कैसे काम पर घटनाओं को कम करने के लिए

काम पर दुर्घटनाओं को कम करने का सबसे अच्छा तरीका रोकथाम के मामले में सक्रिय होना है। रोकथाम पर खर्च किए गए यूरो में एक सौ चिकित्सा देखभाल की बचत होती है दुर्घटनाओं को रोकने के कई तरीके हैं, लेकिन जब यह उपायों को लिया जाता है, तो इसे अपरिवर्तनीय होना जरूरी है, और यह आवश्यक है कि किसी की अपेक्षाओं का संचार स्पष्ट हो। कार्यस्थल दुर्घटनाओं को कम करने में सफल होने के लिए, सुरक्षा दिशानिर्देशों की निम्नलिखित सूची की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें।

कदम

भाग 1

सामान्य आचरण लाइन्स
कार्यस्थल में चरण दुर्घटनाओं को कम करने वाली छवि शीर्षक 01
1
आचरण की लाइनों और औपचारिक सुरक्षा प्रक्रियाओं का परिचय एक कंपनी गाइड तैयार करें जो कार्यस्थल पर दुर्घटनाओं के जोखिम को कम करने के लिए आवश्यक कदम स्थापित करता है। जहरीले पदार्थों और खतरनाक वस्तुओं को घूमने के तरीके के बारे में प्रावधान शामिल करें, और जहां सुरक्षित भंडारण और वसूली सुनिश्चित करने के लिए कुछ उत्पादों को संग्रहीत किया जाना चाहिए
  • द वर्कप्लेस चरण 02 में दुर्घटनाओं को कम करने वाला चित्र
    2
    किसी को अपनी कंपनी में सुरक्षा प्रबंधक का काम दें सुरक्षा व्यवस्था के साथ उसके साथ तुलना करें, और यह सुनिश्चित करने के लिए एक योजना पर काम करें कि जितना संभव हो उतना संभव समझ और साझा किया जाए। पुष्टि करें कि विषय सुरक्षा मुद्दे के संयुक्त उत्तरदायित्वों से अवगत है। अपने समर्थन को व्यक्त करें और भविष्य की दुर्घटनाओं को रोकने के लिए मुद्दों और समाधानों पर चर्चा करने के लिए नियमित बैठकों का आयोजन करें।
  • कार्यस्थल में घटित दुर्घटनाओं का शीर्षक चित्र 03
    3
    अपनी अपेक्षाओं को सुरक्षित काम के माहौल के लिए जाना जाता है अपने कर्मचारियों को समय-समय पर याद दिलाएं कि सुरक्षा आपके व्यवसाय में प्राथमिकता है। आप इसे मौखिक रूप से कर सकते हैं या आप अपनी अपेक्षाओं को एक अनुस्मारक के माध्यम से पुन: पुष्टि कर सकते हैं। आप अपनी सुविधा के विभिन्न कमरों में सुरक्षा के बारे में जानकारी सामग्री भी व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • शब्द महत्वपूर्ण हैं, लेकिन कार्रवाई इतनी अधिक है। यदि कोई व्यक्ति अपने या दूसरों की सुरक्षा के लिए संभावित ख़तरा को अपने आप को उजागर करता है, तो तुरंत इसे ठीक करने के लिए हस्तक्षेप करें इसे अपने आप से पश्चाताप करने या किसी और के लिए आपके लिए कार्य करने की प्रतीक्षा न करें
  • अपने कर्मचारियों से पूछें अगर उन्हें कार्यस्थल सुरक्षा में सुधार के बारे में कोई सुझाव है एक सुरक्षा प्रबंधक निश्चित रूप से उपयोगी है, लेकिन अधिक आँखें और कान लगभग हमेशा एक से बेहतर होते हैं। गुमनाम रूपों का मुद्रण, जो कर्मचारी अपने विवेक पर भर सकते हैं।
  • द वर्कप्लेस चरण 04 में दुर्घटनाएं कम करें
    4
    सुरक्षा समन्वयक के साथ नियमित रूप से सुविधाओं का निरीक्षण करें सुनिश्चित करें कि आपका कर्मचारी सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन कर रहा है। सावधानीपूर्वक संवेदनशील क्षेत्रों की जांच करें और सुनिश्चित करें कि उचित सावधानी बरतें। जब आपको ऐसी स्थिति मिलती है जो चिंता का विषय है, तो समन्वयक से बात करें, और उसके बाद सभी कर्मचारियों के साथ एक बैठक की व्यवस्था करें और उनसे चिंताओं को साझा करें, और सुनिश्चित करें कि वे फिर से नहीं होते हैं
  • कार्यस्थल में घटित दुर्घटनाओं का शीर्षक चित्रा 05
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके पास सही उपकरण हैं ताकि आप या आपके कर्मचारी को सुधारना न हो। सुधार करने के लिए अपने कर्मचारियों से पूछते हुए आप यह सोच सकते हैं कि आप सुरक्षा को गंभीरता से नहीं लेते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास उच्च अलमारियों वाला गोदाम है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक सीढ़ी है ताकि आप या आपके कर्मचारियों को उत्पाद पुनर्प्राप्त करने के लिए आपूर्ति बक्से चढ़ने न पड़े।
  • द वर्कप्लेस चरण 06 में दुर्घटनाएं कम करें
    6



