कार्बन मोनोऑक्साइड का पता लगाने के लिए

कार्बन मोनोऑक्साइड (जिसका रासायनिक प्रतीक सीओ है) अक्सर एक कहा जाता है "मूक हत्यारा": यह खराबी वाले उपकरणों द्वारा उत्पादित एक जहरीले गैस है जो ईंधन या अन्य आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले घरेलू उपकरणों को जलाते हैं। यह गंधहीन है और नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकता है, लेकिन यह अपेक्षाकृत छोटी मात्रा में भी मनुष्यों के लिए घातक है। ऐसे मामलों में जहां यह मौत का कारण नहीं है, यह अभी भी लंबे समय तक स्थायी नाड़ी और फुफ्फुसीय क्षति पैदा कर सकता है। सीओ डिटेक्टरों को खरीदने और स्थापित करने और सभी संभावित खतरनाक उपकरणों की सावधानीपूर्वक निगरानी करके, कारणों और चेतावनी के संकेतों को पहचानने के लिए सीखने से, आप अपने घर में इस हानिकारक गैस के संचय से बच सकते हैं।

कदम

विधि 1

कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टरों को स्थापित करें
कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 1 का पता लगाएं
1
डिटेक्टरों को खरीदें आप उन्हें प्रत्येक DIY स्टोर और हार्डवेयर स्टोर में, साथ ही बड़ी सुपरमार्केट में भी पा सकते हैं। कीमत बहुत चर है, लेकिन कुछ मॉडल केवल 15 यूरो खर्च करते हैं।
  • कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 2 का पता लगाएं
    2
    वैकल्पिक सुविधाओं का मूल्यांकन करें जब आप डिटेक्टर खरीदते हैं तो आप विभिन्न विशेषताओं पर नजर डाल सकते हैं।
  • इन उपकरणों को 85 डेसीबल की न्यूनतम तीव्रता के साथ एक ध्वनिक संकेत का उत्सर्जन करना चाहिए, जो कि तीन मीटर की दूरी के भीतर सुना जा सकता है - यदि आप या आपके परिवार के किसी सदस्य को सुनवाई की समस्या है, तो आपको एक अधिक शक्तिशाली मोहिनी वाले मॉडल का मूल्यांकन करना चाहिए।
  • कुछ डिटेक्टरों को श्रृंखला में बेचा जाता है और एक दूसरे से जुड़ा हो सकता है: जब एक सक्रिय होता है, तो दूसरों को भी ऐसा करते हैं - इन डिवाइस बड़े घरों के लिए आदर्श समाधान हैं।
  • उपकरणों के जीवन की जांच करें, क्योंकि वे समय के साथ पहन सकते हैं- सेंसर की रेशा कम से कम पांच साल तक रहनी चाहिए।
  • कुछ एक डिजिटल डिस्प्ले के साथ आते हैं जो आपको हवा में सीओ की सटीक मात्रा बताते हैं। यह एक वैकल्पिक गैर-आवश्यक है, लेकिन इससे आपको अधिक खतरनाक संचयों की पहचान तेजी से हो सकती है।
  • कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 3 का पता लगाएं
    3
    सही जगह खोजें यदि आप एक छोटे से अपार्टमेंट में रहते हैं, तो आप एक डिटेक्टर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर तीन से अधिक कमरे हैं, तो आपको एक बड़ी संख्या खरीदनी होगी- आपको उस इलाके में रणनीतिक रूप से जगह दी जानी चाहिए जहां गैस जमा होती है।
  • कार्बन मोनोऑक्साइड हवा की तुलना में हल्का है, इसलिए यह छत की ओर बढ़ जाता है - इसलिए आपको दीवार पर डिटेक्टरों को लगाने की जरूरत है, जितनी संभव हो उतनी छत के करीब।
  • यदि घर कई मंजिलों पर है, तो प्रत्येक स्तर पर कम से कम एक डिवाइस डालें, जिससे सुनिश्चित करें कि एक को बेडरूम क्षेत्र में रखा गया है।
  • उन्हें रसोई में, गैरेज में या फायरप्लेस के पास न रखें- इन स्थानों में क्षणिक सीओ चोटियां हैं जो खतरनाक नहीं हैं और इससे अलार्म अनावश्यक रूप से सक्रिय हो जाएगा।
  • कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 4 का पता लगाएं
    4
    प्रदर्शन की सेटिंग्स और ध्वनिक संकेतों को जानें वे डिटेक्टर के मेक और मॉडल के मुताबिक बहुत भिन्न होते हैं, इसलिए आपको मैन्युअल रूप से अनुदेश मैनुअल पढ़ना होगा। ज्यादातर डिजिटल मॉनिटर एक संख्या को कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा के बराबर दिखाते हैं जो प्रति मिलियन (पीपीएम) भागों में व्यक्त होता है और कुछ उपकरणों में परीक्षण की अवधि निर्धारित करने के लिए टाइमर भी प्रदान करते हैं। कई मामलों में, एक ध्वनिक अलार्म वॉल्यूम नियामक और एक ऑटो-ऑफ सेटिंग उपलब्ध हैं।
  • कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 5 का पता लगाएं
    5
    डिटेक्टरों को स्थापित करें यूनिट को सभी विधानसभा की जानकारी से सुसज्जित किया जाना चाहिए, यह सुनिश्चित करें कि आपके पास उपकरण खरीदने के दौरान आवश्यक उपकरण हो, ताकि कई बार स्टोर पर वापस जाने से बचें।
  • पुष्टि करें कि आपके पास दीवार के ऊपरी हिस्से में संवेदक को ठीक करने के लिए एक मजबूत सीढ़ी है
  • शायद, आपको एक इलेक्ट्रिक ड्रिल की आवश्यकता होगी, जबकि स्क्रू को पैकेज में शामिल किया जाना चाहिए।
  • कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 6 का पता लगाएं
    6
    बैटरी बदलें कुछ मॉडल विद्युत प्रणाली या आउटलेट से सीधे जुड़े हुए हैं, लेकिन अधिकांश बैटरी द्वारा संचालित होते हैं बैटरी लगभग खाली होने पर यूनिट को शोर करना चाहिए - सुनिश्चित करें कि आपके पास सही आकार का कम से कम एक अतिरिक्त बैटरी पैक है।
  • विधि 2

