एक लाइन पायलट कैसे बनें

एक एयरलाइन पायलट होने के नाते बहुत ही आकर्षक, रोमांचक और अविश्वसनीय रूप से पुरस्कृत व्यवसाय है। लेकिन वास्तव में आप एक लाइन ड्राइवर क्यों बनते हैं? आप बस अपना फिर से शुरू नहीं भेज सकते हैं और किसी व्यक्ति को नौकरी की पेशकश के लिए कॉल करने के लिए प्रतीक्षा कर सकते हैं। वास्तविक प्रक्रिया में समय लगता है और dedizione- भी कुछ आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए, और पथ इस क्षेत्र में एक कैरियर के लिए काफी महंगा हो सकता है बनाने के लिए का पालन करें। कहने की जरूरत नहीं है, आपको गंभीरता से स्वयं को प्रतिबद्ध होना होगा Metticela सभी और इस आलेख में सूचीबद्ध कदमों का पालन करें और फिर कौन जानता है, शायद एक दिन आप लाइन का एक पायलट बन सकता है!

कदम

भाग 1

मुख्य आवश्यकताएँ
इमेज शीर्षक वाला एक एयरलाइन पायलट चरण 1
1
हाई स्कूल डिप्लोमा प्राप्त करें वैकल्पिक रूप से, आपको गणित, भौतिकी और अंग्रेजी परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होगी। ये वास्तव में तीन मूलभूत विषयों हैं जो एक चालक को पता होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक वाला एक एयरलाइन पायलट चरण 2
    2
    एनएसी (राष्ट्रीय नागर विमानन प्राधिकरण) द्वारा प्रमाणित या अनुमोदित एक उड़ान विद्यालय के लिए साइन अप करें। पाठ्यक्रम में एक सैद्धांतिक भाग और उड़ान और / या उड़ान सिम्युलेटर पर व्यावहारिक हिस्सा होता है। लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको उस संस्थान में सैद्धांतिक-व्यावहारिक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। पंजीकरण के लिए न्यूनतम आयु 16 साल है, 17 पहले लाइसेंस पाने के लिए।
  • इमेज शीर्षक से एक एयरलाइन पायलट चरण 3
    3
    साइकोफिजिकल फिटनेस के प्रमाण पत्र प्राप्त करें एक पायलटिंग कोर्स में भाग लेने के लिए आपको वायु सेना के सैन्य मेडिकल संस्थान या स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य क्लिनिक में मेडिकल परीक्षाओं से गुजरना होगा।
  • फिटनेस के दो अलग-अलग प्रकार के प्रमाण पत्र हैं: उन लोगों के लिए प्रथम श्रेणी जो एक व्यावसायिक पायलट बनना चाहते हैं और एक निजी पायलट बनना चाहते हैं के लिए द्वितीय श्रेणी के हैं।
  • दो प्रमाण पत्रों में से एक प्राप्त करने के लिए दौरे में रक्त परीक्षण, मूत्राशय, आंखों की परीक्षा, ऑडीओमेट्रिक परीक्षा, ओटोरहिनोलरींगोलोजी विज़िट, कार्डियोलॉजी विज़िट, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम, मनोवैज्ञानिक के साथ साक्षात्कार शामिल हैं।
  • यह प्रमाण पत्र चालीस वर्ष की आयु तक दो साल तक वैध है, जिसके बाद प्रत्येक वर्ष आने वाली यात्राओं के लिए आवश्यक है।
  • भाग 2

    उन्नत आवश्यकताएं
    इमेज का शीर्षक एक बनें एयरलाइन पायलट चरण 4
    1
    एक फ्लाइंग स्कूल में दाखिला लेने के बाद, आप एक निजी पायलट लाइसेंस (पीपीएल) प्राप्त करते हैं। यह लाइसेंस आपको बिना भुगतान वाले यात्रियों के साथ विमान या हेलिकॉप्टर उड़ान भरने और इसे प्राप्त करने में सक्षम बनाता है, आपको 47 घंटे की व्यावहारिक उड़ान (प्रशिक्षक के साथ डबल कमान में 37 घंटे, अकेले में 10 घंटे, प्लस एक घंटे की परीक्षा) की आवश्यकता होती है।
    • एक निजी पायलट बनने के लिए, अंग्रेजी दक्षता की आवश्यकता नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक एयरलाइन पायलट चरण 5
    2
    वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस (सीपीएल - वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस) के लिए प्रशिक्षण के साथ जारी रखें। यह दूसरा लाइसेंस पायलट को अपनी उड़ान की गतिविधि के लिए भुगतान करने की अनुमति देता है, छोटे और मध्यम आकार के विमान को चलाने के लिए केवल एक पायलट या विमान की ज़रूरत होती है, जिसमें एक सह-चालक के रूप में दो पायलटों की आवश्यकता होती है। पायलट कमांडर के लिए कम से कम 150 घंटे का फ़्लाइट टाइम आवश्यक है।
  • वाणिज्यिक पायलट बनने के लिए आपको पीपीएल लाइसेंस के कब्जे में रहने की जरूरत है और अंग्रेजी भाषा का पता होना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक एयरलाइन पायलट चरण 6
    3



