एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड को कैसे स्थापित करें

यह एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है - माफी से बेहतर विवेकपूर्ण। धुएं डिटेक्टरों की कमी के कारण अधिकांश घरेलू आग की मौत होती है अपने प्रियजनों की सुरक्षा के लिए, अपने घर में धूम्रपान डिटेक्टरों और कार्बन मोनोऑक्साइड स्थापित करना आवश्यक है। यह लेख आपको बताएगा कि यह कैसे करना है।

कदम

एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 1 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
1
स्थान चुनें। अग्निशामकों दीवार या छत के शीर्ष पर धुएं के डिटेक्टरों को स्थापित करने की सलाह देते हैं, बाह्य दरवाजे और खिड़कियों से दूर हैं। (वही कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टरों पर लागू होता है, जिसके लिए हम 2 बिंदु का उल्लेख करते हैं।) धुआं छत से एक कमरे को भरता है, इसलिए शीर्ष पर एक डिटेक्टर स्थापित करने से आप जितनी जल्दी हो सके अलार्म प्राप्त कर सकते हैं। यह भी सिफारिश की जाती है कि डिटेक्टर दीवार से कम से कम 10 सेमी स्थापित किए जाते हैं यदि वे छत पर हैं और छत से कम से कम 10 सेमी की दूरी पर अगर वे दीवार पर हैं
  • एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 2 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    हवा में कार्बन मोनोऑक्साइड का प्रसार अपेक्षाकृत समान है, और इसका मतलब है कि मोनोऑक्साइड का एक स्रोत गैस के समान रूप से कमरे और घर के आसपास वितरित कर सकता है। एक कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर स्थापित करते समय, एक बिंदु चुनें जहां यह साफ रहेगा, बच्चों और पालतू जानवरों से दूर होगा।
  • एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 3 स्थापित करें नामक छवि
    3
    घर में अच्छे स्थानों में धुएं डिटेक्टरों को रखो। यह उन कमरों के पास करना महत्वपूर्ण है जहां आप सोते हैं और घर के सभी स्तरों में। हॉलवे में एक डिटेक्टर और हीटिंग सिस्टम के पास एक कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर भी स्थापित करें, जैसे गैस स्टोव। रसोई में एक धुएं डिटेक्टर स्थापित करने से बचें। जब तक, ज़ाहिर है, आप अपने खाना पकाने की कठिनाइयों के बारे में हर किसी को नहीं बताना चाहते हैं! डिटेक्टरों को उन क्षेत्रों के दरवाजों से एक मीटर दूर रखें जहां वाष्प से आता है, जैसे कि बाथरूम, कपड़े धोने या रसोई।
  • 4
    डिटेक्टरों को स्थापित करें
  • धारक के पीछे बढ़ते छेद के बीच की दूरी को मापें
    एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 4 बुलेट 1 स्थापित करें नामक छवि
  • स्थापना बिंदु पर एक ही दूरी को चिह्नित करें।
    एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 4 बुलेट 2 स्थापित करें नामक छवि
  • आपके द्वारा चिह्नित अंकों के छोटे छेदों का अभ्यास करें
    एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 4 बुलेट 3 इंस्टॉल करें
  • शिकंजा के साथ सतह का समर्थन संलग्न करें मुझे पढ़ें टिप्स कैसे एक पेशेवर की मदद प्राप्त करने के लिए
    एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 4 बुलेट 4 स्थापित करें नामक छवि
  • स्टैंड पर बाकी डिटेक्टर को माउंट करें
    एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 4 बुलेट 5 स्थापित करें



  • एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 5 इंस्टॉल करें
    5
    नियमित रख-रखाव करें
  • अपने डिटेक्टरों को समय-समय पर जांचें टेस्ट बटन दबाएं क्योंकि वे जोर से शोर करते हैं। अगर वे शोर नहीं करते हैं, या यह बेहोश शोर है, तो आपको बैटरी की जांच या बदलने चाहिए। धूम्रपान डिटेक्टरों के मामले में, आप धुएं का उपयोग करने वाले डिटेक्टर का परीक्षण भी कर सकते हैं।
  • एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 6 को स्थापित करें
    6
    बैटरी को वर्ष में कम से कम दो बार बदलने की कोशिश करें। ऐसा करने के लिए याद रखने का एक अच्छा तरीका है: "हर बार जब आप समय बदलते हैं, तो बैटरी बदलें।" यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सही तरीके से स्थापित हैं और यूनिट काम कर रही है, हमेशा बैटरी बदलने के बाद इकाइयों की जांच करें।
  • एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 7 को स्थापित करें
    7
    ध्यान दें कि कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टरों में रासायनिक शामिल होता है जो पहचान प्रक्रिया में मदद करता है। इस पदार्थ को समय के साथ फिर से भरना चाहिए, इसलिए बैटरी के साथ इसे जांचना सुनिश्चित करें।
  • एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 8 को स्थापित करें
    8
    आपातकालीन तैयारियों अपने प्रियजनों और अपने घर की सुरक्षा में मदद करने के लिए यह एक सरल लेकिन महत्वपूर्ण कदम है। डिटेक्टर को सुरक्षा के एक और स्तर को जोड़ने के लिए, आपातकालीन बचने की योजना विकसित करने के लिए कुछ समय दें। सुनिश्चित करें कि सभी परिवार के सदस्यों को आपकी योजना पता है, पता है कि वे कैसे दूर हो सकते हैं और घर छोड़ने के बाद वे एक-दूसरे को कहां मिल सकते हैं अपनी योजना तैयार करते समय नवजात शिशुओं और बुजुर्गों की विशेष जरूरतों को ध्यान में रखें
  • टिप्स

