तनावपूर्ण स्थिति में कैसे शांत रहें

समय समाप्त हो रहा है आप पर हर कोई मायने रखता है आप किस केबल को काट लें? भले ही हम में से ज्यादातर बम निरोधक दस्ते के सामने आने वाली जीवन या मौत स्थितियों से निपटने के लिए कभी नहीं होगा, परिदृश्यों है कि हम इस तरह के काम साक्षात्कार, सार्वजनिक बोल और परिवार के आपात स्थिति के रूप में हर दिन रहते हैं, बहुत हो सकता है तनावपूर्ण अगर हम नहीं जानते कि उनके साथ कैसे निपटें। तनावपूर्ण स्थितियों में शांत रहने के बारे में सीखना आपको उन्हें बेहतर तरीके से प्रबंधित करने में मदद करेगा, और आप एक स्वस्थ और सुखी जीवन जी सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपने आप को क्षण में शांत रखें
1
आप जो कर रहे हैं वह करना बंद करो यदि आपको तनाव महसूस हो रहा है तो शांत होने के सर्वोत्तम तरीके हैं, यदि संभव हो तो तनाव के स्रोत से बातचीत करना बंद करना है। कुछ मामलों में, स्थिति को शांति से वापस आने के लिए कुछ सेकंड ले जाएंगे।
  • एक एनिमेटेड वार्तालाप में उत्तर देने या तनावपूर्ण स्थिति में प्रतिक्रिया देने से पहले, 10 तक की गिनती या 3-5 गहरी साँस लेने का प्रयास करें।
  • ब्रेक लें उदाहरण के लिए, यदि आपकी पत्नी के साथ कोई बहस शुरू हो रही है, तो एक पल के लिए रुकिए और चलें: "मुझे अभी बहुत परेशान महसूस हो रहा है बोलना जारी रखने के लिए मुझे 15 मिनट की ब्रेक की आवश्यकता है"। एक अलग वातावरण में ले जाएं, गहराई से साँस लें और एक मंत्र को पढ़ो जो आपको शांत कर सकता है, जैसे "मैं शांति से स्थिति को संभाल सकता हूँ मैं यह कर सकता हूँ"।
  • 2
    इंद्रियों पर फोकस जब हम पर बल दिया जाता है, तो हमारे शरीर एक हमले के रूप में तनाव का विश्लेषण करते हैं और प्रतिक्रिया शुरू करते हैं "लड़ाई या पलायन"। यह वास्कोक-स्ट्रीक्ट हार्मोन की रिहाई को उत्तेजित करता है, जैसे एड्रेनालाईन, जो उथले और तेज़ी से साँस लेती है और दिल की धड़कन की गति को बढ़ाती है। समय के साथ, यह आतंक प्रतिक्रिया आपके मस्तिष्क की आदत बन सकती है, तथाकथित तथाकथित स्वत: प्रतिक्रियाशीलता.
  • धीरे-धीरे और आप जिस भौतिक प्रतिक्रियाओं का अनुभव कर रहे हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करने से आपको यह समझने की अनुमति मिल सकती है कि आप अधिकतम तनाव स्तर पर कब होते हैं अध्ययनों से पता चला है कि यह जागरूक प्रक्रिया आपके मस्तिष्क की स्वचालित आदतों को बदलने में मदद कर सकती है।
  • यह देखते हुए कि आपके शरीर में जो कुछ भी होता है, वह सब कुछ ध्यान दें। उदाहरण के लिए, आप एक परीक्षा आप कुछ ही मिनटों में सामना करना पड़ता है पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर के बारे में चिंतित हैं, आप देख सकते हैं आप चेहरा प्लावित और गर्म है, दिल तेज़ और हथेलियों पसीना है। आपको मतली की भावना भी महसूस हो सकती है इन भावनाओं को सबसे तटस्थ तरीके से संभवतः नोटिस करने का प्रयास करें
  • 3
    देवताओं को बनाओ गहरी साँसें. जब आपका शरीर चरण में प्रवेश करता है "लड़ाई या पलायन", सहानुभूति तंत्रिका तंत्र श्वास के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। जब आपको तनाव महसूस होता है, सामान्य रूप से साँस लेने में कठिनाई हो सकती है, लेकिन लंबे समय तक ध्यान देने, यहां तक ​​कि साँस लेने में भी महत्वपूर्ण है। यह आपके शरीर को आवश्यक ऑक्सीजन प्राप्त करने और रक्त में लैक्टेट आयन की उपस्थिति को कम करने, सुखदायक और आराम देने की अनुमति देगा।
  • आप शायद यह ध्यान देंगे कि जब आप तनाव या परेशान हो जाते हैं, तो आपकी छाती अपने छाती के ऊपर से या आपके गले से भी आती है। इसके बजाय के लिए खोजें साँस लेना डायाफ्राम से पसलियों के नीचे तुरंत नीचे निचले पेट पर एक और एक छाती पर रखो।
  • धीरे-धीरे नाक से श्वास लेना 4 तक की गिनती करके श्वास लेने की कोशिश करें। जब आप ऐसा करते हैं तो आपको अपने पेट की छाती के साथ विस्तार करना चाहिए: यह डायाफ्राम श्वास है
  • श्वास को 1-2 सेकंड तक पकड़ो। फिर, धीरे-धीरे नाक या मुंह से उछाल। 4 तक गिनती करके श्वास छोड़ने की कोशिश करें। कुछ मिनट के लिए प्रति मिनट 6-10 बार प्रक्रिया दोहराएं।
  • जब आप साँस लेते हैं तो मंत्र को पढ़ने के लिए उपयोगी हो सकता है या अपने आप को विचलित करने से बचने के लिए साँसों की गिनती कर सकते हैं। एक मंत्र के रूप में, आप एक शब्दांश का उपयोग कर सकते हैं, जैसे की "ओम", या एक वाक्य, जैसे की तरह "साँस लेना, साँस छोड़ना"।
  • 4
