कैसे एक होटल रूम बुक करने के लिए

एक अच्छा होटल ढूँढना और आरक्षण करना तनावपूर्ण हो सकता है, खासकर जब आप एक कमरे की तलाश कर रहे हैं जो एक बड़े परिवार या अंतिम मिनट की छुट्टी को समायोजित कर सकता है होटलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए आपको ऑनलाइन बुकिंग करने की अनुमति मिलती है, कीमतों और सेवाओं की तुलना करने के लिए नए उपकरण बनाए गए हैं, जिससे आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सबसे अच्छा समाधान ढूंढना आसान हो गया है। यहां तक ​​कि अगर आपने पहले होटल के कमरे में कभी भी बुक नहीं किया है, तो यह लेख पूरी प्रक्रिया के दौरान आपको जल्दी और आसानी से मार्गदर्शन करेगा।

सामग्री

कदम

भाग 1

एक अच्छा होटल खोजें
मनी बेकिंग मिठाई चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपने बजट की स्थापना करें एक होटल की तलाश करने और आरक्षण करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि चयनित संरचना में सभी सुविधाएं हैं जिन्हें आप देख रहे हैं, कीमत के संदर्भ में भी। सबसे पहले, तो तय करें कि आप कितना पैसा चाहते हैं या आप होटल में सोने के लिए खर्च कर सकते हैं। छत को तय करने से आपकी खोज को परिष्कृत करने में मदद मिलेगी, जिससे इसे अधिक कुशल बना दिया जाए, खासकर समय के रूप में।
  • क्या आपके पास एक तंग बजट है जो आपको प्रति रात एक निश्चित कीमत से अधिक भुगतान करने की अनुमति नहीं देता है? पूरे छुट्टियों के लिए एक व्यय की अधिकतम सीमा निर्धारित करने और होटल के रहने के लिए विशेष रूप से संबंधित कोई भी यह उपयोगी हो सकता है। याद रखें कि वेब लाभप्रद प्रस्तावों से भरा हुआ है, इसलिए चिंता न करें कि सीमित धन जरूरी है कि इसका अर्थ है गंदा और बेतरतीब होटल में सोना। कम लागत की छुट्टियों की तलाश करने वालों के लिए उपलब्ध छूट वाले विकल्प कई हैं।
  • यदि आप किसी छुट्टी के बजाय एक व्यावसायिक यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आप अपने व्यवसाय के लिए होटल के कमरे की लागत को चार्ज करने में सक्षम होंगे। इस मामले में, कम कीमत ढूंढना आपकी प्राथमिकताओं में नहीं हो सकता है
  • यात्रा शीर्षक चरण 7 का चित्र
    2
    आप कौन सी सेवाओं और सुविधाओं का मूल्यांकन कर रहे हैं क्या आपको एक कमरे की आवश्यकता है जो आपके परिवार के चारों को आराम से समायोजित कर सकती है या क्या आप एक व्यावहारिक एकल कमरे की तलाश कर रहे हैं? आवश्यक स्थान, बेड और बाथरूम की मात्रा निर्धारित करें। यदि आप अपनी पत्नी और बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो आपको एक डबल बेड, दो सिंगल बेड और एक विशाल बाथरूम की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप अकेले यात्रा कर रहे हैं, तो एक सिंगल बेड और एक मध्यम आकार का बाथरूम पर्याप्त हो सकता है।
  • यदि आप या आपके परिवार के किसी सदस्य को शारीरिक विकलांग हैं, तो होटल चुनते समय इस पर विचार करना महत्वपूर्ण होगा। कई सुविधाएं निर्दिष्ट करती हैं कि वे व्हीलचेयर या कम गतिशीलता वाली विकलांग पर्यटकों को समायोजित करने और विकलांग अतिथियों के लिए विशेष सेवाएं प्रदान करने के लिए सुसज्जित हैं या नहीं। अगर आप चाहें, तो आप स्पष्ट रूप से होटल को फोन कर सकते हैं।
  • अपनी अवकाश की योजना बनाते समय आप दिन के अंत में उपयोग करने के लिए एक स्पा और जिम के साथ एक होटल को पसंद करने का निर्णय ले सकते हैं, या संरचना के लिए खोज सकते हैं जो मुफ़्त इंटरनेट के लिए एक ठोस कनेक्शन की गारंटी देता है कुछ मामलों में, हालांकि, आपको किसी अतिरिक्त सुविधा की आवश्यकता नहीं हो सकती है।
