कैसे एक एयर टिकट बुक करने के लिए

हवाई जहाज़ की टिकट बुकिंग करना जटिल लग सकता है, जब वेबसाइट, एयरलाइंस और ट्रैवल एजेंसियों के बीच विस्तृत चयन हो। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, उड़ान की कीमत लगातार बढ़ रही है, इसलिए बुकिंग प्रक्रिया और भी मुश्किल हो सकती है हालांकि, थोड़ा शोध और लचीलेपन के साथ, आप देखेंगे कि आप समस्याओं के बिना सफल होंगे।

कदम

विधि 1

यात्रा पर खोज करें
बुक करें एक एयरलाइन टिकट चरण 1 का शीर्षक
1
तय करना है कि कहां जाएं यात्रा और सटीक गंतव्य के आधार पर आपके पास अधिक या कम लचीलापन हो सकता है। आपके लिए सही जगह खोजने के लिए कुछ शोध करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कैरिबियन जाना चाहते हैं, तो आप 28 से अधिक द्वीपों से चुन सकते हैं जो कि स्वतंत्र और 7000 एकल द्वीप हैं।
  • यदि गंतव्य पहले ही निर्धारित किया गया है, तो आप अभी भी द्वितीय हवाई अड्डों के लिए देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास सैन फ्रांसिस्को में रिश्तेदार हैं, तो आप निकटतम ओकलैंड इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सीधी उड़ानों पर विचार कर सकते हैं।
  • बुक करें एक एयरलाइन टिकट चरण 2 का शीर्षक
    2
    जब यात्रा करना तय करें आप और आपके प्रवासियों को प्रस्थान की तारीख और रहने की अवधि निर्धारित करनी चाहिए। तारीखों को अधिक लचीला है, यह एक अच्छा सौदा मिलना आसान होगा।
  • यदि तिथियां लचीला या बहुत कम यात्रा नहीं हैं, तो जितनी जल्दी हो सके बुक करना सबसे अच्छा होगा। क्रिसमस के दौरान उदाहरण के लिए, अराजक काल में उड़ने की इच्छुक लोगों के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है
  • बुक करें एक एयरलाइन टिकट चरण 3 का शीर्षक
    3
    जाँच करें कि आपको वीजा या टीकाकरण की आवश्यकता है। कुछ गंतव्यों में आगंतुकों के लिए विशिष्ट आवश्यकताएं हैं, इसलिए आपको समय पर संगठित करने की आवश्यकता है। इस जानकारी को अपनी खोज में शामिल करें, ताकि आप तैयार हो सकें, वीज़ा के लिए आवेदन कर सकें और टीका प्राप्त करने के लिए अपॉइंटमेंट्स सेट कर सकें।
  • आप सुरक्षित यात्रा वेबसाइट पर जाकर अद्यतित जानकारी पा सकते हैं।
  • बुक एक एयरलाइन टिकट चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने यात्रा के साथी और आप पैक करेंगे क्या सोचो यदि आप किसी बच्चे के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो आपको एक अलग टिकट खरीदने की आवश्यकता हो सकती है, यह एयरलाइन पर निर्भर करता है इसके अलावा, इसका मतलब है कि आपको डायपर बैग, एक बॉक्स या एक घुमक्कड़ जैसी अन्य चीजों को लेना होगा।
  • विधि 2