    अपनी मांसपेशियों को आराम करने की कोशिश करो यदि आप पर बल दिया जाता है, तो आप अपनी मांसपेशियों को अनजाने में संविदा कर सकते हैं, और अधिक तनाव और परेशान महसूस कर सकते हैं। तकनीक का उपयोग करें प्रगतिशील मांसपेशी छूट (या आरएमपी) तनाव को कम करने और शांत और आराम से महसूस करते हैं। इस तकनीक के लिए मांसपेशियों को अनुबंधित किया जाना चाहिए और स्वेच्छा से समूह द्वारा समूह जारी किया जाता है।
  • इंटरनेट पर आपको आरएमपी अभ्यास करने के लिए कई गाइड मिलेगा। बर्कले विश्वविद्यालय आपको पाठ का अनुसरण कर सकता है और एमआईटी 11 मिनट (दोनों में अंग्रेजी में) का एक ऑडियो गाइड है
  • अगर संभव हो तो एक शांत और आरामदायक स्थान खोजें यदि आपके पास मौका नहीं है, तो आप अभी भी आरएमपी तकनीक का उपयोग कर सकते हैं
  • यदि संभव हो तो कपड़े बहुत तंग आओ। आराम से बैठो या झूठ बोलो (नीचे झूठ बोलना, सावधान रहना न सोये!)। समान रूप से साँसें जैसे कि आप सभी मांसपेशियों को फैलाने और छोड़ देते हैं
  • चेहरे की मांसपेशियों से शुरू करो, क्योंकि बहुत से लोग चेहरे, गर्दन और कंधे के क्षेत्र में तनाव पैदा करते हैं आपकी आँखें 5 सेकंड तक जितना संभव हो सके, फिर तनाव जारी करें। 5 सेकंड के लिए स्क्वंट, फिर रिलीज़ करें। आपको लगता है कि उत्तेजना टिप्पण 10 सेकंड के लिए आराम करो
  • अगले समूह पर स्विच करें 5 सेकंड के लिए अपने होंठ कर्ल करें, फिर रिलीज़ करें। एक ही मुस्कुराहट करो फिर से, जारी रखने से पहले 10 सेकंड के लिए विश्राम की भावना का आनंद लें।
  • 5 सेकंड के लिए मांसपेशियों के समूहों को आगे बढ़ना जारी रखें, फिर तनाव जारी करने के लिए। प्रत्येक समूह के बाद 10 सेकंड का ब्रेक लगाना याद रखें।
  • मांसपेशी समूहों के बाकी के साथ जारी रखें (आपके पास समय हो तो): गर्दन, कंधे, हाथ, छाती, पेट, नितंबों, जांघों, बछड़ों, पैर और पैर की उंगलियों।
  • यदि आपके पास पूरी प्रक्रिया के लिए समय नहीं है, तो केवल अपने चेहरे की मांसपेशियों को आराम करने का प्रयास करें आप एक त्वरित हाथ की मालिश भी कर सकते हैं, जो अक्सर तनाव से भरा होता है।
  • छवि शीर्षक 75 9 3 3 5
    5
    बनाना शारीरिक गतिविधि. व्यायाम स्वाभाविक रूप से मनोदशा में सुधार करता है, एंडोर्फिन की रिहाई के लिए धन्यवाद, प्राकृतिक रसायन जो आपको शांत और खुश महसूस कर रहे हैं कई अध्ययनों से पता चला है कि नियमित शारीरिक गतिविधि आपको सामान्य रूप से शांत और खुश महसूस कर सकती है। चाहे आप चलाने का फैसला करें, एरोबिक्स, योग या लिफ्ट वेट करें, एक दिन में 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि कर सकते हैं आराम.
  • शारीरिक गतिविधि में एक निवारक प्रभाव भी हो सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि तनावपूर्ण अनुभव से पहले शारीरिक गतिविधि करने से आपको उस अनुभव के दौरान शांत रहने में मदद मिल सकती है।
  • योग और ताई-ची जैसे व्यायाम की कोशिश करें वे गहरी साँस लेने, ध्यान और नाजुक शारीरिक आंदोलनों पर आधारित हैं और वास्तव में आराम कर सकते हैं।
  • भाग 2

    तनाव के स्रोत की पहचान करें
    1
    समझने की कोशिश करें कि आपको सबसे ज्यादा क्या बल मिलता है जब आप तनावग्रस्त या चिंतित महसूस करते हैं तो आप कई लक्षण प्रदर्शित कर सकते हैं क्या उम्मीद है जानने के लिए तनाव से आपको आश्चर्यचकित नहीं होने में मदद मिलेगी हम में से प्रत्येक को तनाव और यह अलग तरह से रहने का प्रतिरूप होता है, लेकिन कुछ सामान्य लक्षण हैं जो आप देख सकते हैं:
    • मनोवैज्ञानिक लक्षणों में शामिल हैं: एकाग्रता की समस्याएं, स्मृति समस्याएं, आसानी से विकर्षण, उदासीन या निर्धारित, चिंता करना या अक्सर नकारात्मक विचार होने पर
    • भावनात्मक लक्षण रो रही करने की प्रवृत्ति, चिड़चिड़ापन, मिजाज, असामान्य भावनाओं, बचाव, प्रेरणा की कमी और शिथिलता इच्छा, सुरक्षा या कम आत्म सम्मान, कुंठा, किया जा रहा परेशान या किनारे पर, क्रोध या आक्रामकता अस्वाभाविक की भावनाओं को शामिल ।
    • शारीरिक लक्षणों में शामिल हैं: दर्द, कम प्रतिरक्षा बचाव, वजन या सोने के समय में परिवर्तन, आतंक हमलों, थकान या थकान और कम कामेच्छा।
    • व्यवहार के लक्षण, रिश्तों में समस्याएं बातें भूल जाते हैं और खुद पर में चालू करने के लिए, अपनी जरूरतों की उपेक्षा, समस्याओं सो, कठिनाई के प्रबंध समय और प्रेरणा ऐसी शराब, निकोटिन या ड्रग्स जैसे पदार्थों का दुरुपयोग करने के लिए प्रवृत्ति में शामिल हैं।
  • एक तनावपूर्ण स्थिति चरण 1 में शांत रहो
    2
