कैसे कुत्ते को कार्डियो पुल्मोनरी पुनरूत्थान का अभ्यास करने के लिए

कार्डियोपल्मोनरी रिजसिटेशन (सीपीआर) एक आपातकालीन प्रक्रिया है जो कुत्तों को मदद करने के लिए किया जाता है जो कि साँस नहीं ले सकते हैं और / या कोई दिल की धड़कन नहीं है जब एक कुत्ता श्वास बंद हो जाता है, तो ऑक्सीजन का स्तर रक्त के बूंदों में और बिना ऑक्सीजन के स्तर के मस्तिष्क की तरह महत्वपूर्ण अंगों, यकृत और गुर्दे जल्दी से काम करना बंद कर देते हैं। मस्तिष्क की क्षति श्वसन की विफलता की शुरुआत के 3-4 मिनट से ज्यादा नहीं होती है, इसलिए समय पर काम करना जरूरी है।

सामग्री

कदम

भाग 1

स्थिति का मूल्यांकन करें
एक कुत्ता चरण 1 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
1
अपने डॉक्टर या पशु आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र को बुलाओ जब आप एक कुत्ते को देखते हैं जो गंभीर कठिनाई में लग रहा है, तो सबसे पहले आपको मदद की ज़रूरत है।
  • किसी यात्री या आपातकालीन कक्ष को कॉल करने के लिए किसी दोस्त से पूछें ताकि आप तत्काल प्राथमिक उपचार देना शुरू कर सकें अगर आपको पता चला कि कुत्ते साँस नहीं ले रहे हैं।
  • चूंकि एक सेवा केंद्र हस्तक्षेप करने से पहले कुछ समय लगेगा, इसलिए आपको जल्द से जल्द पशु की देखभाल करना चाहिए और मदद से आने तक जारी रहना चाहिए।
  • एक कुत्ता चरण 2 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला छवि
    2
    अगर कुत्ता साँस लेता है तो मूल्यांकन करें एक बेहोश गिरा हुआ कुत्ता अभी भी साँस ले सकता है, इस स्थिति में सीपीआर की आवश्यकता नहीं है। इसलिए पहली महत्वपूर्ण बात यह तय करना है कि क्या कोई रिसास्कटेशन प्रक्रिया शुरू करने से पहले सीपीआर की आवश्यकता है या नहीं।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि क्या कुत्ते साँस ले रही हैं, देखें कि उसकी छाती उगता है और थोड़ा गिरती है। एक कुत्ते आमतौर पर प्रति मिनट 20 और 30 साँस के बीच होता है, जिसका अर्थ है कि छाती हर 2 से 3 सेकंड तक चलता है। यदि आप आंदोलन को देख नहीं सकते हैं, तो अपनी गाल को अपनी नाक के पास रखें और ध्यान दें कि अगर आपको आपकी त्वचा पर हवा का प्रवाह महसूस हो।
  • यदि छाती नहीं चलती है और आप हवा के आंदोलन को महसूस नहीं कर सकते हैं, कुत्ते साँस नहीं लेते हैं।
  • एक कुत्ता चरण 3 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने दिल की धड़कन की जांच करें दिल का पता लगाने के लिए, अपने पक्ष में कुत्ते को लगाओ और छाती के पास अग्रज ले आओ - जिस बिंदु पर कोहनी छूए वह छाती तीसरे और पांचवें अंतरकोषीय अंतरिक्ष के बीच है, जहां दिल स्थित है।
  • इस बिंदु पर छाती की दीवार पर ध्यान दें और देखें कि क्या कुत्ते के बाल दिल की धड़कन के अनुसार चलते हैं यदि आप किसी भी आंदोलन को नहीं देखते हैं, तो अपनी उंगलियों को उसी बिंदु पर रखें और हल्के दबाव को लागू करें, आपको महसूस करना चाहिए कि उंगलियों के खिलाफ दिल की धड़कन
  • यदि आप इस बिंदु पर अपने दिल की धड़कन का पता नहीं लगा सकते हैं, तो इसे अपनी कलाई में देखें सामने के पैर को चुनें, एक उंगली को पीछे की ओर एक उंगली पर खींचना (मोहरे की उंगली जो जमीन को छूती नहीं है) और इसकी पूरी लंबाई के साथ धीरे से दबाएं, आपको हरा जाना चाहिए
  • एक कुत्ता चरण 4 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    4
    सत्यापित करें कि वायुमार्ग मुफ़्त हैं अपना मुंह खोलें और अपने गले के नीचे की जांच करें यदि आपको कोई अवरोध मिल जाए।
  • गले के पीछे एक ब्लॉक हवा का प्रवाह रोक सकता है और पुनर्जीवन प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकता है - इसलिए यदि आप कुछ पाएं, तो आपको सीपीआर शुरू करने से पहले इसे हटाने की आवश्यकता है।
  • भाग 2

