पोस्ट करने के लिए बिना कैसे पोस्टेज टिकट खरीदें

पोस्ट ऑफिस के सामने घर छोड़ने और कतार के बिना टिकटों को खरीदने के कई तरीके हैं। आप उन्हें अलग-अलग स्थानों से भी ऑनलाइन भेज सकते हैं या ऑनलाइन खरीद सकते हैं। यदि आप डाकघर में जाना पसंद करते हैं, तो आमतौर पर प्रवेश द्वार पर रखे वेंडिंग मशीन का उपयोग करें।

कदम

1
यदि आप उपनगरों में रहते हैं, तो आप कूरियर से डाक टिकट खरीद सकते हैं। आमतौर पर कूरियर के पास अपने ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त टिकट हैं
  • कूरियर को गैर-फ्रैंक किए गए अक्षरों और शिपिंग लागत को कवर करने के लिए पैसा दें। अगर आप सीधे कूरियर का भुगतान करते हैं तो आप इसे कुछ पैसे से कर सकते हैं। लेकिन अगर आप मेलबॉक्स में पैसा छोड़ना चाहते हैं तो सुरक्षा के लिए, चेक के साथ भुगतान करें।
  • यदि आप उन कूरियर की तुलना में अधिक टिकट खरीदना चाहते हैं, तो वह आपको एक पुन: प्रयोज्य लिफाफा दे सकता है जिससे आपको यह संकेत मिलता है कि आपको कितने डाक टिकट चाहिए। चेक अंदर डालें। कूरियर उसी लिफाफे के भीतर अगले व्यापार दिन में टिकटों को ले जाएगा।
  • 2
    आप शहर में रहते हुए भी एक ही अनुरोध कर सकते हैं। वास्तव में शहर के कोरियर उनके साथ टिकट नहीं लेते हैं। अपना आदेश दें और लिफाफे में भुगतान की जांच करें और कूरियर अगले दिन आपको टिकट प्रदान करेगा।
  • 3
    डाक वेबसाइट पर टिकट खरीदें आप पहले से ही मुद्रांकित लिफाफे और पोस्टकार्ड या अन्य आइटम भी खरीद सकते हैं। बस साइट का उपयोग करें और स्टोर दर्ज करें संग्रहित टिकटें और उपहार वाउचर सहित विभिन्न रियायती वस्तुओं को भी देखें चुनें कि आप क्या खरीदना चाहते हैं। आप क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं रिचार्जेबल कार्ड केवल तब ही स्वीकार किए जाते हैं जब लेनदेन के लिए पिन की आवश्यकता नहीं होती है



  • 4
    आप गैस स्टेशन या स्थानीय दुकानदार से टिकट भी खरीद सकते हैं। वास्तव में, कई व्यवसाय उपभोक्ता की सुविधा पर स्टाम्प पर दिखाए गए मूल्य पर टिकटें बेचते हैं। हालांकि याद रखें, टिकटों में मूल्य की सुरक्षा के लिए कोई कानून नहीं है। सेलर्स उन्हें निजी लाभ के लिए बेच सकते हैं, इसलिए कीमत पर ध्यान दें, अगर आप इस तरह से टिकट खरीदने का फैसला करते हैं
  • 5
    चेक करें कि टिकटों को आधिकारिक तौर पर मंजूरी दी गई है। अधिकृत विक्रेता डाकघर पेश करते हैं जहां ग्राहक पार्सल्स भेज सकते हैं और नियमित कीमतों पर टिकट खरीद सकते हैं।
  • 6
    यदि आपको टिकट की आवश्यकता है, तो एक्सप्रेस लदान के लिए अधिकृत भवन पर जाएं। ये छोटे कार्यालय, जहां डाक मजदूर काम करते हैं, आमतौर पर शॉपिंग सेंटर, बिजनेस सेंटर या अस्पताल में भी मिलते हैं।
  • 7
    नियमित कीमत पर टिकट खरीदने के लिए स्वचालित पोस्टल सेंटर का उपयोग करें छोटे यातायात वाले क्षेत्रों में आमतौर पर वेंडिंग मशीन होते हैं जो कार्यालयों की जगह लेती हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com