    अपने तनाव के कारणों को पहचानें क्या आपको गर्म कर दिया गया है क्योंकि किसी ने आपकी गाड़ी में आपको काट दिया है, या आपको दोपहर को अपने मालिक को रिपोर्ट क्यों करना है? सोचो और समझने की कोशिश करो कि तुमने इतनी परेशान क्यों किया है यदि यह उपयोगी हो सकता है, तो उन सभी चीजों की एक सूची लिखें, जो आपको तनाव और रैंकिंग को आकर्षित करते हैं। सबसे आम स्रोतों में शामिल हैं:
  • परिवार। माता-पिता के साथ संघर्ष, आपके प्रियजन या आपके साथी बहुत तनावपूर्ण हो सकते हैं।
  • स्कूल या काम आपको अच्छा प्रदर्शन करने, समय सीमा को पूरा करने या कुछ परिणाम प्राप्त करने का दबाव महसूस हो सकता है। आप काम और निजी जीवन को संतुलित करने या महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए तनाव का भी अनुभव कर सकते हैं।
  • व्यक्तिगत कारण ये स्रोत तीव्र हो सकते हैं आप नहीं होने के बारे में चिंता कर सकते हैं "ऊंचाई"। आपको अपने संबंधों पर बल दिया जा सकता है, या स्वास्थ्य या वित्तीय समस्याएं हैं आप ऊब भी हो सकते हैं, अकेला महसूस कर सकते हैं या खुद को आराम करने और खुद की देखभाल करने के लिए थोड़ा समय निकाल सकते हैं
  • 3
    समस्या के लिए अपनी जिम्मेदारी को पहचानें तनाव आपके जीवन का अभिन्न अंग हो सकता है और आप उसके प्रभाव को अब पहचान नहीं सकते हैं। एक कदम पीछे ले जाओ और तनाव पर अपनी स्थिति पर पुनर्विचार।
  • क्या आप अक्सर तनाव महसूस करते हैं, भले ही यह हमेशा अस्थायी स्थितियों में हो? आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए: "काम के इस सप्ताह बहुत मुश्किल था", अपने तनाव का औचित्य सिद्ध करने के लिए लेकिन अगर आपको इस भावना को अक्सर महसूस होता है, तो यह एक अस्थायी बाधा से अधिक हो सकता है।
  • आपके पास यह धारणा है कि तनाव आपकी पहचान का हिस्सा बन गई है, या एक हिस्सा है "साधारण" जीवन का? उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं: "मेरे सभी परिवार के सदस्यों की बहुत परवाह है हम उस तरह से हैं"- या: "मैं एक तनावपूर्ण जीवन जीता, वह सब कुछ है"। ये विचार आपको इस निष्कर्ष पर पहुंचा सकते हैं कि आप तनाव को संभालने के लिए कुछ नहीं कर सकते।
  • क्या आपके पास यह धारणा है कि आपका तनाव दूसरों की गलतियों से उत्पन्न होता है या उनकी जिम्मेदारी है? उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि तनाव को आपकी निंदा की आदत के बजाय, एक शिक्षक द्वारा एक निबंध के लिए लगाए गए अत्यधिक मानकों से आता है इससे आपको यह समझने से रोका जा सकता है कि तनाव को सीमित करने के लिए आपको कौन-सी दृष्टिकोण चाहिए।
  • 4
    समझने का प्रयास करें कि तनाव पिछले किसी घटना से आता है। कुछ मामलों में, अतीत हमें वर्तमान में हमें बल देने के मुद्दे पर ध्यान दिलाता है। आप अतीत को बदल नहीं सकते हैं, लेकिन आप वर्तमान पर प्रतिक्रिया कर सकते हैं और भविष्य के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • एक पिछली घटना को लगातार रिलाइज़ करना रोमनता, एक बुरी आदत का लक्षण हो सकता है, जिसमें आप दोहराते हैं "टूट डिस्क" या नकारात्मक विचार, जिससे चिंता और अवसाद पैदा हो सकता है इसके अलावा, यह एक गैर-उत्पादक रवैया है जो आपको भविष्य में समस्याओं को बेहतर तरीके से हल करने के लिए अतीत से सीखने की अनुमति नहीं देता है।
  • यदि आप पहले से ही एक घटना के लिए तनाव का सामना कर रहे हैं, तो याद रखें कि आप अतीत को बदल नहीं सकते हैं। लेकिन आप इसके लिए धन्यवाद सीख सकते हैं और बढ़ सकते हैं, और भविष्य में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए सीखे गए सबक का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपको लगता है कि: "मेरे साथी हमेशा मुझे क्यों छोड़ते हैं? मैं वास्तव में एक हारे हुए हूँ"यह आपकी मदद नहीं करेगा और आपको तनाव देगा।
  • अतीत के बारे में अधिक उत्पादक तरीके से सोचने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप दोहराए जाने वाले प्रवृत्तियों की तलाश में आपके पिछले रिश्तों की जांच कर सकते हैं, जैसे कि आप जिस प्रकार के लोग अक्सर देखते हैं, आपके संचार की शैली या अलग-अलग होने वाली घटनाएं। आप अपने भावी रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए बदलावों को बदलने की पहचान कर सकते हैं।
  • 5
    समझने की कोशिश करें कि क्या भविष्य के लिए आपको बल दिया गया है। हम सभी भविष्य के बारे में चिंता करते हैं, कुछ पल में हम उन चीजों के द्वारा इतने मनोहर महसूस कर सकते हैं कि हम ऐसा होने जा रहे हैं कि हम तनाव से ग्रस्त हैं और वर्तमान में रहने के बारे में भूल जाते हैं। सोच का यह तरीका आपकी मदद नहीं करता है, लेकिन आप इसे बदलना सीख सकते हैं। याद रखें: भविष्य का अभी तक निर्णय नहीं लिया गया है।
