टूथपेस्ट कैसे तैयार करें

आप टूथपेस्ट बाजार पर मौजूदा का स्वाद पसंद नहीं है, या अगर आप बस एक तरीका के लिए घर के खर्च को कम करने के लिए देख रहे हैं, आप अपने खुद के टूथपेस्ट का निर्माण शुरू कर सकते हैं। न केवल आप कुछ पैसे बचाने में सक्षम होंगे, आप इसे पसंद करते हुए स्वाद के साथ भी स्वाद ले सकते हैं। आप वाणिज्यिक टूथपेस्ट में पाए जाने वाले कई हानिकारक अवयवों का उपयोग नहीं कर सकते हैं, जैसे कि रासायनिक मिठास, पायसीकारी और परिरक्षकों।

सामग्री

  • 110 ग्राम सोडियम बाइकार्बोनेट
  • 55 ग्राम हाइड्रोजन पेरोक्साइड
  • 55 ग्राम गर्म पानी

वैकल्पिक:

  • ग्लिसरीन के 3 चम्मच
  • 3 xylitol चम्मच
  • 55 ग्राम पानी

कदम

इत्र शीर्षक टूथपेस्ट चरण 1
1
एक बाउल में बिकारबोनेट डालो बाइकार्बोनेट का उपयोग रसोई में हमेशा किया गया है, और इसकी एक बहुत ही उच्च सफाई क्षमता है। यह कई वाणिज्यिक टूथपेस्ट में पाए जाने वाले एक घटक है, यह गैर विषैले है और दांतों को अच्छी तरह से साफ करने में मदद करता है कुछ व्यंजनों में आप इसे नमक के साथ जोड़ सकते हैं, इस मामले में, बिकारबोनिट के 3 भागों को मिलाकर नमक के 1 भाग के साथ मिश्रण करें।
  • इत्र शीर्षक टूथपेस्ट चरण 2
    2
    सूखी सामग्री के 55 ग्राम प्रति 15 ग्राम की मात्रा तक ग्लिसरीन जोड़ें। यह कदम वैकल्पिक है, ग्लिसरीन की कार्रवाई सिर्फ आपके टूथपेस्ट मीट बनाने के लिए है वैकल्पिक रूप से आप xylitol का उपयोग कर सकते हैं, जो कि एक प्राकृतिक स्वीटनर है और जिसे सामान्यतः टूथपेस्ट और च्यूइंग गम में भी जोड़ा जाता है। नोट: ग्लिसरीन आपके दांतों को एक पतली परत से कवर कर देगा जो निकालना आसान नहीं होगा। यह अवशेष तामचीनी के विकास और अपने दांतों के पुनर्निर्माण को रोकता है, स्वास्थ्य की सामान्य डिग्री से समझौता करता है।
  • इत्र शीर्षक टूथपेस्ट चरण 3
    3
    60 ग्राम हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पेपरमिंट सार की एक बूंद, या अपने स्वाद का एक और निकालें जोड़ें। हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक उत्कृष्ट निस्संक्रामक है और आपके मुँह को स्वच्छ और साथ ही आपके दांतों को सफेद रहने में मदद करेगा। यदि आपके घर में हाइड्रोजन पेरोक्साइड नहीं है, तो आप सामान्य पानी का उपयोग कर सकते हैं। पेपरमिंट लंबे समय तक आपका मुंह ताजा रखेगा। याद रखें कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड जल्दी से कम हो जाता है यदि सूर्य के प्रकाश से उजागर किया जाता है, तो अपने टूथपेस्ट को एक अंधेरे जगह में रखें। यदि आपके पास पुदीना नहीं है तो आप अपने टूथपेस्ट को अन्य अरोमाओं का उपयोग कर सकते हैं, जैसे दालचीनी, वेनिला, जंगली सौंफ, अदरक और बादाम। जो सुगंध आप उपयोग करना चाहते हैं, सुनिश्चित करें कि इसमें शर्करा नहीं है और अम्लीय नहीं है, क्योंकि बाइकार्बोनेट के संपर्क में यह एक चमकता हुआ रासायनिक प्रतिक्रिया पैदा करेगा।



  • इत्र शीर्षक टूथपेस्ट चरण 4
    4
    बायकार्बोनेट और हाइड्रोजन पेरोक्साइड धीरे से जब तक वे एक पेस्ट बनें। सही स्थिरता प्राप्त करने के लिए अधिक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जोड़ना आवश्यक हो सकता है। किसी भी स्थिति में, चेतावनी खंड को सावधानीपूर्वक पढ़ें
  • इत्र शीर्षक टूथपेस्ट चरण 5
    5
    अपने टूथपेस्ट को एक छोटे से प्लास्टिक कंटेनर में रखने से इसे सख्त होने से रोकें। वैकल्पिक रूप से आप लोशन के लिए खाली बोतलें खरीद सकते हैं, ताकि आप जल्दी और आसानी से सही टूथपेस्ट की ज़रूरत कर सकें।
  • टिप्स

