कैसे एक होटल में एक आग जीवित रहने के लिए

यद्यपि होटल में होने वाली आग में घटना से संबंधित मौत का एक छोटा प्रतिशत ही होता है, जैसे ही घटना घट जाती है, बड़े पैमाने पर जीवन के नुकसान की संभावनाएं मौजूद होती हैं। होटल में आग के लिए एक अनोखा खतरा मौजूद होता है, क्योंकि लोगों द्वारा भारी बार-बार आना पड़ता है, जो सो सकते हैं जब कोई बाहर निकल जाता है और शायद उनके परिवेश से परिचित होने की कमी होती है। आग होटल के गलियारे के माध्यम से जल्दी से फैल सकता है और ऊपरी मंजिल पर एक खिड़की से भागने घातक हो सकता है। अग्नि निवारणकर्ताओं और अग्निरोधी दीवारों जैसे सुरक्षा उपायों, दुनिया के कई हिस्सों में इन सुविधाओं के लिए अनिवार्य हैं और हजारों जीवन बचाए हैं। लेकिन कुछ ज्ञान होने से भी जीवन बचा सकता है जितना अधिक आप किसी होटल के आग से निपटने के बारे में जानते हैं, उतना ही आपके अस्तित्व की संभावना बेहतर होगी।

कदम

विधि 1

तैयारी के माध्यम से अस्तित्व की संभावना बढ़ाएं
जीवित रहने के लिए छवियाँ
1
जीवित रहने के लिए तैयार हो जाओ एक टॉर्च लाइट लें और शायद बैटरी संचालित स्मोक डिटेक्टर। यह अतिरंजित लग सकता है, लेकिन इन मदों की लागत या अधिक नहीं है आपके सूटकेस में बहुत अधिक जगह लेते हैं। किसी भी पीड़ा से बचने के लिए संगठित मशाल आपके जीवन को बचा सकता है यदि आपको गलियारे में या अंधेरे में सीढ़ियों पर जल्दी से स्थानांतरित करना पड़ता है, और धुआं डिटेक्टर आपको सचेत कर सकता है अगर आप सो रहे हैं, तो कुछ गलती का पता लगा सकते हैं।
  • छोड़ने से पहले इन उपकरणों की बैटरी की जांच करें अधिकांश दुनिया में, होटल के कमरे में धूम्रपान डिटेक्टर अनिवार्य हैं, लेकिन पिछली बार जब आपने एक परीक्षण किया था
  • यदि आप एक धुआं डिटेक्टर नहीं लेते हैं, तो कम से कम सुनिश्चित करें कि आपके कमरे में से एक काम करता है।
  • जीवित रहने वाली छवि, होटल फायर चरण 2 में जीवित
    2
    होटल के निचले स्तर में एक कमरे का अनुरोध करें अगर एक आग टूट जाती है, तो आपको इमारत से जितनी जल्दी हो सके बाहर निकलना होगा। यह मुश्किल हो सकता है अगर आपका कमरा एक लंबा होटल के ऊपरी मंजिल पर है जब आप अपना आरक्षण करते हैं, तो जमीन पर या कमरे के पास के कमरे के लिए पूछें। यदि आप आरक्षित प्रक्रिया के दौरान ऐसा करने में असमर्थ हैं, तो कृपया चेक-इन के दौरान अनुरोध करें। यदि आप एक भूकंपीय क्षेत्र में थे, तो यह उपाय उपयोगी हो सकता है।
  • जीवित रहने के लिए छवियों का शीर्षक होटल अग्नि चरण 3 में जीवित है
    3
