कैसे क्रोध से छुटकारा पाने के लिए

क्रोध एक प्राकृतिक मानव भावना है, और हमेशा नकारात्मक अर्थ नहीं है जब आपको चोट लगी है या जब आपको किसी स्थिति को बदलने की आवश्यकता होती है, तब यह आपकी सहायता कर सकता है। यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि क्रोध के साथ कैसे निपटना और उसका जवाब देना है लगातार क्रोध की भावनाओं को हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, अवसाद और कठिनाई के कारण होने वाले जोखिमों से जोड़ा गया है। विशेष रूप से यदि आप विशेष रूप से विस्फोटक क्रोध से पीड़ित हैं, या यदि आप अत्यधिक क्रोध को दबाने पर जोखिम बढ़े सौभाग्य से, आप स्वस्थ तरीकों से गुस्से को समझने, संसाधित और क्रोध करना सीख सकते हैं।

कदम

विधि 1

एक उत्पादक तरीके से क्रोध का रुझान
रिलीज क्रैश चरण 6 नामक छवि
1
शारीरिक गतिविधि करो जब आप क्रोध का अनुभव करते हैं, तो मध्यम तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि से आपकी मदद मिल सकती है। जॉर्जिया विश्वविद्यालय से एक अध्ययन से पता चलता है कि गुस्सा का कारण बनने वाले अनुभव के दौरान या उसके तुरंत बाद माध्यम-तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि (जैसे चलने या साइकिल चालन) आपको क्रोध का प्रबंधन करने में सहायता कर सकता है। जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपके शरीर एंडोर्फिन को रिलीज करते हैं, जो कि रसायन हैं जो आपके मनोदशा को सुधार सकते हैं और आपको अधिक सकारात्मक और खुश महसूस कर सकते हैं। यदि आप चलने या साइकिल चलाना नहीं जा सकते, तो पैदल चलने, खींचने और प्रशिक्षण के अन्य सरल रूपों पर विचार करें।
  • शारीरिक गतिविधि में एक निवारक प्रभाव भी हो सकता है। एक येल विश्वविद्यालय के अध्ययन से पता चलता है कि एक परेशान अनुभव से पहले लंबे समय तक चलने वाले सत्र भावनात्मक प्रतिक्रिया की हिंसा को कम कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास वास्तविक कसरत के लिए समय न हो, जब आपको गुस्सा आता है, तो शारीरिक गतिविधि करने के लिए क्षण खोजने की कोशिश करें ऐसी स्थिति से दूर हो जाएं जिससे आपको गुस्सा आ जाता है, यदि संभव हो, और बल के साथ अपने अंग को हिलाएं। यहां तक ​​कि एक छोटे भौतिक व्याकुलता आपको बेहतर महसूस कर सकता है।
  • रिलीज क्रैश चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    अभ्यास नियंत्रित श्वास साँस लेना डायाफ्राम से गहरा (फेफड़ों के आधार पर बड़ी मांसपेशियां जो साँस लेने में मदद करती हैं) क्रोध को दूर करने में मदद कर सकते हैं। नियंत्रित और गहरी साँस लेने से दिल की धड़कन धीमा पड़ता है, दबाव स्थिर रहता है और शरीर को आराम देता है एक मंत्र के साथ साँस लेने के व्यायाम का मिश्रण करें, या एक शब्द या वाक्यांश जो आगे लाभ के लिए आपको शांत कर सकता है
  • आराम करने के लिए एक शांत जगह खोजें अपने आप को आसानी से रखो यदि आप चाहें तो लेट जाओ और सभी कपड़े बहुत तंग या असुविधाजनक छोड़ दें।
  • पेट पर एक हाथ रखो
  • धीरे-धीरे नाक से श्वास लेना जब आप साँस लेते हैं तो हवा के साथ पेट को भरने पर ध्यान केंद्रित करें। जब आप श्वास लेते हैं तो पेट को आराम दें। आपको पेट का विस्तार करने में सक्षम होना चाहिए। कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो।
