एक लाइन एयरलाइन पायलट कैसे बनें

एयरलाइनर के पायलट का वह पेशा है जिसे बहुत दृढ़ संकल्प, मजबूत तंत्रिकाओं, महान प्रतिबद्धता और एक गहरी जुनून की आवश्यकता होती है। शक के बिना यह एक बहुत ही आकर्षक नौकरी है उड़ान एक इंसान के लिए एक अप्राकृतिक स्थिति है और इसलिए यह आश्चर्यजनक नहीं है कि यह जानने के लिए कि कैसे एक विमान उड़ान भरने और इसे ऊंचाइयों पर उतारना एक प्रशंसा है जो प्रशंसा पैदा करता है। हालांकि, यह जिम्मेदारी भी इस पेशे से जुड़ा है: एक अपने जीवन के लिए पूरी तरह जिम्मेदार नहीं है, बल्कि सभी यात्रियों और चालकों के लिए भी है। यदि आप एक एयरलाइन पायलट बनना चाहते हैं, तो पता है कि आपको लंबे प्रशिक्षण अवधि का सामना करना होगा। अगर आपको लगता है कि आपके पास आवश्यक दृढ़ संकल्प है, तो यह लेख आपके लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कदम से कदम की व्याख्या करेगा।

कदम

भाग 1

आवश्यकताओं को पूरा करें
एक वाणिज्यिक पायलट चरण 1 बनें शीर्षक वाली छवि
1
एक शारीरिक और मानसिक स्तर पर स्वस्थ होने के नाते पेशे के पायलट एक जार FCL 3. अंतर्राष्ट्रीय अनुशासन प्रभाव में एक पायलट बनने के लिए कहा जाता है द्वारा नियंत्रित किया जाता है, तो आप वायु सेना के कानूनी चिकित्सा, मिलान, रोम और नेपल्स में स्थित के तीन संस्थानों में से एक से एक चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा ।
  • उड़ान विद्यालय के लिए न्यूनतम आयु 16 है, लेकिन अपना पहला लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको कम से कम 17 साल का होना चाहिए।
  • एक वाणिज्यिक पायलट चरण 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    अनिवार्य चिकित्सा परीक्षा के दौरान आपको अपनी शारीरिक फिटनेस का आकलन करने के उद्देश्य से विभिन्न परीक्षणों के अधीन किया जाएगा। आइज़साइट परीक्षा विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो सोचते हैं उसके विपरीत, 10 दशमांश जरूरी नहीं है: जरूरी आवश्यकताओं को न्यूनतम 7 टेंटल प्रति आंख हैं, बशर्ते उपयुक्त सुधारों के साथ 10/10 तक पहुंचना संभव है।
  • इसके अलावा, यात्रा के दौरान आपको एक मनोवैज्ञानिक के साथ एक साक्षात्कार का भी सामना करना होगा। आप को वास्तविकता के बाद प्रश्नावली भरने के लिए कहा जाएगा, एक वास्तविक यात्रा के बाद।
  • उड़ान स्कूल के लिए साइन अप करें वे सस्ते नहीं हैं, लेकिन आप इस पेशे का अभ्यास करने के लिए आवश्यक सभी मूलभूत बातें सीख सकते हैं। आप लगभग 180 घंटे शिक्षण के लिए सैद्धांतिक पाठ्यक्रमों का पालन करके शुरू करेंगे। एक बार जब आप हासिल की गई कौशल पर परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं, तो आप व्यावहारिक भाग पर जा सकते हैं। पायलट बहुत कमा सकते हैं, लेकिन इस पेशे को सीखने की प्रक्रिया बहुत महंगा है।
  • एक व्यावसायिक पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    यह विश्वविद्यालय में भाग लेने के लिए आवश्यक नहीं है एक पायलट बनने के लिए विश्वविद्यालय की डिग्री जरूरी नहीं है: कई पायलट, उच्च विद्यालय के बाद, पायलटों के लिए एक स्कूल में तुरंत नामांकित हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि इस अनुशासन के लिए एक महान जुनून से प्रेरित होना है।
