कैसे एक विमान निवेशक बनने के लिए

विमानों को देखकर, जिन्हें विमान देखने के रूप में भी जाना जाता है, दुनिया भर में एक बहुत लोकप्रिय मनोरंजन है। एक शौक के रूप में, जो लोग इसे अभ्यास, सड़क पर जा रहा है, सूक्ष्म टिप्पणियों बनाने, जैसे के लिए मजेदार सुविधाओं की एक संख्या है "इकट्ठा" कोई गड़बड़, एक साथ के साथ जाने का कोई तरीका है करने के लिए डिजिटल कैमरों का उपयोग करने के एक अच्छा बहाना और बहुत अच्छा है जैसे-दिमाग के प्रति उत्साही यह गतिविधि आमतौर पर नि: शुल्क है, भले ही, किसी संगठन में शामिल होने और सभी संबंधित उपकरणों को खरीदने से, लागत हो सकती है

विमान के देखने वालों के पास विस्तार के लिए एक आंखें होती हैं और वे विमान पर जो कुछ भी कर सकते हैं उन्हें ढूंढने के लिए इच्छुक हैं। उदाहरण के लिए, यह सर्वेक्षणकर्ताओं ने गणना की थी कि, अपने 18 साल के ऑपरेशन में, 757 फ्लीट पृथ्वी और चंद्रमा के बीच लगभग 25,000 राउंड-ट्रिप यात्रा के बराबर उड़ गया! यदि आप विमानों, उड़ान, तथ्यों और आप हमेशा आकाश में एक बड़ा टिन पक्षी उड़ाने की क्षमता से चकित हैं, तो हवाई जहाज की देखरेख आपके लिए सही शौक हो सकता है के बारे में उत्साहित हैं!

कदम

एक ऐडवर्ड्स स्पॉटर चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
तय करें कि आप किस प्रकार का हवाई जहाज "निरीक्षण" करना चाहते हैं यद्यपि "विमान देखने" शब्द को हवाई जहाज से संदर्भित किया गया है, वरीयता दी गई शब्द "देखा गया विमान" है क्योंकि आप किसी भी विमान को देख सकते हैं और रिकॉर्ड कर सकते हैं, न कि केवल हवाई जहाज। उदाहरण के लिए, हेलीकॉप्टर, ग्लाइडर, गुब्बारे, एयरशिप और अल्ट्राराइट शामिल किए जा सकते हैं। अगर आप रहते हैं, तो आप अपनी पसंद को कम कर सकते हैं, जहां लंदन, शिकागो, फ्रैंकफर्ट आदि जैसी अविश्वसनीय वायु यातायात है, या आप बहुत अधिक विमानों में शामिल हो सकते हैं यदि आप बहुत से स्थान पर रहते हैं जहां गैर-हवाई जहाज का आगमन यह बहुत आम है, उदाहरण के लिए देश के भीतर, अंतर्देशीय या आर्कटिक क्षेत्र में। यह केवल आपके खाली समय और आपकी रुचि पर निर्भर करता है।
  • विमान देखने साइटों पर बुनियादी शोध करके प्रारंभ करें विमान के देखने के लिए समर्पित कई साइटें हैं, शौकिया ब्लॉग से संघ द्वारा प्रायोजित पेशेवर साइट के लिए, वे आपके शौक के लिए नए विचारों को जन्म दे सकते हैं।
  • जब विमान की देखरेख पर ऑनलाइन जानकारी की खोज की जाती है, तो "विमान का दौरा" शब्द की कोशिश भी करें, क्योंकि यह बहुत बार प्रयोग किया जाता है
  • ऑनलाइन सूचना की तलाश करते समय, आप हवाई अड्डों, विमान निर्माताओं, एयरलाइन की जानकारी, एयरलाइन मार्गों आदि को भी देख सकते हैं, क्योंकि यह सब बहुत उपयोगी बुनियादी जानकारी प्रदान करेगा। आप अपने देश में खोज को सीमित कर सकते हैं या दुनिया भर में विभिन्न साइटों की जांच कर सकते हैं।
  • याद रखें कि वैमानिकी फोटोग्राफी अपने आप में एक शौक है और विमान की दृष्टि से पूरी तरह फिट बैठती है। इसलिए यदि कोई आपकी रुचि को लेकर संदेह करता है, तो आप हमेशा अपने आप को यह कह कर सही ठहर सकते हैं कि आप वैमानिक फोटोग्राफी के प्रशंसक हैं!