  • एक आम चिंता का विषय है विपत्ति: किसी भी घटना के लिए सबसे खराब स्थिति का अनुमान लगाने की आदत, यहां तक ​​कि मामूली लोग भी। उदाहरण के लिए, यदि आप स्कूल में एक परीक्षण के द्वारा पर बल दिया महसूस कर रहे हैं, तो निम्न आपत्तिजनक सोच का एक उदाहरण मैं अच्छी तरह से काम नहीं करेंगे, तो इस संबंध में विफलता ले, "। मुझे भी खारिज कर दिया जा सकता है अगर मैं असफल हो जाउंगा, तो मैं अपनी छात्रवृत्ति गंवाऊंगा और अब मैं स्कूल नहीं जाऊंगा। मैं फुटपाथ और बेरोजगार को खत्म कर दूंगा और मुझे एक पुल के नीचे रहना होगा "। बेशक यह एक चरम उदाहरण है, जो आपके विचारों के प्रकार के बारे में बताता है।
  • इस तरह से सोचने से बचने के लिए, सबसे बुरी स्थिति के बारे में सोचें जो हो सकता है। उदाहरण के लिए, पिछली परिदृश्य में, सबसे खराब परिणाम वास्तव में अस्वीकार कर दिया जा सकता है। क्या आप उस स्थिति से बच सकते हैं? शायद हां अंत में, इस परिदृश्य वास्तव में घटित होने की संभावना पर विचार करें। इस मामले में, संभावना कम नहीं है: किसी कार्य में कमी होने पर इसका मतलब यह नहीं है कि उसे किसी विषय में ले जाना चाहिए, जिसका अर्थ यह नहीं है कि उसे अस्वीकार कर दिया जाए।
  • आप हर एक को रोककर इस तरह की सोच से बच सकते हैं "निष्कर्ष" और काउंटरबेटर के लिए तार्किक सबूत ढूंढना उदाहरण के लिए, यदि आप कार्य में विफलता ले लिया है, तो आप भी अंतिम रिपोर्ट कार्ड प्राप्त हो सकता है - या आप बाद में कार्यों में ठीक हो या अतिरिक्त काम के साथ टिंकर करने शिक्षक पूछ सकते हैं।
  • भाग 3

    एक कार्य योजना स्थापित करें
    छवि शीर्षक 75 9 3 3 3
    1
    आराम करने के लिए जानें जब आप शांत और आराम से होते हैं तो आपको हमेशा योजना बनाने और निर्णय लेने का प्रयास करना चाहिए। यदि आप तनावग्रस्त या नाराज महसूस करते हैं, तो यह आपके फैसले में हस्तक्षेप कर सकता है और जल्दबाजी या तर्कहीन निर्णय ले सकता है।
    • नाक के साथ गहन साँस लेना मानसिक रूप से 5 तक गणना करें, फिर दूसरे 5 सेकंड के लिए मुंह से संक्षेप में साँस लें। इस सांस लेने के पैटर्न को दोहराएं जब तक आपको सहज महसूस न हो।
    • कुछ और सोचें किसी चीज के बारे में सोचकर तनाव को लेकर अपना मन निकालें, जो आपको खुश करता है, जैसे आपके बच्चे या अपने साथी, या दिन के दौरान आपके लिए आवश्यक चीजों पर ध्यान केंद्रित करके।
    • एक रेगिस्तानी द्वीप या एक देश सड़क की तरह आराम परिदृश्य देखें अपनी आँखें बंद और यहां तक ​​कि कि काल्पनिक जगह की सबसे छोटी विवरण कल्पना करने की कोशिश, और तनावपूर्ण स्थिति है जहाँ आप कर रहे हैं कि स्थिति में नहीं है और आप सुनने में सक्षम हो।
    • के कारण से दूर जाना तनाव. यदि आप तनाव के कारण शारीरिक रूप से बच सकते हैं, तो ऐसा करें। चीजों को सही परिप्रेक्ष्य देने के लिए कमरे के साथ कमरे या दृष्टिकोण छोड़ें।
    • पहचानें कि चिंता हमेशा नकारात्मक नहीं होती है कुछ मामलों में, तनाव और चिंता आप समझ सकते हैं कि आप एक महत्वपूर्ण निर्णय या आपके लिए हानिकारक भी विचार कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप पर जोर दिया जा सकता है क्योंकि आप अपनी हर चीज को बेचने, वैन खरीदना और खानाबदोश रेगिस्तान जीवन जीने की सोच रहे हैं। यह एक बहुत महत्वपूर्ण निर्णय है, और आपको सावधानी से विचार करना चाहिए कि क्या यह आपके लिए सही विकल्प है। चिंता एक संकेत है जो आपको धीमा करने और सावधानी से सोचने के लिए चेतावनी देती है।
  • छवि शीर्षक 7591 2 3
    2



    तय करें कि कैसे प्रतिक्रिया दें सामान्य तौर पर, तनाव के लिए आपके पास दो संभावित प्रतिक्रियाएं होंगी: आप स्थिति या आपकी प्रतिक्रिया को बदल सकते हैं। यहां तक ​​कि जब आप तनाव के स्रोत को नहीं बदल सकते हैं, तो आपको यह तय करने का मौका मिलता है कि प्रतिक्रिया कैसे करें। आप तनाव के क्षणों में बेहतर प्रतिक्रिया करने के लिए नई तकनीक सीख सकते हैं और आपकी सोच को केन्द्रित कर सकते हैं। सर्वोत्तम दृष्टिकोण तय करने के लिए निम्नलिखित प्रश्नों पर विचार करें:
  • क्या आप तनाव के स्रोत से बच सकते हैं? कुछ मामलों में यह करना संभव है, और स्थिति को बदलने। उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि आपके व्यस्त कार्यक्रम की वजह से आप अक्सर तनाव में होते हैं, तो आप आइटम को हटाने के लिए एजेंडा को देख सकते हैं। आप यह भी सीख सकते हैं कि अधिक से अधिक बार कैसे बोलें "नहीं" अनुरोध करने के लिए, या मदद के लिए पूछना
