कैसे एक व्यक्ति जो विषग्रस्त विष है मदद करने के लिए

किसी भी पदार्थ, जो गलत तरीके से उपयोग किया जाता है, शरीर को शारीरिक क्षति का कारण बन सकता है एक विष माना जा सकता है। आकार भिन्न हो सकते हैं: कीटनाशक, ड्रग्स, डिटर्जेंट और कॉस्मेटिक्स ये कुछ तत्व हैं जो हमारे शरीर को जहर कर सकते हैं। जहरों को त्वचा के माध्यम से साँस लिया जा सकता है, निगल लिया जा सकता है या अवशोषित किया जा सकता है। जहर से पीड़ित व्यक्ति को मदद करने के लिए सही प्रक्रियाओं का पालन करना महत्वपूर्ण है।

कदम

1
आवश्यक उपकरण खरीदें और उन्हें किसी भी आकस्मिक विषाक्तता के लिए आसान रखें। आप की आवश्यकता होगी: एप्सम लवण, आईपेकैकुआना सिरप और सक्रिय लकड़ी का कोयला। इन मदों को हाथ में रखना ज़रूरी है, लेकिन उन्हें चिकित्सक की देखरेख के बिना या ज़हर में विशेषज्ञ होने के लिए उन्हें कभी भी प्रशासित नहीं करना चाहिए।
  • 2
    निर्धारित करें कि क्या वह बेहोश होने पर पीड़ित की उल्टी हुई थी यदि यह मामला है, तो घुटन को रोकने के लिए सिर को एक तरफ बारी करें। श्वास-रहितता के मामले में, कार्डियो-पल्मोनरी रिसास्कटेशन प्रक्रिया को निष्पादित करें और आपातकालीन सेवा को कॉल करें।
  • 3
    महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करें आपको निहित उत्पाद के लेबल, उम्र और उस व्यक्ति के लगभग वजन का पता होना जरूरी होगा जो ज़हर लेते हैं, और उस स्थान का पता जहां आप हैं।
  • 4



    यह पता लगाने के लिए कि उत्पाद को निगल जाने पर क्या करना है, लेबल के निर्देशों का पालन करें। उल्टी को प्रेरित न करें, जब तक कि निर्देशों में स्पष्ट रूप से इंगित न करें। कुछ पदार्थों के उल्टी से पीड़ित के गले को बुरी तरह नुकसान पहुंचा सकता है।
  • 5
    निकटतम जहर केंद्र को बुलाओ एक व्यक्ति आपको उस व्यक्ति की वसूली प्रक्रिया के माध्यम से कदम उठाएगा, जिसने ज़हर ले लिया है। तुम्हें पता है, एक रेचक के रूप एप्सोम लवण का उपयोग सक्रिय चारकोल के साथ जहर बंद कर देते हैं, आपातकालीन कक्ष में शिकार के परिवहन के लिए या बस इसे हाइड्रेट करने के लिए पानी पीने के लिए मजबूर, ipecac के सिरप के साथ उल्टी प्रेरित करने के लिए आवश्यकता हो सकती है। कुछ और करने के बिना, विस्तार में निर्देशों का पालन करें, जो व्यक्ति आपको सहायता दे देंगे आपात विषाक्तता के मामले में सहायता करने के लिए तैयार किया गया है, और कई दुर्घटनाओं साइट पर संभाला जा सकता है।
  • 6
    यदि आपके पास ज़हर नियंत्रण केंद्र पर कॉल करने के लिए कोई फोन नहीं है, तो आपातकालीन कमरे में जाएं आपके डॉक्टर के पास यह दिखाने के लिए आपके साथ निगमित उत्पाद लेबल लें इस तरह से वे जान लेंगे कि विषाक्तता के शिकार की मदद कैसे करें
  • टिप्स

    • जहरीली तत्वों का दुरुपयोग रोकें अपनी दवाओं और डिटर्जेंट लॉक के तहत रखें, और हमेशा अपने मूल कंटेनर के अंदर। लेबल को सावधानी से पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप उनका उपयोग ठीक से समझें। कभी दवा मत कहो कैंडी छोटे लोगों के लिए इसे संचालित करने की कोशिश में जब आप सहायता के लिए वहां नहीं हैं, तो वे अधिक चाहते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एप्सोम लवण
    • आईपेकैकुना सिरप
    • सक्रिय कार्बन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com