पेसमेकर के साथ यात्रा कैसे करें

पेसमेकर एक कृत्रिम डिवाइस है जो शल्यक्रिया असामान्य दिल की धड़कन को नियंत्रित करने के लिए रोगी की छाती गुहा में स्थित है। यह अकसर कुछ हृदय की स्थितियों का इलाज करता है, जैसे कि अतालता, जब दिल असामान्य दर से धड़कता है, बहुत तेज या बहुत धीमा होता है डिवाइस एक विद्युत नाड़ी भेजता है जो हरा को नियंत्रित करता है, जो बदले में रक्त परिसंचरण नियंत्रित करता है। पेसमेकर अस्थायी या स्थायी हो सकता है, और आधुनिक संस्करण रोगी के महत्वपूर्ण संकेतों का पता लगा सकते हैं। यह आम तौर पर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होता है, लेकिन कुछ संस्करणों में धातु के साथ कवर किया जाता है यदि आप यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो अदृश्य विकलांगों के बारे में एक विशिष्ट प्रोटोकॉल का पालन करना महत्वपूर्ण है। पेसमेकर के साथ यात्रा करने का तरीका जानने के लिए पढ़ें

कदम

ट्रैवल विद अ पेसमेकर स्टेप 1 नामक छवि
1
यदि आपके पेसमेकर में धातु शामिल है तो अपने डॉक्टर से पूछें कुछ संस्करणों में इसे शामिल नहीं है, और यदि आप हवाई जहाज़ से यात्रा करने का निर्णय लेते हैं और उन्हें हवाई अड्डों पर सुरक्षा जांच करना पड़ता है, तो वे किसी भी समस्या का कारण नहीं बनते हैं।
  • ट्रैवल टू अ अ पेसमेकर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने डॉक्टर से एक आधिकारिक दस्तावेज प्राप्त करें जो कहता है कि आपके पास एक प्रत्यारोपित पेसमेकर है। आमतौर पर चिकित्सक के कार्यालय या पेसमेकर निर्माता द्वारा जारी किए गए ये बयान, आधिकारिक होते हैं और सुरक्षा अधिकारियों को शरीर के अंदर छिपे हुए धातु के बारे में चेतावनी दे सकते हैं।
  • ट्रैवल टू अ अ पेसमेकर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    यात्रा करने का निर्णय लेने से पहले सर्जरी के बाद, सही पल के लिए रुको। आपकी उम्र के आधार पर, लंबी कार यात्रा के लिए जाने से पहले आपको 6 महीने और 1 वर्ष के बीच इंतजार करना पड़ सकता है यात्रा शुरू करने के बाद पता लगाने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • ट्रैवल टू अ अ पेसमेकर स्टेप 4 नामक छवि
    4
    छोड़ने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें उससे पूछें कि क्या यात्रा के दौरान से बचने के लिए आपको कोई भी गतिविधि है। इसके अलावा, अगर आपको लगता है कि जब आप अस्पताल से दूर होते हैं, तब डिवाइस पहनने पर आपको क्या करना चाहिए, इसके बारे में सलाह लेना चाहिए।
  • ट्रैवल टू अ अ पेसमेकर स्टेप 5 नामक छवि
    5
    जब आप टिकट बुक करते हैं तो विकलांग के रूप में पंजीकृत करें यह एक अच्छा विचार है यदि आप हवाई जहाज़, ट्रेन या जहाज से यात्रा करते हैं, क्योंकि आप यात्रा कंपनी को सूचित कर रहे हैं कि आपको चिकित्सा समस्या है। आप यह भी इंगित कर सकते हैं कि आपको व्हीलचेयर की आवश्यकता है।
  • ट्रैवल टू अ अ पेसमेकर स्टेप 6 नामक छवि
    6