  • एक शिशु चरण 1 के साथ अवकाश पर जाने वाला इमेज
    3
    क्षेत्र या आदर्श स्थिति की पहचान करें कभी-कभी होटल का स्थान एक मौलिक विकल्प मानदंड हो सकता है, जो कि आर्थिक एक या ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराई गई सेवाओं की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, आप उस घटना या व्यावसायिक सम्मेलन के पास एक होटल चाह सकते हैं जिसमें आपको शामिल होना है, या किसी विशिष्ट पर्यटन आकर्षण के पैदल दूरी के भीतर किसी के लिए। आप एक केंद्रीय क्षेत्र पसंद कर सकते हैं जो आपको आसानी से शहर के विभिन्न हिस्सों में जाने की अनुमति देता है, या आप एक और पृथक क्षेत्र चुन सकते हैं जो आपको प्रांत की चुप्पी और शांति का आनंद लेने की अनुमति देता है और फिर कार या सार्वजनिक परिवहन द्वारा सबसे भीड़ भरे स्थानों ।
  • आम तौर पर, आदर्श स्थिति आपके द्वारा किए जाने वाले यात्रा के प्रकार द्वारा दी जाती है। एक व्यापार यात्रा होने के नाते, आपकी प्राथमिकता उस जगह के पास रहने के लिए हो सकती है जहां सम्मेलन या बैठक होने वाली है यदि आप खुशी के लिए यात्रा कर रहे हैं, तो आप एक होटल की तलाश कर सकते हैं जो आपको यात्रा करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्मारकों पर चलने की सुविधा देता है या जो कि इसके मेहमानों को सस्ती कीमत पर साइकिल या किराये की कार पेश करता है। अक्सर आप तैयार किए गए ट्रैवल पैकेज पा सकते हैं, जिसमें होटल के रातों और किराए पर लेने वाले वाहन दोनों शामिल हैं, जिससे आसानी से स्थानांतरित हो सकते हैं।
  • भारत में रजिस्टर एक कंपनी नाम वाली छवि चरण 17
    4
    एक ऑनलाइन खोज करें आपकी ज़रूरतों के अनुकूल होटल खोजने का सबसे तेज़ तरीका है, कई ऑनलाइन बुकिंग वेबसाइटों में से एक का उपयोग करना। ये प्लेटफॉर्म्स आपको यह निर्दिष्ट करने की अनुमति देते हैं कि आप किस तारीख में यात्रा करना चाहते हैं, आप कितने रातों को एक विशेष स्थान पर खर्च करना चाहते हैं, आप किस जगह पर रहना चाहते हैं और आप अपने गंतव्य पर पहुंचने के समय कौन सी सेवाएं चाहेंगे। आप यह भी निर्दिष्ट कर सकते हैं कि आप अपने होटल के रहने पर कितना खर्च करना चाहते हैं।
  • एक बार जब आप वेबसाइट पर सारी जानकारी दर्ज कर लेते हैं, तो आपको चुनने के लिए कई विकल्पों के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। प्रस्तावित होटलों को प्रस्तावित कीमतों के मामले में ऑर्डर करने की संभावना होगी, उदाहरण के लिए सबसे महंगी से सबसे महंगी, आप नक्शा का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए भी कर सकते हैं कि कौन सा संरचना एक निश्चित क्षेत्र या स्थान के निकट हैं।
  • याद रखें कि इन वेबसाइटों में से कुछ लोगों को पुस्तक बुक करने के लिए ग्राहकों को लुभाने के लिए अधिभार या अधिभार की उपस्थिति को छुपाने की कोशिश करते हैं। अपनी पसंद बनाने से पहले, कीमतों और सेवाओं से संबंधित सभी विवरण और नोट्स को ध्यान से पढ़ें, यहां तक ​​कि छोटी-छोटी बातों में लिखी गईं, जो महत्वहीन हैं
  • कभी-कभी संस्थान और संघ अपने सदस्यों को विशेष दरों के साथ कुछ होटल बुक करने का अवसर प्रदान करते हैं। इस मामले में आपको सीधे संस्था से संपर्क करना होगा जो सभी आवश्यक जानकारी रखने के लिए चयनित संरचना के साथ सम्मेलन प्रदान करता है।
  • भारत में रजिस्टर एक कंपनी शीर्षक वाली छवि चरण 2