  • एक ऐडवर्ड्स स्पॉटर चरण 2 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    समझने की कोशिश करो कि विमान के देखने में क्या किया जाता है। यहां तक ​​कि अगर आप किसी भी तरह से विमान की तलाश करने के लिए स्वतंत्र हैं, तो कुछ मानक प्रथाएं हैं जो विमान खोजकर्ताओं का अनुसरण करती हैं। विमान के प्रकार को समझने के लिए, कई संकेतक हैं जो सर्वेक्षक को सहायता करते हैं। इसके अलावा, यहां तक ​​कि जब विमान का प्रकार स्पष्ट है, तब भी इसमें कई अन्य तत्व हैं, जिनमें मूल, उम्र और विशेष संशोधनों के देश भी शामिल हैं। एक विमान देखने वाले के रूप में ध्यान देने योग्य चीजें हैं:
  • विमान का प्रकार इसकी रचना, आकार, रंग और मूल का देश समझने में दिलचस्प हो सकता है।
  • विमान के पंजीकरण का विवरण यह आपको उस विशेष विमान की डिलीवरी या लॉन्च की तारीखों को समझने की अनुमति दे सकता है, जो कि आप कितने विवरण चाहते हैं।
  • विमान पर कोई चित्रण या हस्ताक्षर (उदाहरण के लिए, कुछ एयरलाइंस जैसे क्वांटस पंखों को चित्रित करते हैं, या संपूर्ण विमान, केवल विशिष्ट विमानों पर जाने वाले कलाकारों द्वारा बनाई गई विशेष चित्रों का उपयोग करते हुए) सैन्य विमानों के लिए, नकली संकेत महत्वपूर्ण हैं और देश से भिन्न होते हैं। एक स्क्वाड्रन या कोडित अक्षरों के प्रतीक भी हो सकते हैं।
  • इंजन का शोर, भाप का आकार
  • पंखों की स्थिति - क्या यह एक मोनोपलेन है, एक बाईप्लेन या त्रिपेवन? पंखों को धड़ के मुकाबले कैसे रखा जाता है और वे कितनी पीछे झुकाते हैं?
  • क्या यह हाल ही में एक विमान या पुराने मॉडल है?
  • क्या आपके पास वापस लेने योग्य पहियों या एक निश्चित गाड़ी है? या यह एक समुद्री विमान है?
  • गति
  • कॉकपिट की स्थिति
  • विमान लैंडिंग या ले-ऑफ योजनाएं
  • इमोटिकॉन्स नामक एक एयरक्राफ्ट स्पॉटर चरण 3
    3
    अच्छे उपकरण प्राप्त करें यह एक अच्छी गुणवत्ता वाले उपकरणों से लिप्त होने का आपका बहाना है जो आपके विमान को देखने में सुधार करता है। कुछ वस्तुओं पर विचार करना है:
  • गुणवत्ता दूरबीन - पहले देखने वाली चीजों में दूसरों को दूर करने के लिए पंजीकरण संख्या, संकेत और विवरण, नोटिस करने के लिए, विमान के आने वाले कोणों की जांच करने के लिए दूरबीन की एक अच्छी जोड़ी एक आवश्यक है। यदि आप चाहें, तो आप दूरबीन के स्थान पर "स्थलीय दूरबीन" भी खरीद सकते हैं
  • एक डिजिटल कैमरा, लेंस, तिपाई, आदि के अलावा - आप की दृष्टि से विमान की तस्वीरें लेने के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपके पास एक डिजिटल एल्बम है जहां आप अपने दृश्य रिकॉर्ड करते हैं या यदि आप किसी वेबसाइट पर आपकी जानकारी प्रदान करते हैं
  • तह कुर्सी, थर्मस, स्नैक्स, कंबल और गर्म कपड़े के कंटेनर, अगर यह गर्म है, सनस्क्रीन और टोपी है अगर यह गर्म, नमकीन और पेय होता है - यह आराम से, अच्छी तरह से हाइड्रेटेड और खिलाया जाना महत्वपूर्ण है!
