ट्रेन द्वारा यात्रा कैसे करें

यह ट्रेन परिवहन का एक अच्छा साधन है, और स्टेशन अक्सर अच्छी तरह से बस नेटवर्क से जुड़ा हुआ है, जिससे आप आराम से यात्रा कर सकते हैं।

कदम

ट्रैवल बाय ट्रेन चरण 1
1
अनुसूची! यदि आप अपनी यात्रा का दिनांक और समय पहले से कम से कम 2 सप्ताह पहले जानते हैं, तो निकटतम स्टेशन पर जाएं या ट्रेन कंपनी की वेबसाइट पर जाएं और टिकट बुक करें इस तरह आप कुछ पैसे बचा सकते हैं और बहुत व्यस्त ट्रेन पर भी अच्छी सीट ले सकते हैं।
  • ट्रैवल बाय ट्रेन चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अगर आप टिकट खरीदने के लिए दिन को टिकट खरीदना चाहते हैं, तो टिकट खरीदने के लिए खुद को पर्याप्त समय दें। यदि आपकी ट्रेन जा रही है तो आप को डरने की संभावना है और आपके पास अभी तक कोई टिकट नहीं है!
  • ट्रैवल बाय ट्रेन चरण 3
    3
    स्टाफ से पूछो या प्रस्थान बोर्ड की जांच करें जिससे पता चलता है कि ट्रेन से प्रस्थान होगा ट्रैक पर पहुंचने के लिए निर्देशों का पालन करें और ट्रैक पर संभावित परिवर्तन के लिए वक्ताओं पर ध्यान दें। ध्यान रखें कि सीढ़ियों में ऊपर और नीचे जाना पड़ सकता है, लिफ्ट की तलाश करें यदि सीढ़ियां आपके लिए उपयुक्त नहीं हैं
  • ट्रैवल बाय ट्रैवल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    ट्रेन पर जाओ! अपने सामान को अपने आस-पास के सीट पर रखने के बजाय सीटों के ऊपर स्थित डिब्बे में रखो क्योंकि उस जगह दूसरे यात्री की सेवा कर सकते हैं बस सोचो कि यह आपको कितना परेशान करेगा यदि आपको किसी दूसरे को अपने सूटकेस या पैरों के लिए सीट का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।
  • ट्रैवल बाय ट्रैवल चरण 5 नामक छवि



    5
    रिलैक्स। अब जब कि आपका स्थान है, आप बाकी के बारे में भूल सकते हैं और अपने गंतव्य पर ले जा सकते हैं। चेतावनियों पर ध्यान देने का यह एक अच्छा विचार है ताकि आपको पता चल जाए कि आपके नीचे जाने से पहले कितने स्टॉप हैं या यदि आप अपने गंतव्य तक पहुंच रहे हैं। लेकिन जहां आप हैं, इसके बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें, क्योंकि आमतौर पर रोकें पर्याप्त सूचना के साथ घोषित की जाती हैं। यदि कोई चेतावनी नहीं है, तो नियंत्रक से पूछें कि ट्रेन कब आने चाहिए।
  • ट्रैवल बाय ट्रेन चरण 6
    6
    ट्रेन से निकल जाओ अगर आपके पास बहुत सारे सामान हैं, तो उनको इकट्ठा करने की कोशिश करें और ट्रेन से बाहर निकलने के लिए दरवाजे से तैयार रहें। यदि कोई चेतावनी नहीं है, तो किसी को कहें कि आप किस स्थान पर हैं, ताकि आप गलत जगह पर नहीं पहुंच सकें! इसे खोलने के लिए दरवाज़े के पास बटन दबाएं याद रखें। यह स्वयं द्वारा नहीं खुल जाएगा
  • ट्रैवल बाय ट्रेन चरण 7
    7
    विकलांग लोगों के लिए ध्यान दें जब ट्रेन पूरी हो जाती है, तो लोग आरक्षित सीटों पर कब्जा करते हैं। यदि एक बाधा या गर्भवती महिला के साथ एक यात्री ऊपर जाता है, जो विशेषाधिकृत स्थानों पर बैठते हैं, उन्हें उठने और उनकी नौकरी छोड़ने की पेशकश करनी चाहिए।
  • टिप्स