    जब आप होटल में आते हैं तो अपने एस्केप मार्ग का पता लगाएं यदि आपके घर में आग लग गई, तो आप शायद जानते हैं कि सबसे अच्छा बचने का रास्ता क्या है और आप अपना रास्ता बना सकेंगे, भले ही आप पूरी तरह अंधेरे में हों। यदि आप इसे होटल में नहीं कर सकते हैं, तो आप अपने जीवन को ख़तरे में डालेंगे।
  • रिसेप्शन पर एक होटल के मैप का अनुरोध करें। यदि आप एक नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आपको अपने गंतव्य के आधार पर, अपने कमरे के द्वार के अंदर इसे आमतौर पर ढूंढना चाहिए।
  • जैसे ही आप अपने कमरे में आते हैं, नक्शे का अध्ययन करें और निकटतम निकास खोजें। फिर वैकल्पिक आउटपुट की पहचान करें भवन से बाहर अपने कमरे से संभावित भागने के मार्गों पर चलना, अपने कमरे के बीच के दरवाजों की संख्या की गणना करना और अलग-अलग निकास और किसी असामान्य आइटम को ध्यान में रखते हुए जो आपको अपना रास्ता खोजने में मदद कर सकते हैं। यह देखने के लिए जांच करें कि रास्ते में कोई भी जोखिम या अवरोध हैं और यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि निकास द्वार खुले हैं। लिफ्ट का उपयोग करने की योजना न करें
  • जीवित रहने के लिए छवियाँ
    4
    जांचें कि क्या गलियारे में और आपके कमरे में कोई आवश्यक तत्व हैं। अगर आग अचानक टूट जाती है, तो आप इमारत के कुछ विशेषताओं का शांति से परीक्षण नहीं कर सकते। अग्रिम में इसे करने से आपको समय बचाया जाता है और विश्लेषण के बजाय वृत्ति पर ध्यान केंद्रित करके अपनी कार्रवाई योजना को कम कर देता है अगर आग लग जाती है।
  • जांच लें कि सीढ़ी के दरवाजे बंद हैं अगर उन्होंने ऐसा किया है, तो आप सीढ़ियों में फंस सकते हैं यदि वे धुएं से भर जाते हैं, तो आपको इस विकल्प पर विचार करने से पहले अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
  • सुनिश्चित करें कि आपके कमरे में खिड़कियां खोल सकते हैं अगर वे ऐसा नहीं कर सकते, तो अपने कमरे में एक आइटम का पता लगाएं, जिससे आप काँच को तोड़ने के लिए खिड़की से लॉन्च कर सकते हैं। देखें कि आप खिड़की से कैसे निकलते हैं और खिड़की से गुज़रते हैं या उन मार्गों से बचते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं दो मंजिला इमारत से कूदना उचित है, हालांकि अभी भी आपको चोट पहुँचाने का अच्छा मौका है, लेकिन अगर खिड़की ही आपका बचने का रास्ता है और आप तुरंत खतरे में हैं, तो आपको ऊंचाई से कूदना पड़ सकता है अधिक से अधिक। पढ़ने से आप एक उच्च बिंदु से गिरावट से बच सकते हैं कैसे एक लंबी पतन जीवित रहने के लिए.