    एक ऑनलाइन उड़ान टिकट बुक करें
    बुक करें एक एयरलाइन टिकट चरण 5
    1
    अग्रिम में उड़ानों के लिए खोजें एक घरेलू उड़ान बुक करने का सबसे अच्छा समय प्रस्थान के पहले 112 और 21 दिनों के बीच है, इस तरह आप कम कीमत सुरक्षित कर सकते हैं। सही क्षण 54 दिनों पहले माना जाता है हालांकि, यह निश्चित नहीं है कि आपको सस्ता दर मिलेगी
    • अगर आपको एक अंतरराष्ट्रीय उड़ान बुक करने की आवश्यकता है, तो आपको जितनी जल्दी हो सके ऐसा करना चाहिए, खासकर यदि गंतव्य छोटा है या केवल एक हवाई अड्डे द्वारा सेवा की जाती है
    • अगर आपको बड़ी मांग की अवधि में एक भीड़ भरे स्थान पर जाना है, उदाहरण के लिए आप गर्मियों में सार्डिनिया जाना चाहते हैं, तो आपको यथाशीघ्र बुक करना चाहिए। चूंकि यह एक अनुरोधित उड़ान नहीं है, इसलिए यह संभावना नहीं है कि कीमत कम हो जाएगी।
  • बुक करें एक एयरलाइन टिकट चरण 6
    2
    कम लागत वाली उड़ानें साइटें देखें बुकिंग करने से पहले, अच्छे ऑफ़र ढूंढने के लिए एयरफेयरवाचडॉग जैसी वेब पेजों पर एक नज़र डालें। यह विशेष रूप से उपयोगी है जब गंतव्य या यात्रा तिथियां लचीला होती हैं, इसलिए छूट का लाभ लेना आसान होगा।
  • कभी-कभी एयरलाइंस वेबसाइटों या न्यूज़लेटर्स के माध्यम से ग्राहकों के साथ अच्छा सौदा साझा करती है। तो आप उन लोगों के बुलेटिन की सदस्यता ले सकते हैं, जिनकी आप पसंद करते हैं या छूट पाने के लिए आधिकारिक वेब पेज पर जाएं।
  • बुक करें एक एयरलाइन टिकट चरण 7
    3
    एग्रीगेटर साइट पर यात्रा का विवरण दर्ज करें स्काईस्कैनर, मोमोंडो या Google उड़ानों जैसे कई एयरलाइनों की खोज करता है, और यात्रा डेटा दर्ज करें साइट आपको अलग-अलग उड़ान विकल्पों का अनुरोध किया गंतव्य और तिथियों से जुड़ी दिखाती है, जिसे आप कीमत, एयरलाइन या यात्रा के समय से फ़िल्टर कर सकते हैं।
  • कई एग्रीगेटर साइट आपको कई तिथियां दर्ज करने और विभिन्न तिथियों पर उड़ानों की खोज करने की अनुमति देते हैं। यदि यात्रा लचीला है, तो यह आपको सबसे सस्ती कीमत खोजने में मदद करेगा।
  • यदि आपके पास समय है, तो अन्य एग्रीगेटर साइट्स पर एक नज़र डालें। कुछ अलग कीमतें पेश कर सकते हैं, इसलिए उन्हें जांचना सबसे अच्छा है और सुनिश्चित करें कि आपको सबसे कम दर मिलती है
  • बुक एक एयरलाइन टिकट चरण 8 नामक छवि
    4
    निर्धारित करें कि आप कितने स्टॉपओवर बनाना चाहते हैं कई उड़ानें, विशेष रूप से दूर के स्थलों के लिए, यात्रा के दौरान स्टॉप प्रदान करते हैं कभी-कभी आपको विमान बदलना पड़ता है और सुरक्षा जांच को फिर से करना पड़ता है। जैसे ही आप उड़ानों की खोज करते हैं, याद रखना याद रखें कि कितनी बार आपको लगता है कि आप रोक रहे हैं। इसके अलावा, विचार करें कि स्टॉपओवर कब और कितने समय निर्धारित किए गए हैं
  • अगर आपको एक और स्टॉपओवर जोड़ने में समस्या नहीं है, तो आपको सस्ती उड़ान मिल सकती है। हालांकि, यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि क्या स्टॉप की अवधि और समय बचाए गए पैसे के लायक हैं या नहीं।
  • बुक करें एक एयरलाइन टिकट चरण 9
    5
    एयरलाइन की वेबसाइट पर एक नज़र डालें सबसे अच्छी उड़ान मिली, इसे एग्रीगेटर वेबसाइट पर चुनें और टिकट बुक करने के लिए कंपनी के आधिकारिक पृष्ठ पर जाएं। कुछ एग्रीगेटर्स आपको अपनी साइट पर बुक करने की अनुमति देते हैं, समस्या यह है कि वे प्रबंधन लागत जोड़ सकते हैं
  • बुक करें एक एयरलाइन टिकट चरण 10
    6
    जगह चुनें कई कंपनियां आपको बुकिंग के दौरान ऐसा करने की अनुमति देती हैं। आपके साथ यात्रा करने वाले सभी लोगों के लिए इसका चयन करना सुनिश्चित करें। आप अपने यात्रा साथी के बगल में बैठने का फैसला कर सकते हैं (यदि सभी के लिए कमरा है) और अगर आप गलियारे, खिड़की या केंद्रीय सीट को पसंद करते हैं आप एक अधिक आरामदायक सीट के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं, उदाहरण के लिए एक सीट जो अधिक लेप स्पेस छोड़ती है, अधिभार दे रही है
  • क्या कंपनी बुकिंग के समय सीट चुनने की अनुमति नहीं देती है? चेक-इन के दौरान आप ऐसा करने में सक्षम हो सकते हैं यदि आपके पास विशिष्ट प्राथमिकताएं हैं या अपने यात्रा साथी के बगल में बैठने की जरूरत है (विशेषकर यदि आप किसी बच्चे के साथ यात्रा कर रहे हैं), तो कंपनी को यह देखने के लिए कहें कि वे प्रस्थान से पहले इसे संभाल सकते हैं या नहीं।
  • बुक करें एक एयरलाइन टिकट चरण 11
    7
    निर्णय लें कि क्या पैकेज खरीदना है या नहीं। बुकिंग प्रक्रिया के अंत में, कंपनी अतिरिक्त सेवाओं का सुझाव दे सकती है, जैसे होटल या कार किराया बुकिंग के दौरान आप उन्हें चुन सकते हैं या अलग से काम कर सकते हैं
  • एक होटल में रहने या कार किराए पर लेने की तरह एक अतिरिक्त सेवा चुनने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ शोध ऑनलाइन करना चाहिए कि कंपनी आपको एक अच्छा सौदा दे रही है
  • बुक करें एक एयरलाइन टिकट चरण 12



