आपातकालीन स्थिति में कैसे व्यवहार करें

कई आपातकालीन स्थितियों में, किसी के जीवन को बचाने के लिए समय कारक महत्वपूर्ण होता है। इन मामलों में, यह जानना बिल्कुल ज़रूरी है कि क्या करना है और जल्दी से कार्य करना चाहिए!

कदम

1
गहरी साँस लें. मस्तिष्क को ठीक से काम करने के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। लंबी, गहरी साँस लें, छोटी नहीं। यदि आप गैस, एड्रेनालाईन भीड़ में वृद्धि जब तक आपको यकीन न हो कि आप इस स्थिति को संभाल सकते हैं तब तक गहरी साँस लेने के लिए जारी रखें। यदि आपको लगता है कि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो गहरी साँस के एक मिनट के बाद भी, सहायता प्राप्त करें यदि आपको लगता है कि आप स्थिति को नहीं संभाल सकते, तो यह बेकार है "इसे एक कोशिश दे दो", आप चीजों को बदतर बना सकते हैं यदि एक मिनट गहरी साँसें आपके लिए शांत करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो आपातकालीन नंबर पर कॉल करें एक मिनट से अधिक इंतजार न करें, अधिक समय तक इंतजार करना स्थिति को कम कर सकता है। इन मामलों में, या तो आप ऐसा करने में सक्षम हैं या नहीं अपनी पसंद को सावधानी से बनाएं
  • 2
    क्या करें और क्या करें इसके बारे में सोचें सुनिश्चित करें कि आप अभी भी समय पर हैं आपके द्वारा किए गए हर निर्णय पर प्रतिबिंबित करें, और परिणामों की भविष्यवाणी करने का प्रयास करें जल्दी हो जाओ, उत्साहित होने के लिए बहुत ज्यादा नहीं, परन्तु जैसा भी आप दुनिया में हर समय नहीं करते हैं। जल्दी करो तुम गलत निर्णय ले सकते हैं और आप अधिक समय खो देंगे। जब भी आप कुछ करने का निर्णय लेते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या इसके लायक है और एक बार जब आप शुरू करते हैं, तो सभी तरह से जाओ!
  • 3
    एक आपातकालीन नंबर कॉल करें, जैसे 112, 113 या 118 कार्य योजना पर प्रतिबिंबित करने के बाद, तुरंत बचाव को बुलाओ आपका कार्य स्थिति को स्थिर करने के लिए काम कर सकता है, लेकिन आप कितने अच्छे हैं, आपको मदद के लिए पूछना होगा। यदि आपके साथ अन्य लोग हैं, तो आपसे निर्णय लेने के लिए किसी को मदद करने के लिए बुलाओ। चीख मत करो "भीड़ के लिए", लेकिन एक विशेष व्यक्ति के लिए यदि आप किसी विशिष्ट व्यक्ति से कुछ आदेश देते हैं, तो वह ऐसा करेंगे जो आपने पूछा। यदि आप भीड़ के आदेशों का आह्वान करते हैं, तो सभी मान लेंगे कि कोई और आपके अनुरोधों को पहले ही संतोषजनक कर रहा है।



  • 4
    फोन पर ऑपरेटर के निर्देशों का पालन करें और रुको न करें। यदि आप उसकी स्थिति में थे, तो आपको क्या जरूरत होगी, यह सोचने की कोशिश कर किसी को चोट लगी यदि कई घायल लोग हैं, तो वे उन लोगों को राहत देते हैं जो अधिक गंभीर हैं यदि आपको कपड़े या पानी की जरूरत है, तो उन्हें पेश करने के लिए उनसे पूछो। अकेले किसी को भी मत छोड़ो, जब तक कि यह कड़ाई से आवश्यक न हो।
  • 5
    आश्वस्त. मदद के लिए रुको आम तौर पर, आपातकालीन सेवाओं को कॉल करने के बाद कुछ भी नहीं कर सकते पूरी तरह से आराम न करें, लेकिन आतंक भी मत करो। गहरी साँस लेने के लिए, इस बिंदु पर आपने अपनी क्षमता में सब कुछ किया है। विश्वास न करें कि आपको कुछ और करना है, क्योंकि आपातकालीन विशेषज्ञों को पता चलेगा कि जैसे ही वे पहुंचें, जैसे ही कार्य करें।
  • टिप्स

    • शांत रहो.
    • गहरी साँस लें और ऑक्सीजन को मस्तिष्क तक पहुंचने दें। यह आपको स्पष्ट रूप से सोचने और नियंत्रण हासिल करने में मदद करेगा।
    • जब तक आप एक अनुभवी चिकित्सक या आपातकालीन ऑपरेटर नहीं हैं, तो स्थिति वास्तव में उससे भी ज्यादा गंभीर दिखाई देगी, खासकर अगर आधा रक्त और टूटी हुई हड्डियां हैं यद्यपि यह हमेशा जिंदा रखने के लिए महत्वपूर्ण है कि कुछ गंभीर हो सकता है, याद रखें कि शायद स्थिति वास्तव में यह है की तुलना में खराब दिखती है।
    • तैयार रहें पिछले चरणों में से कोई भी आपकी सहायता करेगा यदि आपके पास क्या करना है इसकी थोड़ी सी भी विचार नहीं है। आपके पास कोई बहाना नहीं है: आपके जीवन में कम से कम एक बार प्राथमिक चिकित्सा और कार्डियोपल्मोनरी रिसासेटेशन (सीपीआर) का कोर्स शामिल है। यह वास्तव में आपके लिए जीवन और मृत्यु के बीच अंतर बना सकता है, आपका प्रियजन या आपकी मदद की आवश्यकता वाले पूर्ण अजनबी के लिए भी।

    चेतावनी

    • यदि आप आतंक, आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें और कुछ नहीं करें: ऐसी स्थिति में आप आसानी से गलतियां कर सकते हैं
    • स्थिति कितनी गंभीर दिखती है, नहीं अपनी सुरक्षा और / या अपने जीवन की कीमत पर अन्य लोगों को सहायता प्रदान करें यहां तक ​​कि आपातकालीन कर्मियों को भी सहायता से रखा जाएगा यदि पर्यावरण सुरक्षित नहीं है। आप बेकार यदि आप घायल हो गए हैं यदि दृश्य सुरक्षित नहीं है, इससे बाहर रहना.
    • कभी एक आपातकालीन स्थिति में समय बर्बाद
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com