  • आग बुझाने और आग अलार्म का पता लगाएं और सुनिश्चित करें कि आप उनका उपयोग कैसे करें।
  • होटल फायर चरण 5 में जीवित रहने वाला छवि
    5
    बिस्तर पर जाने से पहले अपने जूते में कमरे की चाबियां और टॉर्च लिखें यदि आपको आग के दौरान कमरे से बाहर जाना पड़ता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इन मदों को अपने साथ ले लें, और जब आप समय बर्बाद नहीं करना चाहते, तो जूते बचने में आसान बना सकते हैं उन्हें बंद रखें और उन्हें याद रखने का प्रयास करें।
  • यदि आपके होटल में विभिन्न दरवाजों के लिए कई चाबियाँ हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि किन किनों से संबंधित दरवाजे खोलने के लिए उपयोग करें और यदि आवश्यक हो तो उन्हें लेबल करें।
  • यदि आपको अपना कमरा छोड़ने की ज़रूरत है, तो सभी चाबियाँ ले लो, क्योंकि आप उनके बिना कुछ दरवाजों से बाहर निकलने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। आप पाएंगे कि आपका कमरा रहने के लिए सबसे सुरक्षित स्थान है और आपको वापस आने के लिए कुंजी की आवश्यकता होगी।
  • विधि 2

    स्थिति का निदान
    होटल फायर चरण 6 में जीवित रहने वाली छवि
    1
    कमरे में सब कुछ छोड़ो अगर आप धूम्रपान या आग का नोटिस यदि आपको होटल छोड़ने की आवश्यकता है, तो अपनी चीजों के बारे में चिंता न करें। होटल की चाबियां और टॉर्च लाइट के साथ, आपके पास सब कुछ है जो आपको ज़रूरत है। और कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं है भौतिक संपत्तियों के लिए जीवन का त्याग करना या किसी आपात स्थिति में इसके लिए देखभाल करना उचित नहीं है
    • अगर कोई अलार्म नहीं लग रहा है, तो एक को ढूंढें और इसे संचालित करें। अगर आपके कमरे में एक नहीं होता है, तो गलियारे में स्थानांतरित न करें, बस इसे ध्वनि बनाने के लिए।
  • होटल फायर चरण 7 में जीवित रहने वाला छवि
    2
    जब आप फर्श पर फर्श पर कम रहें जैसे ही आप आग संकेतों (धुएं डिटेक्टर या फायर अलार्म की आवाज़ सहित) देखते हैं, कम रहने की कोशिश करें। आप इसे तुरंत नोटिस नहीं कर सकते हैं, लेकिन यहां तक ​​कि एक छोटी मात्रा में जहरीले धुएं भी आपको नीचे दस्तक दे सकते हैं। अपने आप को निम्न रखना सबसे अच्छा है: धुआं और गर्मी ऊपर की तरफ बढ़ना, जिसका अर्थ है कि वे जमीन से घने हो जाते हैं।
  • होटल फायर चरण 8 में जीवित रहने वाली छवि
    3
    अपने हाथ की पीठ के साथ दरवाजा महसूस करो पहले अपने हाथ को आराम के बिना इसे मत खोलो पीछे गर्मी के प्रति बहुत संवेदनशील है और इसका इस्तेमाल करते हुए, आप अपनी हथेली या उंगलियों को जलाने के जोखिम भी नहीं लेंगे। यदि दरवाजा या संभाल आपको गर्मी की भावना देता है, तो दूसरी तरफ आग शायद फैल गई है। इस मामले में, दरवाजा नहीं खोलें
  • यदि दरवाज़ा गर्म नहीं है, तो इसे जरूरी करने के लिए इसे तुरंत बंद करने के लिए तैयार रहें यदि आवश्यक हो धीरे धीरे दरवाजा खोलो, यह एक छोटे से, एक स्थिर हाथ के साथ squint। अगर आप सावधान नहीं हैं, तो आग का दबाव इसे खोलने के लिए मजबूर कर सकता है



  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के लिए होटल फायर चरण 9 में
    4
