कैसे रसोई घर में दुर्घटनाओं को रोकने के लिए

रसोई घर एक ऐसी जगह है जहां कई दुर्घटनाएं हो सकती हैं, लेकिन जब से हम इसे नियमित रूप से नियमित करते हैं, हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि यह कितना खतरनाक है। एक आवश्यक नियम स्थापित किया जाना है, इसके भीतर सुरक्षा का सम्मान करना और किसी भी दुर्घटना को रोकने के लिए उपायों की स्थापना करना। घर के इस हिस्से में चोट के जोखिम से बचने के प्रयास में सुझावों की निम्नलिखित सूची की समीक्षा करें।

कदम

रसोई शीर्षक चरण 1 में दुर्घटनाओं को रोकें
1
अपनी रसोई को व्यवस्थित करें ताकि आपको कुछ समय के लिए अपनी उंगलियों पर ज़रूरत हो, जब आपको इसकी आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, ओवन के पास दस्ताने डालें
  • एक सुरक्षित जगह पर चाकू और अन्य तेज वस्तुएं रखें यदि आपके घर में बच्चे हैं, तो आपको खतरनाक खाना पकाने वाले बर्तनों के लिए एक सुरक्षित क्षेत्र आवंटित करना होगा। उन्हें एक सुरक्षित जगह में जगह बनाने की आदत बनाएं कभी भी चाकू को रसोई पर या बच्चों की पहुंच में नहीं छोड़ें। यह कहने के बिना जाता है कि डिटर्जेंट और रसायनों (जैसे कि डिश वाशिंग टैबलेट आदि) को बच्चों की पहुंच से बाहर रखा जाना चाहिए।
  • तौलिए और काग़ज़ उत्पादों को हब से दूर रखें।
  • रसोई शीर्षक चरण 2 में दुर्घटनाओं को रोकें
    2
    रसोई बच्चों के बारे में छोटे बच्चों के लिए नियमों की स्थापना जब आप खाना पकाने के लिए कुछ बुनियादी नियम निर्धारित करें, ताकि दुर्घटनाओं से बचें आप अपने बच्चों को बता सकते हैं कि उन्हें खाने के लिए तैयार होने पर उन्हें आने की ज़रूरत नहीं है, या आप एक रसोई क्षेत्र आवंटित कर सकते हैं जहां वे रह सकते हैं। नियमों का पालन करें और बच्चों को आप सुनेंगे।
  • रसोई शीर्षक चरण 3 में दुर्घटनाओं को रोकें
    3
    रसोई को साफ और साफ रखें इस तरह आप किसी भी चोट से बचेंगे।
  • स्टोव और ओवन को साफ करने के बाद उपयोग करने के बाद साफ करें आग या ओवन में छोड़े गए अवशेष आग लग सकते हैं, विशेष रूप से तेल और वसा स्टोव को चालू न करें या यह अभी भी गर्म है या नहीं।
  • क्या फर्श पर गिर जाता है इकट्ठा यह आप पर्ची और गिर सकता है
  • रसोई शीर्षक चरण 4 में दुर्घटनाओं को रोकें
    4
    सतहों को बाधाओं से मुक्त रखें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप ओवन का उपयोग करते हैं गर्म पैन के लिए एक मुक्त स्थान होना बेहतर होता है जब आपको इसे ओवन से निकालना होता है एक बरबाद सतह पर अन्य मदों पर गर्म पैन या पैन न रखें। वे टिपिंग और सामग्री डालने का जोखिम उठाते हैं।
  • रसोई शीर्षक चरण 5 में दुर्घटनाओं को रोकें
    5



    चूल्हे का उपयोग करते समय होबा के अंदर से कूकरवायर हैंडल चालू करें। इस तरह से बर्तन गलती से गिरने या बच्चों द्वारा खींचा नहीं किया जाएगा। जब संभव हो तो वापस कुकर पर खाना बनाना उचित है।
  • रसोई शीर्षक चरण 6 में दुर्घटनाओं को रोकें
    6
    गर्म बर्तन, पानी से भरा या अन्य लोगों पर उबलते भोजन न दें। चाहे आप जो पकाया जाता है या गर्मी से पॉट को निकालते हैं, यह सुनिश्चित करें कि आप इसे अन्य लोगों से निकाल दें।
  • रसोई शीर्षक चरण 7 में दुर्घटनाओं को रोकें
    7
    अपने बाहों में किसी बच्चे के साथ कभी खाना न बनाएं या उचित दोहन के साथ इसे लें। आप स्टोव से स्टोव से एक बर्तन ले सकते हैं, एक गर्म प्लेट स्पर्श करें या एक चाकू पकड़ो। खाना बनाने की तैयारी करते समय बच्चों को रसोईघर से बाहर रखने में कमी न करें।
  • रसोई में चरण 8 में दुर्घटनाओं को रोकें
    8
    ओवन खोलने से पहले इसे देखने की आदत बनाओ यह एक निवारक उपाय है जो आपको यह जांचने का अवसर देता है कि क्या ओवन खोलने के लिए सुरक्षित है, खासकर यदि आपके पास बच्चे हैं इसके अलावा, अपने बच्चों को यह निर्देश दें कि जब ओपन हो तो ओवन से न जाएं। यदि आप खतरे पर बल देते हैं, तो बच्चों को इसे गंभीरता से ले जाएगा
  • रसोई में कदम 9 में रोकें
    9
    जब एक माइक्रोवेव के साथ भोजन गर्म होता है, तो गर्म स्थान पर ध्यान दें। गर्म भागों के साथ अपने मुंह को जलाने से बचने के लिए हमेशा भोजन को हलचल या तरल पदार्थों को हिलाएं।
  • रसोई शीर्षक चरण 10 में दुर्घटनाओं को रोकें
    10
    आग के मामले में आग बुझानेवाले हाथ के करीब रखें। चूंकि रसोई में बहुत से आग लगती है, अपने आप को अग्निशामक से सुसज्जित करें। सुनिश्चित करें कि जब आप इसे खरीदते हैं तो निर्देश पढ़ें। रसोई गैस में आग लगने तक इंतजार न करें, इससे पहले कि आप इसका इस्तेमाल कैसे करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com