कैसे एक उड़ान सहायक बनने के लिए

क्या उड़ान परिचारकों का जीवन आपको मोहित करता है? यह पेशेवर आंकड़ा एयरलाइन उद्योग में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका मुख्य कार्य यात्रियों को आराम और सुरक्षा प्रदान करना है। दुनिया भर के सैकड़ों शहरों में बंद होने के कारण, यह पैनोरामा, गंध और स्वाद का अनुभव करने का अवसर है, जो कि अधिकांश लोग केवल सपना देख सकते हैं। इस लेख में विस्तार से वर्णन किया गया है कि व्यवसाय, आवेदन करने में सक्षम होने के लिए आवश्यक योग्यताएं और किसी एयरलाइन पर काम खोजने के लिए रहस्य।

कदम

विधि 1

एक उड़ान सहायक बनने की तैयारी
एक फ्लाइट अटेंडेंट चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
सबसे पहले, आपको यह जानना होगा कि इस तरह की नौकरी क्या है। एक उड़ान परिचर यात्रियों की देखभाल करता है, ग्राहक सेवा का ध्यान रखता है और जानता है कि आपातकाल के मामले में क्या करना है उनकी प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि यात्रियों को एक सुरक्षित और शांत उड़ान मिलनी चाहिए। परिणामस्वरूप, वह केबिन में होने वाली सभी चीजों को संभालने में सक्षम होना चाहिए। यह एक आसान काम नहीं है, क्योंकि यह हमेशा एक सुंदर मुस्कुराहट दिखाकर खेला जाना चाहिए। यहां कुछ जिम्मेदारियां हैं:
  • यात्रियों को जब वे विमान पर आते हैं तो उन्हें नमस्कार करें और बाहर निकलने पर उनका धन्यवाद करें।
  • उन्हें अपनी सीटें ढूंढने में मदद करें और ऊपरी डिब्बों में सामान को छोडें।
  • कंपनी के आपातकालीन प्रोटोकॉल सबमिट करें
  • भोजन और पेय की पेशकश के द्वारा रेस्तरां सेवाओं की सुविधा प्रदान करें
  • यात्री प्रश्नों का उत्तर दें और उन चिंतित या चिंतित शांत करें
  • उन्हें किसी आपात स्थिति में सुरक्षित रूप से ड्राइव करें और यदि आवश्यक हो, तो प्राथमिक चिकित्सा का ध्यान रखें।
  • एक फ्लाइट अटेंडेंट स्टेप 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    फायदे और नुकसान से परिचित रहें व्यापार के कारणों के लिए दुनिया भर में यात्रा करने का मौका लेने के अलावा, हवाई अड्डे के टिकट पर उड़ान परिचारिकाओं को अपने लिए और उनके परिवारों के लिए पर्याप्त छूट मिलती है। कई लोगों के लिए यह लाभ आम तौर पर कम वेतन के लिए होता है (नौसिखिए के प्रबंधक या एक प्रबंधक के लिए औसत वार्षिक आय 12,000 यूरो है), और उन्हें काम करने के घंटे, अक्सर निषेधात्मक हैं एक विशेष रूप से थकाऊ यात्रा में 10-घंटे की उड़ान, 24 घंटे की उड़ान, और 10 की वापसी की उड़ान शामिल हो सकती है। और इसी तरह। वास्तविक वेतन के अतिरिक्त, उन्हें एक दैनिक अतिरिक्त (प्रति घंटा की दर कंपनी द्वारा निर्धारित की जाती है) प्राप्त होती है - यह उड़ान के प्रकार (घरेलू या अंतर्राष्ट्रीय) पर निर्भर करता है और भोजन को कवर करने के साथ-साथ सहायक लागतों को भी आधार देता है जो आधार से दूर हो सकती है (यहां तक ​​कि हवाई अड्डे के दौरान और काम के घंटे के बाहर)। अंत में, दैनिक अतिरिक्त के अतिरिक्त, उन्हें अतिरिक्त दैनिक राशि प्राप्त होती है (कंपनी द्वारा भी तय किया गया है) यदि वे खुद को हब के अलावा किसी अन्य हवाई अड्डे पर अभ्यास करते हैं
  • इमेज का शीर्षक, एक फ्लाइट अटेंडेंट बनें चरण 3
    3
    याद रखें कि पदानुक्रम का सम्मान किया जाना चाहिए। नई उड़ान परिचारियों की भर्ती कुछ महीनों तक चलने वाले प्रशिक्षण के अंत में होती है। इसके बाद, वे जूनियर हॉस्टेस या स्टूवर्ड बन जाते हैं, जिन्हें लगातार जांच में रखा जाता है, कम वेतन प्राप्त होता है और वरिष्ठ सहायकों के मुकाबले कम लाभ होता है। सीखने के एक साल बाद, जूनियर को वरिष्ठ अधिकारियों के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, बशर्ते उन्होंने एक संतोषजनक नौकरी की है। इस तरह, उनके पास समय सारिणी पर अधिक नियंत्रण करने का अवसर है।
  • एक फ्लाइट अटेंडेंट चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह जीवन शैली आपके लिए सही है। जैसे-जैसे विमान परिचारक बहुत यात्रा करते हैं, उन्हें अक्सर व्यक्तिगत बलिदान करना पड़ता है हालांकि, जो लोग इस काम करते हैं वे एक वास्तविक परिवार बनाने और एक-दूसरे का समर्थन करते हैं। ये विशेषताएं हैं जो आपको इस प्रयोग के लिए खुद को उपयुक्त मानते हैं:
  • महान स्वतंत्रता फ्लाइट एटेंटेंन्ट पूरी तरह से स्वतंत्रता में नए स्थानों और प्यार व्यय का समय अकेले खोजने में सक्षम हैं, भले ही इसका मतलब है कि लंबी यात्रा के दौरान परिवार से दूर रहना।
  • हर पल जीने का तरीका जानना कई उड़ान परिचर्या वे शहर के नाइटलाइफ़ का पता लगाते हैं और उन सभी आकर्षणों का लाभ उठाते हैं जिनके पास यह प्रस्ताव है। वे नए अनुभव बनाने और प्रत्येक गंतव्य के सबसे सुंदर पहलुओं को खोजना पसंद करते हैं।
  • समय और स्थान के संदर्भ में उदार रहें उड़ान सेवक के पास कई निजी स्थान नहीं हैं लंबी यात्रा के दौरान, वे सहकर्मियों के साथ कमरे साझा करते हैं जब वे ड्यूटी पर होते हैं, तो उन्हें यात्रियों को पहले रखना चाहिए, हालांकि वे 10 घंटे की उड़ान के बाद थक गए हैं। उनके पास एक सनी रवैया है और सबसे मुश्किल क्षणों में एक-दूसरे को बढ़ाते हैं।
  • विधि 2