    • अन्य यात्रियों को प्रश्न पूछने से डरो मत, लेकिन उन लोगों को रोकने की कोशिश न करें जो जल्दी में हैं क्योंकि आप उन्हें ट्रेन खो सकते हैं।
    • यदि यह पहली बार जब आप ट्रेन से यात्रा है, यह थोड़ा `डरावना अनुभव हो सकता है, तो आप भी परिवहन के अन्य साधनों के साथ आदान-प्रदान करना है, खासकर अगर, लेकिन आरामदेह और मदद करने के लिए यदि आप नहीं कर रहे हैं स्टेशन स्टाफ को अन्य यात्रियों या पूछना सुरक्षित या भ्रमित
    • यदि आपको टिकट खरीदा बिना ट्रेन पर कूदने की जरूरत है, तो याद रखें कि यदि आप बोर्ड पर टिकट खरीदते हैं तो आप किसी भी छूट का लाभ नहीं ले सकते। इसके अलावा, कुछ स्टेशनों को ट्रैक की आवश्यकता से पहले एक टिकट की आवश्यकता होती है और टिकट के बिना टिकट वाले यात्रियों के लिए अधिभार लग सकता है।
    • यदि आप दूसरों की तलाश करना पसंद नहीं करते हैं, तो एक जगह पर बैठो, जो एक अजनबी के सामने है। बहुत से नेत्र संपर्क होंगे, खासकर यदि आपके पास कोई पुस्तक या लैपटॉप नहीं है, इसलिए यदि आप बातचीत शुरू करने के लिए बहुत शर्मीली हैं, तो चार जगह पर बैठने की सलाह नहीं दी जाती है।
    • यदि आपके पास एक बड़े सूटकेस या डफेल बैग है, तो ट्रेन की जांच करें जैसे आप स्टेशन में प्रवेश करते हैं और ध्यान दें कि बैगेज डिपो के पास कहां सीटें हैं, और पास के दरवाज़े से आने की कोशिश करें। इसके पीछे एक डफेल बैग के साथ एक गाड़ी को पार करना असंभव होता है और आप अपने हाथ में अपने duffel बैग के साथ एक दरवाजे के बगल में फंस सकते हैं।
    • यदि ट्रेन बहुत अधिक है और वहां कोई सीटें उपलब्ध नहीं हैं, तो यात्रा की अवधि के लिए अपने पैरों पर रहने के लिए तैयार रहें। अपनी आंखों को किसी के लिए खोलें जो ऊपर उठ रही है और जल्दी करो! जब तक कि एक गर्भवती महिला या वरिष्ठ नहीं है, इस मामले में आपको उन्हें मुफ्त सीट देनी चाहिए।
    • अन्य यात्रियों के प्रति सम्मान करें, संगीत को बहुत ज़ोर से मत डालें और अगर आप एक समूह में यात्रा कर रहे हों तो याद रखें कि कोई सो सकता है, और आप इतनी ज़ोर से बात कर सकते हैं कि उसे आराम से रोक दें।

    चेतावनी

    • "सुनिश्चित करें कि आप अपने सामान नहीं छोड़ते हैं"। ट्रेन पर खो गई वस्तुओं को ढूंढना बहुत मुश्किल है और समझें कि वे कहां हैं। आदेश की कोशिश करो और अपनी चीजों को मत भूलो!
    • दरवाजे बंद होने पर ट्रेन पर जाने की कोशिश मत करो - आप गंभीरता से खुद को चोट पहुँचा सकते हैं और / या ट्रेन के प्रस्थान में देरी कर सकते हैं।
    • "हमेशा ट्रेन और ट्रैक के किनारे के बीच की जगह को ध्यान में रखें"। कभी-कभी जगह बहुत बड़ी होती है, इसलिए सावधान रहें कि गिरने न दें और पटरियों पर कुछ भी न छोड़े।
    • किसी दुर्घटना की स्थिति में आपातकालीन निकास और समान चीजों का पता लगाएं। सार्वजनिक परिवहन पर यात्रा करते समय यह सुरक्षा जानकारी जानना हमेशा उपयोगी होता है।
    • सुनिश्चित करें कि आप सही प्रकार के टिकट खरीदते हैं: कुछ टिकट केवल निश्चित समय पर वैध हो सकते हैं, कुछ कंपनियों के साथ या शायद एक विशेष ट्रेन तक ही सीमित हो। एक सामान्य नियम के रूप में, कम टिकट की लागत, अधिक सीमाएं मौजूद हैं।
    • अतिरिक्त किराए पर ध्यान दें - कुछ स्टेशनों में मौजूद हैं, जो यात्रियों के लिए बिना किसी टिकट के टिकट पर या किसी विशिष्ट मार्ग के लिए वैध टिकट के साथ ट्रेन चलाने वाले यात्रियों को दंडित करते हैं। अतिरिक्त दरों केवल पहले स्टॉप तक वैध हैं, और आप अभी बाकी यात्रा के लिए टिकट खरीदने के लिए बाध्य हैं।
    • उन लोगों के लिए कमरा छोड़ना याद रखें, जिनको ट्रेन से बाहर निकलने की जरूरत है, और इंतजार करें जब तक कि वे सभी बोर्डिंग से पहले नहीं निकल जाएं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक ट्रेन टिकट
    • मनोरंजन, जैसे कि एक एमपी 3 प्लेयर, एक पत्रिका या एक किताब
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com