उड़ान के डर को कैसे हारना

क्या आप दूर के स्थानों पर उड़ना चाहते हैं और बिना आतंक के हमले में पकड़े गए दुनिया का पता लगा सकते हैं? यदि आप एरोफोबिया से पीड़ित हैं, या आप बस उड़ान से डरते हैं, तो आपके जीवन के साथ नकारात्मक रूप से दखल देने से आने वाली चिंता को रोकने के कई तरीके हैं। रणनीतियों जैसे कि आपको सूचित करना, विश्राम तकनीकों का अभ्यास करना और अपनी यात्रा की योजना बनाने से आपको डर दूर करने में मदद मिल सकती है, अंत में दुनिया को खोजने के लिए स्वतंत्र रहें। यहां एक तथ्य है कि आप एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु पर विचार कर सकते हैं: एक हवाई जहाज दुर्घटना में मरने की बाधाएं 1 मिलियन में से एक हैं। आपके विमान में कुछ गलत होने की संभावना इसलिए केवल 0.000001% है

कदम

भाग 1

हवाई जहाज पर अपने कौशल को गहरा करो
फ्लाइंग चरण 1 के डर का शीर्षक
1
पता लगाएँ कि वे कितने सुरक्षित हैं आँकड़ों को जानने से आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि जब आप ट्रैक छोड़ देते हैं, तो आप पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं, लेकिन जब आपको लगता है कि हवा में यात्रा करना वास्तव में सुरक्षित है, तो आप अंततः हवाईअड्डे पर और बोर्ड पर एक बार जब आपको और अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं। सच्चाई यह है कि हवा से यात्रा करना है वास्तव में, वास्तव में सुनिश्चित करें। फ्लाइंग यात्रा का सबसे सुरक्षित तरीका है
  • औद्योगिक देशों की एयरलाइंस पर भरोसा करते हुए, विमान दुर्घटना में मरने की संभावना 3 करोड़ में से एक है।
  • फ्लाइंग स्टेप 2 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    अन्य खतरों के साथ हवाई यात्रा के सुरक्षा स्तर की तुलना करें जीवन में कई अन्य अनुभव हैं जो संभवत: आपको डरा नहीं करते हैं, लेकिन जो एक हवाई जहाज़ में उड़ने से कहीं अधिक खतरनाक हैं। यह तर्क आपको अधिक उत्सुक बनाने का इरादा नहीं करता है। इसका उद्देश्य आपको यह समझाना है कि विमान के बारे में आपकी चिंताएं पूरी तरह निराधार हैं। आंकड़े पढ़ें, ध्यान दें और डेटा की समीक्षा करें जब आप अपने अगले उड़ान के दौरान क्या हो सकता है, इस बारे में चिंतित महसूस करना शुरू करते हैं।
  • कार दुर्घटना में मारे जाने की बाधाएं 5,000 में से एक हैं। इसका मतलब यह है कि यात्रा का सबसे खतरनाक हिस्सा वह है जिसमें आप हवाई अड्डे पर जाते हैं। टर्मिनल पर पहुंचने के बाद, आप राहत की सांस ले सकते हैं आप अभी भी हवा से भरे हुए यात्रा के खतरनाक पहलू से बच गए हैं।
  • आप विमान दुर्घटना की तुलना में भोजन के जहर से (30 लाख में से एक) से मरने की अधिक संभावना है।
  • आप सर्प द्वारा काट दिए जाने के बाद भी मर जाते हैं, बिजली से मारा जाता है, पानी से जलाया जाता है या बिस्तर से निकल जाता है। यदि आप बाएं हाथ वाले हैं, तो पता है कि आपके मामले में हवाई उड़ान लेने की तुलना में अपने दाहिने हाथ से उपकरणों और उपकरणों का उपयोग करने के लिए अधिक जोखिम भरा है।
  • यदि आप अभी भी आश्वस्त नहीं हैं, तो ध्यान रखें कि उड़ान के दौरान विमान की तुलना में आप जितना चलते हैं, उतने अधिक होने की संभावना अधिक होती है।