  • मैनुअल या गाइड अगर आप विमान के प्रकार को समझना चाहते हैं आपको वाणिज्यिक और सैन्य विमान मैनुअल दोनों पर विचार करने की आवश्यकता होगी, जब तक कि सैन्य विमान होने की संभावना न हो, इस स्थिति में आपको केवल व्यावसायिक विमान मैनुअल की आवश्यकता होगी। निकटतम किताबों की दुकान में पूछें या ऑनलाइन खोज करें - कुछ ऑनलाइन नीलामी साइट इस तरह के मैनुअल या साइट्स देखने के लिए साइट के लिए एक अच्छा स्रोत हो सकती है।
  • एक मौसम की सूक्ष्म नोटबुक और कलम आप को देखने से प्राप्त जानकारी लिखने के लिए एक अच्छा विचार आउटडोर गतिविधि के स्टोरों में उपलब्ध एक मौसम-रहित नोटबुक है
  • एक सुरक्षा निहित यहां तक ​​कि अगर यह जरूरी नहीं है, यदि आप संभावित रूप से खतरनाक जगह में देखा करते हैं, अगर आपको नहीं देखा जाता है, तो सुरक्षा निहित पर विचार करें। यह उपयोगी हो सकता है, भले ही एकमात्र खतरे चौखट बिंदु तक पहुंचने के लिए बहुत व्यस्त सड़क को पार कर रहे हों।
  • एक ऐडवर्ड्स स्पॉटर चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक दोस्त लाओ यह बहुत अधिक मजेदार है अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ करते हैं जिसे आप जानते हैं और जो हवाई जहाज की देखरेख के लिए आपके उत्साह की सराहना करते हैं। यदि आपके पास एक दोस्त है, तो आप चैट कर सकते हैं और कुछ देखा प्रतियोगिताओं कर सकते हैं। वॉकी-टॉकीज लाओ और अलग-अलग जगहों पर बैठकर देखें कि पहले कौन देखता है। अपने आप को कुछ बिंदुओं का पुरस्कार दें और हारने के लिए भोजन या पेय ले लो, यह कैसे आप इसे खेलना चाहते हैं पर निर्भर करता है!
  • एक एन्जिल स्पॉटर चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    एक देखा यात्रा के लिए तैयार करें शुरुआत में यह एक अच्छा विचार है, जिसने पहले से ही देखा है, ताकि वह आपको सर्वश्रेष्ठ स्थान दिखाए और सत्र के दौरान आपको सुझाव दे सकें। यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो ऑनलाइन खोज करें या विमानों को खोजने के लिए उपयुक्त जगह ढूंढने के लिए चारों ओर से पूछें। कुछ हवाईअड्डे या विमानन संगठन बहुत उपयोगी होते हैं और उत्साही लोगों के लिए देखा जाने वाला स्थान सुझाते हैं।
  • सुरक्षा हमेशा प्राथमिकता है जहां पर आपको अनुमति नहीं है वहां मत जाओ हवाई अड्डे की सीमाओं पर सख्त नियम हैं, भले ही कोई बाधाएं न हों आखिरकार, ये नियम आपकी खुद की सुरक्षा के लिए हैं, खासकर उन देशों में जो सुरक्षा के लिए अधिक सतर्क हैं
  • पहले से ही मौजूद दर्शकों पर विचार करने के लिए अपने क्षेत्र को अवलोकन के लिए व्यवस्थित करें यदि आप कहीं भी देख रहे हैं, तो यह विश्वास करना सही नहीं होगा कि कहीं भी बैठना अच्छा है। सलाह के लिए अन्य दर्शकों से पूछें, वे निश्चित रूप से आपकी मदद करने में प्रसन्न होंगे।
  • एक ऐडवर्ड्स स्पॉटर चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    साइटिंग शुरू होता है यदि आपने पहले से तय किया है, तो पिछले चरणों के आधार पर, आप क्या देखना चाहते हैं, फिर उन तत्वों को देखना शुरू करें जिन्हें आप ढूंढ रहे हैं। अन्यथा आप शुरुआत में सबकुछ देखकर और फिर तय कर सकते हैं कि कौन से तत्व आपको सबसे अधिक रुचि रखते हैं। यही कारण है कि यह आपके पास किसी नजदीक से पहले से परिचित होने वाले किसी के पास उपयोगी हो सकता है, कोई आपको सुझाव देने के लिए और आपको अपने पहले अनुभव के अनुभव से प्रभावित नहीं होने का अनुभव कर सकता है।