    फोन की जांच करें अगर आप एक फोन कॉल कर सकते हैं, तो अपने स्थान के बारे में रिसेप्शन को सूचित करें। अगर आप रिसेप्शन के साथ संपर्क में नहीं आ सकते हैं, तो अग्नि विभाग या स्थानीय आपातकालीन नंबर को कॉल करने की कोशिश करें ताकि उन्हें पता चले कि आप कहां हैं। सर्चलाइट के रूप में खिड़की से शीट या कपड़े का टुकड़ा लटका दें
  • विधि 3

    एक सुरक्षित भागने का समय निर्धारित करें
    होटल फायर चरण 10 में जीवित रहने वाला छवि
    1
    अपने कमरे में रहो अगर आग हॉल में बाहर निकलती रहती है या अगर बचने के मार्ग भारी धुएं से भरा होता है यहां तक ​​कि अगर आग की मौजूदगी नहीं है, तो मोटी धुआं आपको मार सकता है, इसलिए जब तक कि आपके कमरे को सीधे आग में शामिल न किया जाए या जितना धुएं से भरा नहीं हो, आपको अंदर रहना चाहिए।
    • यदि कमरे में धुआं है, तो खिड़कियां खोलें और बाथरूम प्रशंसक चालू करें यदि यह उपलब्ध है।
    • दरवाजे के नीचे और दरवाजे पर किसी भी टुकड़े के आसपास गीला तौलिए रखें। गीले तौलिये कमरे से बाहर आग रखने में मदद मिलेगी।
    • पानी के साथ टब भरें एक बर्फ की बाल्टी, एक कचरा बिन या एक सूटकेस का उपयोग दरवाजे पर पानी या किसी भी अन्य गर्म क्षेत्रों पर या जहां कमरे में लपटें हैं फेंकने के लिए करें। यदि आपके पास कमरे में आग बुझाने की सुविधा है, या यदि आप गलियारे से सुरक्षित रूप से एक प्राप्त कर सकते हैं, तो यह आसान रखें और इसका उपयोग करने के लिए तैयार हो जाएं।
    • एक तौलिया या कपड़े का टुकड़ा गीला करके और अपने नाक और मुंह के चारों ओर बांधने से एक मुखौटा बनाएं याद रखें, धूम्रपान की साँस लेना घातक है और आग के दौरान होने वाली अधिकांश मौतों में धूम्रपान या जहरीले गैस के साँस लेना होता है। जो कुछ भी आप कर सकते हैं, उसके लिए आपके द्वारा किए गए धुएं की मात्रा को कम करने के लिए जो भी किया जा सकता है
  • चित्रित छवि, होटल फायर चरण 11 में जीवित रहने के लिए
    2
    खिड़की से बाहर निकलें और कूदो अगर यह सुरक्षित है। यदि आपके पास भूतल पर एक कमरा है, तो आप अपने आप को बचाने के लिए बस खिड़की से कूद सकते हैं याद रखें कि आपको दो मंजिलों से अधिक एक बिंदु से कूदने का प्रयास नहीं करना चाहिए, जब तक कि आपके जीवन को तत्काल धमकी दी जाए। यदि आपको खिड़की के नीचे खतरनाक अवरोध दिखाई दे रहे हैं या यदि आग खिड़की के बाहर फैल गई है तो आपको कूदने से भी बचने चाहिए। यदि हालात आदर्श हैं और आप सुनिश्चित हैं कि आप गलियारे के माध्यम से इमारत से आसानी से या सुरक्षित रूप से नहीं प्राप्त कर सकते हैं, विंडो का उपयोग करने में संकोच न करें। यदि नहीं, तो जब तक कूदने से पहले आप सहायता कर सकते हैं तब तक प्रतीक्षा करें।
  • अगर खिड़की के बाहर आग या धुएं है, तो इसे बंद करें, शटर को कम करें, पर्दे बंद करें और दहनशील वस्तुओं को स्थानांतरित करें ताकि वे खिड़की से दूर हों।
  • होटल फायर चरण 12 में जीवित रहने वाली छवि
    3
    सबसे सुरक्षित निकास का मुख्यालय अगर गलियारा समस्या से मुक्त लगता है कुंजी या चाबियाँ, फ्लैशलाइट और गीली कपड़ा मुखौटा के पीछे जाओ तुम्हारे पीछे दरवाजा बंद करो ऐसा करने से आपको कमरे से धुआं दूर रखने में मदद मिलेगी, अगर आपको अपने कमरे में वापस जाने की ज़रूरत है तो वह आपकी जिंदगी को बचा सकता है।