    8
    विशेष सेवाओं का अनुरोध करें यदि आपको विशेष उड़ान व्यवस्था की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए, आपके पास व्हीलचेयर है, बुकिंग के समय इसे पूछिए। अगर आपको यह जानकारी दर्ज करने के लिए नहीं कहा जाता है, तो एयरलाइन को सीधे कॉल करें
  • अन्य विशेष आवासों में सेवा के जानवरों, चिकित्सा आवश्यकताओं और खाद्य प्रतिबंधों के साथ यात्रा शामिल हो सकती है।
  • बुक करें एक एयरलाइन टिकट चरण 13
    9
    आप तय करते हैं कि बीमा लेना है या नहीं बुकिंग की प्रक्रिया के दौरान बीमा की पेशकश की जा सकती है उड़ान और यात्रा के लिए अतिरिक्त व्यय की आवश्यकता है या नहीं यह तय करने के लिए छोटे प्रिंट खंड पढ़ें
  • आपके काम, स्वास्थ्य बीमा या क्रेडिट कार्ड के लिए आपका बीमा कवरेज हो सकता है। यदि आप यात्रा बीमा लेना चाहते हैं, तो इन विकल्पों पर विचार करना और लागतों की तुलना करना एक अच्छा विचार है
  • बुक करें एक एयरलाइन टिकट चरण 14
    10
    टिकट बुक करें! एयरलाइन की वेबसाइट पर, पुष्टि करें कि यात्रा के संबंध में सभी जानकारी सही है। फिर, खरीद पूरी करने के लिए अपनी व्यक्तिगत और भुगतान जानकारी दर्ज करने के लिए आदेशों का पालन करें। यदि आप अन्य लोगों के साथ यात्रा करते हैं, तो आपको उनके डेटा की भी आवश्यकता होगी।
  • बुक करें एक एयरलाइन टिकट चरण 15
    11
    पुष्टिकरण और रसीद आने के लिए प्रतीक्षा करें बुकिंग के बाद, आपको ई-मेल द्वारा खरीदी की रसीद और पुष्टि प्राप्त होनी चाहिए। यदि वे बुकिंग के कुछ घंटों के भीतर नहीं आते हैं, तो एयरलाइन से संपर्क करें
  • विधि 3