  • मुंह से धीरे धीरे चलो पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित करने के लिए फेफड़ों से बाहर सभी हवा को धक्का।
  • कम से कम 10 बार दोहराएं
  • अगर आप तुरंत गहन साँस लेने में नहीं कर सकते, तो खिलौने की दुकान से बच्चे की साबुन के बुलबुले की एक बोतल खरीद लें। उपकरण को अपने चेहरे के सामने बुलबुले बनाने और धीरे धीरे अंदर फेंकने के लिए रखें। पेट के निचले हिस्से से उतारना, हवा को ऊपर और बाहर कसने का ध्यान रखें। निरंतर और वर्दी की सांस बुलबुले के प्रवाह का उत्पादन करेगी। यदि बुलबुले तोड़ते हैं या जन्म नहीं होते हैं, तो जब तक आप सफल नहीं होते तब तक श्वास को संशोधित करें।
  • रिलीज क्रैश चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    अभ्यास करें प्रगतिशील मांसपेशी छूट. इस तकनीक के लिए आपको गुस्सा से विचलित करने के लिए, शरीर के अलग-अलग मांसपेशी समूहों को खींचने और आराम करने पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, चिंता और तनाव से छुटकारा पाने के लिए यह बहुत अच्छा है, एक प्रभाव जो बदले में क्रोध को कम कर सकता है। जब आप अपने विचारों को नियंत्रित नहीं कर सकते, तब भी यह तकनीक आपको सोती में मदद करती है।
  • यदि संभव हो तो एक शांत और आरामदायक स्थान तक पहुंचें और बैठ जाएं
  • एक विशेष पेशी समूह पर ध्यान दें, जैसे हाथ की मांसपेशियों गहराई से और धीरे-धीरे श्वास लें, उस क्षेत्र की मांसपेशियों को जितना कड़ी मेहनत से कस लें और 5 सेकंड के लिए तनाव को दबाएं। मुट्ठी में हाथ पकड़ो, उदाहरण के लिए उस क्षेत्र की मांसपेशियों के अनुबंध के लिए किसी मांसपेशी समूह पर ध्यान केंद्रित करें और आसन्न मांसपेशियों को गलती से न खींचें।
  • चुस्त और जल्दी से तनावपूर्ण मांसपेशियों समूह के तनाव को छोड़ दें। अपनी मांसपेशियों को छोड़ने के तनाव की भावना पर ध्यान दें। लगभग 15 सेकंड के लिए आराम करें, फिर एक अन्य मांसपेशी समूह पर जाएं।
  • अन्य मांसपेशियों के समूह जो आप खिंचाव और आराम करने की कोशिश कर सकते हैं पैर, निचले पैर, जांघों, नितंबों, पेट, छाती, गर्दन और कंधों, मुँह, आंख और माथे हैं।
  • आप पैरों से भी शुरू कर सकते हैं और शरीर के बाकी हिस्सों में चढ़ सकते हैं, प्रत्येक पेशी समूह को खींच कर जब आप एक समूह को छोड़ते हैं, तो क्रोध को शरीर छोड़कर विश्राम के लिए कमरे बनाने की कल्पना करें।
  • रिलीज क्रैश चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक क्रोध जारी समारोह का प्रदर्शन क्रियाकलाप जो एकाग्रता की आवश्यकता होती है, आपको गुस्से की ऊर्जा को एक उत्पादक अभिव्यक्ति में सहायता प्रदान कर सकती है जो आपको गुस्से की तत्काल भावना को दूर करने की अनुमति देती है। अनुसंधान ने दिखाया है कि क्रोध भी आविष्कारशीलता और रचनात्मक सोच को अस्थायी रूप से प्रोत्साहित कर सकता है अपनी कल्पना का प्रयोग करें और एक जागरूक, नियंत्रित और रचनात्मक तरीके से क्रोध जारी करें।
  • उदाहरण के लिए, एक निजी जगह ढूंढें, जहां आप अपने शरीर को स्थानांतरित कर सकते हैं और कल्पना कर सकते हैं कि एक स्नान के बाद कुत्ते की तरह घबराहट की तरह गुस्सा आ जाता है।
  • एक और उदाहरण कागज के एक टुकड़े पर क्रोध के विचारों को लिखना होगा और इसे धीरे धीरे फाड़ देगा, क्रोध को भी नष्ट करने की कल्पना करेगा।