  • इसे कम रखें अगर धुआं की न्यूनतम राशि मौजूद है या यदि यह अंधेरा है और आप नहीं बता सकते कि धुएं क्या है, तो यह गलियारे में क्रॉल जाएगा। यह समझना जरूरी है कि जब हवा फर्श के पास साँस लेने के लिए उचित रूप से सुरक्षित हो सकती है, तो ज़हरीले हवा की एक सांस जो ऊपर ले जाई जा सकती है, वह आपको नीचे दस्तक दे सकती है और आखिर में आपको मार सकती है। केवल कुछ मीटर की दूरी के बावजूद, पर्याप्त तापमान अंतर भी एक बिंदु के बीच और एक अन्य खड़ी हो सकती है। आप यह बताने में सक्षम नहीं हो सकते कि क्या आप पर हवा जहरीली या गरम हो गई है जब तक कि आप पहले से ही इसे सांस लेते हैं। उस पल में, यह बहुत देर हो सकती है इसे कम रखें
  • दीवार के करीब रहो जैसा कि आप गलियारे के साथ चलते हैं। दीवार रास्ते में आपकी गाइड हो सकती है, इसलिए इसके साथ संपर्क में रहने का प्रयास करें। इसके अलावा, अन्य होटल के मेहमानों को गलियारे के नीचे भाग लेना पड़ सकता है और यदि आप चलने के बीच में हैं तो जोखिम बढ़ेगा।
  • सर्विव पर होटल फायर चरण 13 में छवि का चित्रण
    4
    बाहर निकलने के लिए दरवाज़े की गिनती करें और दीवार से बाहर निकलते रहें। यदि आपने प्रारंभिक जांच पूरी कर ली है, तो आपको अपने बचने के मार्ग की योजना है, आपको पता होना चाहिए कि आपको कितने दरवाजे चाहिए और आप बाहर निकलने में सक्षम होंगे, भले ही आप कुछ भी नहीं देख सकें।
  • सर्विवे पर होटल फायर चरण 14 नामक छवि
    5
    इमारत से बाहर निकलने के लिए सीढ़ियों को ले जाओ, जब तक कि वे धुएं से भरे हों गाइड करने के लिए रेलिंग का उपयोग करें और आप अपने पैर अच्छी तरह खड़े होने में मदद करें। यदि भारी धुआं सीढ़ियों से गुज़रता है, तो आपके पास कोई दूसरा रास्ता खोजने या अपने कमरे में वापस जाने के लिए कोई विकल्प नहीं है। धूम्रपान के माध्यम से चलाने की कोशिश मत करो, जब तक कि आपके रास्ते वापस अवरुद्ध नहीं हो। धूम्रपान संभवतः बेहद विषाक्त हो जाएगा और आप नहीं जानते कि यदि आप नीचे जा रहे हैं तो आपको क्या मिलेगा
  • यदि बाहर निकल जाना असंभव है, तो अपने कमरे में वापस जाएं या छत से बाहर निकलें। अगर आपको सीढ़ियों से नीचे जाने के बाद आग या भारी धुआं निकलने लगता है, तो आप अपने कमरे में वापस जाने की कोशिश कर सकते हैं या छत से निकलने के लिए आ सकते हैं, अगर वहां उपलब्ध है
  • सभी सीढ़ियों में एक छत से बाहर निकलना नहीं है, और यहां तक ​​कि अगर आप इस बिंदु तक उठें, तो याद रखें कि अग्निशामकों में आपके तक पहुंचने के लिए एक सीढ़ी ट्रक या तैयार-उपयोग में हेलीकाप्टर नहीं हो सकता है। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, छत के आउटलेट को अवरुद्ध किया जा सकता है। यदि आपने अग्रिम में जांच की है, तो आपको पता होना चाहिए कि यह एस्केप मार्ग उपलब्ध है या नहीं।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अपने कमरे में वापस जाने का प्रयास करें, जहां आप सहायता के लिए प्रतीक्षा कर सकते हैं या खिड़की से बाहर निकलने की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप सीढ़ियों में फंस गए थे या आपके कमरे का रास्ता असुरक्षित था, तो छत पर जाने की कोशिश करो एक बार, आप के पीछे के दरवाजे को "चिमनी प्रभाव" बनाने से बचने के लिए बंद करें, जो आग की लपटें और तेजी से धुएं देगा