    • धुआँ डिटेक्टरों में दस साल की सेवा जीवन है सभी डिटेक्टरों को बदलें जिनकी उम्र आप नहीं जानते (उदाहरण के लिए, जब आप एक नए घर में जाते हैं) और हर दस साल में फिर से
    • यदि आप इलेक्ट्रिक सिस्टम से जुड़े डिटेक्टरों का उपयोग कर रहे हैं, तो योग्य इलेक्ट्रीशियन से सहायता प्राप्त करें। प्रत्येक विशिष्ट ब्रांड के लिए निर्देश पुस्तिका देखें वास्तव में, हमेशा अपने धुआं या मोनोऑक्साइड डिटेक्टर के साथ दिए गए निर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें, क्योंकि उन्हें इस आलेख में वर्णित लोगों के अलावा अन्य कदमों की आवश्यकता हो सकती है।
    • किसी व्यक्ति को डिटेक्टर से घर के सबसे दूर के कोने में भेजने के लिए एक अच्छा विचार है जब आप निर्धारित करने के लिए फ़ंक्शन परीक्षण करते हैं कि अलार्म को उस दूरी से स्पष्ट रूप से सुना जा सकता है। याद रखें - भारी स्लीपरों को भी जागने के लिए पर्याप्त मजबूत होना होगा! यदि आपको संदेह है कि अलार्म पर्याप्त नहीं हो सकता है, तो आपको घर के दूसरी तरफ कम से कम एक अन्य डिटेक्टर स्थापित करना पड़ सकता है। सबसे अच्छी व्यवस्था के लिए प्रत्येक कमरे में एक डिटेक्टर होगा, जिसमें गलियारे में कमरे और सभी बड़े रहने वाले क्षेत्रों में अग्रणी होगा। बेशक, उन्हें बहुत खर्च होता है और यह उन्हें स्थापित करने की प्रतिबद्धता है, लेकिन यहां यह आपके घर में रहने वाले लोगों के जीवन को सुरक्षित रखने के बारे में है। सस्ता और सरल डिटेक्टर खरीदें अगर आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है। आर्थिक लोग वैसे भी अच्छी तरह से काम करते हैं। अपनी सुरक्षा की गारंटी के लिए पर्याप्त रूप से प्राप्त करें, इन्हें अधिष्ठापन और समय-समय पर जांचें।
    • डिटेक्टर का परीक्षण करने के लिए टेस्ट बटन का उपयोग करने के अलावा, आप इकाइयों पर अवरोधित उद्घाटन जैसे आइटमों को नियंत्रित करने के लिए सिम्युलेटेड धुआं का उपयोग कर सकते हैं। डिटेक्टरों के परीक्षण के लिए एक छोटा गैस स्प्रे खरीदें आप उन्हें DIY स्टोर या अच्छी तरह से रखे हुए हार्डवेयर में कुछ यूरो के लिए खरीद सकते हैं या उन्हें इंटरनेट पर ढूंढ सकते हैं। उन्हें इस्तेमाल करने के लिए, डिटेक्टर पर कुछ सामग्री स्प्रे। अगर यह लगता है, तो आपको पता चल जाएगा कि इकाई अच्छी तरह से काम करती है अन्यथा, आपका डिटेक्टर काम नहीं करेगा, भले ही आप टेस्ट बटोर को दबाएंगे I बैटरी बदलने की कोशिश करें यदि प्रतिस्थापन के काम के बाद भी नहीं, तो आपकी इकाई को बदला जाना है। जितनी जल्दी हो सके इसे करें
    • कम से कम एक वर्ष में दो बार, एक वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करके इकाई के आंतरिक घटकों और उद्घाटन से धूल हटा दें। धूल आग की पहचान के साथ हस्तक्षेप कर सकता है
    • इसका परीक्षण करने के बाद अलार्म को बंद करने के लिए (धुआं या स्प्रे के साथ) वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें आप डिटेक्टर के नीचे एक छोटे से पोर्टेबल वैक्यूम क्लीनर पकड़ सकते हैं और अलार्म को रोकने के लिए परीक्षण सामग्री को जल्दी से चूस ले सकते हैं। यदि आपके पास केवल एक सामान्य आकार के वैक्यूम क्लीनर है, तो इकाई से सामग्री को चूसने के लिए एक्सटेंशन कॉर्ड का उपयोग करें।
    • ध्यान दें कि दो प्रकार के स्मोक डिटेक्टर हैं: आयनीकरण और फोटोइलेक्ट्रिक. Ionisation डिटेक्टरों तेजी से प्रसार आग का पता लगाने है कि कागज और तेल जैसे ईंधन के प्रज्वलन से परिणाम यह घर में आग की 70% है फोटोइलेक्ट्रिक डिटेक्टरों को धीमी गति से पता चलता है, जैसे बिस्तर या सोफे में एक सिगरेट की वजह से, जो कि फोड़ने से पहले घंटों से निकलते हैं। स्वास्थ्य कनाडा दोनों प्रकार की धुएं डिटेक्टरों की सुरक्षा को बेहतर बनाने और समय पर चेतावनी सुनिश्चित करने की स्थापना की सिफारिश करता है। ध्यान दें कि कुछ डिटेक्टर इस प्रकार के आग दोनों को देख सकते हैं।
    • एफडीएनवाई (न्यूयॉर्क फायर विभाग) घर के हर मंजिल पर डिटेक्टरों की नींद या स्थापित करने के दौरान बंद कमरे के दरवाजे को रखने की सलाह देते हैं।
    • यदि आप किराए पर ले रहे हैं तो डिटेक्टरों को स्थापित करने और उनके रखरखाव का ख्याल रखने के लिए कौन जिम्मेदार है, यदि आप किराये पर हैं - नियम शायद घर से घर में अलग होंगे
    • धुआं डिटेक्टर को असली धुएं का उपयोग करने की कोशिश न करें (एक लौ, सिगरेट, धूप इत्यादि से)। एक आग खतरा होने के अलावा, धुएं का सूप का पता लगाने के कक्ष को बर्बाद कर सकता है, जिससे यूनिट को कम संवेदनशील बनाया जा सकता है।