  • यदि आपके पास एक कलात्मक शिरा है, तो चित्र को चित्रित करने या उस पेंटिंग का प्रयास करें, जो आपको महसूस करता है। अपने व्यक्ति से भावनाओं को निष्कासित करने और उन्हें काम पर स्थानांतरित करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • रिलीज क्रैश चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक तनाव नियंत्रण खिलौना का प्रयोग करें एक विरोधी तनाव गेंद की तरह एक खिलौना आप अल्पकालिक में अपने गुस्से का प्रबंधन करने में मदद कर सकते हैं। आपको एक मांसपेशी समूह को अनुबंधित करने और रिहाई करने से, तनाव-बल वाली गेंदें आपको एक तात्कालिक तरीके से प्रगतिशील मांसपेशी छूट के लाभों का आनंद लेने में सहायता कर सकती हैं। हालांकि, ये अस्थायी समाधान हैं जो दीर्घकालिक परिणामों को बेहतर बनाने के लिए अन्य तकनीकों के साथ जोड़ना चाहिए।
  • घूंसे, किक या ऑब्जेक्ट्स फेंकने के साथ गुस्सा निकालने के लिए एंटी-तनाव की गेंद का इस्तेमाल करना बेहतर है। विस्फोटक क्रियाएं जैसे कि ये नुकसान या किसी को चोट पहुंचा सकते हैं, और अक्सर कुछ भी नहीं करते हैं बल्कि क्रोध को बढ़ाते हैं।
  • रिलीज क्रैश चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    मज़ा या मूर्ख कुछ खोजें मूर्ख हास्य आपकी मदद कर सकता है, असल में, क्रोध को कम कर देता है क्रोध की भावनाओं की एक समान जड़ यही महसूस करती है कि किसी स्थिति या अनुभव के बारे में आपके सभी विचार सही हैं और ऐसी चीजें हमेशा जाती हैं जितनी आप उन्हें जाने की उम्मीद करते हैं। इन विचारों के दृष्टिकोण और समझने के लिए हास्य का उपयोग करना आपको शांत करने और क्रोध का प्रबंधन करने में सहायता कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन सलाह देते हैं, जब आप किसी को आक्रामक शब्द के साथ बुलाते हैं, तो यह कल्पना कीजिए कि यह सचमुच है। तो अगर आप अपने बॉस से इतना गुस्सा हो तो उसे फोन करने के लिए "विदूषक", कल्पना करो कि आपका बॉस कैसा दिखेगा यदि वह सचमुच एक जोकर थे, सूट और ब्रीफकेस के साथ पूरा हुआ इस तरह के हास्य तनाव को कम कर सकते हैं
  • यहां तक ​​कि इंटरनेट पर अजीब या सुंदर वीडियो देख आपके मनोदशा में सुधार हो सकता है। मनुष्य आनुवंशिक रूप से बड़ी आंखों और गलफुल्ला छोटे बच्चों के साथ पिल्ले जैसी आराध्य चीजों पर विचार करने के लिए क्रमादेशित होते हैं, और इन चीजों के दृष्टिकोण खुशी की रासायनिक प्रतिक्रियाओं को उत्तेजित करता है।
  • व्यंग्य या क्रूर हास्य से बचें, क्योंकि इस प्रकार का हास्य आपके क्रोध को बदतर बना देगा और आपके पड़ोसी को चोट पहुंचा सकता है।
  • रिलीज़ क्रांजर चरण 12 का शीर्षक चित्र
    7
    आराम से संगीत सुनें संगीत सुनना एक उत्कृष्ट व्याकुलता तकनीक हो सकती है जो आपको अपना गुस्सा प्रकट करने में मदद कर सकता है। लेकिन संगीत सुनने के लिए महत्वपूर्ण है आराम. यदि आप पहले से नाराज हैं, तो आक्रामक ताल या गुस्सा गीत के साथ संगीत, प्रभाव में, अपनी नकारात्मक भावनाओं को तेज कर सकते हैं।
  • गुस्से से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए चुप और आरामदेह संगीत खोजें क्या आप ऐसा महसूस करता है का एक हिस्सा "उत्तेजित" जब आप गुस्सा महसूस करते हैं, तो आपके शरीर ने उत्तेजना की स्थिति में प्रवेश किया है "लड़ाई या भागो"। ब्रिटिश एकेडमी ऑफ साउंड थेरेपी ने गानों की एक प्लेलिस्ट बनाई है "सुखदायक" वैज्ञानिक अध्ययन से, जिसमें मार्कोनी यूनियन द्वारा गीत शामिल हैं ("भारहीन"), एरोस्ट्रीम ("इलेक्ट्रा") और एना ("वाटर-मार्क")।