  • एक विश्वविद्यालय की डिग्री उपयोगी हो सकती है यदि आप पूरी तरह से तय किए जाने वाले मार्ग के बारे में नहीं जानते हैं: इस तरह, यदि कुछ गलत हो गया है, तो एक वैकल्पिक रास्ता खुला होगा। एक फ्लाइट स्कूल में दाखिला लेने के लिए आपको हाई स्कूल पूरा करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन कम से कम एक स्तर के अध्यापन होने से आपके भविष्य के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • एक फ्लाइट स्कूल में दाखिला लेने के लिए, इसे 18 साल लगते हैं, लेकिन आपको केवल 16 की ज़रूरत होती है अगर आपके पास माता-पिता के अधिकार का पालन करने वालों की सहमति है।
  • एक वाणिज्यिक पायलट चरण 4 बनें शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आप वायु सेना में भर्ती करते हैं तो मूल्यांकन करें मुख्य समस्याओं में से एक, जो एक पायलट बनना चाहते हैं, के कैरियर में बाधा डालना है, यह जानने के लिए कि धन कैसे उड़ना है आर्थिक रूप से बचत करते समय एक अच्छा चालक बनने के बारे में जानने के लिए वायु सेना में शामिल होना एक अच्छा तरीका हो सकता है: इसके अलावा, एयरलाइनों के बीच सैन्य पायलट भी उच्च सम्मान में आयोजित किए जाते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि, वायु सेना स्कूल का हिस्सा बनने के लिए, आपको एक बहुत ही चयनात्मक प्रतियोगिता पारित करनी होगी।
  • एक हल्के दिल के साथ इस तरह का निर्णय मत बनो यदि आप वायु सेना में शामिल होना चुनते हैं, तो आपको वास्तव में इस प्रकार के पर्यावरण में रुचि होगी। अन्यथा यह अधिक परंपरागत सड़कों पर आगे बढ़ना बेहतर होगा।
  • भाग 2

    लाइसेंस प्राप्त करें
    एक व्यावसायिक पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    उड़ान भरने के लिए जानें अंत में हम मज़ेदार भाग ले गए! यदि आपने सड़क को एक नागरिक के रूप में लेने के लिए चुना है, तो वहां कुछ भी नहीं बचा है, लेकिन अपनी शिक्षा जारी रखें। वास्तव में, विभिन्न लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको काम करने की आवश्यकता होगी, जो सैद्धांतिक पाठ्यक्रम जो आपने हासिल किए हैं अभी तक पर्याप्त नहीं हैं: अभ्यास के कई घंटे भी आवश्यक होंगे।
  • 2
    एक पायलट बनने के लिए परीक्षाएं एनएसी (नेशनल सिविल एविएशन अथॉरिटी) द्वारा प्रबंधित और आयोजित की जाती हैं। सैद्धांतिक परीक्षाएं, ज्यादातर मामलों में, व्यावहारिक विषयों में बहु-विकल्प वाली क्विज़ प्रदान करती हैं, तथापि, एक योग्य परीक्षक द्वारा आपके उड़ान कौशल का मूल्यांकन किया जाएगा।
  • एक व्यावसायिक पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    बुनियादी पाठ्यक्रम से प्रारंभ करें हवाई जहाज उड़ान के सरल तथ्य एक असाधारण क्षमता है: कोई भी व्यक्ति इसे एक असाधारण नौकरी पर विचार करेगा। व्यक्तिगत पहचान, हालांकि, इस काम का केवल एक पहलू है। अगर आप वास्तव में सफल होना चाहते हैं तो आपको आवश्यक शिक्षा के विभिन्न स्तरों के बीच अपना रास्ता बनाना पड़ेगा। मूल बातें से प्रारंभ करें: शुरुआती दिनों में, वास्तव में, आप तत्काल समझ सकते हैं कि पायलट का क्या आप के लिए उपयुक्त पेशा है।