  • क्या आप तनावपूर्ण स्थिति बदल सकते हैं? तनाव के कुछ स्रोतों से बचा नहीं जा सकता है, लेकिन आप उन्हें बदलने के लिए अपने दृष्टिकोण को बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप और आपके साथी, जल्दी या बाद में असहमति पड़ेगी - यह सभी रिश्तों में स्वाभाविक है, यहां तक ​​कि जोड़ों के लिए भी जो पागलपन से प्यार करते हैं। लेकिन इन स्थितियों को तनावपूर्ण नहीं होना पड़ता है, यदि आप जानते हैं कि उनके साथ कैसे निपटें। उदाहरण के लिए, आप सीधे और गैर-निष्क्रिय-आक्रामक तरीके से समझौता करने या अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए देख सकते हैं।
  • क्या आप अनुकूलित कर सकते हैं? कुछ मामलों में आप तनाव को कम करने के लिए अपना दृष्टिकोण या व्यवहार बदल सकते हैं, भले ही आप कोई स्थिति नहीं बदल सकें। उदाहरण के लिए, यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आप अक्सर घूम-समय की आवागमन के कारण जोर देते हैं, तो आप उस स्थिति को बदल नहीं सकते हैं: आपको काम करना होगा और ट्रैफ़िक हर किसी के लिए एक समस्या है हालांकि, आप अपना दृष्टिकोण बदल सकते हैं, सार्वजनिक परिवहन के साथ काम करने जा सकते हैं, घर लौटने के लिए एक अलग मार्ग चुन सकते हैं या पहले या बाद में शुरू कर सकते हैं।
  • क्या आप इस स्थिति को स्वीकार कर सकते हैं? कुछ चीजें हैं जो हम नहीं बदल सकते हैं आप दूसरों की भावनाओं, कार्यों और प्रतिक्रियाओं को बदल या नियंत्रित नहीं कर सकते हैं आप मौसम को अपने शादी के दिन बारिश में नहीं बदल सकते हैं, और आप अपने मालिक के स्वार्थी व्यवहार को नहीं बदल सकते हैं, हालांकि आप एक अच्छा संचारक हो सकते हैं। हालांकि, आप स्वीकार कर सकते हैं कि ये आपके नियंत्रण से बाहर हैं और उन्हें बदलने की कोशिश न करें। आप प्रशिक्षण अनुभवों पर विचार कर सकते हैं जो आपको बढ़ने की अनुमति देगा।
  • एक तनावपूर्ण स्थिति चरण 5 में शांत रहें
    3
    एक कार्य योजना बनाएं. कुछ मामलों में आप एक ही कार्रवाई के साथ एक तनावपूर्ण स्थिति को हल कर सकते हैं, लेकिन अक्सर आपको कई चरणों में लेना होगा, कभी-कभी एक लंबी अवधि में। के साथ एक कार्यक्रम लिखें उद्देश्यों यथार्थवादी और समयसीमा जो आप मिल सकते हैं
  • इसके अलावा, याद रखें कि आप कई तनावपूर्ण परिस्थितियों से बच सकते हैं। यदि आप समय के लिए तैयार महत्वपूर्ण घटनाओं में और बैकअप योजना बनाने के लिए, आपको भविष्य में ऐसे तीव्र तनाव से निपटने की ज़रूरत नहीं है। इस मामले में, रोकथाम वास्तव में इलाज से बेहतर है।
  • एक तनावपूर्ण स्थिति चरण 7 में शांत रहो छवि शीर्षक
    4
    यथार्थवादी रहें यदि आप तनाव से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, क्योंकि आप जितना भी कर सकते हैं, उतने जितना भी हो सके उतना ही इन चरणों का पालन करने में सक्षम नहीं हो सकता है, संभवत: आपके पास कोई वास्तविक लक्ष्य नहीं है। एक ऐसी संस्कृति में जो एक सक्रिय दृष्टिकोण को मानता है, यह स्वीकार करना मुश्किल है कि कुछ मौकों पर आप कुछ नहीं कर सकते, कम से कम निश्चित समय सीमा के भीतर नहीं। यदि यह मामला है, तो अपनी समयसीमा बदलें या आपके दावे को कम करें यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो यह स्थिति उस उन लोगों में पड़ती है जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते। नकारात्मक अनुभवों से जानें, और आगे बढ़ें।
  • यदि आप किसी अन्य व्यक्ति के अवास्तविक मानकों तक नहीं रह सकते हैं, तो इन लेखों को पढ़ें कैसे दूसरों के साथ भी मिलनसार होना रोकना और शहीद सिंड्रोम को कैसे दूर किया जाए.
  • 5
    एक समय में एक कदम उठाइए। एक जटिल समस्या हो सकती है पराजित, यहां तक ​​कि जब आपने यह योजना बनाई है कि क्या करना है, लेकिन याद रखना: एक मैराथन भी एक कदम से शुरू होता है। एक समय में एक छोटे लक्ष्य पर ध्यान दें।
  • जब आप अपने कार्य योजना को व्यवहार में रख लें तो धीरज और विनम्र रहें याद रखें कि व्यक्तिगत विकास कठिन काम है, जो आप कम समय में नहीं कर सकते यदि आप चुनौतियों का सामना करते हैं या झूठे कदम करते हैं (और आप लगभग निश्चित रूप से ऐसा करेंगे), उनसे सीखने के लिए बाधाओं के रूप में विचार करें, और असफलताओं को नहीं।
  • भाग 4

    अधिनियम
    एक तनावपूर्ण स्थिति चरण 4 में शांत रहो छवि शीर्षक
    1