  • रिलीज क्रैश चरण 13 नामक छवि
    8
    दोहराएं पुष्टिएं जो आपको शांत कर सकती हैं एक कथन खोजें जो आपके लिए अर्थ है, और उन शब्दों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जैसे आप उन्हें दोहराते हैं। आप एकाधिक वाक्य भी उपयोग कर सकते हैं। यहाँ कुछ वाक्यों की कोशिश है:
  • "यह स्थिति केवल अस्थायी है"।
  • "मैं इस प्रकरण को दूर करने के लिए प्रबंधन कर सकता हूं"।
  • "मुझे यह पसंद नहीं है, लेकिन यह दुनिया का अंत नहीं है"।
  • "मैं शांत रहूंगा"।
  • "इसके लिए गुस्सा होने के लायक नहीं है"।
  • विधि 2

    रेबीज की जाँच करें और रोकें
    छवि शीर्षक रिलीज क्रांति चरण 14
    1
    एक विकसित "क्रोध के खिलाफ योजना"। चूंकि गुस्से को गर्मी में कम करने के तरीकों को खोजने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है, इससे पहले एक योजना तय करने का प्रयास करें जो आपको गुस्से में महसूस करते हुए आपको शांत करने में मदद कर सकते हैं। एक योजना को ध्यान में रखते हुए आप अपने गुस्से को उत्पादक रूप से प्रबंधित कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप एक के लिए पूछने का फैसला कर सकते हैं "समय बाहर" अगर आपको गुस्सा बढ़ता है, तो दूसरे व्यक्ति को बताइए कि आपको परेशान महसूस होता है और ब्रेक की आवश्यकता होती है
    • यदि आप एक ऐसे संवाद का नेतृत्व कर रहे हैं जो आपको क्रोध करने का कारण बनता है - उदाहरण के लिए एक संवेदनशील विषय जैसे राजनीति या धर्म - इस विषय को कुछ अधिक तटस्थ और सुखद में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है
  • रिलीज क्रैश चरण 15 नामक छवि
    2
    अपनी सोच का पुनर्गठन करें संज्ञानात्मक पुनर्संरचना आपको क्रोध का अनुभव करने में और अधिक मुश्किल से मदद कर सकता है। यह भावना अक्सर घटनाओं और अनुभवों पर आपकी प्रतिक्रिया को बढ़ाती है और आप नियंत्रण खो सकते हैं। अपने अनुभवों और लक्ष्यों के बारे में सोचने के तरीके को बदलने से आपको क्रोध से बचने और इसे बेहतर तरीके से संभालने में मदद मिल सकती है।
  • जैसे चरम शब्दों से बचें "कभी" या "कभी"। क्रोध का एक पक्ष प्रभाव अन्य अनुभवों की यादों को भ्रमित करना है, हताशा में वृद्धि करना। इन परिस्थितियों में बोले गए शब्द दूसरों को चोट पहुंचा सकते हैं और उन्हें सहयोग करने के लिए आमंत्रित करने के बजाय रक्षात्मक पर ले जा सकते हैं। इसके बजाय वाक्यांशों को कहने के बजाय "मैं हमेशा ऐसे मूर्ख हूं" या "महत्वपूर्ण चीजें याद रखें", वर्तमान एपिसोड पर ध्यान केंद्रित करें उदाहरण के लिए, इस पत्र को जोर से कहने में उपयोगी हो सकता है "मैं घर पर अपने सेल फोन भूल गया", ओ "आप रात के खाने के लिए हमारी योजनाएं भूल गए", आप सही परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखने में मदद करने के लिए
  • एक तर्कसंगत दृष्टिकोण रखें बेशक यह इतना आसान नहीं है, लेकिन याद रखें कि नकारात्मक अनुभव जो आपको क्रोध करने लाता है वह आपके अनुभव के दिन में ही नहीं होगा। याद रखें कि जलन, जितना तेज़ लग सकता है, उतना ही अस्थायी है: यह आपको पहले अपने क्रोध को दूर करने में मदद करेगा