    5
    मुख्य होटल बुकिंग साइट्स द्वारा प्रस्तावित दरों की तुलना करें विशेष प्लेटफार्म हैं जो आपको सबसे अधिक लाभप्रद एक का चयन करने के द्वारा प्रस्तावित विभिन्न मूल्यों की तुलना करने की अनुमति देते हैं। एक बार आप एक से अधिक होटल की तुलना कर सकते हैं। आपको केवल अपनी यात्रा के तिथियां और बजट निर्दिष्ट करना है। ये साइटें जल्दी से कई डेटाबेस का पता लगाने के लिए विकल्प प्रदान करती हैं जो सबसे अधिक लाभकारी कीमतों के साथ मिलकर आपकी आवश्यकताओं को पूरा करती हैं।
  • उन ग्राहकों द्वारा छोड़ी गई समीक्षाओं को पढ़ना भी महत्वपूर्ण है, जो आपके द्वारा होटल में विचार करने वाले आपके पहले रहे हैं। अक्सर आप समझ सकते हैं कि मेहमानों की पेशकश की गुणवत्ता और गुणवत्ता का क्या स्तर है। आम तौर पर, यात्रियों द्वारा व्यक्त की गई राय के कारण, प्रत्येक होटल के लिए एक स्कोर उपलब्ध है जो कि जल्दी से समझने की अनुमति देता है कि अगर निर्णय स्पष्ट या नकारात्मक (प्राप्त अंक अक्सर नंबरों में प्रकाशित किया जाता है या सितारों को आसानी से एक किंवदंती के माध्यम से व्याख्या किया जाता है)। आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार यह निर्धारित करने के लिए प्रत्येक होटल की समीक्षा, स्थान और दरों का वजन कर पाएंगे।
  • अब तक वर्णित उन लोगों के अतिरिक्त, ऐसी वेबसाइटें हैं जो आपको अपने ग्राहकों को होटल और छुट्टी पैकेज बुक करने के लिए सामान्य होटल दरों पर काफी बचत करने देती हैं। "रूले फार्मूला"। व्यवहार में आप 1, 2, 3 या 4 सितारों के होटल में रहने का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन आपको पता नहीं चलेगा कि प्रस्थान से कुछ घंटे पहले तक आप कहाँ सोएंगे अनचाहे आश्चर्य से बचने के लिए, सभी खंडों और संविदात्मक शर्तों को विस्तार से पढ़ना उचित है।
  • ऑस्ट्रेलिया में प्लान ए ट्रिप शीर्षक वाली छवि चरण 10
    6
    बेहतर दर प्राप्त करने के लिए होटल को कॉल करें कभी-कभी होटल का स्वागत करने के लिए एक सीधी कॉल आपको छूट या अंतिम मिनट की कीमत पर टिक कर सकती है। आप कुछ विशिष्ट प्रश्न पूछकर ग्राहक की इच्छाओं का समर्थन या पूर्वानुमान करने की उपलब्धता का परीक्षण भी कर सकते हैं। यदि संभव हो तो, शाम के घंटों में, या दिन के समय, जब स्वागत कर्मचारी कम करना चाहते हैं, अपनी कॉल करें। निम्नलिखित में से कुछ प्रश्न पूछने में सहायक हो सकता है:
  • क्या होटल में बार या रेस्तरां है? क्या नाश्ते कमरे के मूल्य में शामिल हैं?
  • क्या गैर धूम्रपान करने वालों के लिए उपलब्ध कमरे उपलब्ध हैं?
  • क्या यह होटल तक पहुंचने या सार्वजनिक परिवहन से आसानी से स्थानांतरित हो सकता है? क्या ग्राहकों के लिए साइकिल किराए पर है?
  • उदाहरण के लिए समुद्र तट, कांग्रेस केंद्र या शहर के केंद्र से क्षेत्र या किसी विशिष्ट स्थान से होटल कितनी दूर है?
  • कौन से कमरे बेहतर दृश्य या अधिक चुप्पी प्रदान करते हैं?
  • क्या एक क्षेत्र में होटल सुरक्षित माना जाता है?
  • विकलांग अतिथियों के लिए विशेष सेवाएं उपलब्ध हैं?
  • आरक्षण रद्द करने की शर्तों क्या हैं?
  • भाग 2

