आपातकालीन स्थिति में विमान कैसे उभरा?

क्या आपने कभी सोचा है कि क्या आप क्या करेंगे, यदि आप अपने इंद्रियों पर बेवकूफ गायब हो रहे हैं? अगर विमान को उड़ान भरने के लिए कोई और नहीं है, तो आपकी सुरक्षा कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने की आपकी क्षमता पर निर्भर हो सकती है आपके लैंडिंग को शायद रेडियो पर किसी के द्वारा निर्देशित किया जाएगा, लेकिन यह लेख आपको यह जानने में मदद करेगा कि आपको क्या उम्मीद करनी चाहिए। वह बड़े आकार- के एक विमान भूमि हालांकि कुछ बुनियादी कौशल के साथ और हवाई यातायात नियंत्रकों के संकेत के साथ, था कभी नहीं किया है हालांकि इन स्थितियों असली दुनिया में, फिल्मों और टीवी शो में आम हैं पर्याप्त तैयारी के बिना कोई व्यक्ति, आप कर सकते हैं सफल होते हैं।

कदम

भाग 1

प्रारंभिक कार्य
छवि का शीर्षक 3350 9 1.पीng
1
एक सीट ले लो कप्तान आमतौर पर बाईं सीट में बैठता है जहां वाद्ययंत्रों का सबसे अधिक ध्यान केंद्रित होता है, खासकर हल्के एकल इंजन के विमानों में। अपनी सीट बेल्ट और सुरक्षा ब्रेसिज़ जकड़ें, अगर कोई भी हो तो किसी भी मामले में, लगभग सभी विमानों में डबल नियंत्रण होते हैं और आप दोनों पक्षों से गाइड लेकर सुचारू रूप से भूमि ले सकते हैं। इस पल के लिए अभी तक नियंत्रण छू नहीं! ऑटोपिलॉट को सबसे ज्यादा सम्मिलित किया जाएगा। अब इसे ऑपरेशन में छोड़ दें।
  • सुनिश्चित करें कि बेहोश पायलट नियंत्रण समूह पर आराम नहीं कर रहा है, जो हवाई जहाज के लिए ऑटोमोबाइल के स्टीयरिंग व्हील के बराबर है। कुछ विमानों में कप्तान की सीट के बाईं ओर एक जॉयस्टिक-आकार का पक्ष छड़ी हो सकता है।
  • छवि शीर्षक 33509 2.पीएनजी
    2
    ब्रेक लें आप स्थिति की गंभीरता पर चिंता और घबराहट से डर गए होंगे। साँस लेने के लिए याद रखें: यह आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा। अपने शरीर को शांत महसूस करने के लिए एक धीमी और गहरी साँस लें: आप पूरी तरह से स्थिति का प्रबंधन कर सकते हैं
  • एक इमरजेंसी चरण 3 में लैंड ए एयरप्लेन शीर्षक वाली छवि
    3
    विमान को स्तर पर ले आओ अगर यह नाटकीय रूप से ऊपर की ओर बढ़ रहा है, डाउनहिल या यदि वह घूम रहा है, तो एक मार्गदर्शक के रूप में कृत्रिम क्षितिज का उपयोग धीरे-धीरे विमान संरेखित करें। जैसा कि आप देखते हैं, अंत में वीडियो गेम पर खर्च किए गए सभी समय आपको चुकाने जा रहे हैं!
