गैस स्टोव की पायलट ज्वाला सुरक्षित रूप से कैसे बंद करें

पायलट प्रकाश को जब आवश्यक नहीं होता है, तो उसे रखने से गैस बिल बढ़ सकता है और घर में कार्बन मोनोऑक्साइड जारी होता है। हालांकि, गलत तरीके से स्टोव को बंद करना एक गंभीर खतरा हो सकता है, क्योंकि गैस बाहर आ रही है, नशे और संभावित मौत भी हो सकती है। दुर्घटनाओं या कार्बन मोनोऑक्साइड निर्यात से बचने के लिए, गैस वाल्व या पायलट लौ पर काम करते समय हमेशा स्टोव निर्माता के निर्देशों का अनुपालन करें

कदम

भाग 1

पायलट लौ पहचानें
आपकी गैस स्टोव चरण 1 पर पायलट लाइट्स को सुरक्षित रूप से बंद करें
1
रसोई खिड़कियां खोलें लौ की बारीकी से जांच करने से पहले, वातावरण में जमा होने वाले कार्बन मोनोऑक्साइड के खतरे को कम करने के लिए कमरे में स्थित कई खिड़कियां खोलना महत्वपूर्ण है।
  • यह गैस (सीओ) बिना गंध और रंगहीन है, लेकिन जोखिम के उच्च स्तर पर जहरीली है। गैस कुकर में यह शामिल है, इसलिए इसे सही ढंग से बंद करना महत्वपूर्ण है और जब आप इस तरह के रखरखाव करते हैं तो अच्छा वायु संचलन सुनिश्चित करें।
  • आपकी गैस स्टोव चरण 2 पर पायलट लाइट्स को सुरक्षित रूप से बंद करें
    2
    बर्नर प्रदर्शित करें आमतौर पर रसोई में इस्तेमाल किए जाने वाले गैस स्टोव आमतौर पर दो या दो से अधिक पायलट आग से सुसज्जित होते हैं - ऊपरी हिस्से में बर्नर की एक या दो गर्मी की सतह होती है और दूसरा ओवन बर्नर सक्रिय होता है।
  • इन मदों तक पहुंचने और उन्हें देखने के लिए, सुनिश्चित करें कि सभी बर्नर और ओवन के अनुरूप knobs बंद स्थिति में हैं। यदि आपने हाल ही में स्टोव का इस्तेमाल किया है, तो कम से कम एक घंटे के लिए ठंडा होने की प्रतीक्षा करें, फिर धातु की लौ स्प्रेडर प्लेटें निकाल दें और उन्हें एक तरफ सेट करें।
  • स्टोव के मोर्चे, ऊपर और निचले किनारों पर अपने हाथों को स्लाइड करें जो आपको कुकटॉप को उठाने की अनुमति देता है। सुनिश्चित करें कि यह बोल्ट सही ढंग से बैठा है और पैनल सुरक्षित रूप से उठाया गया है।
  • अपनी गैस स्टोव चरण 3 पर पायलट लाइट्स को सुरक्षित रूप से बंद करें
    3
    पायलट ज्वाला की पहचान करें एक बार बर्नर उजागर हो जाने के बाद, आपको चार सिलेंडर (प्रत्येक बर्नर के लिए एक) या दो (यदि आपके पास एक दो-बर्नर स्टोव है) देखना चाहिए। आपको ऊपरी और निचले दोनों सिलेंडर तक पहुंचने वाले बाएं और दाएं किनारे पर मुख्य गैस पाइप को भी नोट करना चाहिए।
  • बर्नर के केंद्र में दो छोटे उद्घाटन होते हैं जिसमें पायलट लौ मौजूद होती है जब स्टोव चालू होता है - हालांकि, इस समय आपको कोई लौ दिखाई नहीं देनी चाहिए, क्योंकि आपने पहले सभी घुमावों को स्थिति में घुमाया है "बंद"।
  • भाग 2