  • एक ऐडवर्ड्स स्पॉंटर चरण 7 नाम वाली छवि
    7
    अपने अनुभवों को एक बार घर पर पहुंचें जब आप बाहर निकलते हैं, तो नोट लेते हैं और तस्वीरें लेते हैं, जो घर पर एक बार फिर चुने जाते हैं। अपने निष्कर्षों को व्यवस्थित और क्रमबद्ध करने के लिए योजना समय इसमें शामिल हो सकते हैं:
  • किसी वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए सबसे अच्छा हवाई जहाज फ़ोटो चुनें।
  • अपने अनुभव के दौरान आपके द्वारा देखी गई विशेषताओं या रोचक बातें लिखें
  • देखा विमान देखें
  • जिस विमान को आपने पहले कभी नहीं देखा है और जिसे आप भविष्य में देखना चाहते हैं उसे नीचे लिखें।
  • एक ऐडवर्ड्स स्पॉटर चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    8
    तय करें कि आप अपने नए शौक के साथ कितना दूर जाना चाहते हैं। कई संभावनाएं हैं और कुछ अन्य की तुलना में अधिक आकर्षक हैं आरंभ करने के लिए, अपने शौक के हिस्से के रूप में आप निम्न विचारों के बारे में क्या सोचते हैं, यह विचार करना एक अच्छा विचार है:
  • अन्य विमानों के साथ तुलना करें। इसका मतलब एसोसिएशन का हिस्सा बन सकता है और एसोसिएशन द्वारा निर्धारित कक्षा में सभी प्रकार के विमानों को हाजिर करने का प्रयास कर सकता है।
  • एक टिप्पणी के साथ, अपनी वेबसाइट बनाएं और अपने नदियों के फोटो अपलोड करें।
  • पहले से ऑनलाइन ऑनलाइन देखने वाली कई साइटों में से एक पर देखने की तस्वीरें अपलोड करें यह दौड़ और शौक का एक संयोजन हो सकता है, या अपनी तस्वीरों को दिखा सकता है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उस समय की तारीख, समय और स्थान पर ध्यान दें, क्योंकि कई साइटों ने इसे ट्रैक करने के लिए प्रत्येक विमान के "अंतिम बार देखा" रिकॉर्ड किया है।
  • वितरण सूचियों के लिए सदस्यता लें इन सूचियों में से एक संख्या है, जिनके बारे में आपको सूचित किया जा सकता है। ऐसे खाते भी हैं जो आप देख सकते हैं कि आप जानकारी के बारे में जानकारी अपडेट कर सकते हैं। अपने स्थानीय एसोसिएशन की साइटों और उन चहचहाना खातों की जांच करें जिनसे आप अनुसरण कर सकते हैं।
  • अपने शौक को "माध्यमिक गतिविधियां" शामिल करना शामिल करें जैसे कि हवाई यातायात प्रसारण (आप इसे रेडियो स्कैनर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन केवल ऐसा करने के लिए कानूनी है)।
  • अपने बैग पैक और दुनिया भर में हवाई जहाज देखने के लिए एक विमान ले। यदि आप दुनिया में प्रशंसकों को देखकर अन्य नजारे के साथ दोस्त बनाने में समय बिता चुके हैं, तो यह एक मजेदार और रोमांचक तरीका हो सकता है जिसकी छुट्टी हो और नए दोस्त हों। कई साइटों को दुनिया भर में विमानों को खोजने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की पहचान करने के लिए समर्पित हैं। लेकिन अगर आप परिवार को लेकर आए तो सहानुभूतिपूर्ण रहें, छुट्टियों को अपने जुनून का पीछा करना मुश्किल हो सकता है, फिर उनके लिए दिलचस्प कुछ भी कार्यक्रम!