    कार्य के लिए योग्यता
    एक फ्लाइट अटेंडेंट बनें चित्र का शीर्षक चरण 6
    1
    आपके पास कुछ भौतिक आवश्यकताएं होनी चाहिए प्रत्येक एयरलाइन को कुछ विशेषताओं की आवश्यकता होती है, क्योंकि प्रत्येक कर्मचारी को अपने विमान के आकार के अनुसार अनुकूलित करना चाहिए। कंपनियां यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सहायक ऊपरी डिब्बों तक पहुंचने के लिए काफी लंबा है, लेकिन उनके सिर के साथ विमान की छत को छूने के लिए इतना अधिक नहीं है। इसके अलावा, होस्टेस और स्टूवार्ड्स सीट पर बैठने में सक्षम हो सकते हैं और समस्याओं के बिना अपने सीट बेल्ट को जकड़ कर सकते हैं।
    • ज्यादातर एयरलाइनों के लिए, महिलाओं के लिए ऊंचाई लगभग 1.65 मीटर और 1.80 मीटर और पुरुषों के लिए 1.70 मीटर और 1.90 मीटर होनी चाहिए। कुछ एयरलाइंस में ऐसी आवश्यकता नहीं है, लेकिन फिर भी हथियारों के साथ एक निश्चित ऊंचाई तक पहुंचने की क्षमता की आवश्यकता होती है।
    • वजन के संबंध में कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन कई कंपनियां एक दृश्य मूल्यांकन करती हैं, इसे ऊंचाई के अनुपात में देख रही हैं।
    • 1 9 60 के दशक में, एयरलाइनों ने ही नौकरी करने के लिए महिलाओं को नियुक्त किया था। उन्हें एक निश्चित वजन और एक निश्चित उम्र से पहले रिटायर करना पड़ता था। कुछ कंपनियों ने 1980 और 1990 के दशक में इन भेदभाव प्रथाओं का उपयोग करना जारी रखा। आजकल, यहां तक ​​कि पुरुष भी फ्लाइट अटेंडेंट बन सकते हैं, कोई वजन की आवश्यकता नहीं है और जब तक आप रिटायर होने की सही उम्र तक नहीं पहुंच पाते तब तक काम कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है एक फ्लाइट अटेंडेंट बनें चरण 7
    2
    आपके पास कम से कम एक उच्च विद्यालय डिप्लोमा होना चाहिए एयरलाइंस उन लोगों को नहीं भर्ती करती है जिन्होंने स्नातक नहीं किया है, लेकिन कोई डिग्री आवश्यक नहीं है। उस ने कहा, कंपनियां सकारात्मक तौर पर विचार करती हैं कि कौन से विश्वविद्यालय पूरा किया है या कम से कम कुछ वर्षों के लिए वहां गया था। यह महत्वाकांक्षा और चुनौतियों का समायोजन करने की क्षमता का संकेत है
  • कुछ कंपनियां क्षेत्र में प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करती हैं, लेकिन आपको आवेदन करने के लिए अनुभव होने की आवश्यकता नहीं है। जब आप उड़ान परिचर के रूप में काम पर रखा जाए तो आप एक कोर्स लेंगे
  • एक फ्लाइट अटेंडेंट चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र