    • यदि बेकिंग सोडा भी घर्षण अपने दाँतों और आपके मसूड़ों केवल एक टूथब्रश का उपयोग कर अपने दाँत ब्रश करने के लिए चुन सकते हैं के लिए है, तो पानी और बेकिंग सोडा के एक हल्के समाधान के साथ अपना मुँह कुल्ला। वैकल्पिक रूप से, नमक का उपयोग करें, यह बायकार्बोनेट से कम घर्षण है।
    • बच्चों को अपने टूथपेस्ट में भोजन को निजीकृत करने के लिए रंग जोड़ना पसंद है और यह समझाने के लिए एक महान समय हो सकता है कि माध्यमिक लोगों को पाने के लिए प्राथमिक रंग कैसे मिलाया जाए। केवल स्वाभाविक रंगों का प्रयोग करें, जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक रसायनों से बचें।
    • एक गैर-पारदर्शी कंटेनर चुनें, याद रखें कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड प्रदूषित होने पर प्रकाश को उजागर करता है।

    चेतावनी

    • फ्लोराइड के बिना एक टूथपेस्ट यह युक्त टूथपेस्ट के रूप में के रूप में ज्यादा दांत के दन्तबल्क की रक्षा नहीं करता और न remineralises पर्याप्त दांत सड़ा हुआ। अपने टूथपेस्ट और अपने बच्चों के टूथपेस्ट को बदलने से पहले अपने दंत चिकित्सक से पेशेवर सलाह के लिए पूछें (नोट:। ऐसा करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह सूचित किया जाना है, यह अब जाना जाता है और कई वैज्ञानिकों, दवा की दुकानों और दंत चिकित्सकों द्वारा मान्यता प्राप्त है कि फ्लोराइड मानव स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव के साथ एक जहर है हमेशा अच्छी तरह से वह सब निगलना के बारे में सूचित और जो कुछ भी आपको बताया जा रहा है, उस पर विश्वास मत करो, खासकर अगर यह टीवी है)
    • किसी भी एसिड घटक को जोड़ना, जैसे नींबू का रस, बिकारबोनिट के संपर्क में एक उत्तेजित प्रतिक्रिया का कारण बनता है
    • किसी भी कारण से टूथपेस्ट न खाना। अपने दांतों को ब्रश करते हुए, निगलने की कोशिश न करें आपके दांतों को ब्रश करने के लिए आप जो बायकार्बोनेट का इस्तेमाल करते हैं वह हानिकारक नहीं है, जब तक कि आप विशेष रूप से बाइकार्बोनेट के प्रति संवेदनशील नहीं होते।
    • हालांकि कई लोग मानते हैं कि बिकारबोनिट उनके दांतों के लिए बहुत आक्रामक है, कई वाणिज्यिक टूथपेस्ट सामग्री में से हैं। पानी या लार के संपर्क में बाइकार्बोनेट, एक बार घुल जाता है, पानी और नमक के सामान्य समाधान से अधिक घर्षण नहीं बनता है। पानी और बाइकार्बोनेट समाधान की तुलना में आपका खुद का टूथब्रश अधिक घर्षण है। बिकारबोनेट कई व्यावसायिक रूप से उपलब्ध टूथपेस्टों की तुलना में बहुत कम अपघर्षक है जिसमें सिलिका शामिल है।
    • घरेलू उपयोग के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करें, जो कि आप एक निस्संक्रामक के रूप में अल्कोहल के विकल्प के रूप में उपयोग करते हैं। आप इसे आसानी से एक फार्मेसी या सुपरमार्केट में पा सकते हैं आम तौर पर यह 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड समाधान है, जो बाल को हल्का करने या औद्योगिक उपयोग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले समाधानों से अधिक पतला होता है। बेहतर हाइड्रोजन पेरोक्साइड की खपत हानिकारक हो सकती है, लेकिन कई संस्थान यह सुनिश्चित करते हैं कि बाजार पर हाइड्रोजन पेरोक्साइड अपेक्षाकृत हानिरहित है। यदि आप अपने टूथपेस्ट में हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पानी की सही मात्रा का उपयोग करना सुनिश्चित करते हैं, तो यह हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करने से ज्यादा सुरक्षित होगा। किसी भी मामले में, जानते हैं कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड पानी के साथ संपर्क, ऑक्सीजन को रिहा में घुल जाता है और यह इस टूथपेस्ट के रूप में, क्षारीय समाधान में इतना अधिक तेजी से करता है। जब भी आप टूथपेस्ट का उपयोग करें जब भी आप इसे इस्तेमाल करने की आवश्यकता करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड पहले ही पूरी तरह से चले गए हैं। यदि आप विरंजन प्रभाव के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करना चाहते हैं, तो इसे तैयार करने के तुरंत बाद टूथपेस्ट का उपयोग करें।
    • फ्लोराइड टूथपेस्ट का उपयोग करने और उनका उपयोग करने वाले बच्चों के लिए जोखिम फ्लोरोसिस विकसित करना है। इस टूथपेस्ट का उपयोग करते हैं, हालांकि, जोखिम सोडियम बाइकार्बोनेट जो, अगर नहीं की उम्मीद है यह पूरी तरह से पानी से घुलने की द्वारा दिया जाता है, यह भी घर्षण और हाइड्रोजन पेरोक्साइड जो, अगर किया जाता, परेशान हो सकता है से हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • tureen
    • खुराक का सेट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com