  • क्षितिज सूचक के लिए देखो कभी-कभी कृत्रिम क्षितिज कहा जाता है, इसमें एक श्रृंखला शामिल है "पंख" लघु और क्षितिज की तस्वीर में ऊपरी हिस्सा नीला है, आकाश के लिए, और नीचे भूरा है। कुछ जटिल विमानों पर, पायलट के सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर सूचक दिखाया जाता है। पुराने विमानों के लिए, यह उपकरणों की शीर्ष पंक्ति के केंद्र में है विमानों आज, वहाँ एक प्राथमिक उड़ान प्रदर्शन (पीएफडी) आप के सामने सीधे है: आप इस तरह के सापेक्ष गति (IAS) समुद्री मील में मापा, ग्राउंड स्पीड (जी एस), हमेशा समुद्री मील में, ऊंचाई के रूप में महत्वपूर्ण जानकारी देख सकते हैं , पैर में मापा, और मार्ग यह भी उजागर करना चाहिए अगर ऑटोपिलट डाला गया है या नहीं: यह आम तौर पर एपी या सीएमडी के साथ दर्शाया गया है।
  • पिच में परिवर्तन करना (उठाने या आंदोलन को कम करने, कि है, अनुप्रस्थ अक्ष के चारों ओर रोटेशन) और पक्ष ढाल (वक्रता) यदि आवश्यक हो, तो यह है कि लघु पंख ही कृत्रिम क्षितिज स्तर पर हैं। यदि आप पहले से ही स्तर पर हैं, तो नियंत्रण को बिल्कुल भी स्पर्श न करें, लेकिन अगले चरण पर जाएं। यदि आप की जरूरत है, हालांकि, नाक को बढ़ाने या इसे नीचे करने के लिए इसे आगे बढ़ाने के लिए आप की ओर लकड़ी की ओर खींचकर उड़ान व्यवहार को समायोजित करें। इच्छित दिशा के अनुसार, क्लोक को बाएं या दाएं को घूर्णन करके एड़ी को ठीक करना संभव है। इसी समय, हवाई जहाज़ ऊंचाई खोने से रोकने के लिए थोड़ी दबाव को फिर से लागू किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 33509 4.पीएनजी
    4
    ऑटोप्लॉट दर्ज करें अगर आप उड़ान पथ को सही करने की कोशिश कर रहे हैं, तो ऑटोपिलॉट संभवतः बंद है इसे बटन दबाकर शुरू करें "ऑटो-पायलट", "स्वचालित उड़ान", "एएफएस", "एपी" या ऐसा कुछ यात्री विमान पर यह उड़ान पैनल के मध्य में स्थित है, इस स्थिति में दोनों पायलट आसानी से पहुंच सकते हैं।
  • क्लोन पर पाए जाने वाले सभी बटनों को दबाकर इसे फिर से अक्षम करें यदि ऐसा प्रतीत होता है कि विमान अवांछित आंदोलनों का निर्माण कर रहा है। संभवत: "डिस्कनेक्ट स्वचालित पायलट" बटन होगा। आमतौर पर विमान को उड़ान भरने का सबसे अच्छा तरीका नियंत्रण को छूना नहीं है, क्योंकि यह पहले से ही उचित संतुलन हासिल करने के लिए क्रमादेशित है।
  • भाग 2

    लैंडिंग प्रक्रिया
    इमर्जेंसी चरण 4 में लैंड ए एयरप्लेन शीर्षक वाली छवि
    1
    रेडियो के माध्यम से मदद के लिए पूछें अपने हाथ में रखने के लिए एक माइक्रोफ़ोन ढूंढें: यह पायलट की सीट की बाईं तरफ है, साइड विंडो के ठीक नीचे। इसे एक सीबी रेडियो के रूप में प्रयोग करें, तथाकथित बरैकचिनो। उस माइक्रोफ़ोन को ढूंढें या पायलट की टोपी लें, बटन दबाएं और इसे दबाए रखें, दोहराएं "पहली मई का" तीन बार, आपातकालीन स्थिति के संक्षिप्त विवरण के बाद (उदाहरण के लिए, बेहोश पायलट के कारण अव्यवस्था में विमान) जवाब सुनने के लिए बटन को छोड़ना याद रखें। हवाई अड्डे पर एक उड़ान नियंत्रक आपको विमान को सुरक्षित रूप से जमीन में लुटाने में मदद करेगा। ध्यान से सुनो और अपनी योग्यता के सवालों के जवाब दें: आप सबसे उचित तरीके से सहायता कर सकते हैं।