    अगर आप चेक पास करते हैं और उन्हें अपने दस्तावेज़ दिखाते हैं तो आपके पास एक धातु-लेपित पेसमेकर है तो हवाई अड्डे के सुरक्षा अधिकारियों को सूचित करें। इस बिंदु पर, वे आपको एक अन्य नियंत्रण क्षेत्र में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं, जहां वे दिल के ऊपर धातु की वास्तविक स्थिति की जांच करने के लिए किसी उपकरण का उपयोग कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनका उपकरण उस क्षेत्र में केवल बीप हो।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मेटल डिटेक्टर गेट्स पेसमेकर या इम्प्लांटेबल कार्डियोवाटर डीफिब्रिलेटर (आईसीडी) को प्रभावित कर सकते हैं। इस कारण से, एक धातु रॉड डिटेक्टर बेहतर होगा। यह दिखाने का कोई सबूत नहीं है कि हवाई वातावरण परस्पर पेसमेकरों को प्रभावित करता है।
  • यदि आपका डॉक्टर आपको बताता है कि सभी मेटल डिटेक्शन wands या मेटल डिटेक्टर गेट्स का नकारात्मक प्रभाव हो सकता है, तो आप आधिकारिक पेसमेकर प्रमाणन दिखाने के बाद यात्रा सुरक्षा कर्मियों से आपको एक निजी शारीरिक जांच करने के लिए कह सकते हैं।
  • ट्रैवल विद अ पेसमेकर स्टेप 7 नामक छवि
    7
    यदि आप लंबे ड्राइव लेते हैं तो वक्षीय क्षेत्र के साथ सीट बेल्ट के आसपास एक छोटा तौलिया लपेटें। निशान ऊतक लंबे समय तक तनाव के तहत संवेदनशील क्षेत्र बना सकते हैं - यह उपाय वजन कम कर सकता है।
  • ट्रैवल विद अ पेसमेकर स्टेप 8 नामक छवि
    8
    अगर कोई अलार्म सिस्टम स्थापित किया गया हो, तो आप को वहां रहने की योजना बनाएं। यह पेसमेकर के साथ हस्तक्षेप कर सकता है और प्रवेश करने से पहले इसे बंद कर दिया जाना चाहिए, अगर घर या होटल में आप जी रहे हैं तो इस प्रकार की प्रणाली है। कर्मचारियों, परिवार के सदस्यों या दोस्त को बताएं जहां आप पहले से रह रहे हैं।
  • ट्रैवल टू अ अ पेसमेकर स्टेप 9 नामक छवि
    9
    पता है कि पेसमेकर खुदरा दुकानों या पुस्तकालयों की सुरक्षा अलार्म को गति प्रदान कर सकता है। इन दरवाजों में बहुत ज्यादा मत बसाये स्टोर या बुकस्टोर से एक कदम पीछे ले जाएं, अपना व्यक्तिगत पेसमेकर प्रमाण पत्र दिखाएं और आवश्यक होने पर निरीक्षण करें।
  • अपने आप बड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के पास न रखें यह एक संग्रहालय में एक बड़े स्पीकर सिस्टम के लिए डिवाइस से कुछ भी हो सकता है ये डिवाइस पेसमेकर के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं
  • ट्रैवल टू अ अ पेसमेकर स्टेप 10 नामक छवि
    10
    उन स्थानों की सूची के लिए पूछें जहां यात्रा करते समय पेसमेकर की मरम्मत की जा सकती है। डिवाइस के निर्माता, जैसे कि मैडिटोनिक, अपनी वेबसाइट पर अस्पताल या मेडिकल कार्यालय के पते के साथ इस जानकारी को कहीं भी उपलब्ध कराता है जो कि पेसमेकर की मरम्मत में मदद कर सकता है अगर यह क्षतिग्रस्त हो जाता है
  • टिप्स

    • कई लोग यात्रा स्वास्थ्य बीमा में निवेश करना चुनते हैं। यह एक अच्छा विचार है, खासकर उन लोगों के लिए जिनकी पुरानी स्थिति है और जो उन देशों की यात्रा करते हैं जिनके पास अपने देश के साथ आपसी चिकित्सा समझौतों नहीं होते हैं आपको पेसमेकर कवर के लिए अधिक भुगतान करना पड़ सकता है, लेकिन यात्रा के दौरान यह मानसिक शांति प्रदान करता है।
    • कुछ लोगों को असहज महसूस होता है जब उन्हें व्यक्तिगत नियंत्रण के लिए एक अलग क्षेत्र में ले जाया जाता है। यह धातु प्रत्यारोपण वाले किसी के लिए सामान्य प्रक्रिया है, जैसे कूल्हे या घुटने के प्रत्यारोपण हालांकि इसमें अधिक समय लग सकता है, इसका यह अर्थ नहीं है कि आपने कुछ गलत किया है आप सुरक्षा अधिकारी से सावधानी बरतने के लिए कह सकते हैं जब उसे मेटल डिटेक्टर छड़ी के साथ व्यक्तिगत नियंत्रण मिलते हैं।

    चेतावनी

    • इलेक्ट्रॉनिक मेटल डिटेक्टर गेट में 15 सेकंड से अधिक समय तक खड़े न हों। अध्ययनों से पता चला है कि यह पेसमेकर फ़ंक्शन को बाधित कर सकता है। अधिकांश लोग 5 सेकंड से कम समय में मेटल डिटेक्टर फाटक के माध्यम से चलते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आधिकारिक पेसमेकर दस्तावेज़
    • डॉक्टर की सलाह
    • निजी सुरक्षा जांच
    • तौलिया
    • साइटों की सूची जो पेसमेकर की मरम्मत करते हैं
    • यात्रा बीमा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com