  • रिलीज क्रैश चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    लचीलेपन के साथ दृष्टिकोण स्थितियां यह मानना ​​आसान है कि स्थिति की पहली छाप या अनुभव यह है कि "सही", और इस विचार को त्यागना बहुत मुश्किल हो सकता है कि हर स्थिति में एक उद्देश्य सत्य है अधिक लचीला होने के कारण आपको कम क्रोध के साथ प्रतिक्रिया करने में मदद मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपको सुपरमार्केट में एक पंक्ति में चलता है, तो आप मान सकते हैं कि वह आपके बारे में परवाह नहीं करता है और कठोर है, और यह विचार आपको गुस्से को महसूस करने के लिए प्रेरित कर सकता है। हालांकि यह सच हो सकता है, यह एक उत्पादक विचार नहीं है अधिक लचीला विचार धारण करने के लिए, उदाहरण के लिए कल्पना करना कि दूसरे व्यक्ति ने आपको नहीं देखा है या आपको ऐसी परेशानियों की समस्या हो सकती है, जिससे आप क्रोध से छुटकारा पा सकते हैं।



  • रिलीज क्रैश चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    मुखर होना सीखें एक विकसित करें मुखर संचार शैली यह आपके जीवन के नियंत्रण में अधिक महसूस करने और कम चिंता और क्रोध का अनुभव करने में आपकी सहायता कर सकता है। मुखर संचार में अभिमानी या स्वार्थी होने शामिल नहीं है - इसका अर्थ है कि आपके विचारों, भावनाओं और आवश्यकताओं को स्पष्ट रूप से और शांति से दूसरों को एक ईमानदार और खुले तरीके से व्यक्त करना। यदि आप ईमानदारी से अपनी आवश्यकताओं के बारे में अन्य लोगों से बात नहीं करेंगे, तो वे उन्हें संतुष्ट नहीं कर पाएंगे, और इससे आप क्रोध, अवसाद और आप को अयोग्य महसूस कर सकते हैं।
  • जैसे पहले व्यक्ति के बयानों का प्रयोग करें "मैं आप के बारे में उलझन में हूँ जो आपने अभी कहा है", ओ "मेरी इच्छा है कि आप समय पर थे जब हम एक साथ सिनेमा में जाते हैं"।
  • अन्य व्यक्ति पर अपमान, धमकियों और हमलों से बचें
  • सहकारी वक्तव्य का उपयोग करें और अन्य लोगों को अपनी राय व्यक्त करने के लिए आमंत्रित करें।
  • इच्छाओं और आवश्यकताओं के बारे में जितना संभव हो उतना सीधा और स्पष्ट रहें उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी ऐसे पार्टी में आमंत्रित किया गया है जिसे आप उपस्थित नहीं करना चाहते हैं, तो ऐसा कुछ मत कहो "ठीक है, अगर मुझे करना है, तो मैं जाऊँगा"। इसके बजाय, वह स्पष्ट रूप से लेकिन विनम्रता से कहते हैं कि आप नहीं जाना चाहते हैं: "मैं उस पार्टी में जाना नहीं चाहता था"।
  • रिलीज क्रैश चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    5
    ध्यान का प्रयास करें ध्यान न केवल चिंता को कम करता है और अवसाद से राहत देता है, बल्कि आपको अनुभवों के दौरान भी शांत रहने में मदद करता है जो संभवतः आप को परेशान कर सकते हैं हार्वर्ड विश्वविद्यालय के एक हालिया अध्ययन ने दिखाया है कि ध्यान का मस्तिष्क के कार्यों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, खासकर भावनाओं के प्रसंस्करण के संबंध में अध्ययन ने दो प्रकार के ध्यान की जांच की: ध्यान "सचेत" और ध्यान "दयालु". हालांकि दोनों ने प्रतिभागियों की चिंता और क्रोध की भावनाओं को कम कर दिया है, दयालु ध्यान दूसरे से भी ज्यादा प्रभावी रहा है।