    3
    ग्राहक सेवा के साथ अनुभव होना बेहतर होगा। परिचारिका या प्रबंधक के रूप में, आपकी मुख्य भूमिका यात्रियों को उत्कृष्ट सहायता प्रदान करना है, इसलिए इस क्षेत्र में कार्य करने से आपकी सहायता मिलेगी। कई प्रकार के व्यवसाय हैं जो ग्राहक सेवा के साथ अनुभव के रूप में गिनती करते हैं: एक कंपनी में फोन का जवाब देना, दुकान में काम करना या छोटे व्यवसाय के रिसेप्शन पर। इन सभी कार्यों में लोगों के साथ कुछ बातचीत की आवश्यकता होती है और उनकी मदद करने की क्षमता होती है। यह सभी कंपनियों के लिए अनिवार्य आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह आपको एक निश्चित प्रतिस्पर्धी लाभ देगा।
  • विधि 3

    एक उड़ान सहायक बनें
    एक फ्लाइट अटेंडेंट के नाम से छवि चरण 9
    1
    रिक्तियों को खोजने के लिए एयरलाइनों पर एक खोज करें उन वेबसाइटों तक पहुंचें, जो आपको रुचि रखते हैं और फिर कैरियर के लिए समर्पित पृष्ठ पर जाएं। उन सभी स्थानों की एक सूची बनाओ जो आपको अपील करती हैं और आवेदन करने से पहले आवश्यकताओं को पूरा करने की कोशिश करें।
    • कुछ शहरों में, कंपनियां बैठकों का आयोजन करती हैं ताकि संभावित विमान परिचारक को अपने कैरियर के बारे में और जानने के लिए और कंपनी के कर्मचारियों को जान सकें। यदि आप भाग ले सकते हैं तो पता लगाने के लिए ऑनलाइन खोजें
  • एक फ्लाइट अटेंडेंट बनें चित्र 10
    2
    रिक्त पदों के लिए उम्मीदवार अधिकांश एयरलाइंस को आपको मूल जानकारी, एक फिर से शुरू और कभी-कभी एक कवर पत्र प्रदान करके अपना आवेदन जमा करना पड़ता है। सुनिश्चित करें कि दस्तावेज़ स्पष्ट और अच्छी तरह से लिखित हैं। ग्राहक सेवा उद्योग में अपने अनुभव पर ज़ोर देना।
  • कुछ दिनों या हफ्तों के बाद, आपको एयरलाइंस से एक फोन कॉल या ई-मेल प्राप्त होगा, जिसके लिए आपने आवेदन भेजा है।
  • अधिकांश एयरलाइंस कंपनी के आधार पर नौकरी का साक्षात्कार देते हैं, इसलिए यदि आप किसी बड़े शहर में नहीं रहते हैं, तो आपको यात्रा करना होगा। बैठक के दौरान कंपनी की विशिष्टताओं के बारे में जानें और उन गुणों को रेखांकित करने के लिए तैयार करें जो आपको इस स्थिति के लिए सही बनाते हैं।
  • एक फ्लाइट एटेंडेंट बनें जाने वाला इमेज शीर्षक 11
    3
    साक्षात्कार में चमकने का प्रयास करें एयरलाइंस उड़ान परिचारक की पसंद में बल्कि चयनात्मक हैं। सही उम्मीदवारों को तर्कसंगतता, प्रतिरोध और उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करने की क्षमता के एक विशेष मिश्रण की विशेषता होना चाहिए। यह सुखद, जिम्मेदार और दिल में लोगों की सुरक्षा और आराम करने में सक्षम साबित होता है। आपके पास एक अच्छी उपस्थिति और मुस्कान भी होना चाहिए। कई साक्षात्कार में दो खंड होते हैं:
  • पहले भाग के दौरान, ग्राहक सेवा क्षेत्र में आपके कौशल का परीक्षण लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा।
  • यदि आपको पदोन्नत किया गया है, तो दूसरा भाग एक ऐसा परीक्षण होगा जो आपके नेतृत्व कौशल का परीक्षण करेगा। आपसे पूछा जाएगा कि उड़ान में होने वाली विभिन्न स्थितियों को आप कैसे प्रबंधित करेंगे। उदाहरण के लिए, आप आपातकाल में क्या करेंगे? अगर विमान विफल हो जाने पर आप क्या करेंगे? आप एक शराबी यात्री के साथ कैसे व्यवहार करेंगे?
  • उपाख्यानों का उपयोग उन समय को स्पष्ट करने के लिए करें जब आप परिस्थितियों को संभालने के लिए आवश्यक होते हैं जो आपको एक नेता के रूप में कार्य करने की आवश्यकता होती है क्योंकि अन्य चिंतित हैं या जोर देते हैं
  • एक फ्लाइट अटेंडेंट चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    4
    मेडिकल परीक्षा पास करें अगर आपको नौकरी के लिए किराए पर लिया जाता है, तो कंपनी आपको एक पूर्णकालिक उड़ान परिचर पर विचार करने से पहले एक मेडिकल परीक्षा से गुजरना होगा। पता लगाएँ कि जांच में क्या शामिल है और तैयार है।
  • छवि का शीर्षक एक उड़ान सेवक चरण 13
    5
    प्रशिक्षण अवधि के दौरान उत्कृष्टता प्राप्त करने का प्रयास करें। प्रत्येक एयरलाइन के पास थोड़ा अलग प्रशिक्षण प्रणाली है वे आपको एक ऑनलाइन कोर्स करने और फिर क्षेत्र में अभ्यास करने के लिए कह सकते हैं। वे यह बताएंगे कि कैसे एक आपातकालीन लैंडिंग को संभालना, विमान को खाली करना, ग्राहक के सवालों का जवाब देना और भोजन और पेय पदार्थ का उपयोग करना। कंपनी के आधार पर, वे यात्रियों को विज्ञापन देने के तरीके के बारे में निर्देश भी दे सकते थे।
  • कई लोग कहते हैं कि चार से छह सप्ताह तक चलने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम मुश्किल लेकिन संतोषजनक है। अपनी गलतियों से जानें और हमेशा एक आशावादी रवैया रखने की कोशिश करें याद रखें कि सभी उड़ान परिचारक खरोंच से शुरू हुए। आपके पास एक लंबा रास्ता तय करना है और हमेशा आपके सामने नया क्षितिज है
  • प्रशिक्षण अवधि पर काबू पाने के लिए एक पूर्णकालिक नौकरी करने में सक्षम होना आवश्यक है और अपने आप को एक उड़ान परिचर कहते हैं। यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो अनुबंध रद्द कर दिया जाएगा। आप एक वर्ष में छह महीने के बाद फिर से आवेदन कर सकते हैं, लेकिन यह एयरलाइन की नीतियों पर निर्भर करता है।
  • टिप्स