    एक ट्रैवल एजेंसी में एक हवाई जहाज टिकट बुक करें
    पुस्तक एक एयरलाइन टिकट चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    यात्रा के बारे में सारी जानकारी तैयार करें खोज के बाद, अपने गंतव्य और यात्रा तिथियां स्थापित करें, भले ही वे लचीले हों साथ ही, आपके और अन्य यात्रियों के साथ आपकी उंगलियों पर व्यक्तिगत और भुगतान संबंधी जानकारी रखो। उदाहरण के लिए, आपको अपने यात्रा के सभी दोस्तों के जन्म तिथि और पासपोर्ट संख्याओं को जानने की जरूरत है।
  • बुक करें एक एयरलाइन टिकट चरण 17
    2
    एक अच्छी ट्रैवल एजेंसी की तलाश करें यदि आप किसी को नहीं जानते हैं, तो दोस्तों और परिवार से एक को सलाह देने के लिए कहें, या एक ऐसी एजेंसी ढूंढने के लिए ऑनलाइन खोज करें जो अच्छी समीक्षाएं हैं।
  • बुक करें एक एयरलाइन टिकट चरण 18
    3
    अपने एजेंट को व्यक्ति या फोन से जानिए एजेंसी के आधार पर, वहाँ व्यक्तिगत रूप से जाने या टेलीफोन के माध्यम से संचार करने के लिए आवश्यक हो सकता है सुनिश्चित करें कि एजेंट अनुभवी, मैत्रीपूर्ण और सेवा-उन्मुख है। यह आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देने में सक्षम होना चाहिए और बुकिंग यात्रा का अनुभव करना चाहिए जो आप करना चाहते हैं।
  • बुक एक एयरलाइन टिकट चरण 1 नामक छवि
    4
    यात्रा, यानी गंतव्य और तिथियों के बारे में सारी जानकारी को संप्रेषित करें यदि आपके पास पास के गंतव्यों में आने के साथ समस्याएं नहीं हैं, तो अधिक रोकें या अन्य तिथियों पर यात्रा करने से एजेंट को बताना सुनिश्चित करें।
  • इसके अलावा, उन्हें बताएं कि आपकी वरीयताएं और आवास की आवश्यकता क्या है। यदि आप अतिरिक्त सेवाओं (जैसे होटल और कार किराया) को बुक करने में दिलचस्पी रखते हैं, तो आप उसे बता सकते हैं कि आप किस सीट को पसंद करते हैं (उदाहरण के लिए गलियारे पर या खिड़की के पास), अगर आपके पास विशेष आवश्यकताओं (जैसे व्हीलचेयर) है और अगर आपको बीमा की ज़रूरत है खरीद।
  • पुस्तक एक एयरलाइन टिकट चरण 20 नामक छवि
    5
    टिकट बुक करें! जानकारी प्राप्त करने पर, एजेंट आपको अपनी यात्रा के लिए कुछ उड़ान विकल्प बताएगा। एक को चुनें जो आपके लिए उपयुक्त है और टिकट आरक्षण को पूरा करने के लिए आपकी प्रतीक्षा करें। इस संबंध में, आपको अपनी व्यक्तिगत और भुगतान जानकारी की आवश्यकता होगी।
  • बुक करें एक एयरलाइन टिकट चरण 21
    6
    जब तक आप पुष्टि और रसीद नहीं देते तब तक रुको। आप शायद ई-मेल द्वारा हवाई टिकट भेजना पसंद करेंगे। यदि आपको बुकिंग के तुरंत बाद इसे प्राप्त नहीं हुआ है, तो इसे कॉल करें यदि आपके पास किसी ईमेल खाते तक पहुंच नहीं है, तो आप उन्हें अपनी रसीद और पुष्टि की एक पेपर कॉपी प्रदान करने के लिए कह सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप लगातार फ्लायर कार्यक्रम में नामांकित हैं, तो इसे कम कीमत पर हवाई टिकट खरीदने के लिए व्यापार या अन्य तरीकों की तलाश करें।
    • यदि आपको उड़ान के दौरान सहायता की आवश्यकता होती है (उदाहरण के लिए, आपके पास व्हीलचेयर है), तो बुकिंग के समय इसका अनुरोध करना सुनिश्चित करें। यदि आप भूल जाते हैं, तो ट्रैवल एजेंसी या एयरलाइन को यथाशीघ्र कॉल करें।
    • यदि एयरलाइन उड़ान के दौरान भोजन प्रदान करता है, तो आप बुकिंग के समय अपनी वरीयताओं को भी इंगित कर सकते हैं। यदि आपके पास खाद्य प्रतिबंध हैं जैसे एलर्जी, तो उन्हें अपने अनुरोध में शामिल करना सुनिश्चित करें

    चेतावनी

    • फ़्लाइट की लागत कम होने पर कोई भी 100% का अनुमान नहीं लगा सकता। आपको एक अच्छा सौदा के लिए इंतजार करना पड़ सकता है, लेकिन यदि आपका गंतव्य और तिथियां तय हो गई हैं, तो आपको यथाशीघ्र बुक करना चाहिए। आखिरी मिनट तक प्रतीक्षा करने से उच्च लागत आएगी
    • उड़ान का चयन करते समय, स्टॉपओवर के समय सारिणी पर विचार करना सुनिश्चित करें। कभी-कभी सस्ता उड़ानों में हवाई अड्डे पर लंबे समय तक रुक जाते हैं, जो एक बच्चे या वरिष्ठ के साथ यात्रा करने वालों के लिए मुश्किल हो सकता है
    • यदि आप ट्रैवल एजेंसी से संपर्क करना पसंद करते हैं, तो पहले ऑनलाइन खोज करने का प्रयास करें आपको पता होना चाहिए कि जिस गंतव्य का आप यात्रा करना चाहते हैं, उस उड़ान के लिए कितना खर्च होता है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि एजेंट आपको एक अच्छा सौदा प्रदान करता है
    • बुकिंग करने से पहले, रद्द करने, स्थानांतरण या टिकट बदलने के संबंध में कंपनी की नीतियां पढ़ें। अगर आपको किसी भी कारण से यात्रा स्थगित करने या रद्द करने की आवश्यकता है, तो आपको यह पता होना चाहिए कि टिकट पर इस फैसले का क्या असर होगा। आपको यात्रा बीमा पर भी विचार करना चाहिए
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com