  • दुनिया भर के विमानन संग्रहालयों की यात्रा करें इस तरह आप दुनिया के विभिन्न हिस्सों में मशहूर विंटेज विमानों को देखते हुए विमानों को अपनी जगहों पर जोड़ सकते हैं।
  • एक विमान बेस्ट रहो चित्र 9 चरण
    9
    किसी ऐसे सहयोग में शामिल होने पर विचार करें, जो हवाई जहाज की देखरेख को समर्थन और बढ़ावा देता है। एक शौक हमेशा अधिक मज़ेदार होता है यदि आप इसे अन्य प्रशंसकों के साथ साझा करते हैं और समूह गतिविधियों में भाग लेते हैं तो अपने शौक को व्यवहार में पेश करने का एक शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, आप लास इंटरनेशनल में शामिल हो सकते हैं
  • एक ऐडवर्ड्स स्पॉंटर चरण 10 नाम वाली छवि
    10
    अपने आप को उपयोगी बनाएं अगर आपको लगता है कि आपको कुछ ऐसा देखा गया है जो वैमानिक अधिकारियों को बताया जाना चाहिए, अपने आप को उपयोगी बनाएं और इसे करें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको परेशान करने और दिखाने का प्रयास करना चाहिए कि आप उनका काम किसी से बेहतर जानते हैं, लेकिन कुछ चीजें हैं:
  • चेतावनी वैमानिकी अधिकारी यदि आप एक हवाई अड्डे या अंदर के पास पक्षी घोंसले या पशु संभोग गतिविधियों की सूचना देते हैं पक्षी और जानवर विमान के लिए खतरा हो सकते हैं, विमानन अधिकारियों को यह पता करने का अच्छा विचार है कि क्या उन्होंने इसे खोज नहीं किया है।
  • चेतावनी के वैमानिकी अधिकारियों को यदि आप किसी अजीब गतिविधि या सुरक्षा में भंग, जैसे टूटी हुई बाड़ आदि देखते हैं। सावधान मत, हालांकि, केवल सामान्य से चीजों का निरीक्षण करते हैं उदाहरण के लिए, ब्रिटेन में, लास इंटरनेशनल क्लब द्वारा शुरू किए गए लोगों के लिए आचार संहिता है, जिसके अनुसार दर्शकों को संदिग्ध व्यवहार की रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • टिप्स

    • विचार करें कि क्या आपकी वेबसाइट को सभी दृश्य या फ़ोटो की सूची के साथ बनाना है - यह आपके साथी सर्वेक्षक को प्रभावित करेगा
    • वहाँ कई किताबें उपलब्ध हैं जो सभी पंजीकृत ब्रिटिश, अमेरिकी, कनाडा और सभी देश के विमानों को सूचीबद्ध करती हैं और जहां वे स्थित हैं यदि आपके पास एक तस्वीर की किताब है, तो प्रत्येक छवि को मिटाया जा सकता है जैसा कि आप देख सकते हैं, यह आपको यह पता लगाने में मदद करेगा कि प्रत्येक विमान कहाँ हो सकता है ये किताबें अधिकांश देशों में उपलब्ध हैं
    • क्या आप जानते हैं कि वहां भी समर्पित साइटें हैं जो पता चलता है कि हवाई अड्डे के होटल और स्थान बेहतर विमानों को कैसे बेहतर करते हैं? यहां एक और कोण है, जहां से आप अपनी अच्छी-लायक छुट्टी के दौरान देख सकते हैं!