    • वैकल्पिक रूप से, आप पायलट की टोपी ले सकते हैं और "पुश-टू-टॉक" बटन (पीटीटी) दबा सकते हैं, जो क्लोर पर है। लेकिन आपको सावधानी बरतनी होगी कि आप गलती से ऑटोपिलॉट बटन दबाए न करें, अन्यथा आप हर चीज़ को नुकसान पहुंचाएंगे: इसलिए पोर्टेबल रेडियो का इस्तेमाल करना बेहतर है
    • उस आवृत्ति पर सहायता कॉल करने का प्रयास करें, जो वर्तमान में आप हैं, एक व्यक्ति पायलट पहले से किसी के साथ संवाद करने के लिए पहले से ही उपयोग कर रहा था शब्दों का प्रयोग करें "मई-डे, मई-डे" आपके कॉल की शुरुआत में यदि आप बार-बार प्रयासों के बाद असफल हो जाते हैं और यदि आप सुनिश्चित हैं कि रेडियो फ़्रीक्वेंसी कैसे बदलनी है, तो आप 121.50 मेगाहर्टज पर सहायता ट्यूनिंग की तलाश कर सकते हैं।
    • यदि आपको प्रबुद्ध पैनल पर लाल बत्ती दिखाई देती है, तो नियंत्रक को बताएं। नीचे, प्रकाश का विवरण होगा और आप समझेंगे कि क्या यह जनरेटर, कम वोल्टेज या अन्य है जाहिर है इस प्रकाश को तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है
    • आप ट्रांसपोंडर मिल पा रहा है - वह 0-7 से चार छोटे खिड़कियों प्रत्येक एक नंबर युक्त है और रेडियो पैनल के नीचे रखा गया है - 7700. के लिए सेट यह एक आपातकालीन कोड है कि हवाई यातायात नियंत्रकों के लिए तुरंत आ जाएगा है।
  • एक इमरजेंसी चरण 2 में लैंड ए एयरप्लेन नाम वाली छवि
    2



    जब आप नियंत्रक से बात करते हैं तो विमान के रेडियो कॉलर आईडी का उपयोग करें। विमान की पहचानकर्ता पैनल पर है: दुर्भाग्य से इसकी कोई डिफ़ॉल्ट मानक स्थिति नहीं है, लेकिन कोड, कहीं, निश्चित रूप से मौजूद है। संयुक्त राज्य अमेरिका में पंजीकृत हवाई जहाज के लिए पहचानकर्ता पत्र के साथ शुरू होता है "एन" (उदाहरण के लिए "N12345")। "एन" जैसा कि आप रेडियो पर कहते हैं, यह अन्य एकल अक्षरों से भ्रमित हो सकता है, इसलिए आपको कहना होगा "नवंबर"। कॉलर आईडी को संप्रेषित करके, विमान स्वचालित रूप से पहचाना जाएगा और उड़ान नियंत्रक आपकी मदद करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप वाणिज्यिक विमान (एक एयरलाइन द्वारा संचालित एक उड़ान, जैसे अल्टाटीया, लुफ्थांसा, यूएस एयरवेज, आदि) पर हैं, तो इसका नंबर इसके द्वारा नहीं दिखाया गया है "एन"। इसके बजाय इसे अपने पहचानकर्ता या उड़ान संख्या के साथ कहा जाता है। कभी-कभी पायलटों ने इसे याद करने के लिए पैनल पर एक पोस्ट-स्टीकर डाल दिया। एक परिचारिका से पूछो जब आप रेडियो कॉल करते हैं, तो आपको सबसे पहले एयरलाइन का नाम, तब नंबर का कहना होगा। अगर उड़ान संख्या 123 थी और आप यूनाइटेड के साथ उड़ते हैं, तो आपका आईडी होगा "संयुक्त 1-2-3"। याद रखें कि आपको अलग-अलग संख्याओं को पढ़ना होगा जो नंबर बनाते हैं: एक-दो-तीन, एक सौ तेवीस