  • फ्लाइंग स्टेप 3 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    उड़ान के दौरान आपके अनुभवों और उत्तेजनाओं के लिए खुद को तैयार करें भयभीत होने के बावजूद यह नहीं होने पर निर्भर करता है कि क्या होने वाला है। हवाई जहाज इस तरह तेज क्यों है? क्या यह सामान्य है कि आप अपने कानों को थोड़ा सा झुंझलाहट महसूस करते हैं? पंख किस तरह से आगे बढ़ते हैं? कमांडर ने फास्टेड बेल्ट के साथ बैठा क्यों रहने दिया? जब आप एक असामान्य परिस्थिति का सामना करते हैं, तो यह समझने में सहज है कि सबसे खराब होने वाला है। अपनी प्रतिक्रियाओं पर नजर रखने के लिए, हवाई जहाज के उड़ान और संचालन के बारे में जितना संभव हो सके सीखें। जितना अधिक आप जानते हैं उतना कम आपको चिंता होनी चाहिए। यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको पता होना चाहिए:
  • विमान को दूर करने के लिए एक निश्चित गति तक पहुंचने की जरूरत है। यह इस कारण से है कि आपको लगता है कि यह बहुत मजबूत हो रहा है। एक बार जब आप जमीन को तोड़ दिया है, तो अब आप यह नहीं देख पाएंगे कि यह उच्च गति से उड़ रहा है
  • दबाव परिवर्तनों के कारण कानों को ले-ऑफ और लैंडिंग के दौरान प्लग किया जा सकता है।
  • उड़ान के दौरान पंख के कुछ भाग फ्लेक्स के लिए नियत होते हैं यह बिल्कुल सामान्य है
  • फ्लाइंग स्टेप 4 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    संभव के लिए तैयार अशांति. अशांति तब होती है जब विमान कम दबाव के एक क्षेत्र से गुजरता है जहां दबाव उच्च होता है, जिससे आपको प्रभावित होता है "छलांग" नीचे की ओर। यह एक ऊबड़ सड़क पर ड्राइविंग के लिए तुलनात्मक स्थिति है।
  • अशांति के दौरान यात्रियों को शायद ही कभी घायल हो जाते हैं, लेकिन आमतौर पर ऐसा होता है क्योंकि वे अपने सीट बेल्ट्स को नहीं रख देते हैं या पार्सल शेल्फ से सामान का एक टुकड़ा नहीं रखते हैं, जो कि जगह नहीं था। चिंतनशील रूप से, यह कभी नहीं हुआ कि अशांति के कारण एक पायलट घायल हो गया। इसका कारण यह है कि ड्राइवरों को बेल्ट लगातार बांधा गया है।
  • फ्लाइंग चरण 5 का डर का शीर्षक
    5
    एक हवाई जहाज कैसे काम करता है इसके बारे में अधिक जानें। यदि आप चाहते हैं, तो आप ऐसी प्रक्रिया को समझने के लिए आंतरिक तंत्र का अध्ययन कर सकते हैं जो आपको इतनी डरे हुए है। अध्ययन बताते हैं कि 73% लोग डरते हैं कि उड़ान के दौरान यांत्रिक समस्याएं हो सकती हैं। जितना अधिक आप विमानों पर होंगे, उतना ही आप आसानी से महसूस करेंगे और आपको अपने आप से लगातार पूछने की जरूरत नहीं होगी "ऐसा क्यों हो रहा है? क्या यह सामान्य है?"। यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए
  • विमान पर उड़ान भरने के लिए काम करने के लिए चार बल हैं: गुरुत्वाकर्षण, लिफ्ट, जोर और प्रतिरोध इन ताकतों के लिए धन्यवाद आपको यह प्रतीत होता है कि उड़ना उतना आसान और स्वाभाविक है जितना कि चलना। एक पायलट के रूप में कहा, "विमान फ्लाइट में होते हैं जब वे उड़ान में होते हैं"। यदि आप समझ के अपने स्तर को बढ़ाना चाहते हैं तो आप इन बलों के पीछे विज्ञान पर पढ़ सकते हैं।
  • जेट इंजन बहुत कारगर होते हैं, गाड़ी में या लॉनमूवर में भी। बेहद अप्रत्याशित रूप से अनुमान है कि किसी इंजन में कुछ गलत हो जाता है, शेष शेष लोगों का धन्यवाद करने के लिए विमान जारी रहेगा।
  • फ्लाइंग चरण 6 के डर पर काबू पाने वाला चित्र
    6
    चिंता मत करो, उड़ान के दौरान टेलगेट नहीं खुल जाएगा! आप एक तरफ कोई संदेह नहीं रख सकते हैं कि विमान हवा में है, जबकि बाहर निकलने के दरवाजे खोल सकते हैं। एक बार जब आप 9,150 मीटर ऊंचाई तक पहुंच जाते हैं, तो उन्हें 9,000 किलोग्राम के दबाव को बंद कर दिया जाता है, इसलिए उन्हें खोलना किसी के लिए मुश्किल काम होगा।