    चेतावनी

    • हमेशा अपने डिटेक्टरों को नियमित रूप से जांचें! अगर बैटरी को डिस्चार्ज किया गया है, तो डिटेक्टर काम नहीं कर सका।
    • एक डिटेक्टर से आंतरायिक चेतावनी एक संकेत है कि बैटरी को बदलने की जरूरत है। हमेशा हाथों में बैटरी बंद रखो
    • नहीं "उधार" अन्य उपकरणों से बैटरी का आप यह नहीं जान सकते कि उन बैटरियों में कितना शुल्क छोड़ा गया है
    • यदि आपके डिटेक्टर को एक से अधिक बैटरी की आवश्यकता होती है, तो हमेशा दोनों बदलते हैं, और एक ही प्रकार की नई बैटरी का उपयोग करें। अलग-अलग बैटरी प्रकार या नए और पुराने बैटरी का उपयोग करना, अलार्म को अविश्वसनीय बना देगा और इसे नुकसान पहुंचा सकता है।
    • डिटेक्टर के लिए रिचार्जेबल बैटरी का उपयोग करने से बचें, जब तक कि उन्हें स्थापना मैनुअल में अनुशंसित न किया जाए। रिचार्जेबल बैटरी चार्ज उन से ज्यादा तेज कर सकती हैं जो नहीं हैं, और इसलिए आपातकालीन स्थिति में विश्वसनीय नहीं हो सकते हैं (यह निश्चित रूप से बैकअप बैटरी के साथ विद्युत प्रणाली द्वारा संचालित अलार्म पर लागू नहीं होता है।) इस प्रकार के अलार्म के लिए, निर्माता के निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें।)
    • सभी डिटेक्टरों को बदलें जो 10 साल की गतिविधि पार कर चुके हैं। सुनिश्चित करने के लिए, जब आप घर बदलते हैं, तो सभी डिटेक्टरों की जगह करें जिनकी उम्र आपको नहीं पता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • धूम्रपान या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर
    • ड्रिल
    • पेचकश और शिकंजा
    • माप टेप
    • एक पेंसिल
    • बैटरियों
    • एक परीक्षण गैस का हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com