  • इमर्जेंसी चरण 5 में लैंड ए एयरप्लेन शीर्षक वाली छवि
    3
    सुरक्षा गति में रहें रिश्तेदार गति सूचक (आमतौर पर एएसआई, एयरस्पीड या नॉट लेबल वाले) की खोज करें जो आमतौर पर डैशबोर्ड के ऊपरी बाईं तरफ होता है और गति को नियंत्रित करता है। यह मील प्रति घंटे (मील प्रति घंटा) या नोडी में व्यक्त किया जाएगा। कम से कम 70 समुद्री मील और एक जंबो 180 के तहत एक छोटे से दो सीटों पर उड़ान नहीं लें। अंत में, बस सुनिश्चित करें कि सुई क्षेत्र में रहता है "ग्रीन" सामान्य उड़ान व्यवस्था का, जब तक कि आपको रेडियो से सहायता और विशिष्ट दिशाएं नहीं मिलें।
  • अगर रिश्तेदार गति बढ़ रही है और आप त्वरक को नहीं छुआ हैं, तो आप शायद नीचे जा रहे हैं, फिर धीरे से नियंत्रण छड़ी को धीमा कर दें। यदि गति की बजाय कम हो रही है, तो गति को बढ़ाने के लिए धीरे से नीचे धक्का विमान को धीरे-धीरे उड़ने न दें, खासकर जमीन के पास। यह स्टाल कर सकता है: पंख अधिक लिफ्ट नहीं लेता है।
  • इमर्जेंसी चरण 6 में लैंड ए एयरप्लेन नाम वाली छवि
    4
    वंश शुरू होता है नियंत्रक जो आप से बात कर रहे हैं आपको विमान के लिए लैंडिंग प्रक्रियाओं पर जानकारी देना चाहिए और आपको एक सुरक्षित स्थान पर पहुंचाएगा। यह संभवतः आपको हवाई अड्डे के रनवे पर लगी हुई मदद करेगा, लेकिन दुर्लभ परिस्थितियों में आपको किसी क्षेत्र या सड़क पर भूमि की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप को भूमि करना है, लेकिन आप हवाई अड्डे तक नहीं पहुंच सकते हैं, बिजली लाइनों, पेड़ों या अन्य बाधाओं के साथ जगहों से बचें।
  • विमान के वंश को शुरू करने के लिए, शक्ति को कम करने के लिए थ्रॉटल वापस खींचें, जब तक कि आप ध्वनि से नहीं सुनें कि इंजन उनके मुड़ें बदल रहे हैं, जिसके बाद आप अंतरायन करते हैं। यह सामान्य होना संभव नहीं है, लेकिन थ्रॉटल पर यह आंदोलन संभवतः त्वरक स्ट्रोक के लगभग 6 सेमी से अधिक नहीं होना चाहिए। ग्रीन चाप द्वारा प्रदर्शित मूल्यों की श्रेणी के भीतर सापेक्ष वेग को बनाए रखें। क्लोर पर आगे बढ़ने के बिना विमान के नाक को खुद से गिरना चाहिए।
  • यदि आप अपने आप को लगातार हवा को स्थिर रखने के लिए स्टिक को दबाकर या खींच कर पाते हैं, तो आपको इन दबावों को दूर करने के लिए ट्रिम का उपयोग करना चाहिए। अन्यथा यह बहुत थका और / या फैलानेवाला हो सकता है ट्रिम पहिया आम तौर पर व्यास के बारे में 15 - 20 सेंटीमीटर है और लैंडिंग गियर पहियों के समान दिशा में बदल जाता है। यह अक्सर दोनों तरफ घुटनों के पास पाया जाता है यह काला है और बाहरी