    Procrastinating रोकें. विलंब अक्सर इसका परिणाम होता है डर और चिंता, जो हमें अवरुद्ध कर सकते हैं अक्सर जिम्मेदार पूर्णतावाद है: आप एक तरह से सब कुछ करने पर इतना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं "उत्तम" (एक बहुत ही व्यक्तिपरक अवधारणा और हमेशा हमारी पहुंच से बाहर) से जो आपके बकाया राशि में सक्षम नहीं है, क्योंकि आप वांछित परिणाम नहीं प्राप्त करने से डरते हैं सौभाग्य से, आप स्थगन और तनाव को दूर करने के लिए तकनीकों को सीख सकते हैं जिससे यह पैदा हो सकता है।
    • याद रखें कि आप परिणामों को नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन केवल आपके कार्यों आपके प्रोफेसर द्वारा आपके निबंध के बारे में आप कितना बल देंगे, आप इसे लिख नहीं सकते। याद रखें कि आप जांच सकते हैं आपके क्रिया: आप अपना सर्वश्रेष्ठ कर सकते हैं और सर्वोत्तम संभव निबंध लिख सकते हैं। बाकी आप पर निर्भर नहीं है
    • यह पहचानने की कोशिश करो कि "पूर्णता" यह एक अवास्तविक मानक है कोई भी व्यक्ति पूर्णता तक नहीं पहुंच सकता है, और हमारे विचार क्या है "उत्तम" वे हालांकि एक दूसरे से बहुत भिन्न हैं इसके बजाय, परिणामों के आधार पर अपना सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास करें और अपने बारे में निष्कर्ष निकालने से बचें। उदाहरण के लिए, एक पूर्णतावादी एक निबंध में एक 8 को देख सकता था "असफलता"क्योंकि यह अधिकतम वोट नहीं है। कौन अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश कर रहा है, तथापि, एक अलग नजरिए से इस घटना पर विचार हो सकता: वह जानता है कि वह सब कुछ संभव किया है और अपनी प्रतिबद्धता पर गर्व हो सकता है, वोट वह प्राप्त की परवाह किए बिना।
    • वे शामिल बयानों पर ध्यान दें "मैं चाहिए"। ये कपटी विचार आप उन चीजों के लिए टूट सकते हैं जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, आपने सोचा होगा: "एक अच्छे छात्र को गलती नहीं करना चाहिए"। लेकिन यह एक अवास्तविक मानक होगा, जो कोई भी सम्मान नहीं कर सकता था। इसके बजाय, एक कथन के साथ, कोशिश करें "मैं यह कर सकते हैं": "मेरी संभावनाओं के अनुसार मैं अपनी पूरी कोशिश कर सकता हूं और अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान कर सकता हूं, तब भी जब मैं गलती करता हूं। हर कोई गलत है"।
  • छवि शीर्षक 7591 2 4
    2
    अभ्यास जागरूकता आप अपने जीवन से पूरी तरह से तनाव को दूर नहीं कर सकते हैं और वास्तव में, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। तनाव प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत हो सकता है: यह एक संकेत हो सकता है कि आप जो भी करते हैं या कर रहे हैं उसके साथ आप बहुत शामिल हैं। जागरूकता तकनीक आपको तनावपूर्ण परिस्थितियों को नोटिस करने और उन्हें पहचानने के बिना तनाव की भावनाओं को पहचानने में सहायता कर सकती है। वे आपको तनाव पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करने की अनुमति नहीं देंगे कोशिश करने के लिए यहां कुछ व्यायाम हैं:
  • किशमिश के ध्यान की कोशिश करो यह एक मूर्खतापूर्ण अभ्यास की तरह प्रतीत होगा, लेकिन यह आपको धीमा करने और वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है। जब आप अंगूर को संभालते हैं, तो आपको सभी उत्तेजनाओं पर ध्यान देना होगा और उन्हें पहचानना होगा। इसे 5 मिनट प्रतिदिन के लिए आज़माएं
  • मुट्ठी भर किशमिश के साथ शुरू करें अपनी उंगलियों के बीच एक अनाज पकड़ो इसे चालू करें, निरंतरता, अवसाद और राहतें ध्यान दें। वह आपको भावनाओं की एक मानसिक टिप्पणी लिखें
  • नेत्रहीन अनाज की जांच करें देखिए वास्तव में अनाज, जैसे कि मैं एक विदेशी अन्वेषक था, जिसने पहली बार धरती पर किशमिश पाया। रंग, आकार और रूपांकनों को नोट करें
  • बीन को गंध दें इसे नाक के करीब रखें और गहरी साँस लें। आपको लगता है कि खुशबू का आनंद लें इसे वर्णन करने का प्रयास करें आपको लगता है कि कुछ बीन्स दूसरों से अलग गंध महसूस कर सकते हैं!
  • जीभ पर सेम रखें आप महसूस कर रहे हैं महसूस कर रहे हैं ध्यान दें क्या आप वजन महसूस कर सकते हैं? क्या आप इसे अपने मुंह में ले जा सकते हैं? जब आप इसे ले जाते हैं, तो आपको क्या भावनाएं मिलती हैं?
  • किशमिश को छोटे से काटने के साथ चखें। ध्यान दें कि आप अपने मुंह को कैसे चबाते हैं जब आप उसे चबाते हैं उन मांसपेशियों की पहचान करने का प्रयास करें जो आप उपयोग कर रहे हैं। अनाज के निरंतरता और स्वाद पर ध्यान दें।
  • अनाज निगल उसका पीछा करने की कोशिश करें क्योंकि वह अन्नप्रणाली में चले जाते हैं। क्या मांसपेशियों आप उपयोग कर रहे हैं? आपको कैसा महसूस होता है?
