एक धुआँ डिटेक्टर की जांच कैसे करें

आग और जलने की वजह से मृत्यु संयुक्त राज्य में आकस्मिक मृत्यु का पांचवां प्रमुख कारण है, और घातक घरेलू दुर्घटनाओं के तीसरे कारण (रनन 2004)

.

घरों में धूम्रपान डिटेक्टरों के व्यापक उपयोग ने घरेलू आग के कारण दुर्घटनाओं और मौतों में एक महत्वपूर्ण कमी का योगदान दिया है। आप घर पर इन सस्ती उपकरणों को स्थापित करके घर या आग में शिकार के शिकार होने की संभावना को कम कर सकते हैं। एकमात्र डिटेक्टर जो आपकी सहायता कर सकते हैं हालांकि काम कर रहे हैं सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की तरह, वे विफल हो सकते हैं यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि जब आपके डिटेक्टर की ज़रूरत होती है, तो आपको इसे समय-समय पर परीक्षण करना होगा।

कदम

टेस्ट ए स्मोक डिटेक्टर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सबसे पहले, अपने घर के अन्य सभी सदस्यों को सूचित करें कि आप अलार्म का अनुभव करेंगे, जब तक कि आप आग ड्रिल को व्यवस्थित करने के लिए इस अवसर को नहीं लेना चाहते हैं।
  • यदि आपका डिटेक्टर एक नियंत्रित सुरक्षा प्रणाली से जुड़ा है, तो सुनिश्चित करें कि ऐसा करने से पहले आप एक परीक्षण चलाने वाले निगरानी कंपनी को बताएं। आप अग्निशामकों को अपने दरवाजे पर नहीं दिखाना चाहते हैं!
  • टेस्ट ए स्मोक डिटेक्टर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    किसी को अपने कार्यों की एक परीक्षा का संचालन करने के लिए डिटेक्टर से घर से बाहर निकलना पड़ता है यह निर्धारित करने के लिए कि क्या उस दूरी से भी अलार्म स्पष्ट रूप से सुना जा सकता है। याद रखें, उस व्यक्ति को जागने के लिए पर्याप्त मजबूत होना होगा जो घर से अधिक गहराई से सोता है।
  • टेस्ट ए स्मोक डिटेक्टर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    कुछ सेकंड के लिए टेस्ट बटन को दबाए रखें। डिटेक्टर एक मजबूत ध्वनि का उत्पादन करना चाहिए।
  • टेस्ट ए स्मोक डिटेक्टर चरण 4 शीर्षक वाली छवि



    4
    यह सत्यापित करने के लिए कि इकाई वास्तव में आग में काम करती है, आपको धुएं डिटेक्टर परीक्षण स्प्रे की एक छोटी सी आवश्यकता होगी। आप उन्हें प्रदान किए गए हार्डवेयर स्टोर या DIY स्टोर में पा सकते हैं। अन्यथा, आप उन्हें इंटरनेट पर ढूंढ सकते हैं वे केवल कुछ यूरो खर्च करते हैं, और एक छोटा सा साल तक रह सकता है। डिटेक्टर में कुछ सामग्री छिड़क, और एक उत्तर के लिए 5-10 सेकंड की प्रतीक्षा करें। यदि अलार्म लगता है, तो आपको पता चल जाएगा कि इकाई आग की स्थिति में भी काम करेगी। अन्यथा, इकाई दोषपूर्ण है, भले ही यह लगता है कि जब आप परीक्षण बटन दबाते हैं. बैटरी बदलने और डिटेक्टर की सफाई करने के लिए धूल को हटाने की कोशिश करें, जो कि उद्घाटन को रोक सके और फिर परीक्षण को दोहराएं। यदि प्रतिस्थापन के काम के बाद भी नहीं, तो आपकी इकाई को बदला जाना है। जितनी जल्दी हो सके इसे बदलें
  • टेस्ट ए स्मोक डिटेक्टर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कोशिश करने के बाद अलार्म को निष्क्रिय करने के लिए, आप डिटेक्टर के नीचे एक छोटे से पोर्टेबल वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं और सामग्री को चूस ले सकते हैं। यदि आपके पास केवल एक सामान्य आकार के वैक्यूम क्लीनर है, तो इकाई से सामग्री को चूसने के लिए एक्सटेंशन कॉर्ड का उपयोग करें। अधिकांश आधुनिक डिटेक्टरों के पास इस उद्देश्य के लिए एक विशिष्ट बटन हो सकता है जो यूनिट से अवशेष हटा दिए जाने तक उन्हें अक्षम कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप इसके द्वारा स्वयं को छोड़ने की प्रतीक्षा कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से आप बैटरी की शक्ति बर्बाद कर देंगे और ध्वनि बहुत परेशान है
  • टेस्ट ए स्मोक डिटेक्टर चरण 6
    6
    हर महीने घर में आपके पास हर धूम्रपान डिटेक्टर का परीक्षण करें। यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो कम से कम एक वर्ष में दो बार करें। बैटरी को बदलने के बाद हमेशा सुनिश्चित करें कि डिवाइस अभी भी काम कर रहे हैं, डिटेक्टरों का परीक्षण करें।
  • टिप्स