    अपना मार्ग पूर्ण करें और गंतव्य तक पहुंचें: लाइन का पायलट बन जाता है आखिरी लाइसेंस को एटीपीएल (एयरलाइन ट्रांसपोर्ट पायलट लाइसेंस) कहा जाता है और एयरलाइनों द्वारा पायलटों के रूप में काम पर रखा जाना जरूरी है।
  • कोर्स को दो भागों में विभाजित किया गया है: सैद्धांतिक प्रशिक्षण, 750 घंटे की शिक्षा से अलग-अलग विषयों जैसे कि मौसमशास्त्र, वायु नेविगेशन, कानून, मानव निष्पादन आदि में विभाजित किया जाता है। और व्यावहारिक प्रशिक्षण
  • सिद्धांत परीक्षा पास करने के बाद आपको तथाकथित "जमी एटीपीएल" मिलता है, अर्थात् सैद्धांतिक उपयुक्तता जिसकी वैधता 7 वर्ष है।
  • एक बार जब आप व्यावहारिक प्रशिक्षण समाप्त हो गया और कुल भ्रमण समय के 1500 घंटे के साथ उड़ान में परीक्षा उत्तीर्ण कर ली,, तथाकथित "पूर्ण ATPL", लाइसेंस है कि आप गुरु के रूप में एक विमान उड़ान भरने के लिए सक्षम बनाता है मिलता है।
  • भाग 3

    अनुभव प्राप्त करें
    इमेज शीर्षक से बनें एक एयरलाइन पायलट चरण 7
    1
    उचित योग्यता के साथ और उड़ान की कम से कम 1500 घंटे की संपत्ति आपको किसी भी एयरलाइन द्वारा किराए पर लिया जा सकता है। एटीपीएल के बाद आप टाइप रेटिंग नामक एक और पाठ्यक्रम का अनुसरण कर सकते हैं, धन्यवाद, जिसके लिए पायलट को विशिष्ट विमान के विशेषज्ञ होने का अवसर मिलता है।
    • लाइन पायलटों को एटीपीएल लाइसेंस के कब्जे में होना चाहिए, जिसके लिए न्यूनतम आयु 21 है उड़ान अनुभव के 1500 घंटों के अतिरिक्त, पायलटों में आमतौर पर किसी एक नौकरी के लिए आवश्यकताओं के आधार पर एक या एक से अधिक उन्नत योग्यताएं होती हैं। क्योंकि पायलटों को त्वरित निर्णय लेने और दबाव के तहत सटीक आकलन करने में सक्षम होना चाहिए, क्योंकि कई एयरलाइंस उन उम्मीदवारों को अस्वीकार करते हैं जो मनोवैज्ञानिक और योग्यता परीक्षणों में नाकाम रहे हैं। सभी लाइसेंस इस शर्त पर वैध हैं कि पायलट समय-समय पर चिकित्सा परीक्षाओं, नेत्र परीक्षा और एयरलाइन नियमों में निर्दिष्ट उड़ान कौशल परीक्षणों से अधिक है।
  • इमेज शीर्षक वाला एक एयरलाइन पायलट चरण 9
    2
    विमानन के विषय में विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियों के लिए खोजें पायलट बड़ी झंडा कंपनियों और छोटी निजी विमान सेवाओं में काम पा सकते हैं, और पेशे में अग्रिम करने के लिए आप विभिन्न तरीकों से अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • शिक्षण के साथ प्रयास करें कई पायलट अपने कैरियर को स्कूलों में उड़ान प्रशिक्षकों के रूप में शुरू करते हैं, जो वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस जारी करते हैं।
  • चार्टर उड़ानों, अंतर्राष्ट्रीय लदान या निजी एयर-टैक्सी सेवाओं में विशेष कंपनियों के साथ नौकरी खोजें
  • निजी या कॉर्पोरेट जेट्स उड़ान भरने के लिए आवेदन करें
  • इमेज शीर्षक वाला एक एयरलाइन पायलट चरण 8
    3
    सैन्य कैरियर पर विचार करें वायु सेना के एक पायलट बनना बिल्कुल आसान नहीं है, क्योंकि इसमें महान शारीरिक और मानसिक गुणों की आवश्यकता होती है, अत्यधिक परिस्थितियों में भी हवाई जहाज का प्रबंधन करने के लिए स्वयं-नियंत्रण और ठंडे रक्त की उत्कृष्ट क्षमता। यही कारण है कि उम्मीदवारों के चयन में सैन्य उड़ान विद्यालय बहुत सख्त हैं।
  • भाग 4