  • फ्लाइंग स्टेप 7 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    7
    आपको पता होना चाहिए कि हवाई जहाज के सभी भागों का नियमित रूप से निरीक्षण किया जाता है। विमान निरंतर रखरखाव और मरम्मत के अधीन हैं। उड़ान भरने वाले हर घंटे के लिए, वे रखरखाव के ग्यारह प्राप्त करते हैं इसका मतलब यह है कि यदि आपकी उड़ान तीन घंटे तक चली जाएगी, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ पूरी तरह से काम करता है, विमान को 33 घंटे के चेक के माध्यम से जाना होगा।
  • भाग 2

    चिंता को नियंत्रण में रखें
    फ्लाइंग चरण 8 का डर शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने सामान्य चिंता की स्थिति का ख्याल रखना. यदि आप उड़ने के डर को हारना चाहते हैं, तो आप रणनीति को कार्यान्वित करके बहुत सारी प्रगति कर सकते हैं जो सामान्य रूप से चिंता को नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। सबसे पहले, अपने चिंतित राज्य को स्वीकार करते हैं जब आप चिंतित महसूस करना शुरू करते हैं तो क्या होता है? क्या वे पसीना या अपने हाथ हिला? चिंता के पहले लक्षणों को स्वीकार करते हुए, आपको नकारात्मक भावनाओं को नियंत्रण में रखने के लिए, समय पर विश्राम व्यायाम करने का अवसर मिलेगा।
  • फ्लाइंग चरण 9 के फ्यूचर का शीर्षक
    2
    उन पहलुओं के बारे में चिंता न करें जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते। जो लोग उड़ान से डरते हैं, उनमें से बहुत से लोग अपने डर के चलते चल रहे प्रक्रिया को नियंत्रित नहीं कर पाते हैं। अक्सर, इस तरह के भय से पीड़ित लोगों को यह आश्वस्त होता है कि वे एक यातायात दुर्घटना में शामिल नहीं हो सकते क्योंकि उनके पास वाहन पर नियंत्रण है। उस स्थिति में वे कमांड में हैं क्योंकि वे चालक की भूमिका निभाते हैं। इस कारण से वे कार चलाने के जोखिम को स्वीकार कर सकते हैं, लेकिन एक हवाई जहाज पर होने का खतरा नहीं है। उस स्थिति में, वास्तव में किसी और के हाथों को हाथ में रखना है "स्टीयरिंग पहिया"इसलिए नियंत्रण की कमी ऐसे पहलुओं में से एक है जो हवाई यात्रा के बारे में और डर पैदा करती है।
  • बहुत से लोग इस धारणा के कारण चिंतित हैं कि वे तनावपूर्ण स्थिति को नियंत्रित (या नहीं) कर सकते हैं
  • फ्लाइंग चरण 10 का भय का शीर्षक
    3
    डर पर काबू पाने के लिए विश्राम तकनीकों का उपयोग करने की कोशिश करें आपको ऐसे अभ्यासों को एकीकृत करना चाहिए जो आपके दैनिक जीवन में सीधे चिंता को कम कर सकते हैं। जब आप डर महसूस नहीं करते हैं, तब आप का अभ्यास करते हुए आपको बहुत उपयोगी उपकरण प्रदान कर सकते हैं, जब आप उत्सुक महसूस करते हैं। जब आपको इसकी ज़रूरत होती है, तो आपको नियंत्रण और शांत करने में सक्षम होने की भावना होगी। उदाहरण के लिए, रोज़मर्रा की जिंदगी में चिंता को कम करने के तरीके जानने के लिए योग का अभ्यास करने या ध्यान देने की कोशिश करें।
  • यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि इसे हवाई यात्रा से जुड़े डर और चिंता को पूरी तरह से पराजित करने में कई महीनों लग सकते हैं।
  • फ्लाइंग चरण 11 के फ्यूचर का शीर्षक
    4
