल्पिक मार्ग ढूंढें। क्षेत्र और सभी शॉर्टकट्स के बारे में जानें
    • जब आप किसी व्यक्ति को आप ड्राइव के रूप में जानते हैं, तो विचलित मत बनें (उदाहरण के लिए, आपके पीछे कार में एक मित्र या आपके सामने या आपसे आगे निकल रहे हैं) और गाड़ी का अभिवादन टाल जाता है: यह अन्य चालकों को भ्रमित कर सकता है।
    • मदद के लिए पूछें, अगर आपको इसकी ज़रूरत है, या बंद हो जाए और अपने मित्र, माता-पिता या रिश्तेदार को बुलाएं तो आप खो जाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com