    सेंसर के बिना चेतावनी संकेतों को पहचानें
    कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 7 का पता लगाएं
    1
    शारीरिक लक्षणों को पहचानें कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता शरीर को गंभीर क्षति का कारण बनता है और घातक हो सकता है। इसमें शारीरिक असुविधा है, जिसमें कई अन्य विकारों से भिन्न होना मुश्किल हो सकता है, लेकिन सत्यापित होने के संकेत हैं:
    • मुख्य लक्षण सिरदर्द, मांसपेशियों की कमजोरी, चक्कर आना, मतली, सांस की तकलीफ, भ्रम, धुंधला दृष्टि और चेतना के नुकसान
    • यदि आप एक ही समय में इन सभी गड़बड़ियों को रोते हैं, तो तुरंत ताज़ी हवा में ले जाएं और चिकित्सा सहायता के लिए पूछें।



  • कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 8 का पता लगाएं
    2
    नमी और कंडेनसेशन के संचय पर ध्यान दें। यदि आप देखते हैं कि टेबल पर या खिड़की पैनलों के अंदर नमी की कमी है, तो पता है कि यह कार्बन मोनोऑक्साइड के संचय का संकेत हो सकता है। घर पर नमी कई कारकों का नतीजा हो सकता है, इसलिए घबराओ मत हो - हालांकि, इस घटना के चेहरे में आपको शारीरिक बीमारी या सीओ की उपस्थिति के अन्य लक्षणों पर ध्यान देने की दहलीज उठानी चाहिए।
  • कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 9 का पता लगाएं
    3
    पायलट ज्वाला पर ध्यान दें जो अक्सर बंद हो जाते हैं। यदि वॉटर हीटर या गैस स्टोव की बार-बार बंद हो जाती है, तो अस्थिरता या अजीब व्यवहार करती है, यह संकेत हो सकता है कि पर्यावरण में बहुत ज्यादा सीओ है - किसी भी मामले में, एक विशेषज्ञ प्लंबर या बिजली के मिस्त्री से संपर्क करें सटीक निरीक्षण
  • कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 10 का पता लगाएं
    4
    इनडोर वातावरण में ईंधन वाले इंजनों की तलाश करें कार, ​​बिजली जनरेटर या किसी भी उपकरण जो जलता है, बड़ी मात्रा में कार्बन मोनोऑक्साइड का उत्सर्जन करता है - हमेशा बाहर जनरेटर चालू करें। बंद शटर के साथ गेराज में गाड़ी के इंजन को शुरू न करें, अन्यथा आपको कुछ ही मिनटों में गंभीर और संभावित घातक नशे से पीड़ित हो सकता है।
  • यदि आप कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता के लक्षणों का अनुभव करते हैं और आप इंजन चलाने के करीब हैं, तो तुरंत खुली हवा में जाकर 118 पर कॉल करें
  • विधि 3