  • बचाव दल के लिए छत के ऊपर की तरफ पहुंचने की प्रतीक्षा करें अग्निशामकों को सिग्नल भेजने का प्रयास करें और उन्हें आपकी सहायता करने के लिए प्रतीक्षा करें
  • सर्विवे पर होटल फायर स्टेप 15 नामक छवि
    6
    तत्काल चिकित्सा ध्यान देने का अनुरोध यहां तक ​​कि अगर आप एक बार बच गए हैं तो आपको अच्छा लगता है, आपको चोट लग सकती है या धुआं या जलने के कारण जटिलताओं से पीड़ित हो सकता है। इस तरह के एक अनुभव से निपटने के बाद, जो एड्रेनालाईन को पंप करने का कारण बनता है, आप भी अपने जीवन को खतरे में डालने में सक्षम घाव को नहीं देख सकते।
  • टिप्स

    • यदि आप आग से चकित हैं, तो इसे रोकना याद रखें, अपने आप को जमीन पर फेंक दें और रोल करें आतंक मत करो फर्श पर फेंक दिया और लपटों को बुझाने के लिए रोल। यदि संभव हो तो, अपने नाक, मुंह और आंखों की रक्षा के लिए अपना चेहरा अपने हाथों से ढंकें।
    • अपने धुएं के डिटेक्टर को अपने कमरे के दरवाज़े के अंदर शीर्ष के पास रखें (आप इसे एक पिछलग्गू पर लटका सकते हैं यदि उसके पास चुंबक या स्टिकर नहीं है)। एयर कंडीशनिंग या वेंटिलेशन नलिकाएं के पास न रखने के लिए सावधान रहें, क्योंकि इन तत्वों के माध्यम से गुजरने वाला हवा डिटेक्टर तक पहुंचने से धूम्रपान को रोक सकता है।
    • अपनी चीजों को एक साथ रखने की कोशिश करें एक बैग खरीदें (बड़ा नहीं है) और चाबियाँ, बटुआ, मोबाइल फोन और जो कुछ भी आपको लगता है वह महत्वपूर्ण है। इसे बिस्तर के पास रखें, डेस्क / बेडसाइड टेबल पर या फर्श पर। यदि आग लग जाती है, तो आपके सभी बुनियादी चीजें और आप खोने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं।
    • यदि आप एक अग्नि नियंत्रण प्रणाली, जैसे एक पैनल या कीबोर्ड (एक सुरक्षा प्रणाली के समान) को देखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह चालू है और अच्छी तरह से काम कर रहा है यदि कुछ अच्छी तरह से नहीं जाता है, तो कर्मचारियों को इमारत के बारे में पता करने दें
    • यदि आप जानते हैं कि सीढ़ियों के दरवाजे आपके पीछे घूमेंगे, तो आप फंस पाएंगे, यदि आप इसे जमीन के बाहर निकलने के लिए नहीं बना सकते, तो उन्हें खुले रखने की कोशिश करें। इस तरह, कम से कम आपको अपने कमरे में लौटने का मौका मिलेगा यदि आपको पता चल जाएगा कि आप नहीं आ सकते हैं। याद रखें, हालांकि, अन्य लोग भी बाहर जाने का प्रयास करेंगे और, भ्रम में, कोई गारंटी नहीं है कि एक बार जब आप वापस आ जाते हैं तो दरवाज़ा अभी भी खुला रहता है।
    • अगर आपके कमरे में धुएं डिटेक्टर काम नहीं करता है, तो इसे मरम्मत करें या आपको दूसरा कमरा देने पर जोर दें, खासकर अगर आपने इसे पीछे नहीं लाया है
    • हर आग अलग है यद्यपि इन दिशानिर्देश आपको कई मामलों में जीवित रहने में सहायता कर सकते हैं, फिर भी आपको उन स्थितियों का अनुभव हो सकता है जहां आपको अलग-अलग काम करना होगा और मुश्किल निर्णय लेना होगा। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने तैयार हैं, यह आपको आग से बचने की गारंटी नहीं दे सकता है, लेकिन आप जितनी जल्दी हो, बेहतर होगा कि आपके कौशल जीवन या मृत्यु के निर्णय लेने होंगे।