    अपनी मांसपेशियों को आराम करने की कोशिश करो आप किस मांसपेशी समूहों को स्पष्ट रूप से कठोर महसूस कर सकते हैं या अनुबंधित कर सकते हैं। कंधे एक मान्य परिकल्पना हैं अक्सर, जब हम तंत्रिका या चिंतित महसूस करते हैं, तो हम अपनी गर्दन के करीब हमारे कंधों को करीब लाने और हमारी मांसपेशियों को सख्त करने से शारीरिक रूप से अपने आप में करीब होते हैं
  • एक गहरी साँस लें और अपने कंधे से नीचे गिरें। मांसपेशियों को आराम महसूस करो अब शरीर की अन्य मांसपेशियों के साथ प्रयोग को दोहराएं, उदाहरण के लिए चेहरे और पैरों के
  • फ्लाइंग स्टेप 12 पर काबू पाने वाली छवि का शीर्षक
    5
    निर्देशित इमेजरी की तकनीक का उपयोग करें एक ऐसी जगह के बारे में सोचें जो आपको खुश और आसानी से महसूस कर सकें। कल्पना करो कि आप उस जगह पर हैं तुम क्या देख रहे हो? आपको क्या शोर या गंध मिलता है? आपके द्वारा चुने गए स्थान के हर विवरण पर ध्यान दें
  • आप अपने सुखी जगह की कल्पना करने में मदद करने के लिए एक ऑडियो गाइड का उपयोग कर सकते हैं। आप इसे खरीद सकते हैं या इसे मुफ्त ऑनलाइन के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।
  • फ्लाइंग स्टेप 13 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    6
    गहरी साँस लें पेट पर एक हाथ रखें, फिर जितना संभव हो उतना फेफड़ों को भरने की कोशिश कर रहे नाक के माध्यम से गहरा श्वास लें। आपको लगता है कि पेट उठेगा, जबकि छाती अभी भी रहनी चाहिए। मुंह के माध्यम से हवा को बाहर फेंकने से श्वास छोड़ो, जबकि धीरे-धीरे दस तक बढ़ रहे हैं। अपने पेट को सभी हवा को बाहर निकालने के लिए अनुबंध करें
  • आराम करने में सक्षम होने के लिए व्यायाम को 4-5 बार दोहराएं।
  • ध्यान रखें कि साँस लेने के व्यायाम के रूप में आप इच्छा के रूप में आराम करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है। हाल ही में कई अध्ययन किए गए हैं जो मापन योग्य लाभ नहीं दिखाए हैं।
  • फ्लाइंग स्टेप 14 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    7
    अपने आप को विचलित। कुछ के बारे में सोचें जो आपको उत्साह से भरता है या कम से कम डर की भावना से आपको विचलित करने का प्रबंधन करता है रात के खाने के लिए आप क्या तैयार करेंगे? यदि आप किसी भी गंतव्य तक पहुंच सकते हैं, तो आप कहाँ जाएंगे? एक बार जब आप पहुंचे तो आप क्या करेंगे?
  • फ्लाइंग चरण 15 के डर पर काबू पाने वाला इमेज
    8
    एक कोर्स के लिए साइन अप करें जो आपकी डर को दूर करने में आपकी सहायता करेगा। ऐसे कई लोग हैं जो उड़ने के डर से उबरने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आपको भुगतान करना पड़ सकता है, लेकिन उपचार की संभावना मौजूद है। सामान्य तौर पर, दो प्रकार के पाठ्यक्रम होते हैं: जिनके पास आपको व्यक्ति में उपस्थित होना पड़ता है और जो कि आप अपनी गति से अनुसरण कर सकते हैं, वीडियो, लिखित सामग्री और चिकित्सा सत्रों का उपयोग कर सकते हैं। पहले मामले में, आप अपने शिक्षक / चिकित्सक की कंपनी में किसी हवाईअड्डे पर जाकर या किसी विमान पर पहुंचने वाले हवाई जहाज पर उड़ने के विचार के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इस अनुभव से व्युत्पन्न विवेक केवल अस्थायी रूप से हो सकता है, जब तक आप अक्सर उड़ान से सक्रिय न रहें।
  • यह देखने के लिए एक ऑनलाइन खोज करें कि क्या आपके शहर में ऐसे पाठ्यक्रम या सेमिनार उपलब्ध हैं या नहीं।
  • पाठ्यक्रम जो आप अपनी गति से पालन कर सकते हैं, आपको इस प्रक्रिया का अधिक नियंत्रण रखने की अनुमति मिलती है। इसके अलावा, चूंकि आपके पास सामग्री उपलब्ध होगी, आप समय-समय पर समीक्षा करके यह सीख सकते हैं कि आपने क्या सीखा है।