    कार्बन मोनोऑक्साइड के संचय से बचें
    कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 11 का पता लगाएं
    1
    वेन्ट्स को अच्छी तरह से साफ और खुले रखें जब घर की वेंटिलेशन कुर्सियां ​​ठीक से काम नहीं करती हों तो सीओ एकत्र हो जाता है - एयर कंडीशनिंग सिस्टम के बारे में देखें और सुनिश्चित करें कि धूल और अन्य मलबे दरारों में बाधा नहीं डालेंगे।
    • यह उन्हें साफ करने के लिए आवश्यक नहीं है, जब तक आप अवशेषों का पर्याप्त संचय नहीं देखते। वर्ष में कम से कम एक वर्ष में, किसी भी बड़े रुकावट के लिए गुलदस्ते को हटा दें और नलिकाओं का निरीक्षण करें।
    • जब हवा का सेवन सफाई करते हैं, तो स्क्रीड्राइवर के साथ सुरक्षा ग्रिड को हटा दें। धूल को हटाने के लिए पानी को चलाने के लिए भूरे रंग के नीचे रखो और इसे कुछ शोषक पेपर के साथ रगड़ें- फिर इसे एक जगह डालने से पहले इसे एक और कागज तौलिया के साथ सूखा।
  • कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 12 का पता लगाएं
    2
    फायरप्लेस और चिमनी साफ करें एक अवरुद्ध चिमनी CO संचय का पहला कारण है। यहां तक ​​कि अगर आप इसे बहुत कम उपयोग करते हैं, तो आपको वर्ष में एक बार चिमनी को साफ करना होगा - यदि आप इसे सप्ताह में कम से कम एक बार बदल देते हैं, तो आपको हर चार महीनों में पूरी तरह से सफाई करनी होगी।
  • आप उपयुक्त उपकरणों के बिना चिमनी रखरखाव का ख्याल नहीं रख सकते हैं, जब तक आपके पास बढ़ाई हुई ब्रश नहीं है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाए, आपको क्षेत्र में एक पेशेवर विशेषज्ञ को फोन करना होगा।
  • सीओ के संचय से बचने के लिए, चिमनी में कालिख को नष्ट करने के लिए लायक है अमोनिया जैसे एक आक्रामक डिटर्जेंट का उपयोग आंतरिक सतहों को स्प्रे करें और उन्हें अपघर्षक कपड़े से रगड़ें - यदि आप संक्षारक रासायनिक का उपयोग कर रहे हैं, तो सफाई के दौरान मुखौटा पहनें।
  • कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 13 का पता लगाएं
    3
    रसोई के उपकरण का निरीक्षण करें खाना पकाने के उपकरण, विशेष रूप से ओवन, कार्बन मोनोऑक्साइड उत्सर्जन कर सकते हैं। यदि आप नियमित रूप से ओवन का प्रयोग करते हैं तो संचित जुले से छुटकारा पाने के लिए हर दो हफ्ते में कम से कम एक बार जांच लें और उसे अपघर्षक स्पंज और अमोनिया के साथ साफ़ करें।
  • अगर आपको लगता है कि यह आसानी से जमा हो जाती है, तो आपको ओवन की जांच करने के लिए इलेक्ट्रीशियन को फोन करना चाहिए।
  • टोस्टर के रूप में छोटे उपकरण सीओ सत्यापन के खतरनाक मात्रा को रिहा कर सकते हैं कि हीटिंग तत्वों के पास कोई कालिख नहीं है और यदि आवश्यक हो तो उन्हें साफ कर दें।
  • कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 14 का पता लगाएं
    4
    सड़क पर धूम्रपान करना यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो घर के बाहर सिगरेट को हल्का रखें गरीब वेंटिलेशन और अन्य जोखिम वाले कारकों के साथ मिलकर घर पर लगातार और लंबे समय तक धुएं, सीओ का खतरनाक संचय हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com