  • सचेत ध्यान में पल में पूरी तरह से उपस्थित होने और आपके शरीर के अनुभवों को जानना और स्वीकार करना शामिल है। इस प्रकार का ध्यान योग कक्षाओं में ध्यान के समान होता है।
  • अनुकंपा ध्यान की एक श्रृंखला पर आधारित है लो-जोंग, या तिब्बती बौद्ध प्रथाओं, और दूसरों के लिए प्यार और करुणा की अपनी भावनाओं को विकसित करने पर केंद्रित है। इस तरह के ध्यान को विशिष्ट निर्देशों को सीखने से पहले आप स्वयं इसे संचालित कर सकते हैं।
  • रिलीज क्रैश चरण 19 नामक छवि
    6
    पर्याप्त सो जाओ नींद से वंचित आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिसमें शारीरिक तनाव पैदा होता है और उदासी या चिंता जैसे मनोदशा संबंधी विकार के विकास का जोखिम बढ़ जाता है। खराब या बुरी तरह सो रही भी चिड़चिड़ापन, मिजाज का कारण बन सकती है, और हमेशा की तुलना में अधिक बार क्रोध का अनुभव करने की प्रवृत्ति हो सकती है।
  • नींद विशेषज्ञ वयस्कों को प्रति रात कम से कम 7-8 घंटे की नींद सो रहे हैं, हालांकि आपको अपनी व्यक्तिगत ज़रूरतों के अनुसार ताज़ा महसूस करने के लिए और अधिक सोना पड़ सकता है।
  • रिलीज क्रैश चरण 20 नामक छवि
    7
    उस व्यक्ति के साथ अनुभव साझा करें, जिसने आपको नाराज किया। जब आप क्रोध पर काबू पा लेते हैं, भावनाओं को साझा करते हैं और उस व्यक्ति के साथ अनुभव करते हैं जिसने आपके भावनात्मक स्थिति को उकसाया है, तो आपकी सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति ने आपको किसी पार्टी में नजरअंदाज कर दिया है, तो उसे शांत करने के बारे में बताएं कि आपको चोट क्यों आई, उसे यह समझने में मदद करें कि उसके व्यवहार ने आप पर कैसे असर डाला। आप स्थिति पर नियंत्रण में और भी महसूस कर सकते हैं।
  • आप बहुत जब तक आप दूसरे व्यक्ति से बात करने से पहले गुस्से पर काबू पाने तक इंतजार करना ज़रूरी है यदि आप अभी भी गुस्से में हैं तो आप उससे संपर्क करते हैं, तो आप शायद ही स्थिति को खराब कर देंगे और आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। अन्य लोगों के साथ बातचीत करते समय हमेशा अहिंसक संचार का उपयोग करें
  • रिलीज क्रैश चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    8
    एक मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें एक मनोवैज्ञानिक आपको अपने गुस्से की छुपी भावनाओं और कारणों का पता लगाने में मदद कर सकता है। यह विशेष रूप से उपयोगी है अगर आपकी भावनाओं और उनके कारण आपके लिए स्पष्ट नहीं हैं संज्ञानात्मक चिकित्सा, जिसमें मनोवैज्ञानिक आपको सिखाता है कि अलग-अलग सोचने के लिए, रेबीज के प्रबंधन के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है।
  • विधि 3

    अपने जुनून को समझना
    रिलीज क्रैश चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    क्रोध को पहचानना सीखें जो समस्याएं पैदा करता है लगभग सभी लोग थोड़ा हफ्ते में कुछ बार परेशान हो जाते हैं। कुछ मामलों में यह क्रोध महसूस करने के लिए बिल्कुल सामान्य है, उदाहरण के लिए अगर किसी ने अपमान किया या आपको चोट पहुंचाई है। लेकिन आपको उन संकेतों को पहचानना सीखना चाहिए जो आपके क्रोध की श्रेणी में उलझे हैं "मुद्दों"।
    • क्या आप अक्सर चिल्लाते हैं, चिल्लाओ या कसम खाता हूँ जब आप गुस्से में हैं? दूसरों की गवाही का दुरुपयोग?