  • एक आत्म-दुःख को तोड़ने का प्रयास करें कभी-कभी, हम तनाव में इतने अवशोषित होते हैं कि हम न्याय करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। पांच मिनट की एक त्वरित सहानुभूति विराम आपको क्षणों को पहचानने में सहायता कर सकता है जब आप अपने आप पर बहुत कठिन हो जाते हैं।
  • तनावपूर्ण स्थिति के बारे में सोचो शरीर में तनाव की भावनाओं को ध्यान दें, या भावनाओं में आप अनुभव करते हैं।
  • अपने आप को दोहराएं "यह पीड़ा का एक क्षण है", या "यह तनाव है"। निर्णय लेने के बिना, जो कुछ हो रहा है, उसे स्वीकार करने से आप अपने अनुभव के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे।
  • अब दोहराना "तनाव जीवन का एक स्वाभाविक हिस्सा है", या "सभी नकारात्मक अनुभव अनुभव करते हैं"। इससे आपकी मानवता को पहचानने में मदद मिलेगी, सभी के लिए समान। आप कमजोर नहीं हैं या नहीं "बुरा" क्योंकि आप इन भावनाओं को महसूस करते हैं
  • अपना दिल अपने दिल पर रखो, या खुद को गले लगाओ दोहराना "क्या मैं अपने आप पर दया करूं?", या "क्या मैं धीरज रख सकता हूं"। आप कह सकते हैं कि आपकी स्थिति के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक क्या है, लेकिन सकारात्मक तरीके से सजा तैयार करना याद रखें।
  • बर्कले, कैलीफ़ में एक्शन सेंटर में ग्रेटर गुड, अपनी वेबसाइट पर कई अन्य परीक्षण-आधारित अभ्यास प्रदान करता है (अंग्रेजी में)
  • 3
    बारिश अनुस्मारक का उपयोग करें रेयन एक मनोवैज्ञानिक माइकल मैकडोनाल्ड द्वारा आविष्कार एक उपयोगी परिवर्णी शब्द है जो कि एक अधिक जागरूक दृष्टिकोण प्राप्त करने में सक्षम हो। इसका मतलब है:
  • पहचानें (आरपता है) क्या होता है ध्यान रखें कि वर्तमान क्षण में क्या हो रहा है इसका अर्थ है नकारात्मक भावनाओं या विचारों को पहचानना और साथ ही सकारात्मक व्यक्तियों। उदाहरण के लिए: "अभी मैं बहुत गुस्सा और जोर दिया लगता है"।
  • अनुमति दें (एकllow) मौजूदा के अनुभव के लिए इसका मतलब यह है कि आपको निर्णय लेने के बिना अपने दिमाग और दिल के माध्यम से जो भी जाना चाहिए, उसे पहचानना होगा। आपको अपने आप को अपनी भावनाओं या प्रतिक्रियाओं के बारे में सोचने के लिए परीक्षा मिल सकती है "नकारात्मक"या इन भावनाओं से बचने या दबाने का प्रयास करें इसके बजाय, आपको अपने अनुभव के मान्य भागों के रूप में अप्रिय विचारों और भावनाओं को ध्यान और ध्यान देना चाहिए। उदाहरण के लिए: "मैं अपने साथी से इतना गुस्सा महसूस करता हूं, लेकिन मैं भी अपने क्रोध से शर्मिंदा हूं"।
  • जांच करें (नाजुक) नाजुक यह मौलिक हिस्सा अपने आप को और अन्य करुणा दिखाने के लिए है जैसा कि आप वर्तमान स्थिति का विश्लेषण करते हैं। अपने आप से पूछें कि आपकी जरूरतों और विश्वासों के बारे में आपके विचार और भावनाओं को क्या दिखाया गया है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी से नाराज हैं और आप शर्मिंदा हैं क्योंकि आप गुस्सा गुस्सा हो चुके हैं, तो आप उन दोनों का न्याय करने में बहुत कठोर हो सकते हैं: "मैं चिल्ला के लिए एक बुरा व्यक्ति हूँ यह मुझे इतना गुस्सा आता है"। इसके बजाय, करुणा के साथ स्थिति से निपटने की कोशिश करें: "मैं उस पर चिल्लाया, और मुझे इस पर शर्म आती है क्योंकि मैं उससे प्यार करता हूँ मैंने एक गलती की है जिसे मैं पहचान सकता हूं मेरे साथी ने उन चीजों से कहा जो मुझे गुस्सा दिला, लेकिन मुझे पता है कि वह मुझे भी प्यार करता है हम समस्या को हल करने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं"।
  • जागरूकता एनअनुभव का अनुभव भी व्यक्तिगत नहीं बनाने की क्षमता से उत्पन्न होता है इसका अर्थ है एक एकल अनुभव के आधार पर अपने बारे में सामान्यीकरण से बचने के लिए, जैसे "मैं एक बुरा व्यक्ति हूँ" या "मैं एक हारे हुए हूँ"। आपकी भावनाएं आपके अनुभव का हिस्सा हैं, लेकिन वे नहीं हैं आप. पहचानें कि आपके व्यक्ति को परिभाषित किए बिना आप नकारात्मक अनुभव या भावनाएं प्राप्त कर सकते हैं
  • 4
    ध्यान। ध्यान करने के लिए, आपको चुप रहना होगा और वर्तमान क्षण को स्वीकार करना होगा। ऐसा करने से आप शांत हो सकते हैं और अपने दैनिक तनाव के बारे में अधिक आराम महसूस कर सकते हैं। वास्तव में, समय के साथ ध्यान तनावग्रस्त होने के लिए मस्तिष्क की प्रतिक्रिया को पुन: कॉन्फ़िगर कर सकता है! विशेष रूप से, कई वैज्ञानिक साक्ष्य लाभ के समर्थन में उभरे हैं सचेत ध्यान. आप केवल ध्यान कर सकते हैं, एक कोर्स या ऑडियो गाइड का अनुसरण कर सकते हैं
  • एक चुप जगह खोजना शुरू करें, विकर्षण से मुक्त और जहां कोई आपको बाधित नहीं करेगा। टीवी, कंप्यूटर या मोबाइल फोन को चालू करने से बचें यदि आप कर सकते हैं, कम से कम 15 मिनट (30 बेहतर) के लिए ध्यान करें।
  • अपनी आँखें बंद करो और एक गहरी और एक समान तरीके से साँस लें। केवल सांस पर ध्यान केंद्रित करके प्रारंभ करें आप अन्य संवेदी अनुभवों को शामिल करने के लिए धीरे-धीरे अपनी एकाग्रता का विस्तार कर सकते हैं।
  • उन्हें पहचानने के बिना अपनी भावनाओं को नोट करें ऐसे विचारों को पहचानें, भले ही वे नकारात्मक लग रहे हों: "मैं सोच रहा हूं कि यह गतिविधि मूर्खतापूर्ण है"। विचार को स्वीकार करें जैसा कि यह है, इसे बदलने या इसे अस्वीकार करने की कोशिश किए बिना।