  • एक सफल पायलट बनने के लिए (और कई लोगों के जीवन की ज़िम्मेदारी लेना) आपको हमेशा अपने बारे में पता होना चाहिए कि आपके आस-पास क्या हो रहा है आपको उड़ान के भौतिक सिद्धांतों को जानना, जलवायु के संकेतों को पहचानना और हवाई यातायात के यांत्रिकी को समझने की आवश्यकता होगी। सैद्धांतिक पाठ्यक्रम आपको इन सभी अवधारणाओं को मास्टर करने की अनुमति देगा।
  • एक व्यावसायिक पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    कक्षा पास करने के लिए उड़ान के समय की संख्या में वृद्धि वास्तव में, अधिक अनुभवी पायलटों के लिए शुरुआती पाठ्यक्रमों के लिए जाने के लिए, आपको अधिक से अधिक उड़ान पाठ घंटे का पालन करने के लिए तैयार रहना होगा। एक पायलट लाइसेंस प्राप्त करने के लिए, वास्तव में, एक स्वचालित प्रक्रिया नहीं है: आपको पहले पिछले चरणों के माध्यम से जाना होगा ध्यान रखें कि इस पेशे के लिए तैयार करने के लिए, दो विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं:
  • मॉड्यूलर कोर्सः इस प्रकार का एक कोर्स आपको एक निजी पायलट लाइसेंस प्राप्त करने के लिए उड़ान समय की संख्या प्राप्त करने की अनुमति देता है, फिर एक वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस और फिर एक लाइन पायलट लाइसेंस।
  • समन्वित पाठ्यक्रम: आप एक वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस प्राप्त करने और 750 घंटे के पाठ्यक्रम में भाग लेने से एक लाइन पायलट लाइसेंस प्राप्त करने के लिए सैद्धांतिक उपयुक्तता प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • 5
    प्राइवेट पायलट लाइसेंस प्राप्त करें, जिसे पीपीएल (अंग्रेजी प्राइवेट पायलट लाइसेंस से) भी कहा जाता है। इस लाइसेंस की उपलब्धि आपको बोर्ड पर गैर-भुगतान करने वाले यात्रियों के साथ हवाई जहाज या हेलीकॉप्टर चलाने की अनुमति देगा। यह उन लोगों के लिए उपयुक्त है, जो निजी मनोरंजन के लिए, खेल के लिए और पर्यटन के लिए उड़ना चाहते हैं। याद रखें कि पीपीएल प्राप्त करने के लिए आपको कम से कम 17 साल का होना चाहिए, जो उन लोगों की सहमति के अधीन होते हैं जो माता-पिता के अधिकार का पालन करते हैं।
  • परीक्षा तक पहुंच प्राप्त करने के लिए, आपको 47 घंटे उड़ान समय की आवश्यकता है, 37 जिनमें से एक प्रशिक्षक और 10 अकेले हैं अंग्रेजी से ज्ञान आवश्यक नहीं है इस लाइसेंस की लागत करीब 10,000 यूरो है।
  • एक व्यावसायिक पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    6
    वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस प्राप्त करें अब जब आपने मूलभूत ज्ञान प्राप्त किया है और निजी पायलट लाइसेंस प्राप्त किया है, तो आप अपना कैरियर जारी रख सकते हैं और वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं, जिसे सीपीएल (अंग्रेजी वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस से) भी कहा जाता है। इस तरह आप अपने जुनून को एक वास्तविक नौकरी में बदल सकते हैं और आप के लिए भुगतान कर सकते हैं। आप छोटे-से-छोटे आकार के विमानों को पायलट करने में सक्षम होंगे, जिसके लिए केवल एक पायलट या दो पायलटों की उपस्थिति की आवश्यकता होती है, जिनमें से एक एक सह-पायलट है। यहां मुख्य आवश्यकताएं हैं:
  • कम से कम 18 साल का हो
  • पीपीएल लाइसेंस लें और न्यूनतम 150 उड़ान घंटे हों।
  • अंग्रेजी भाषा का ज्ञान
  • कृपया ध्यान दें: इस लाइसेंस की लागत लगभग 35,000 यूरो है।
  • एक वाणिज्यिक पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 9



    7
    आईआर रेटिंग प्राप्त करें (उपकरण रेटिंग) आईआर योग्यता, अर्थात् वाद्य उड़ान की सक्षमता, पायलट को आईएफआर (साधन उड़ान नियम) नियमों के अनुसार संचालित करने की अनुमति देना आवश्यक है। यह सभी मामलों में पेशेवर ड्राइवर बनने के लिए एक आवश्यक कदम है। अधिकांश विद्यालयों को एक प्राइवेट पायलट लाइसेंस के रूप में आवश्यकता होती है, 18 वर्ष की न्यूनतम आयु, अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान और प्रथम श्रेणी के चिकित्सा प्रमाण पत्र
  • एक उदाहरण के रूप में एक ऊंचाई को मापें, जो उपकरण जमीन से ऊँचाई को मापता है: यह कई डिवाइसों में से एक है जो एक चालक को उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। आपको यह दिखाना होगा कि आप कम दृश्यता के क्षणों में उपकरणों पर भरोसा कर सकते हैं।
  • एक वाणिज्यिक पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    8
    नौकरी के लिए खोजें अब जब आपके पास एक वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस है, तो आप एक नौकरी की तलाश कर सकते हैं जो आपको अपनी नई योग्यता को अभ्यास में रखने की अनुमति देता है! आपके लिए उपलब्ध संभावनाओं में से एक एक प्रशिक्षक बनना है यह उड़ान भरने और अपने उड़ान के समय में वृद्धि करने का एक अच्छा तरीका है, जबकि एक ही समय में भुगतान किया जा रहा है। जब आप थोड़ा और अनुभव करते हैं, तो आप एक वाणिज्यिक कंपनी द्वारा खुद को किराए पर लेने की कोशिश भी कर सकते हैं।
  • आप एक कंपनी द्वारा किराए पर लेने का भी प्रयास कर सकते हैं जो विज्ञापन बैनर या चार्टर एयरक्राफ्ट, कृषि अनुप्रयोगों और हवाई फोटो के साथ काम करता है। आपके लाइसेंस का काम करने के लिए कई सड़कों का पालन करना है!
  • भाग 3

    एक लाइन पायलट बनें
    एक वाणिज्यिक पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    लाइन पायलट लाइसेंस प्राप्त करें जो लोग अपने कैरियर जारी रखने के लिए, लाइसेंस वाणिज्यिक पायलट प्राप्त करने के बाद भी लिए, अगले कदम के लिए पंक्ति का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए पायलट है, भी कहा जाता है ATPL (एयरलाइन परिवहन पायलट लाइसेंस अंग्रेजी)। इस लाइसेंस प्राप्त करने से आप किसी भी हवाई जहाज पर काम कर सकते हैं, आपकी सेवाओं के लिए भुगतान किया जा रहा है। मुख्य आवश्यकताएं हैं:
    • कम से कम 1000 उड़ान घंटे हासिल किए हैं।
    • 21 वर्ष की आयु न्यूनतम है
    • यह लाइसेंस, अन्य सभी लोगों की तरह, प्रत्येक वर्ष या हर 6 महीने में नवीनीकृत होना चाहिए।
    • एक सह-पायलट स्थिति रखने के लिए, एक बार जब यह केवल सीपीएल के लिए पर्याप्त था याद रखें कि अब इस पेशे के लिए एटीपीएल की भी आवश्यकता है।
  • एक वाणिज्यिक पायलट चरण 12 का शीर्षक चित्र
    2
