फोर्कलिफ्ट के लिए लाइसेंस कैसे लें

फोर्कलिफ्ट ट्रक के लिए लाइसेंस लेने के लिए वाहन चलाने और संचालित करने की सरल क्षमता की अपेक्षा अधिक आवश्यकता होती है। किसी भी प्रकार की भारी मशीनरी के साथ काम करने के लिए कौशल और अनुभव की आवश्यकता होती है ताकि आप सुरक्षित रूप से ड्राइव कर सकें कई तरह से आप एक फोर्कलिफ्ट ड्राइव करने के लिए प्रमाणित प्राप्त कर सकते हैं। कुछ नियोक्ता आपको एक कोर्स करने के लिए व्यवस्था करेंगे और आपको ऑपरेटर लाइसेंस प्राप्त करने के लिए परीक्षा लेने के लिए एक योग्य केंद्र में भेज देंगे। इस प्रमाणीकरण को प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना आवश्यक है।

कदम

छवि का शीर्षक एक प्रमाणित फोर्कलिफ्ट चालक चरण 1
1
यह जानते हुए कि फोर्कलिफ्ट ट्रक के साथ काम करना कैसा है। यह जानना भी उपयोगी है कि किस प्रकार की नौकरी के लिए नौकरी पाने के लिए इस लाइसेंस की आवश्यकता है प्रत्येक प्रमाण पत्र के लिए एक कोर्स बनाना पैसे की बर्बादी है यदि आप यह नहीं जानते हैं कि आप ऐसा करना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक प्रमाणित फोर्कलिफ्ट चालक चरण 2 बनें
    2
    एक योग्य विद्यालय खोजें जो आपको भारी मशीनरी का संचालन करने के लिए सिखाता है और आपको लाइसेंस के प्रकार प्रदान करता है यदि आप पहले से ही किसी ऐसे कंपनी के लिए काम कर रहे हैं जिसके लिए आपको एक पदोन्नति या वेतन में वृद्धि करने के लिए फोर्कलिफ्ट संचालित करना सीखना है, तो शायद वे पहले से ही प्रमाणन पाठ्यक्रम को जानते हैं जो उन आवश्यकताओं को पूरा करता है।
  • छवि का शीर्षक एक प्रमाणित फोर्कलिफ्ट चालक चरण 3
    3
    जब आपने प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है और प्रमाण पत्र प्राप्त किया है, आपको एसपीएसएएल द्वारा अनुमोदित सुरक्षा पाठ्यक्रम में दाखिले की आवश्यकता होगी। यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आपके पास फ़ॉर्कलिफ्ट काम ठीक से तैयार करने की तैयारी न हो, लेकिन आप कार्यस्थलों में रोकथाम और सुरक्षा के लिए सेवा के मानकों के अनुसार समान उपकरण के साथ काम करने के लिए आवश्यक सुरक्षा उपायों को भी जानते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक प्रमाणित फोर्कलिफ्ट चालक चरण 4



    4
    एसपीएसएल द्वारा अनुमोदित सुरक्षा पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद आपको एक प्रमाणित फोर्कलिफ्ट ड्राइवर के रूप में काम पर रखा जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक प्रमाणित फोर्कलिफ्ट चालक चरण 5
    5
    इसके अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि पाठ्यक्रम उस संरचना में सुरक्षा से संबंधित समस्याओं और नीतियों पर चर्चा करता है जहां आप काम करते हैं। एक ऑनलाइन सामान्य सबक का उपयोग कुछ एसपीएसएएल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन स्थापना के नियम और विशिष्ट उपकरण का इलाज करना होगा या कंपनी के अनुरूप पाठक या सामान्य पाठ के बाद नियोक्ता द्वारा पालन किया जाना चाहिए ।
  • छवि का शीर्षक एक प्रमाणित फोर्कलिफ्ट चालक चरण 6
    6
    ऑपरेटरों का मूल्यांकन उन उपकरणों पर किया जाना चाहिए जिनके साथ वे काम करेंगे, और सामान्य दूरी मूल्यांकन इस आवश्यकता को पूरा नहीं करता है।
  • टिप्स

    • कुछ बिंदु पर आपको सुरक्षा प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का पालन करना पड़ सकता है, क्योंकि एसपीएसएएल के मानकों और नियम भिन्न हो सकते हैं।
    • अपने राज्य में अन्य सभी ड्राइविंग लाइसेंस और बीमा नियमों का पालन करने के लिए सावधान रहें।
    • फोर्कलिफ्ट ट्रक के चालक के प्रमाणीकरण प्राप्त करने के बाद कई कैरियर के अवसर हैं। आप गोदाम या निर्माण स्थल पर पूरे समय या अंशकालिक काम कर सकते हैं। कॉल कॉन्ट्रैक्ट के साथ काम करने के दायित्वों को पूरा करने के लिए आप अस्थायी रूप से भी काम कर सकते हैं।
    • सरकार के क्षेत्र में भी अवसर हैं, या आप अपने दम पर काम कर सकते हैं, अनुबंध द्वारा अपनी सेवा की पेशकश कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • पाठ्यक्रम को गंभीरता से लेने के लिए देखें। भारी मशीनरी पैंतरेबाज़ी करने के लिए बहुत खतरनाक है, और अनुचित उपयोग से आपको या एक सहयोगी को चोट या मृत्यु मिल सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com