    • जब भी आप देख लेंगे हमेशा पहचान की एक दस्तावेज़ लें। यह किसी भी सुरक्षा अधिकारी या पुलिसकर्मी को यह समझने में सहायता करेगा कि आप हानिरहित हैं।
    • एक सर्वेक्षक के रूप में अपने कैरियर में आगे बढ़ने के लिए, जब आपको लगता है कि यह समय है तो अपने दूरबीन और आपके कैमरे की गुणवत्ता में सुधार करें। अपने पुराने उपकरण को कुछ लागतों को पुनर्प्राप्त करने के लिए बेचें।
    • देखने वाले स्थानों के अच्छे उदाहरणों में शामिल हैं YSSY (सिडनी), कॉर्ड (चिकाओ ओ`हारे) और डब्ल्यूएसएसएस (सिंगापुर)।
    • चयनित हवाई अड्डे पर एयरलाइंस के समयबद्धन की खोज करें आप एक आरक्षण का अनुकरण करके इसे कर सकते हैं
    • यह शगल सिर्फ पुरुषों के लिए नहीं है - वहां भी बहुत से देखा जाने वाली महिलाएं हैं, इसलिए यह समझने में बेहतर नहीं है कि किस प्रकार के व्यक्ति विमान को पसंद करना पसंद करते हैं
    • हवाई यात्रा की तस्वीरें लेते हुए यात्रा भी बहुत बढ़िया है - आप हवाई अड्डों और हवाई जहाज पर उत्कृष्ट शॉट प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप ऐसा कर सकते हैं, यदि वे आपको रोकने के लिए कहें, तो तुरंत इसे करें

    चेतावनी

    • विमान की देखरेख आपको सरकारी सुरक्षा तंत्र और / या सैन्य अधिकारियों के साथ कानूनी समस्याओं का कारण हो सकता है जो आतंकवाद के लिए आपके नए शौक को गलत तरीके से समझ सकते हैं। उदाहरण के लिए, ज्यादा 11 सितंबर की हमले से बदल गया है, संयुक्त राज्य अमेरिका और संबद्ध देशों के लिए जिसके परिणामस्वरूप युद्ध, वहाँ हमेशा कुछ देशों संदिग्ध दुनिया है कि जो लोग कहते हैं कि वे मासूम विमान खोलना बर्दाश्त नहीं करता है। अपने देश के नियमों और हवाईअड्डे के बारे में जानने के लिए जहां आप शुरू होने से पहले जांचते हैं - कुछ जगहें दूसरों की तुलना में अधिक व्यापक हैं
    • गर्म कपड़े वापस लाओ अगर यह ठंड है।
    • अपने साथ बच्चों को लेकर परिवार के झगड़े पैदा हो सकते हैं, उनकी रुचि की कमी को समझने की कोशिश करें, क्योंकि आकाश में देखे जाने वाले समय सभी के लिए नहीं हैं सुनिश्चित करें कि किसी भी परिवार के सदस्य जो आप के साथ लाए हैं वह अनुभव में ईमानदारी से दिलचस्पी है।
    • यदि आप युद्ध में किसी देश में हैं, तो विमान को एक शौक के रूप में न लगाएं, क्योंकि यह एक गुप्तचर गतिविधि है।
    • हवाई अड्डों के संवेदनशील क्षेत्रों से दूर रहें सुरक्षा अधिकारी या हवाई अड्डे के पुलिस के निर्देशों का पालन करें। हमेशा एक मान्यता दस्तावेज़ लें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पनरोक नोटबुक और कलम
    • द्विनेत्री या स्थलीय दूरबीन
    • कैमरा
    • वेबसाइट (वैकल्पिक)
    • सुरक्षा जैकेट (वैकल्पिक)
    • एटीए या इसी तरह की आसंजन
    • गर्म या ठंडे पेय के साथ थर्मस
    • ठंड के लिए उपयुक्त कपड़े
    • कंबल
    • तह कुर्सी
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com