    • विशेष रूप से जब उन देशों में जा रहे हैं जिन्हें आग की सावधानी बरतने की आवश्यकता नहीं है, तो आधुनिक होटलों में जाने का प्रयास करें और जोखिम को कम करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले जंजीरों से संबंधित हो। उस ने कहा, एक छोटे से एक-कहानी होटल से बचने की आपकी संभावना बेहतर है अगर आप अति स्टाइलिश, सुरुचिपूर्ण होटल की ऊपरी मंजिल पर रह रहे थे।
    • सावधानी से एक खिड़की से कूद। खिड़की दासा पकड़ो और फिर इसे गिरना, अपने घुटनों झुकने, यह भी घर पर अभ्यास किया जाना चाहिए। याद रखें, 30 सेकंड में बाहर जाने की कोशिश करें और फायरमैन को फोन करें, भले ही आपको लगता है कि उन्हें पहले ही चेतावनी दी गई है। फायरमैन आने तक इमारत के करीब रहें, ताकि आप उन्हें सूचित कर सकें कि उन्हें सुरक्षित रूप से खाली कर दिया गया है। अगर आपको प्राथमिक चिकित्सा की ज़रूरत है, तो फायरमैन से मदद मांगिए। अपने पीठ पर एक स्वीकृत एंटी-धूम्रपान हुड को जीवित रहने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए लाओ और आपको 30 मिनट की साफ हवा दे सकती है।

    चेतावनी

    • अगर आउटपुट बंदरगाहों को अलार्म से जोड़ा जाता है, तो उनको जांच नहींें जब आप आउटपुट देख रहे हों यदि आप झूठा अलार्म बनाते हैं, तो पूरे होटल में घबराहट हो सकती है और आपको किसी भी चोट या लागत के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप कॉल करने से अग्निशमनकर्ता
    • कुछ धूम्रपान डिटेक्टरों को अग्नि सुरक्षा प्रणालियों से जुड़ा हुआ है। डिटेक्टर से पूछें कि आप कुछ करने से पहले बिल्डिंग स्टाफ के बारे में और, यदि आवश्यक हो, तो वे आपके लिए इसका परीक्षण करेंगे।
    • अगर आप इसे खोल नहीं सकते हैं, तो खिड़की को मत तोड़ना धूम्रपान को बाहर रखने के लिए आपको इसे बाद में बंद करना पड़ सकता है।
    • मान लें कि सभी होटल में एक ही सुरक्षा उपायों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है दुनिया के कुछ हिस्सों में, धुएं डिटेक्टरों और आग बुझाने जैसे मानक तत्व भी गायब हो सकते हैं और पुराने होटल, विशेष रूप से, अप-टू-डेट सुरक्षा विशेषताओं में नहीं हो सकते हैं। यहां तक ​​कि आग प्रतिरोधी सामग्री से बने संरचनाएं कई स्थानों में मानक नहीं हैं, इसलिए आग आसानी से फट सकती है या बहुत जल्दी फैल सकती है
    • कभी अग्नि के दौरान लिफ्ट का उपयोग न करें, जब तक कि अग्निशामकों ने आप का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए हों या सीढ़ियों बिल्कुल असुरक्षित नहीं हैं लिफ्ट एक आग के दौरान खराब हो सकती है - उदाहरण के लिए, तारों में पिघल हो सकता है, लिफ्ट के अंदर घातक तापमान पर जल्दी से गर्म हो सकता है या लिफ्ट के दरवाजे लपटों और धुएं से आक्रमण कर रहे गलियारे पर खुल सकते हैं, और जब तक वे खुले नहीं होते हैं तब तक आपको जानने का कोई तरीका नहीं होगा। यदि आप व्हीलचेयर का उपयोग करते हैं या आप अन्यथा सीढ़ियों पर नहीं जा सकते, तो आप आग्रह करते हैं कि वे आपको भूतल पर एक कमरा दे सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com