    होटल बुक करें
    आपकी नौकरी के चरण 4 में नौकरी खोज शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने कमरे को ऑनलाइन बुक करें होटल और कमरे का चयन करने के बाद, जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है, आप होटल की वेबसाइट के जरिए अपना आरक्षण ऑनलाइन बना सकते हैं। इस मामले में आपको कुछ बुनियादी जानकारी जैसे कि नाम, उपनाम और रहने की अवधि प्रदान करने की आवश्यकता होगी।
    • वैकल्पिक रूप से, आप टेलीफोन पर फोन करके अपना आरक्षण कर सकते हैं। जैसा कि ऊपर सुझाव दिया गया है, शाम को कॉल करने की कोशिश करना उचित है, जैसे कि सुबह और दोपहर के दौरान रिसेप्शन स्टाफ व्यस्त है।
    • यदि आप एक दर्जी प्रस्ताव प्राप्त करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए क्योंकि आप एक सम्मेलन या शादी के दौरान किसी समूह में यात्रा कर रहे हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि होटल को इस प्रकार की छूट के अधिकार के आरोप में स्टाफ से बात करने के लिए सीधे फोन करना है। कई सुविधाएं समूह-विशिष्ट प्रस्तावों को ऑनलाइन सीधे विज्ञापन नहीं करती हैं, लेकिन अगर आप उन्हें फोन या ई-मेल द्वारा संपर्क करते हैं, तो आकर्षक दर बनाने के लिए उपलब्ध हैं।
  • योजना का शीर्षक ऑस्ट्रेलिया में योजना के लिए एक यात्रा चरण 7
    2
    एक क्रेडिट कार्ड के साथ कमरे का भुगतान करें अपने कमरे ऑनलाइन बुक करने की संभावना की पेशकश करने वाले कई होटलों के लिए भुगतान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किया जाना आवश्यक है। यदि आप काम के लिए यात्रा कर रहे हैं, तो आप अपनी कंपनी का उपयोग कर सकते हैं
  • चेक करें कि चुने गए होटल में उन संस्थानों या संघों के साथ एक समझौता है, जिनमें से एक संभव छूट का लाभ लेने के लिए आप सदस्य हैं। सबसे ज्यादा भुगतान कार्ड जारीकर्ताओं में से कई होटल और अन्य सेवा प्रदाताओं के साथ कई समझौता हैं
  • विस्तारित रहने के मामले में, आपको मौके पर दूसरों को सीधे भुगतान करके केवल पहले दो या तीन रात पहले ही भुगतान करने की संभावना हो सकती है। अन्य मामलों में, भले ही आपको आरक्षण के दौरान अपना क्रेडिट कार्ड नंबर देना पड़ता है, तब तक आपको होटल छोड़ने तक भुगतान नहीं करना पड़ेगा
  • छवि शीर्षक रिसर्च चरण 11
    3
    सुनिश्चित करें कि आरक्षण की पुष्टि हो। एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने पर, रसीद की जांच और प्रिंट करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि भुगतान सफल रहा है, आप प्रासंगिक रसीद भेजने के लिए फोन से होटल से संपर्क कर सकते हैं।
  • रसीद के विवरण की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें कि आपने कमरे का प्रकार, दर और सही तिथियां चुने हैं। होटल को बुकिंग या भुगतान होने से पहले सभी करों और विधायी शुल्क निर्दिष्ट करना चाहिए। किसी भी सहायक लागत, जैसे अंतिम सफाई या पार्किंग के लिए, स्पष्ट और स्पष्ट होना चाहिए कि ग्राहक को बुकिंग के समय आश्चर्यजनक रूप से पकड़े जाने और होटल छोड़ने से रोकने के लिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com