    अच्छा व्यवहार करने के महत्व को याद रखें कई लिखित परीक्षाओं और व्यावहारिक परीक्षाओं के अलावा जो आप सामना करेंगे, आपको कई परीक्षाएं लेने होंगे। चिकित्सा परीक्षाओं के दौरान आपको दवाओं के उपयोग के लिए परीक्षण किया जाएगा, लेकिन, जैसा कि पहले से रेखांकित किया गया है, आपको यह भी प्रदर्शित करना होगा कि आप भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक स्तर पर स्थिर हैं। अगर आपके पास दोष हैं, तो इसे जितनी जल्दी हो सके छोड़ने का प्रयास करना बेहतर होगा।
  • एक वाणिज्यिक पायलट चरण 13 बनें चित्र
    3
    करियर बनाएं एक एयरलाइन पायलट का काम वरिष्ठता पर आधारित है। ज्यादातर फ्लाइट इंजीनियर के रूप में शुरू होते हैं, फिर सह-पायलट बन जाते हैं और अंत में कप्तान होने का आह्वान करते हैं। भले ही आपके पास इसके पीछे का अनुभव हो, हर बार जब आप एक नई कंपनी के साथ काम करते हैं तो आपको नीचे से शुरू करना होगा।
  • आप इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते: वे प्रत्येक कंपनी के अंदर मैकेनिकल हैं। यदि आप अल्टालिया से एयरफ्रैंस तक स्विच करते हैं, उदाहरण के लिए, आप कमांड की श्रृंखला के नीचे लौटेंगे। किसी एयरलाइन के भविष्य की भविष्यवाणी करना भी असंभव है (सबसे प्रसिद्ध भी): जाहिर है, हालांकि, यदि संभव हो तो बाजार पर सबसे प्रसिद्ध, व्यापक और स्थिर कंपनियों की तरफ बढ़ना बेहतर है।
  • एक व्यावसायिक पायलट बनें शीर्षक वाली छवि 14
    4
    एक अच्छा समय है चूंकि फ्लाइट कंपनी का काम वरिष्ठता पर आधारित है, इसलिए समय अधिक महत्वपूर्ण है। आप एक सहयोगी हो सकते हैं और सिर्फ 3 वर्षों में एक कप्तान बनने का प्रबंधन कर सकते हैं, या उसी स्थिति तक पहुंचने के लिए 7 का उपयोग कर सकते हैं। आप बहुत कुछ नहीं कर सकते, लेकिन इसके बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है!
  • आज की अर्थव्यवस्था पायलटों के लिए बहुत उपयोगी नहीं है। दिन के बाद दिन में होने वाले कई कटौती और दिवालिया होने के कारण नौकरी की सुरक्षा में तेजी से खतरे में पड़ रहा है तंग प्रतियोगिता के कारण प्रमुख उड़ान कंपनियों में नौकरी प्राप्त करना मुश्किल होगा।
  • एक व्यावसायिक पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 15
    5
    अपने ज्ञान का विस्तार करें यह जानते हुए कि एक हवाई जहाज उड़ान भरने के लिए कैसे केवल आप क्या करते हैं का एक छोटा सा हिस्सा है: आप सब कुछ है कि आप के आसपास होता है, आपके भौतिक स्थितियों सहित आकलन करने में सक्षम होना चाहिए! खतरनाक परिस्थितियों में एक अच्छा चालक और महान चालक के बीच का अंतर उभर आता है। यह आपके सर्वोत्तम हित में है जैसा कि यथासंभव संभव है।
  • इंटरनेट पर सर्फ करने के बारे में जानने का मतलब यह नहीं समझता कि यह कैसे काम करता है। एक विमान के लिए यह उसी तरह काम करता है इसे चलाने में सक्षम होने का मतलब यह नहीं समझता कि यह कैसे काम करता है। अपने यात्रियों के जीवन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, आपको उड़ान सिद्धांत, नेविगेशन, हवाई प्रणाली, मौसम विज्ञान, भूगोल, और इन सभी घटनाओं को नियंत्रित करने वाले बुनियादी कानूनों की धारणाओं को मास्टर करने में सक्षम होना होगा। हमेशा कुछ सीखना है!