    • कभी एक धुआं डिटेक्टर को सजाने में नहीं (इसके बाह्य आवरण सहित) पेंट, चिपकने वाले, फांसी वाली वस्तुओं आदि के साथ। आप अपनी कार्यक्षमता को सीमित कर सकते हैं
    • अधिकांश निर्माताओं हर सप्ताह डिटेक्टरों का परीक्षण करने की सलाह देते हैं। बटन जांच इस जांच के लिए पर्याप्त है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक इकाई के अंदर वायु प्रवाह बाधित नहीं है, स्प्रे परीक्षण एक वर्ष में कई बार उपयोग करें।
    • `` `यदि आप एक घर में चले गए हैं जिसमें अनिर्दिष्ट स्मोक डिटेक्टर शामिल हैं, तो डिवाइस के पीछे निर्माता के लेबल को देखें। यह उत्पादन की तारीख की रिपोर्ट कर सकता है, जिसका उपयोग आप यूनिट की आयु की गणना करने के लिए कर सकते हैं। यदि आपको उत्पादन की तारीख नहीं मिल रही है, तो उस इकाई को यथाशीघ्र बदल दें।
    • जब आप धुएं डिटेक्टर को आज़माते हैं तो ईयरप्लग पहनें यह बहुत शोर है और जब आप सक्रिय हो जाएंगे तो आप इसके ठीक बाद में होंगे।
    • `` `स्मोक डिटेक्टर को दस साल तक विश्वसनीय माना जा सकता है।` `इस अवधि के बाद, आपको उन्हें नए मॉडल के साथ प्रतिस्थापित करना होगा।
    • `` `एक वर्ष में कई बार, एक वैक्यूम क्लीनर का उपयोग इकाई के उद्घाटन से धूल को धीरे-धीरे हटा दें। डिवाइस के इन हिस्सों में धूल धुआं की प्रविष्टि को धीमा कर सकता है और आग की पहचान के साथ हस्तक्षेप कर सकता है।

    चेतावनी

    • धुआं डिटेक्टर को असली धुएं का उपयोग करने की कोशिश न करें (एक लौ, सिगरेट, धूप इत्यादि से)। धुआं में आग का खतरा, सूद और मोम और तेल के कण होने के अलावा, पहचान के कक्ष को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे यूनिट को कम संवेदनशील बनाया जा सकता है।
    • परीक्षण बटन का कार्य बैटरी का परीक्षण करना है धूम्रपान सेंसर की जांच नहीं करता है
    • किसी भी तरह का एक अलार्म एक सरल सिग्नलिंग डिवाइस है, यह खतरे को हटाने के साथ सौदा नहीं करता है। जीवित रहने के लिए, आप और आपके साथ रहने वाले लोगों को कार्य करना होगा आग की स्थिति में भागने की योजना बनाएं, उन सभी लोगों के साथ चर्चा करें, जो आपके साथ रहते हैं (बच्चों सहित) और अभ्यास को अभ्यास में डालते हैं।
    • कोई धुआं डिटेक्टर त्वरित चेतावनी प्रदान करता है आग में भड़कना होगा और अलार्म ध्वनि से पहले फैल जाएगा। इसके लिए, `` `जब एक अलार्म लगता है, तो आपको घर छोड़ना चाहिए, साथ ही साथ लोग जो आपके साथ रहते हैं, जितनी जल्दी हो सके` ``। घर की आग की स्थिति में, मृत्यु और जीवन के बीच का अंतर मिनटों में मापा जाता है - कुछ मामलों में सेकंड्स
    • आपके राज्य के नियम शायद पुराने और अविश्वसनीय धुआं डिटेक्टरों को फेंकने के लिए निर्दिष्ट करते हैं। अपने क्षेत्र के कानूनों के बारे में जानें और इन उपकरणों को सही तरीके से निपटाना
    • एक लौ का उपयोग करके धुएं डिटेक्टर की कोशिश करना खतरनाक है। यह एक परीक्षण स्प्रे का उपयोग करने के लिए सुरक्षित है इस प्रयोग के लिए विशेष रूप से एक स्प्रे के साथ धूम्रपान डिटेक्टर का परीक्षण करने की कोशिश न करें अन्य प्रकार के स्प्रे में सामग्री होती है जो सेंसर का पालन करती है, और जो भविष्य में डिवाइस को कम विश्वसनीय बनाती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com