  • कुछ पाठ्यक्रमों में ग्रुप टेलीफ़ोन सत्र शामिल हैं, उदाहरण के लिए साप्ताहिक, बिना किसी अतिरिक्त लागत पर
  • कुछ मामलों में, आप एक उड़ान सिम्युलेटर दर्ज करने में सक्षम हो सकते हैं। यह एक उपकरण है जो जमीन से अलग होने के बिना हवाई उड़ान के अनुभव की प्रतिकृति करता है।
  • फ्लाइंग स्टेप 16 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    9
    उड़ान पाठ ले लो अपने डर का सीधे सामना करें जिन लोगों के जीवन काल के लिए कुछ डर है और फिर पता चलता है, एक बार सीधे सामना किया गया था, यह इतना भयानक कुछ नहीं था, वे वास्तव में असंख्य हैं। अपने भय को हराने का एक तरीका सिर्फ एक स्थिति में खुद को विसर्जित करना है क्या आप जानते हैं यह सुरक्षित है इस मामले में, एक विशेषज्ञ प्रशिक्षक की उपस्थिति से सुरक्षा प्राप्त होती है।
  • रोगी प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में, आप पा सकते हैं कि उड़ने वाली सभी चीजें डरावना नहीं हैं थोड़ा चरम होने के बावजूद, यह चिंता से छुटकारा पाने का सही तरीका हो सकता है।
  • फ्लाइंग चरण 17 के डर पर काबू पाने वाला इमेज
    10
    हवाई जहाज दुर्घटनाओं पर बहुत अधिक जानकारी पढ़ने से बचें यदि आप शांत रहना चाहते हैं, तो अखबारों और समाचारों द्वारा की गई हवाई कष्टों की कहानियों से ग्रस्त मत बनो। उन कहानियों निश्चित रूप से आपको बेहतर महसूस करने में मदद नहीं करेंगे - इसके विपरीत, वे उस प्रकार की दूसरी घटना की पूर्ण असंभाविता के बावजूद आप और भी चिंतित होंगे। यदि आप पहले से उड़ान से डरते हैं, तो स्थिति बिगड़ने का जोखिम नहीं उठाएं।
  • उसी तरह आपको ऐसे फिल्में देखने से बचना चाहिए, जो डरावनी उड़ानों या विमान दुर्घटनाओं की कहानी बताते हैं, जैसे उड़ान.
  • भाग 3

    एक उड़ान बुक करें
    फ्लाइंग चरण 18 के डर पर काबू पाने वाला इमेज
    1



    एक सीधी उड़ान चुनें यात्री सीट पर बैठ जाने पर सीमित नियंत्रण होने के बावजूद, कुछ पहलुओं को आप अपनी चिंताओं को कम करने के लिए पहले ही स्थापित कर सकते हैं। अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए एक सीधी उड़ान चुनें। कम समय जब आप हवा में रहते हैं, बेहतर है यह एक हवा होगी
  • फ्लाइंग चरण 1 9 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    पंखों के पास एक जगह चुनें आम तौर पर, यह विमान का हिस्सा असाधारण गति के लिए कम संवेदनशील होता है, इसलिए उड़ान के दौरान अधिक स्थिर रहता है। सब कुछ तेल के रूप में चिकनी हो जाएगा
  • फ्लाइंग स्टेप 20 के फ्यूचर का शीर्षक
    3
    गलियारे की ओर की सीट चुनें या आपातकालीन निकास के पास। विचार एक ऐसे स्थान का चयन करना है जिससे आप कैदी की तरह कम महसूस कर सकते हैं। यदि लागत कोई समस्या नहीं है, तो आपातकालीन निकास के पास एक सीट के लिए चुनते हैं, आम तौर पर वे वे हैं जो अधिक पैररूम की पेशकश करते हैं
  • फ्लाइंग चरण 21 के डर पर काबू पाने वाला इमेज
    4
    एक बड़ा विमान चुनें यदि संभव हो तो छोटे विमानों से बचें। जब आप बुक करने के लिए एक उड़ान की तलाश कर रहे हैं, तो आप उपयोग किए जाने वाले विमान के बारे में अलग-अलग जानकारी पढ़ सकते हैं। यदि आपके पास एक बड़ा विमान चुनने का विकल्प है, तो ऐसा करें जितना बड़ा आकार, उतना ही आराम से उड़ान होगी।
  • फ्लाइंग चरण 22 का एक डर का शीर्षक