    • क्या आपका गुस्सा अक्सर आपको शारीरिक आक्रामकता लाता है? इस आक्रामकता की अभिव्यक्ति कितनी गंभीर है? सामान्य क्रोध वाले एपिसोड में 10% से कम शारीरिक आक्रामकता शामिल है, इसलिए यदि आप अक्सर ऐसा होता है, तो यह एक और अधिक गंभीर समस्या का लक्षण हो सकता है।
    • जब आप नाराज महसूस करते हैं, तो क्या आपको ड्रग्स, अल्कोहल या भोजन के साथ खुद का इलाज करने की आवश्यकता महसूस होती है?
    • क्या आपको लगता है कि आपके क्रोध का आपके व्यक्तिगत संबंधों, आपके काम या आपके सामान्य स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है? क्या अन्य लोगों ने इस संबंध में अपनी चिंता व्यक्त की है?
  • रिलीज क्रैश चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने शरीर को पढ़ने के लिए जानें खुजली से गुस्सा और दुश्मनी को व्यक्त करने से बचने के लिए गुस्सा कई शारीरिक लक्षण, विशेष रूप से महिलाओं में, जो अक्सर सामाजिक और सांस्कृतिक दबाव से प्रेरित हो सकते हैं। शारीरिक तनाव, मांसपेशियों में दर्द, त्वरित श्वास, अधीरता और सिरदर्द की भावनाएं सभी लक्षण हैं जो क्रोध से संबंधित हो सकते हैं। जब आप वास्तव में गुस्सा महसूस करते हैं, तो समझने से आपको अपनी भावनाओं को पूरा करने में मदद मिल सकती है।
  • इसके अलावा चिंता, अवसाद और अनिद्रा क्रोध से संबंधित हो सकते हैं।
  • रिलीज क्रैश चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने परिवार के क्रोध का प्रबंधन करने के तरीके की जांच करें जिस तरह से आपके माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों ने अतीत में गुस्सा दिखाया है, इस पर इसका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है कि आप इस भावना को कैसे संभालते हैं। जब आप जवान थे, तो आपके परिवार के सदस्यों ने अपना गुस्सा कैसे दिखाया? क्या आपके माता-पिता ने इसे खुलेआम कर दिया था, या क्या वे उस भावना को दबाने लगे?
  • रिलीज क्रैश चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    क्रोध की एक डायरी लिखें अपनी भावनाओं के अनुरूप बनने का एक तरीका और समझें कि आप क्रोधित क्यों हैं, अपनी भावनाओं का विवरण लिखना है न केवल किसी घटना या अनुभव के दौरान क्या हुआ, बल्कि आपकी प्रतिक्रिया और उन विचारों पर भी गौर करें, जो आपको उन कार्यों के लिए प्रेरित करती हैं अपनी भावनाओं का न्याय न करने की कोशिश करो इसे व्यक्त करें ताकि आप महसूस कर सकें कि आपने क्या महसूस किया। जागरूकता क्रोध को स्वीकार और दूर करने के लिए पहला मौलिक कदम है। प्रत्येक एपिसोड के लिए निम्नलिखित प्रश्न पूछें, जो आप लिख रहे हैं:
  • क्या आपके क्रोध या अपने तनाव को प्रेरित? क्या आप पहले से ही दुर्घटना से पहले तनाव महसूस कर रहे थे?
  • उस अनुभव के दौरान आपको क्या लगता है?
  • 0 से 100 के पैमाने पर, आपको कितना क्रोध महसूस हुआ?
  • क्या आप अन्य लोगों के साथ उपेक्षित कर चुके हैं या आपने अपने गुस्से का भरोसा किया है?
  • क्या आपने शारीरिक लक्षण देखा है, जैसे कि एक तेज़ दिल की धड़कन या सिरदर्द?
  • आप क्या प्रतिक्रिया चाहते थे? क्या आप चीखना चाहते हैं, किसी को हरा या कुछ तोड़ना चाहते हैं? आप वास्तव में क्या प्रतिक्रिया थी?
  • प्रकरण के अंत में आपको कैसा महसूस हुआ?