  • एक वाणिज्यिक पायलट चरण 16 बनें शीर्षक वाली छवि
    6
    यथार्थवादी रहें पायलट का यह एक आकर्षक स्थान है, लेकिन यह मत भूलो कि यह एक थकाऊ काम है। नौकरी में अनिश्चितता और वरिष्ठता के बारे में क्या कहा गया है इसके अतिरिक्त, कई बातों पर विचार करना है।
  • आपको अपने घर से आधा जीवन बिताना होगा। यदि आपके पास एक परिवार है (या आप इसे बनाना चाहते हैं), तो यह आपके लिए और लोगों को आप दोनों के लिए सहन करने के लिए बहुत भारी बोझ हो सकता है। आपको सूटकेस के साथ ज्यादातर समय हाथ में रखना होगा।
  • यदि आपका स्वास्थ्य, शारीरिक या मानसिक बिगड़ना शुरू हो जाना चाहिए, तो आप स्थायी रूप से आपकी नौकरी खो सकते हैं। सवारों के लिए एक शानदार शारीरिक और मानसिक रूप होना चाहिए जो कि उच्च जिम्मेदारी का प्रबंधन करने में सक्षम हो सकता है जो नौकरी पर जोर देता है।
  • यदि आपको निकाल दिया गया है, तो आपको कमांड की श्रृंखला के आधार से शुरू करना होगा।
  • एक वाणिज्यिक पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 17
    7
    अपने कौशल को परिशोधित करें एक हवाई जहाज उड़ान के लिए किसी भी समस्याग्रस्त स्थिति पर जल्दी प्रतिक्रिया करने की क्षमता की आवश्यकता होती है, जिम्मेदारी के साथ एक स्थिति का मूल्यांकन करें और समझें कि आपके आसपास क्या सुरक्षित रूप से हो रहा है। यह एक नौकरी है जिसके लिए तनाव और अनियमित घंटे के आराम को संभालने में सक्षम होने की ज़रूरत होती है जो इसे उलझा देती है क्या आपको लगता है कि आप ऐसा कर सकते हैं?
  • आप केवल खतरनाक स्थितियों के लिए प्रतिक्रिया करने में सक्षम हो, लेकिन विस्तार के लिए एक महान ध्यान होने एक टीम के रूप में काम और उत्कृष्ट संचार कौशल (अपने सह-पायलट और हवाई यातायात नियंत्रकों के साथ) के लिए सक्षम किया जा रहा है, साथ ही। अगर आपको लगता है कि आपके पास ये गुण हैं, अच्छा! आपने अपना व्यवसाय पाया है!
  • टिप्स

    • अधिकांश एयरलाइंस अपने ड्राइवरों को मुफ्त भोजन, आवास और परिवहन प्रदान करते हैं।
    • इटली में नागरिक उड्डयन को उपर्युक्त ENAC (राष्ट्रीय नागर विमानन प्राधिकरण) द्वारा नियंत्रित किया जाता है। याद रखें कि यह संस्थान नियमित रूप से सूचकांक प्रतियोगिताओं और विभिन्न नौकरी की स्थिति के लिए कॉल करता है।

    चेतावनी

    • जिस मार्ग पर आपको असाइन किया जाएगा, उसके आधार पर आप जेट लैग से प्रभावित हो सकते हैं। आपको वास्तव में थकाऊ बदलावों का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा, सेवा घंटे के साथ जो 11 से लगातार लगातार घंटे तक रह सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com