    5
    एक दिन की उड़ान चुनें। अगर रात में उड़ान भरने का विचार आपको डराता है, तो आपको बस एक दिन की उड़ान बुक करना पड़ता है। कुछ लोग बेहतर महसूस करते हैं क्योंकि उन्हें खिड़की को देखने और चारों ओर दुनिया की प्रशंसा करने का मौका मिलता है। अंधेरे में आप अज्ञात का सामना करने की भावना महसूस करने में और भी अधिक चिंतित महसूस कर सकते हैं।
  • फ्लाइंग स्टेप 23 के पर काबू पाने का शीर्षक
    6
    आमतौर पर अशांति से मुक्त मार्ग चुनें अधिकांश आधुनिक उपकरणों के लिए धन्यवाद, नेट पर आप कई साइटें पा सकते हैं जो मौसम, हवाओं और संभावित टर्ब्यूलेन्स पर पूर्वानुमान और डेटा प्रदान करती हैं। यदि आपको कई उड़ानों से मिलकर एक यात्रा कार्यक्रम की योजना है, तो संभवतः सबसे शांतिपूर्ण मार्ग चुनने का प्रयास करें
  • भाग 4

    उड़ान से पहले तैयार करें
    फ्लाइंग स्टेप 24 के फ्यूचर फॉर ऑफ़ फियर ऑफ़ द इमेज का शीर्षक
    1
    पहली बार हवाई अड्डे पर जाएं कुछ विशेषज्ञ हवाई अड्डे पर जाने की सलाह देते हैं, जब आप नहीं छोड़ते बस स्थान के लिए उपयोग करने के लिए टर्मिनल के साथ चलें। यह एक अत्यधिक सावधानी की तरह लग सकता है, लेकिन यह धीरे-धीरे आसन्न उड़ान के लिए उपयोग करने का एक और तरीका है।
  • फ्लाइंग चरण 25 के डर पर काबू पाने वाली छवि
    2
    जल्द ही आता है हवाई अड्डे तक अग्रिम में पहुंचें, उसे तलाशने के लिए समय हो, सुरक्षा जांच करें और गेट को शांति से देखें। देर से होने के लिए, या बस आपको क्या इंतजार करने के लिए मानसिक रूप से तैयार करने का समय नहीं है, यह संभावना है कि जब आप हवाई जहाज़ पर सीट लेने के लिए आते हैं तो आप अधिक उत्सुक महसूस करेंगे। हवाईअड्डे के लिए इस्तेमाल करें, आपके जैसे यात्रियों को जो सामान्यतः आपके वातावरण में आते हैं और जाते हैं। जितना अधिक आप तय कर सकते हैं, उतना ही आपको अच्छा लगेगा जब यह बोर्ड पर आने के लिए समय आता है।
  • फ्लाइंग स्टेप 26 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    उड़ान परिचारक और पायलट को जानें विमान पर चढ़ने के बाद, कर्मचारियों को बधाई और यदि संभव हो तो पायलट भी। उन्हें देखो क्योंकि वे उन सुंदर वर्दी पहने अपने काम करते हैं। पायलट डॉक्टरों की तरह एक विशेष प्रशिक्षण करते हैं, और वे लोग हैं जो सम्मान और विश्वास के हकदार हैं यदि आप उन पर भरोसा करने की कोशिश करते हैं, क्योंकि वे सक्षम हैं और आपके बारे में ध्यान रखते हैं, तो आप उड़ान के दौरान बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • शीर्ष पर चालकों को उनके पीछे कई सौ घंटे की उड़ान होगी। पहले से ही एक महत्वपूर्ण एयरलाइन के लिए काम करने की इच्छा रखने में सक्षम होने के लिए 1,500 उड़ान घंटे जमा करने की जिम्मेदारी है
  • फ्लाइंग की चरण 27 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    शराब में डूबने की कोशिश मत करो। बहुत से लोग चालक दल के रूप में जल्द ही एक के बाद एक शराबी पेय का आदेश देना शुरू करते हैं। यह एक ऐसा समाधान है जो लंबे समय में सभी के लिए उपयोगी नहीं है, जैसे ही आप दंग रहना शुरू कर देते हैं, आप स्थिति को नियंत्रित नहीं होने से और भी डरेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपको जरूरी हो तो आपातकालीन निकास तक पहुंचने में सक्षम न होने के बारे में और भी अधिक चिंतित महसूस कर सकते हैं।
  • शराब में डूबने की कोशिश करने से केवल बुरा महसूस हो जाएगा, विशेष रूप से शामक प्रभाव के कारण मोटे होने के बाद