    पायलट लौ बंद करें
    अपनी गैस स्टोव चरण 4 पर पायलट लाइट्स को सुरक्षित रूप से बंद करें
    1



    स्टोव के उपयोगकर्ता मैनुअल से परामर्श करें कि पायलट लौ ऑफ स्विच का स्थान पता करें। यह तत्व आमतौर पर स्टोव के अंदर गैस आपूर्ति पाइप के साथ रखा जाता है। आपको एक छोटे वाल्व या दो संभावित स्थिति के साथ एक स्विच देखना चाहिए: "पर" और "बंद"।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए मैन्युअल रूप से मैन्युअल पढ़ें कि आपने सही कमांड की पहचान की है। गैस सिस्टम पर रखरखाव का काम हमेशा बेहद सावधानी और परिशुद्धता की आवश्यकता होती है - यदि आपको वाल्व की स्थिति के बारे में संदेह है, तो एक योग्य तकनीशियन या स्टोव के निर्माता के ग्राहक सेवा को कॉल करें।
  • आपकी गैस स्टोव चरण 5 पर पायलट लाइट्स को सुरक्षित रूप से बंद करें
    2
    कमरे में एक ज्वाला धूम्रपान न करें या प्रकाश न करें। पायलट प्रकाश बंद करते समय विस्फोट या आग से बचने के लिए इन सुरक्षा नियमों का सम्मान करें एक बार फिर से जांचें कि खिड़कियां खुली हैं और कमरे में कोई खुली लपटें (जैसे कि प्रकाशित मोमबत्तियाँ) नहीं हैं
  • आपकी गैस स्टोव चरण 6 पर पायलट लाइट्स सुरक्षित रूप से बंद करें
    3
    गैस वाल्व को बंद करें एक लीवर होना चाहिए कि आप प्रज्वलन से बंद स्थिति तक जा सकते हैं - ऐसा करने से, आपको स्टोव या ओवन बर्नर की पायलट आग की आग में गैस के प्रवाह को रोकना चाहिए।
  • आपकी गैस स्टोव चरण 7 पर पायलट लाइट्स को सुरक्षित रूप से बंद करें
    4
    सुनिश्चित करें कि आपने वाल्व को ठीक से बंद कर दिया है आप गंध पर निर्भर नहीं कर सकते (कार्बन मोनोऑक्साइड गंध रहित है) यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने वाल्व बंद कर दिया है यदि घर गैस जांच प्रणाली से लैस है, तो यह रिसाव के मामले में सक्रिय होने की संभावना है - अगर आपने वाल्व को ठीक से बंद कर दिया है और पायलट लौ को ठीक से बंद कर दिया है, तो आपको इस समस्या के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए।
  • सीओ विषाक्तता के लक्षण सिरदर्द, थकान, सांस की तकलीफ, मतली और चक्कर आना यदि आप इस गैस के उच्च स्तर के संपर्क में हैं, तो आपको भ्रम, उल्टी, मांसपेशियों के समन्वय, बेहोशी और संभवत: मौत जैसे अधिक गंभीर विकारों का अनुभव हो सकता है।
  • यदि आप इन लक्षणों के बारे में शिकायत करते हैं, तो आपको तुरंत ताज़ी हवा में जाना चाहिए - घर के अंदर मत रहना क्योंकि आप गैस के कारण चेतना खो सकते हैं। फायरमैन को बुलाएं और अपनी बीमारियों की रिपोर्ट करें - आपको जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और उन्हें सूचित करें कि आप CO के संपर्क में हैं
  • चेतावनी

    • घर का गर्मी करने के लिए कभी भी गैस स्टोव का उपयोग न करें क्योंकि यह कमरे के तापमान को बढ़ाने के लिए तैयार नहीं है। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप कार्बन मोनोऑक्साइड की आग या घातक संचय कर सकते हैं।
    • भूरे के दहन के कारण आग से बचने के लिए स्टोव और ओवन को साफ रखें, साथ ही पायलट प्रकाश के साथ संयोजन करते समय अन्य खतरे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com