  • यदि आप विचलित हो जाते हैं, तो सांस पर विचार वापस लाएं।
  • आप इंटरनेट पर ध्यान के लिए ध्वनि एड्स पा सकते हैं। एमआईटी और यूसीएलए माइंडफुल अवेयरनेस रिसर्च सेंटर एमपी 3 ऑनलाइन (अंग्रेजी में) में ध्यान प्रदान करता है। आप मोबाइल फोन के लिए ऐप्स भी पा सकते हैं जो आपको मार्गदर्शन कर सकते हैं, जैसे कि शांत।
  • 5
    सकारात्मक पुष्टि दोहराएं सकारात्मक पुष्टि को दोहरा कर नकारात्मक विचारों को चुनौती दें आप अपने मस्तिष्क को सर्वश्रेष्ठ में देखने के लिए और तनाव के स्तर को कम करने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "मैं यह कर सकता हूँ"
  • "मैं अपना सर्वश्रेष्ठ कर सकता हूँ और कुछ नहीं। लेकिन यह पर्याप्त होगा"
  • "मैं अपनी समस्याओं से बड़ा हूं"
  • "मेरी गलतियों ने मुझे परिभाषित नहीं किया"
  • "मैं इंसान हूँ और हर कोई गलत है"
  • "यह एक अस्थायी स्थिति है, जो पास हो जाएगी"
  • "अगर मुझे इसकी ज़रूरत है तो मैं मदद के लिए पूछ सकता हूं"
  • 6
    एक उत्पादक तरीके से तनाव उतारना आप इस तरह के शराब पीने या किसी अन्य व्यक्ति, एक जानवर या किसी निर्जीव पदार्थ को साथ अन्य पदार्थ, prendendotela का उपयोग कर के रूप में गैर उत्पादक मायनों में तनाव से निपटने के लिए परीक्षा हो सकती है। इन प्रवृत्तियों से बचें और अपने तनाव को व्यक्त करने के लिए सबसे अधिक उत्पादक तरीकों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • विस्फोट या फट करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें जब आप जोर देते हैं, खासकर यदि आप हैं क्रोधित. चीखों, शारीरिक हिंसा या तोड़ने या छिद्रण से क्रोध व्यक्त करना, प्रभाव में, तनाव और क्रोध को बदतर बना सकता है। कम हानिकारक गतिविधियों की कोशिश करें, जैसे गेंद को कुचलने या लिखना।
  • इसके बजाय, कसने से आप तनावपूर्ण या दर्दनाक स्थिति में बेहतर महसूस कर सकते हैं। बस ध्यान दें कि आप कहां हैं: स्वाभाविक रूप से अपने मालिक या आपके बच्चे के सामने अपमान करने से बचें।
  • रो, अगर आपको ऐसा लगता है। कुछ मामलों में, बस भाप छोड़ने के लिए रोएं। इसे उत्पादित करने से आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। जब आप रोते हैं, तो बयान को दोहराने के बारे में सुनिश्चित करें जो आप को शांत कर सकते हैं और दयालु हो सकते हैं, और आपको क्या महसूस करने की कोशिश करने से डरना नहीं है।
  • आराम से संगीत सुनें ब्रिटिश एकेडमी ऑफ साउंड थेरेपी ने दुनिया में "सबसे अधिक आराम" गीतों के साथ एक प्लेलिस्ट बनाई है। जब आपको बल दिया जाता है तो संगीत को शांत और आराम से सुनना शारीरिक विश्राम का कारण बन सकता है
  • एक गर्म स्नान या स्नान ले लो यह दिखाया गया है कि कई लोगों पर गर्मी का आराम हो सकता है
  • टिप्स

    • भविष्य की घटनाओं के बारे में तनाव अक्सर डर के कारण होता है, और वर्तमान के बारे में तनाव अक्सर नपुंसकता की भावनाओं के कारण होता है
    • लाड़ प्यार। हॉट बबल स्नान और आपका पसंदीदा संगीत आपको बेहतर महसूस कर सकता है।
    • एक डायरी में विचारों और चिंताओं को लिखें इस तरह, आप उन्हें अपने मन और दिल से बाहर निकालने के लिए निजी और प्रभावी रूप से उन्हें प्रोसेस करने में सक्षम होंगे।
    • यदि आप देखते हैं कि आप उसमें किसी के साथ अपना गुस्सा खोना चाहते हैं "वास्तव में जोर देना", अपनी आँखें बंद करें, गहन साँस लें और 10 तक बढ़ें
    • एक झपकी ले लो आपका मन स्पष्ट हो जाएगा और आप अधिक उचित निर्णय लेने में सक्षम होंगे।
    • यदि आपके पास अपनी चिंताओं और चिंताओं पर भरोसा करने के लिए कोई भी व्यक्ति नहीं है, तो एक डायरी में अपने तनाव का कारण लिखें
    • वीडियो गेम के साथ विचलित या टीवी देखना

    चेतावनी

    • अपने आप को सब कुछ के लिए दोष न दें कुछ मामलों में, उतना जितना भी आप खुद कर सकते हैं, एक समस्या हल नहीं की जा सकती। आत्मसमर्पण हमेशा गलत विकल्प नहीं होता है, लेकिन आत्मविश्वास कम करना प्रतिफलकारी है।
    • तनाव को अनुचित प्रतिक्रियाएं और इसे प्रबंधित करने में अक्षमता आपके जीवन को छोटा कर सकती है।
    • यदि आप गुस्से को उकसाने के लिए वस्तुओं को मारने की आदत लेते हैं, तो आप अधिक हिंसक और आक्रामक व्यक्ति बन सकते हैं। अन्य लोगों या चीजों पर इसे उतारने की तुलना में अन्य तरीकों से गुस्से को मुक्त करने के लिए बेहतर है किसी व्यक्ति या जीवित जीवन को कभी भी हड़ताल न करें, और यह सुनिश्चित करें कि निर्जीव वस्तुएं आपको नुकसान नहीं पहुंचा सकती हैं।
    • अपने आप को ठीक न करें शराब और दवाएं अस्थायी समाधान प्रदान कर सकती हैं, लेकिन जब आप वास्तविकता पर वापस आ जाते हैं तो आपकी समस्याएं आपके लिए प्रतीक्षा कर रही होंगी क्या आप गंभीरता से अपनी समस्याओं के लिए एक लत जोड़ना चाहते हैं? आप इसके बारे में चिंता नहीं कर सकते हैं या इसे महसूस नहीं कर सकते, लेकिन यह उन लोगों को प्रभावित करेगा, जो आपको प्यार करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com