कैसे एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला उपचार के लिए

हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक आम घरेलू सफाईकर्ता है जो त्वचा, आंखों और पाचन तंत्र को जलन पैदा कर सकता है। सौभाग्य से, घरेलू उत्पादों में सक्रिय संघटक का कम एकाग्रता होता है - ज्यादातर मामलों में चिड़चिड़ापन या जलन आसानी से प्रभावित क्षेत्र पर ताजा पानी चलाकर किया जा सकता है। दूसरी ओर, यदि डिटर्जेंट में हाइड्रोजन पेरोक्साइड का एक उच्च प्रतिशत होता है, तो आवश्यक चिकित्सा उपचार के लिए आपातकालीन कमरे में जाना जरूरी है, हालांकि यह दुर्लभ है कि गंभीर या स्थायी चोटें होती हैं।

कदम

भाग 1
त्वचा जलने का इलाज करें

चित्र एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला कदम 1
1
उत्पाद में हाइड्रोजन पेरोक्साइड की एकाग्रता की पहचान करें। इस तथ्य को जानने से आप अपनी स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त उपचार को परिभाषित करने में मदद कर सकते हैं, चाहे वह त्वचा जलन, आंख या पाचन तंत्र हो। इस जानकारी को जानने के लिए लेबल पढ़ें
  • घरेलू डिटर्जेंट के बहुमत एक 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड और का 97% होता है एक पानी-इस मामले में, संभव irritations चुभने अनुभूति और / या त्वचा की सफेद के रूप में, हल्के इस तरह के हैं, लेकिन यह लगभग हमेशा कर इलाज के लिए संभव है बस प्रभावित क्षेत्र पर कुछ ताजा पानी चलाने के लिए
  • बालों को हल्का करने के लिए उत्पादों की एकाग्रता लगभग 6-10% है और इन पदार्थों को मानक सफाई उत्पादों की तुलना में अधिक खतरनाक है।
  • औद्योगिक उपयोग के समाधान के लिए 35 से 90% तक के सक्रिय तत्वों का प्रतिशत होता है और रासायनिक जला पैदा हो सकता है जिसके लिए तत्काल चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है - आप त्वचा पर फफोले देख सकते हैं। यदि आप इन औद्योगिक उत्पादों के साथ संपर्क में आ गए हैं, 118 को तुरंत फोन करें
  • ट्रीट अ हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 2
    2
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड से गर्भवती हो जाने वाली किसी भी परिधान को निकालें। निचला क्षेत्र दूषित दूषित कपड़े से जल्द से जल्द चिढ़ या जला दिया जाता है, खासकर यदि आपको बहुत अधिक केंद्रित पदार्थों से अवगत कराया गया हो। किसी भी कपड़े, गहने या परेशान समाधान से लथपथ या लथपथ अन्य सामान निकालें - उन्हें प्लास्टिक की थैलियों में डाल दें यदि पेरोक्साइड एकाग्रता 10% या इससे अधिक है
  • ट्रीट अ हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 3
    3
    कम से कम 15 मिनट के लिए ठंडे पानी के साथ एपिडर्मिस कुल्ला। परेशानी के सभी निशान हटाने और दर्द को दूर करने के लिए पानी के चलते प्रभावित त्वचा को रखें। प्रभावित क्षेत्र पकड़ो नल के नीचे शरीर के क्षेत्रों के इलाज के लिए प्रभावी है अपेक्षाकृत छोटे यदि प्रभावित क्षेत्र बड़ा या अगर उत्पाद हाइड्रोजन पेरोक्साइड के एक उच्च खुराक में शामिल है, यह पूरी तरह से ठंडे स्नान करने के लिए आवश्यक है।
  • ट्रीट अ हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 4
    4
    प्रभावित त्वचा धीरे से धो लें और एक मलम या जेल लागू करें। हाइड्रोजन पेरोक्साइड की वजह से रासायनिक बर्न्स गर्मी जलने के रूप में माना जा सकता है। दर्द कम होने तक ठंडे पानी चलाना जारी रखें, सावधानीपूर्वक एपिडर्मिस धोने के लिए हल्के साबुन का उपयोग करें और फिर एक जीवाणुरोधी क्रीम लागू करें।
  • छोटे फफोले को रगड़ या नहीं तोड़ सकते हैं जो विकसित हो सकते हैं-
  • असुविधा को कम करने के लिए आप मुसब्बर वेरा जेल की एक परत भी फैल सकते हैं।
  • एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अगर आप दुर्घटना के पहले 24 घंटों के भीतर असामान्य लक्षण अनुभव करते हैं तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें। कोई लक्षण, इस तरह के त्वचा से उत्तेजना, जलन और मवाद या स्राव लाल होना अगर ustionata- इन लक्षणों के किसी उपहार के रूप में है कि सक्रिय पदार्थ के लिए जोखिम के पहले ही दिन में विकसित हो सकता है पर ध्यान देना, आप एक जाँच के लिए डॉक्टर के पास गया ।
  • परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें, चिकित्सक से संपर्क करें जो पहले उपचार प्रदान करता है या बाद के आकलन के लिए आपातकालीन कक्ष में जाना है।
  • भाग 2
    ऑकुलर जलन का प्रबंधन करें