    • एक से अधिक विदेशी भाषा जानकर आप अन्य उम्मीदवारों पर एक महान प्रतिस्पर्धात्मक लाभ दे सकते हैं। बेशक आपको अंग्रेजी जानने की ज़रूरत है, लेकिन स्पेनिश, फ्रांसीसी, अरबी, केनटोनीज, मंदारिन, जापानी, जर्मन या स्वाहिली (अन्य के बीच में) भी महत्वपूर्ण है। यदि आप किसी अन्य भाषा को जानने का दावा करते हैं, तो वे आपको अपने कौशल का मूल्यांकन करने के लिए एक परीक्षा में भेज देंगे।
    • जब आप इस पेशे को करने के लिए एक साक्षात्कार में शामिल होते हैं, तो आप औपचारिक तरीके से तैयार होते हैं। वह एक पेशेवर देखो के साथ एक सूट पहनता है।
    • दूसरे शहर में जाने के लिए तैयार हो जाओ: फ्लाइट अटेंडेंट को आमतौर पर एयरलाइन के आधार के पास रहना पड़ता है
    • ये युक्तियां अधिकांश देशों में मान्य हैं, लेकिन कुछ स्थानों पर या कुछ एयरलाइनों में, आवश्यकताओं और भर्ती प्रक्रियाओं में थोड़ा भिन्न हो सकता है
    • एक निश्चित क्षेत्र (नर्सिंग, पैरामेडिसिन, पुलिस या सुरक्षा) में अनुभव या डिग्री होने से कई एयरलाइंस आकर्षित होते हैं।
    • आप पहले से ही एक पासपोर्ट है, तो यह कह रही है कि आप इसे जितनी जल्दी हो सके अनुरोध करना चाहिए, खासकर यदि आप अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर काम में रुचि रखते हैं के बिना चला जाता है (हालांकि, यह आम तौर पर उम्मीदवारों के लिए एक शर्त है)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com