  • यदि आप वास्तव में अपनी नसों को शांत करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो केवल एक गिलास वाइन या बीयर पीने का प्रयास करें
  • फ्लाइंग चरण 28 का डर फेंकने वाला इमेज
    5
    चापलूसी करने के लिए कुछ लाओ एक नाश्ते के साथ अपने आप को विचलित करने की कोशिश करें, जो आपके पसंदीदा नाश्ते के साथ खाया जा सकता है या अधिक समय लेता है।
  • फ्लाइंग स्टेप 2 9 पर काबू पाने वाली छवि का शीर्षक
    6
    एक गपशप पत्रिका के गपशप में पकड़े जाओ हो सकता है कि आप कुछ और अधिक जटिल पढ़ने में भी विचलित हो जाएं, लेकिन आपके पास नवीनतम हॉलीवुड के घोटालों में विसर्जित करने के लिए शायद पर्याप्त मानसिक ऊर्जा होगी।
  • फ्लाइंग स्टेप 30 के डर पर काबू पाने वाला इमेज
    7
    एक झपकी लेने की इच्छा के साथ विमान पर जाओ कुछ लोग यात्रा के दिन बहुत जल्दी उठने की सलाह देते हैं इस तरह, उड़ान के दौरान सोने के होने की संभावना अधिक होती है सोने की तुलना में समय बिताने का कोई बेहतर तरीका नहीं है!
  • भाग 5

    उड़ान के दौरान
    फ्लाइंग स्टेप 31 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    1
    गहरी साँस लें धीरे-धीरे नाक के माध्यम से श्वास लें, फिर धीरे से श्वास छोड़ दें जब तक कि आप तक दस तक गिरे न हों तब तक फेफड़े पूरी तरह से खाली होते हैं। आवश्यक रूप से कई बार दोहराएं
  • फ्लाइंग स्टेप 32 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    Armrest कसने अगर चिंता वास्तव में बहुत अधिक है, खासकर ले-ऑफ और लैंडिंग चरणों के दौरान, आप जितनी कड़ी मेहनत कर सकते हैं उतनी कसौटी को कस लें। एक ही समय में पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित करें और 10 सेकंड के लिए स्थिति रखें।
  • फ्लाइंग स्टेप 33 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    अपनी कलाई पर एक रबर बैंड रखो। जब भी चिंता असहनीय हो जाती है, तब तस्वीर खींचें। दर्द का छोटा सा कारण आपको वास्तविकता में वापस लाने में मदद करेगा
  • फ्लाइंग स्टेप 34 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    आप को विचलित करने के लिए कुछ ले आओ आपके द्वारा उपलब्ध अधिक विकर्षण, हवा में बिताए गए अधिक समय अधिक सहनशील होंगे। कुछ पत्रिकाओं को तैयार करें या अपनी पसंदीदा टीवी श्रृंखला के नवीनतम एपिसोड डाउनलोड करें ताकि आप उन्हें अपने कंप्यूटर पर देख सकें। आप इसे कुछ काम या अध्ययन सामग्री खेलने या पढ़ने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।
  • आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनें समय के रूप में उड़ान भरने के बारे में सोचो कि आपको ऐसा कुछ करने का मौका दिया गया है, जिसे आप बेकार समय की चिंता करने की बजाय पूर्ण करना चाहते हैं।
  • टिप्स

    • उड़ान के डर से दूर करने के लिए आवश्यक रणनीतियों को तैयार करने के बाद, जितनी जल्दी हो सके विमान को लेने की कोशिश करें। इसे बनाने की आदत प्रक्रिया को कम डरावनी और असामान्य बनाने में काम करती है। समय के साथ, आपको और अधिक आरामदायक महसूस करना शुरू हो जाएगा और अंत में आपकी दिनचर्या का हिस्सा बन जाएगा। जब भी आप तय कर सकते हैं कि गाड़ी या हवाई जहाज़ से गंतव्य तक पहुंचने के लिए, फिर से अपने डर को जीतने के लिए उड़ान भरने का चयन करें। याद रखें कि उड़ान ड्राइविंग की तुलना में अधिक सुरक्षित है!