किनारों पर छोटी राहतें हैं। जब आप क्लोर के खिलाफ दबाते हैं, तो धीरे से ट्रिम करें। यदि आपके दबाव में वृद्धि हो जाती है, तो व्हील को विपरीत दिशा में बदल दें, जब तक आपको मूल दबाव स्तर को बनाए रखने की आवश्यकता नहीं होती। नोट: कुछ छोटे हवाई जहाज पर, ट्रिम पहिया (ट्रिम) एक क्रैंक के रूप में आंतरिक छत पर पाया जा सकता है। इसके अलावा, कुछ बड़े विमानों पर, ट्रिम ग्लिफ़ (नियंत्रण लीवर) पर स्विच होता है। यह आमतौर पर शीर्ष पर स्थित है, बाईं ओर स्थित है अगर हवाई जहाज़ आपके हाथों को संभालता है, तो आप लीवर नीचे धक्का कर सकते हैं। यदि आप से दूर जा रहे हैं, तो इसे ऊपर उठाएं
  • इमर्जेंसी चरण 5 में लैंड ए एयरप्लेन शीर्षक वाली छवि
    5
    लैंडिंग के लिए तैयार हो जाओ लिफ्ट खोने के बिना आप विमान को धीमा करने के लिए विभिन्न ड्रैग डिवाइस का उपयोग करेंगे लैंडिंग गियर को निकालें, अगर इसे वापस लेने योग्य है यदि गियर ठीक हो गया है, तो यह हमेशा नीचे होता है और आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है गाड़ी का संभाल (संभाल के अंत में एक टायर की तरह आकार होता है) आमतौर पर केंद्र कंसोल के पास होता है, जो कोपिलॉट की घुटने से ऊपर होता है। अगर आपको पानी पर उतरने की जरूरत है, फिर भी, लैंडिंग गियर को ऊपर रखें।< नाम रेफरी = wcs / >
  • छूने से पहले, आपको पैंतरेबाजी के लिए विमान के नाक को "भड़कना" और पहली जगह में मुख्य पहियों पर लाना होगा। आमतौर पर एक छोटी सी विमान में 5 से 7 डिग्री तक की चमक होती है। कुछ बड़े विमानों में, हालांकि, भड़कना का मतलब 15 डिग्री तक उठाया जा सकता है
  • यदि आप बड़े वाणिज्यिक विमान से उड़ते हैं, तो रिवर्स प्रणोदन को सक्रिय करें, अगर विमान में यह है बोइंग पर, इंजन डायल के पीछे बारें हैं इसे सभी तरह से वापस खींचो और जोर से निर्देशित किया जाएगा ताकि विमान को रोक दिया जा सके। यदि सब कुछ विफल हो जाता है, तो जितनी जल्दी हो सके थ्रॉटल वापस खींचें।
  • जब तक आप निष्क्रिय हस्ताक्षर तक नहीं पहुंच जाते तब तक आप की ओर पूरी तरह से कुचलना खींचकर कम से कम बिजली कम करें। यह एक काला लीवर है जो आमतौर पर पायलट और सह-पायलट के बीच पाया जाता है।
  • पतवार पैडल के ऊपर धीरे से ब्रेक लें स्केटिंग के बिना विमान को रोकने के लिए पर्याप्त दबाव का उपयोग करें पतवार पैडल का उपयोग विमान को जमीन पर निर्देशित करने के लिए किया जाता है, इसलिए जब तक विमान ट्रैक को बंद नहीं कर रहा है तब तक उनका उपयोग न करें।
  • एक इमरजेंसी चरण 7 में लैंड ए एयरप्लेन नाम वाली छवि
    6
    अपने आप को बधाई बेहोश पायलट के लिए सहायता मिलने के बाद, आप भी बेहोश हो सकते हैं तारीफ जारी रखें और स्वयं पर गर्व करें: आपने इसे कमाया। और यदि आप एक और विमान देखते हैं, तो अकेले चलो, आप इसे सामान ले सकते हैं, लेकिन आपको एक प्रमाणित प्रशिक्षक से उड़ने की शिक्षाएं लेनी चाहिए।