    सभी जोखिम परिदृश्यों के संबंध में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम बनाएं प्रशिक्षण को भारी वस्तुओं को उठाने और स्थानांतरित करने और यांत्रिक उपकरणों और उपकरणों का उपयोग करने के लिए उचित तरीके को कवर करना चाहिए।
  • प्रशिक्षण के प्रकार उत्पादन क्षेत्र के आधार पर भिन्न होंगे। कुछ गतिविधियों जैसे रेस्तरां और गोदामों को दूसरों की तुलना में अधिक प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी।
  • प्रशिक्षण सभी नए कर्मचारियों के लिए योजनाबद्ध होना चाहिए और, एक वर्ष में एक बार, दूसरों के लिए स्टाफ यह एक उपद्रव के रूप में अनुभव कर सकता है, लेकिन अंततः इस तथ्य से आश्वस्त हो जाएगा कि कंपनी स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखती है।
  • भाग 2

    दिशानिर्देश निर्दिष्टीकरण
    द वर्कप्लेस चरण 07 में दुर्घटनाएं कम करें
    1
    कार्यस्थल में आग की स्थिति में तैयार हो जाओ आग संभावित रूप से विनाशकारी घटनाएं होती हैं जो गंभीर गतिविधियों में विशेष रूप से रेस्तरां में कई गतिविधियां डालती हैं दुर्घटनाओं को सीमित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके कार्यस्थल को आग की स्थिति में पर्याप्त रूप से संरक्षित किया गया है:
    • सुनिश्चित करें कि धुएं के डिटेक्टरों को स्थापित किया गया है और एक चार्ज बैटरी है।
    • सुनिश्चित करें कि आग बुझानेवाले मौजूद हैं और लोड किए जाते हैं। यदि जरूरी हो, तो आप अग्निशामकों को अग्निशमन यंत्र का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षण के लिए पूछ सकते हैं।
    • योजना से बचने के मार्ग निकटतम आपातकालीन निकास की पहचान करते हैं और कर्मचारियों को जितनी जल्दी हो सके उन्हें एक्सेस कर सकते हैं।
  • कार्यस्थल में दुर्घटनाओं को कम करने वाली छवि 08 शीर्षक
    2
    प्राथमिक चिकित्सा किट में प्राथमिक चिकित्सा या कम से कम प्रशिक्षण के लिए निवेश करने पर विचार करें। प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण से होने वाली चोटों को नहीं रोक सकता है, लेकिन दुर्घटना में होने वाली चोटों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
  • अपने कार्यस्थल के प्रत्येक मंजिल के लिए कम से कम एक प्राथमिक चिकित्सा किट खरीदें इसे एक केंद्रीय स्थिति में रखें जो कि उपयोग में आसान है।
  • कार्यस्थल में घटित दुर्घटनाओं का शीर्षक चित्र 09
    3
    प्रत्येक कार्य दुर्घटना की रिपोर्ट करें अगर कार्यस्थल में कोई घटना हुई है, तो घटना पर एक रिपोर्ट लिखें। जो कुछ हुआ, उसमें जांच करें, जिसमें शामिल किया गया था, घटना को कितना रोका जा सकता है, और बाद की प्रक्रियाओं के लिए सिफारिशें बना सकता है। दुर्घटना की एक रिपोर्ट कम से कम जागरूकता को बढ़ावा देती है और संभवतः भविष्य की घटनाओं के निवारक के रूप में कार्य करती है।
  • द वर्कप्लेस चरण 10 में दुर्घटनाएं कम करें
    4
    सुनिश्चित करें कि कार्यस्थल में सुरक्षा प्रवेश और निकास पूरी तरह कार्यात्मक और आसानी से सुलभ हो। यदि आपके कर्मचारियों को इमारत से बाहर निकलने की जरूरत है, तो सुनिश्चित करें कि आपातकालीन निकास भारी, बोझिल वस्तुओं से बाधित नहीं हैं। यह कार्यस्थल में नियमों का सरल उल्लंघन से ज्यादा है: यह संभवतया जीवन और मृत्यु का मामला है।
  • वर्कप्लेस चरण 11 में दुर्घटनाएं कम करें
    5
    यह स्पष्ट रूप से उचित निर्देशों और पर्याप्त संकेतों के साथ संभावित खतरे स्थितियों को इंगित करता है यदि एक इलेक्ट्रीशियन कार्यस्थल के किसी क्षेत्र में स्थापना को फिर से शुरू कर रहा है, या अगर श्रमिकों की एक टीम एक छड़ी के करीब काम कर रही है, तो अपने कर्मचारियों को एक चेतावनी के माध्यम से सूचित करें और संभावित खतरा क्षेत्र के पास पर्याप्त और अच्छी तरह दिखाई देने वाली संकेत । मान लें कि लोग तदनुसार कार्य करने के लिए पर्याप्त स्मार्ट हैं। इसे बड़े अक्षरों में लिखें!
  • टिप्स

    • ऐसी घटनाओं की एक पुस्तक शामिल करें जो सुरक्षा समन्वयक को पर्यवेक्षण की आवश्यकता होगी। इस पुस्तक में सभी घटनाएं दर्ज की जानी चाहिए, छोटे लोगों के लिए समन्वयक व्यक्ति को शामिल कर सकता है और घटना की जांच कर सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए योजनाओं को लागू करना होगा कि भविष्य में ऐसी ही घटनाएं फिर से न हों।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com