किसी को सो रहा है, तो समझने का तरीका

यह एक नींद वाले व्यक्ति को जागने के लिए कठोर है, जब तक कि यह कोई आपातकालीन स्थिति नहीं है, लेकिन कभी-कभी यह बताना मुश्किल हो सकता है कि क्या कोई वास्तव में सो रहा है, सो रहा है या बस थोड़ा सा चकित है यह आलेख आपको ढूंढने में मदद कर सकता है।

कदम

1
उसकी आँखों को देखो यदि वे पूरी तरह से खुले हैं, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह जाग है। यदि वे बंद हैं, इसका मतलब है कि वे सो रहे हैं या सो जाने की कोशिश कर रहे हैं। दोनों ही मामलों में, यह बाधित करने के लिए असभ्य होगा। अगर वे ओपन एंडेड हैं, तो यह थोड़ा और अधिक जटिल है इसका मतलब यह होगा कि वह सो रहा है और एक दुःस्वप्न या सपने देखने का एक प्रकरण है, जो जाग रहा है या सो जाने के बारे में है इस मामले में, अन्य चरणों को पढ़ना जारी रखें।
  • 2
    उसकी सांस जांचें यदि वह गहरी, शोर या सामान्य से धीरे धीरे साँस ले रहा है, तो वह शायद सो रहा है यदि आप बिल्कुल सांस नहीं ले रहे हैं, तो आप पढ़ना बंद कर सकते हैं और अभी कॉल कर सकते हैं 112. यह स्पष्ट हो सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है।



  • 3
    उससे पूछो "क्या तुम जाग रहे हो?"एक मजबूत स्वर में उसे सुनने के लिए कि वह जाग रहा है, लेकिन पर्याप्त नहीं है, उसे जागने के लिए पर्याप्त नहीं है अगर वह सो रहा है। अगर आप जवाब नहीं देते हैं, तो कुछ मिनट प्रतीक्षा करें और आवाज की एक ही स्वर का उपयोग करके प्रश्न दोहराएं, फिर अगर आप जवाब न देते रहें तो। अगर उसने आपको कभी जवाब नहीं दिया, तो वह शायद सो रहा है
  • टिप्स

    • यदि आपको संदेह है कि वह सो रहा है, तो उसे बताइए कि "क्या आप जाग रहे हैं?" हमेशा उसे बताओ "मुझे पता है कि आप नाटक कर रहे हैं" हमेशा आवाज की इसी स्वर का प्रयोग करें। जानते हुए कि आप अपने खेल को समझते हैं, वह शायद स्वीकार करेंगे कि वे जाग रहे हैं।

    चेतावनी

    • यदि कोई आपातकाल है, जैसे किसी व्यक्ति को चोट लगी है या प्राकृतिक आपदा है, तो यह देखने के लिए इंतजार न करें कि वह सो रहा है या नहीं। आपातकालीन स्थितियों में, आपको हर किसी को संभवतः किसी भी तरह से जागृत करना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com