    • स्वीकार करें कि ऐसी कुछ स्थितियां हैं जहां आप नियंत्रण में नहीं हैं, उदाहरण के लिए बोर्ड पर एक हवाई जहाज जोखिम जीवन का हिस्सा है, आप को यकीन है कि कोने के आसपास छिपा हुआ है के लिए कभी पता नहीं कर सकते आप डरते हैं क्योंकि आप भविष्य की आशा, समन्वय और नियंत्रण का बहाना करते हैं। जब आप इस बात पर विचार करने में अधिक सहज महसूस करते हैं कि उड़ान आपके दिमाग की शांति के लिए एक गंभीर खतरा हो जाएगी।
    • जब आपको विमान को लटका दिया जाए, तो आप ऐसा कुछ करते हैं जो आपको विचलित कर सकता है, लेकिन इससे आपको एक ही समय में स्पष्ट रूप से सोचने की अनुमति मिलती है। एक अच्छा मनोरंजन यह है कि यदि आप किसी भी गंतव्य का चयन कर सकते हैं और आप पहुंचने पर आप क्या करेंगे तो आप कहाँ जाएंगे, इसके बारे में सोचना है। वैकल्पिक रूप से, आप कल्पना कर सकते हैं कि आप कहां जा रहे हैं और अपने ठहरने की योजना बना रहे हैं।
    • एक फिल्म देखने या झपकी लेने से डर से खुद को विचलित करने का प्रयास करें।
    • एक गोली या एंटिनोउज़ कंगन को हाथ में रखें, अगर आप अस्वस्थ महसूस करते हैं
    • याद रखें कि कप्तान और चालक दल ये जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं। उनके पीछे हजारों उड़ानें हैं
    • ले-ऑफ और लैंडिंग के दौरान विंडो को देखने की कोशिश न करें। उदाहरण के लिए, यह सोचते हुए कि आप अपने गंतव्य पर पहुंचने के बाद क्या करेंगे, इसके बारे में कुछ और करके अपने आप को विचलित करना बेहतर होगा। हालांकि, किसी आपात स्थिति में ठीक से कार्य करने के लिए सतर्क रहने की कोशिश करें
    • नकारात्मक या विपत्तिपूर्ण विचारों को दूर करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें आप की तरह कुछ पर फोकस उदाहरण के लिए, यदि आप लेखन या ड्राइंग प्यार करते हैं, तो एक नोटबुक को अपने साथ लाएं और अपनी कल्पना को मुक्त करें।
    • यदि आपको लैंडिंग के दौरान बहुत डर लगता है, तो प्रभाव के लिए तैयार करने की सिफारिश की स्थिति ले लो ("ब्रेस की स्थिति" या "प्रभाव के लिए तैयारी की स्थिति")। यह केवल एक आपातकालीन लैंडिंग के मामले में लागू होने की सुरक्षा स्थिति है, लेकिन यदि आप बहुत डरते हैं, तो आप इसे वैसे भी ले सकते हैं।
    • ले-ऑफ के दौरान, यह 60 तक गिना जाता है। उस समय, विमान पहले से ही हवा में स्थिर हो जाएगा

    चेतावनी

    • यदि चिंता असहनीय स्तर तक पहुंच जाती है, तो मदद के लिए एक चिकित्सक से पूछें। आप तनाव से जूझने में मदद करने के लिए निर्धारित दवाएं प्राप्त करने के लिए डॉक्टर के पास भी जा सकते हैं। फार्मेसी में कई ओवर-द-काउंटर दवाइयां होती हैं जो आपको शांत करने में मदद कर सकती हैं या आपको सो सकती हैं, लेकिन डॉक्टरों को खुराक और अन्य दवाओं के साथ संभव बातचीत के लिए पहले पूछना महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com