  • टिप्स

    • नियंत्रण में कोई बदलाव धीरे-धीरे करें और जब तक आप परिवर्तनों को नोटिस न करें तब तक प्रतीक्षा करें। त्वरित या आकस्मिक परिवर्तन करने से आपको जल्दी से नियंत्रण से बाहर ले जाया जा सकता है
    • ले जाने से पहले, पायलट को कमांड में कहें, जहां बुनियादी चेक होते हैं इन में उपकरण, व्हील / क्लोक नियंत्रण, थ्रोटल, ट्रांसपोंडर, रेडियो और पतवार / ब्रेक पैडल शामिल होना चाहिए। चेतावनी: यदि आप एक एयरलाइन के साथ हैं, ऐसा करने से वास्तव में चालक दल को परेशान किया जा सकता है एक्स-प्लेन, फ़्लाइट सिम या यहां तक ​​कि Google धरती (उपकरण मेनू के अंतर्गत) जैसी गेम खरीदने पर विचार करें।
    • क्लोक के उपयोग पर कोई सामान्य नियम नहीं है और व्यायाम करने के लिए कितना दबाव है सुरक्षित पक्ष पर रहने के लिए, इसे धीरे से पालन करें लेकिन इसका मतलब यह भी है कि परिस्थितियों की आवश्यकता होती है जब इसे निर्णायक रूप से स्थानांतरित करने के लिए। आम तौर पर, यह पायलट लीवर के अचानक विचलन से लड़ाकू पायलटों को छोड़ देता है।
    • एक्स-प्लेन या फ़्लाइट सिम के साथ खेलती पायलट खोजें पायलट को एक हवाई जहाज बनाने के लिए कहें कि आप एक यात्री हो सकते हैं और सीधे और स्तर की उड़ान पर विमान सेट कर सकते हैं। फिर बैठ जाओ और विमान को उतारो उपरोक्त पढ़ने के बाद, यह एक हवा होना चाहिए!< नाम रेफरी = wcs / >
    • वायु सुरक्षा फाउंडेशन के पिंच एचटर कोर्स पर एक नज़र डालें: आप विमानन सुरक्षा पेशेवरों द्वारा विकसित की गई सभी जानकारी लेंगे और जब आप पायलट चेतना खो देते हैं तो आपको उन व्यवहारों के बारे में पता होना चाहिए

    चेतावनी

    • लैंडिंग स्थानों की पसंद पर ध्यान दें। बड़े विमानों को अधिक लैंडिंग दूरी की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि उस क्षेत्र (बिजली लाइन, भवन, पेड़, आदि) के आसपास कोई बाधा नहीं है। तुम भी एक बड़ी सड़क पर हवाई जहाज भूमि कर सकते हैं, लेकिन कोई बाधा नहीं होना चाहिए
    • ऊपर वर्णित प्रक्रिया केवल आपातकालीन स्थितियों के लिए है आनंद उड़ान के लिए इन निर्देशों पर भरोसा मत करो, लेकिन एक प्रमाणित उड़ान प्रशिक्षक खोजें।
    • यद्यपि ऊपर दी गई सभी सलाह महान हैं, याद करने के लिए केवल महत्वपूर्ण बात यह है कि "विमान उड़ना"। यहां तक ​​कि अनुभवी पायलटों, जब एक आपातकालीन स्थिति की बात आती है, तो एक या दो तत्वों पर इतना ध्यान केंद्रित करें - चाहे वे रिश्तेदार गति हों या लैंडिंग स्थान या रेडियो या कुछ और चीजों की खोज करें - जो कि वे भूल जाते हैं बस विमान उड़ान भरने के लिए, आपत्तिजनक परिणाम के साथ। इसे हवा में रखें जब तक विमान हवा में है, तब तक आप सब कुछ का समाधान खोजने के लिए आवश्यक समय ले सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com