    कैरियर एडवांसमेंट
    इमेज शीर्षक वाला एक एयरलाइन पायलट चरण 10
    1
    एयरलाइन कंपनियों में कैरियर की प्रगति आमतौर पर सेवा की लंबाई और उड़ान के घंटे से निर्धारित होती है
  • इमेज का शीर्षक एक बनें एयरलाइन पायलट चरण 11
    2
    सीनियरिरी फ़्लाइट शिफ्टों को निर्धारित करने के लिए तरजीही इलाज करने में आपकी सहायता करेगी। जब आप उड़ान भरने पर विमान उड़ान भरते हैं, तो क्रिसमस या अन्य छुट्टियों में एयरलाइन के भीतर आपके वरिष्ठता के आधार पर स्थापित किया जाएगा।
  • चेतावनी

    • आपका कैरियर हमेशा वैद्यकीय प्रमाण पत्र पर निर्भर करेगा जो आपकी फिटनेस की गारंटी देता है।
    • एक पायलट होने के नाते एक तनावपूर्ण नौकरी है एक पायलट की सबसे महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी यात्रियों की सुरक्षा और / या वह जो भार वह करती है और इसका मतलब है कि कई बलिदान करना है: एक निरंतर प्रशिक्षण का पालन करें और निरंतर मूल्यांकन के अधीन रहें, शराब और नशीले पदार्थों पर परीक्षण करें, कठिन कार्यक्रम स्वीकार करें, छोटी अवधि के लिए घर से अनुपस्थित, रात और छुट्टियों में यात्रा करना और बड़ी जिम्मेदारियां होने के कारण इस कैरियर को शुरू करने से बहुत पहले सोचें
    • हाल के वर्षों में एयरलाइंस ने पायलटों के वेतन, मुफ्त दिनों, होटल की गुणवत्ता, एकमात्र खर्च, चिकित्सा और दंत चिकित्सा की योजनाएं और छुट्टी की अवधि में कटौती की है। अगर बुनियादी वेतन में वृद्धि नहीं हुई है, तो उड़ान लाइसेंस प्राप्त करने के लिए समय और धन का निवेश करना सुविधाजनक नहीं होगा।
    • आप लंबे समय तक घर और अपने परिवार से भी दूर रह सकते हैं। आप अन्यथा नहीं कर पाएंगे आपके घर में जो भी हो रहा है उसके बावजूद, आपको हवा में वापस जाना होगा
    • एयरलाइंस आमतौर पर काम पर रखने वाले ऊँचाई अनुपात के वजन पर सीमाएं लगाती हैं। आपके पास एक अच्छा दृश्य होना चाहिए, लेकिन अगर आप चश्मा पहनते हैं तो इसका स्वचालित अर्थ यह नहीं है कि आपको बाहर रखा जाएगा।
    • ये आवश्यक तत्व होंगे: एक विश्लेषणात्मक दिमाग तकनीकी डेटा, आत्मविश्वास, कमांड और संचार कौशल, कम समय में महत्वपूर्ण निर्णय लेने की क्षमता, तनावपूर्ण परिस्थितियों में शांत रहने और एक अच्छा मैनुअल समन्वयन करने की क्षमता के साथ संयुक्त है और दृश्य
    • टेकऑफ़ और लैंडिंग सबसे कठिन चरण हैं क्योंकि पायलटों ने नियंत्रणों को नियंत्रित करते हुए, उपकरण की जांच करनी होगी और जरूरत के मुताबिक बदलाव किए होंगे। तब उन्हें हवाई-यातायात नियंत्रकों से संपर्क करें ताकि वे ऑफ-ऑफ प्राधिकरण प्राप्त कर सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com