    ट्रीट अ हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 6
    1
    संपर्क लेंस निकालें यदि आप उन्हें पहन रहे हैं और आप आसानी से उन्हें हटा सकते हैं, तो ध्यान रखना तुरंत - एक बार निकाला गया है, अपनी आंखों को धोना शुरू करें यदि आपको अपने लेंस को हटाने में परेशानी हो रही है, तो उस व्यक्ति से सहायता मांगिए जिसे आप करीब से विश्वास करते हैं या अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।
  • ट्रीट अ हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 7



    2
    कम से कम 15 मिनट के लिए ठंडे पानी के साथ अपनी आँखें कुल्ला। अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे हाइड्रोजन पेरोक्साइड के निशान से दूषित नहीं हैं। नल के नीचे झुकें और 15-20 मिनटों तक अपनी आंखों पर ठंडे पानी चलाते रहें - यदि आप उन्हें सिंक नल के नीचे नहीं धो सकते हैं, तो ठंडे स्नान लेने पर विचार करें।
  • आप उन्हें 0.9% नमक समाधान का उपयोग करके कुल्ला करने का भी प्रयास कर सकते हैं - यदि आपके पास यह उत्पाद उपलब्ध है, तो लेबल पर नमक का प्रतिशत जांचें।
  • इमेज शीर्षक से हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 8
    3
    अपनी दृष्टि की जाँच करें और देखें कि क्या आपको कॉर्नियल क्षति होती है। एक बार पानी और / या नमकीन समाधान के साथ धोया जाता है, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका दृष्टिकोण समझौता नहीं किया गया है। दृश्य असामान्य रूप से धुंधला या दृश्य क्षेत्र सीमा से कुछ में जाना जाता है, तो तत्काल देखभाल की मांग भी अगर आप कुछ भी असामान्य या अन्य क्षति की सूचना नहीं खरोंच या आंख की सतह पर विकृति देखते हैं कि जाँच करने के लिए किसी से पूछना mediche- और,, आपात स्थिति के लिए तुरंत संपर्क करें बचाव।
  • इमेज शीर्षक से हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 9
    4
    एक नेत्र चिकित्सक से तुरंत परामर्श करें यदि आप किसी भी एकाग्रता में हाइड्रोजन पेरोक्साइड के लिए अपनी आंखों का पर्दाफाश कर चुके हैं, तो आपको जल्द से जल्द विशेषज्ञ से मिलने चाहिए। अत्यधिक केंद्रित सक्रिय पदार्थ के संपर्क में होने पर, आपातकालीन कक्ष में तत्काल जाना आवश्यक है, क्योंकि कॉर्निया जल्दी से जला सकता है यदि आप दृष्टि या घर्षण या अन्य क्षति के संकेतों में कोई परिवर्तन देखते हैं, तो आपको किसी अस्पताल से अस्पताल ले जाने के लिए कहें - फिर नेत्र रोग विशेषज्ञ के साथ जांच के लिए एक नियुक्ति करें
  • भाग 3
    मौखिक या आंतरिक एक्सपोजर का इलाज करें

    एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 10 का शीर्षक चित्र
    1
    सुनिश्चित करें कि शिकार श्वास ले रहा है और दिल की धड़कन है हाइड्रोजन पेरोक्साइड की एक बड़ी मात्रा में या एक बहुत ही केंद्रित निर्माण के कारण सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। अगर शिकार ने चेतना खो दी है और सांस की तकलीफ दिखाती है, तो वह सब साँस नहीं लेता है या नाड़ी नहीं है, आप या कुछ योग्य व्यक्ति चाहिए कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन (सीपीआर) अभ्यास करने के लिए और तुरंत एम्बुलेंस को बुलाओ
    • यहां तक ​​कि अगर यह साँस लेने में सक्षम है और इस तकनीक के साथ आगे बढ़ना जरूरी नहीं है, तो हाईड्रोजन पेरोक्साइड निगल लिया जाता है, तो चिकित्सा कर्मचारी अभी भी एक ऑक्सीजन मुखौटा प्रदान कर सकते हैं, खासकर अगर उच्च सांद्रता पर।
  • इमेज शीर्षक से हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 11
    2
    आपातकालीन सेवाओं के लिए कॉल शिकार एक उच्च खुराक या घर में इस्तेमाल के लिए बहुत केंद्रित पेरोक्साइड किया जाता है, तो यह जरूरी है qualificato- कर्मचारियों के हस्तक्षेप के अपने शहर के एक एम्बुलेंस या विष नियंत्रण केंद्र कॉल कर सकते हैं।
  • पीड़ित की आयु, वजन और स्थिति को इंगित करने के लिए तैयार करें- उपभोक्ता से मिलने वाले उत्पाद के नाम की टेलीफोन ऑपरेटर और खतरनाक पदार्थ की एकाग्रता को सूचित करता है। उसे उस समय के बारे में सूचित करें जब इंजेशन और खुराक हो।
  • एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 12 का शीर्षक चित्र
    3
    एक गिलास पानी या दूध पीना लगभग 120 मिलीलीटर या 240 का एक मात्रा नुकसान को कम करने, उपयोग casalingo- के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड की एक छोटी राशि जब बजाय राशि या एकाग्रता है अधिक है, तो आप अभी भी पानी या दूध पीने के लिए की जरूरत के मामले में मदद कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित हो जितनी जल्दी हो सके आपातकालीन सेवाओं को कॉल करने के लिए।
  • यदि पदार्थ के संपर्क में ही मुंह आ गया है, तो ठंडे पानी से बार-बार गारलिंग करने का प्रयास करें।
  • ट्रीट अ हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 13
    4
    उल्टी को प्रेरित न करें या सक्रिय चारकोल न लें। हालांकि हाइड्रोजन पेरोक्साइड भड़काने कर सकते हैं, तो आप शिकार को अस्वीकार करने के लिए प्रेरित नहीं है, अगर यह spontaneamente- की परिकल्पना को अलग नहीं करता भी सक्रिय चारकोल निगलना, क्योंकि यह पेट में हाइड्रोजन पेरोक्साइड वर्तमान को प्रभावित नहीं करता।
  • अगर स्थिति को अस्पताल में भर्ती करने के लिए गंभीर है, तो चिकित्सक शायद पाचन तंत्र की जांच के लिए एन्डोस्कोपी का प्रदर्शन करते हैं - सक्रिय चारकोल इस प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com