    सीपीआर अभ्यास करें
    एक कुत्ता चरण 5 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपनी वायुमार्ग को अवरुद्ध करने वाली कुछ भी निकालें अगर कुत्ते को एक दिल की धड़कन है, तो आपको सांस लेने पर ध्यान देना चाहिए। शुरू करने से पहले, किसी भी उल्टी, रक्त, बलगम या विदेशी सामग्री सहित किसी भी रुकावट को अपने मुंह से हटा दें।
  • एक कुत्ता चरण 6 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    2
    कृत्रिम श्वसन अभ्यास करने के लिए कुत्ते को सही स्थिति में रखें। आगे जीभ निकालें उसकी पीठ के साथ उसके सिर को संरेखित करें और इसे थोड़ी देर के लिए वायुमार्ग खोलने की सुविधा प्रदान करें।
  • एक कुत्ता चरण 7 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज



    3
    अपने वायुमार्ग पर अपना मुंह रखो यदि कुत्ते छोटा है, तो उसके नाक और मुंह पर मुंह डाल दें। अगर इसके बदले यह एक बड़ा कुत्ता है, तो अपना मुंह अपने नाक पर रखें।
  • इसे बंद करने के लिए जबड़े के नीचे हाथ रखें मुंह को बंद रखने के लिए नाक के शीर्ष पर एक ही हाथ के अंगूठे को रखें। वैकल्पिक रूप से, मुंह और होंठ (यदि यह बड़ा कुत्ता है) के दोनों ओर हाथ रखे मुंह से निकलने से हवा को रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण है
  • एक कुत्ता चरण 8 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला छवि
    4
    कृत्रिम श्वसन का अभ्यास करें। यह छाती की दीवार को उठाने के लिए कुत्ते के थूथन पर कड़ी मेहनत करता है यदि आप देखते हैं कि यह आसानी से बढ़ जाता है (जैसा कि एक छोटे से कुत्ते के मामले में होने की संभावना है), रोकें जब आप देखते हैं कि छाती ने धीरे से उठाया है यदि आप झटका जारी रखना चाहते हैं, तो आप अपने फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। फिर हवा को भागने की अनुमति देने के लिए होंठ जारी करें
  • आपको प्रति मिनट 20-30 साँस लेने का प्रयास करना चाहिए या हर 2 से 3 सेकंड में उड़ जाना चाहिए।
  • एक कुत्ता चरण 9 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला छवि
    5
    छाती संपीड़न शुरू करने के लिए तैयार हो जाओ। अंग अंगों को ऑक्सीजनयुक्त रक्त दिल पंप करता है, इसलिए यदि आप कृत्रिम श्वसन कर रहे हैं, लेकिन कोई हरा नहीं है, तो ऑक्सीजन महत्वपूर्ण अंगों में नहीं जा सकता है, इसलिए आपको सीने की संपीड़न और विसर्जन के बीच वैकल्पिक होना होगा।
  • लक्ष्य प्रत्येक 10-12 संप्रेषणों में छाती के संपीड़न और कृत्रिम श्वसन को 1-श्वास पैटर्न में पेश करना है।
  • एक कुत्ता चरण 10 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला छवि
    6
    कुत्ते के दिल का पता लगाएं अपने पक्ष में कुत्ते को आराम करके स्थिति को पहचानें और उसके सामने की पैर लाया जहां कोहनी छाती की दीवार से मिलता है, यानी जहां दिल स्थित है।
  • एक कुत्ता चरण 11 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    7
    छाती संपीड़न करें अपने हाथ की हथेली को दिल पर रखें और धीरे से लेकिन दृढ़ता से दबाएं - छाती को अपनी गहराई के तीसरे या आधा गहराई से सम्मिलित करने के लिए पर्याप्त दबाव होना चाहिए संपीड़न एक तेज़ और तेज़ आंदोलन होना चाहिए: संपीड़ित-रिलीज, संपीड़ित-रिलीज, दोहराएं 10 सेकंड के लिए 12 बार।
  • एक कृत्रिम श्वसन का अभ्यास करें और फिर चक्र को दोहराएं।
  • एक कुत्ता चरण 12 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला छवि
    8
    स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए कभी-कभी अंतरायन करें हर 2 मिनट में बंद करो और जांच करें कि क्या कुत्ते ने अपने दम पर साँस लेने शुरू कर दिया है। यदि नहीं, तो कृत्रिम श्वसन जारी रखें जब तक बचाव का समय नहीं निकलता।
  • एक कुत्ता चरण 13 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला छवि
    9
    अगर पेटी बड़ी होती है तो पेट की संपीड़न करें एक बड़े कुत्ते के मामले में, पेट के संप्रेषण को बेहतर संकेत दिया जा सकता है, जो रक्त को दिल में वापस लाने में मदद करता है, लेकिन कार्डियक संपीड़न की हानि के लिए उन्हें नहीं बनाया जाता है।
  • पेट में संपीड़न करने के लिए, पेट के सामने को दबाएं या धीरे से दबाएं, जहां प्लीहा और यकृत जैसे बड़े अंग स्थित हैं
  • आप एक भी जोड़ सकते हैं "उदर क्यूगिंग", दिल को रक्त के पुनरावृत्ति में मदद करने के लिए अपने बाएं हाथ को कुत्ते के पेट के नीचे और अपने दाहिने हाथ से स्लाइड करें "निचोड़ने का यंत्र" दो हाथों के बीच का पेट एक बार हर दो मिनट या फिर इस आंदोलन को दोहराएं - लेकिन अगर आपके हाथ पहले से छाती के दबाव और कृत्रिम श्वसन से ग्रस्त हैं, तो इस पैंतरेबाज़ी को भूल जाओ।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com