  • रिलीज क्रैश चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने ट्रिगर्स को पहचानना सीखें विशेष रूप से क्रोध, विशेष रूप से विशिष्ट विचारों या एपिसोड द्वारा लोगों में अक्सर ट्रिगर होता है। आप अपनी डायरी को उन पैटर्नों की पहचान करने के लिए उपयोग कर सकते हैं जो दोहराएँ और समझें कि आपको अधिक बार गुस्सा क्या होता है ट्रिगर करने वाले कारकों को लगभग दो मुख्य श्रेणियों में विभाजित किया जाता है: खतरे में होने या क्षतिग्रस्त होने की भावना, और वास्तव में किसी तरह से वंचित होने की भावना।
  • एक बहुत ही सामान्य ट्रिगर लग रहा है कि किसी ने ऐसा किया या न किया जो आपने उन्हें करने की उम्मीद की थी। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी मित्र के साथ डिनर का आयोजन करते हैं और उसे दिखाया नहीं जाता है, तो आप गुस्से में महसूस कर सकते हैं क्योंकि वह ऐसा नहीं कर रहा था जो आपने उम्मीद की थी।
  • एक और सामान्य ट्रिगरिंग कारक यह महसूस करता है कि कुछ आपको बहुत ही सामान्य तरीके से प्रभावित कर रहा है। जब कोई व्यक्ति ट्रैफ़िक के माध्यम से अपना रास्ता निकालता है, उदाहरण के लिए, आपके कंप्यूटर में समस्याएं हो रही हैं या फोन होने पर अक्सर आपकी लाइन हार जाती है, वे एपिसोड होते हैं जो क्षतिग्रस्त होने की चिंता पैदा कर सकते हैं। इस चिंता से गुस्सा हो सकता है
  • यहां तक ​​कि एक व्यक्तिगत लक्ष्य हासिल करने की भावना भी क्रोध का कारण बन सकती है, इस मामले में खुद को निर्देशित किया जा सकता है
  • यहां तक ​​कि शोषण का अहसास या यह कि लोग आपकी सहायता या देखभाल नहीं करते हैं, यह सामान्य ट्रिगरिंग कारक है, खासकर काम पर और रोमांटिक रिश्तों में।
  • टिप्स

    • क्रोध का प्रयोग करने के लिए रणनीतियों का प्रयोग तनावपूर्ण परिस्थितियों में शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है, लेकिन यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपने क्रोध की जांच और प्रसंस्करण के भावनात्मक काम करें। यह आपको कम क्रोध का अनुभव करने में मदद करेगा
    • यदि आप कर सकते हैं, तो परिस्थितियों से बचें जो आप जानते हैं, अपने क्रोध को गति प्रदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बहुत सशक्त राजनीतिक या धार्मिक विश्वास हैं, तो उन लोगों के साथ बातचीत करने की कोशिश न करें जो आप पर हमला कर सकते हैं या आपको गुस्सा दिला सकते हैं।
    • यह अक्सर एक मनोवैज्ञानिक से मिलने का एक अच्छा विचार है, भले ही आपको इतनी नाराज़ न हों कि आप दीवार को दबाते हैं बहुत से लोगों का मानना ​​है कि उन्हें मनोवैज्ञानिक से मदद मांगने से पहले अपर्याप्त समस्याएं होनी चाहिए, लेकिन एक पेशेवर रोकथाम में बहुत उपयोगी हो सकता है!
    • यह देखने के लिए जांच करें कि क्या आपके क्षेत्र में कोई रेबीज कंट्रोल ग्रुप हैं। जब आलेख में वर्णित तकनीकों के साथ प्रयोग किया जाता है, तो ये प्रोग्राम आपको कम क्रोध का सामना करने और अधिक नियंत्रण के साथ प्रतिक्रिया करने में सहायता कर सकते हैं।
    • यदि आपको कुछ पंच करना है, तो एक तकिए का उपयोग करें

    चेतावनी

    • आक्रामक कार्यों जैसे कि किक, घूंसे या वस्तुओं को फेंकने के लिए क्रोध प्रकट करने के लिए प्रतिक्रिया न करें। वह कर सकते हैं देखना कि ये क्रियाएं मदद करती हैं, लेकिन अनुसंधान ने दिखाया है कि वे केवल रेबीज को और बढ़ाते हैं।
    • यदि आप अपने आप को अक्सर अन्य लोगों या अपने आप को गुस्से में महसूस करते हैं, या यदि आप अक्सर ड्रग्स या अल्कोहल के साथ अपनी भावनाओं की देखभाल करते हैं, तो सहायता के लिए मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से पूछें। अपने आप को या दूसरों को चोट पहुँचाने से पहले, सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com