अभिमानी न होने के नाते मुखर कैसे हो

अपनी आवश्यकताओं को आपके और दूसरों के लिए संतुलित तरीके से संवाद करने के लिए मुखरता एक महत्वपूर्ण उपकरण है दुर्भाग्य से, कुछ असुरक्षित लोगों के लिए, मुखर लोग कभी-कभी धमकी दिखाते हैं और जब उन्हें प्राप्त होता है तो उन्हें अभिमानी, स्वार्थी या बेकार पर विचार करना आसान होता है "नहीं" प्रतिक्रिया, या जब वे सीमाओं को स्थापित करते हैं विशेष रूप से, जो लोग धोखाधड़ी के बारे में चिंतित हैं या भरोसा या निराशा की समस्याएं हैं, वे अपने कैलेंडर के लिए खतरे के रूप में मुखर प्रतिक्रियाओं की व्याख्या कर सकते हैं और एक मुखर व्यक्ति के व्यवहार को नकारात्मक तरीके से जवाब देने की कोशिश करेंगे। यह वह जगह है जहां चीजें शुरुआती शुरुआती लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकती हैं, लेकिन अचानक कोई अभिमानी होने के बारे में चिंता करने का कोई कारण नहीं है!

सामग्री

कदम

इंद्रप्रति बनी मुख़बिरता के बिना आचरण कदम 1
1
सत्यापित करें कि आप मुखर संचार का उचित उपयोग कर रहे हैं यदि आपने हाल ही में गड़बड़ी को गले लगाया है, या आप ऐसा महसूस नहीं करते हैं कि आप आमतौर पर बीमारी या तनाव के कारण होते हैं, तो आप अधिक आक्रामक, निष्क्रिय आक्रामक तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं या अनुमान लगाने में कुछ भी नहीं है। मुखर होने के बजाए एक त्वरित जांच जो आप कर सकते हैं वह आपकी टिप्पणियों और प्रश्न के बारे में व्यक्ति के प्रति आपका रवैया दर्शाती है और आप जो भी कह रहे हैं उसे लिखें। पढ़ें क्या तुमने लिखा है: तुम्हारे लिए मुखर लग रहा है, या विपरीत? ईमानदार रहें - यह आपके बारे में है!
  • अभिमानी न होने के बिना अपने आप को व्यक्त करने का यह एक अच्छा तरीका है: अहिंसक संचार का अभ्यास कैसे करें (गैर-हिंसक संचार कैसे करें)
  • इंद्रप्रति बनी मुख़बिरता के बिना आचरण कदम 2
    2
    संदर्भ की जांच करें कभी-कभी कुछ कारक समस्या में प्रवेश करते हैं जब उन्हें नहीं चाहिए रेस, लिंग, वैवाहिक स्थिति, आयु, विकलांगता, बीमारी और इतने पर, कभी-कभी वे किसी और को सोच सकते हैं कि आपके पास एक है "रवैया"बजाय संचार की एक मुखर शैली की तुलना में अगर आपको यह संदेह है कि यह स्थिति है, तो अपने मुखर संचार जारी रखें, और विचार करें कि क्या यह चिंता को खिलाने के लिए उपयुक्त है कि आपका राज्य उस व्यक्ति से नकारात्मक प्रतिक्रिया का कारण हो सकता है जो आपको अहंकारी होने का आरोप लगाता है, या यदि यह हो सकता है कुछ ऐसा होना चाहिए जो कार्यस्थल, स्कूल, पड़ोस आदि में आपके द्वारा प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है।
  • अभिमानी रहें छवि अभिमानी के बिना चरण 3
    3
    एक सक्रिय श्रोता बनें लोगों को पता है कि आपकी सीमाएं और भावनाएं क्या हैं, जबकि एक ही समय में उनकी भावनाओं पर विचार करने, चर्चा करने, और उपलब्ध होने के लिए स्थान देना महत्वपूर्ण है। निस्संदेह देने और प्राप्त करने के बारे में है- अपनी भावनाओं को स्पष्ट करने के लिए अपना कुछ समय ले लो और उनके बारे में सुनने के लिए अपना बहुत समय बना दिया है। याद रखें कि एक अच्छा श्रोता भी एक है जो चपटा हुआ है, और इस में अहंकार को खोजना मुश्किल है!
  • अनुचित कदम 4 के बिना मुखर होना शीर्षक छवि
    4
    विनम्र और विनम्र बनें मुखरता और नम्रता एक अच्छा संघ बनाते हैं एक मुखर व्यक्ति को चिल्लाने की ज़रूरत नहीं है "मुझे, मैं, मुझे देखो, मैंने क्या किया!" छतों से मुखर लोग हड़ताल करते हैं क्योंकि वे एक राय का समर्थन करते रहते हैं, क्योंकि उनकी ज़रूरतें और रुचियां दूसरों के लिए स्पष्ट हैं, और क्योंकि वे भरोसेमंद हैं - इसके अलावा, वे दूसरों के लिए एक मॉडल बन जाते हैं जो खुद को प्रभावी ढंग से लागू करने का प्रयास करते हैं इस भूमिका को दिल से लेना, लेकिन इसके बारे में घमंड मत करना, इसे इंगित न करें या घुसपैठ नहीं बनें, चाहे कितना बुद्धिमान, अच्छी तरह से पसंद किया जाए या दावा किया जाए।



  • अभिमानी रहें छवि अभिमानी चरण के बिना 5
    5
    दूसरों के साथ और उद्देश्य के बारे में अपने संचार पर प्रतिबिंबित करें जबकि मुखरता यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप दूसरों से सम्मान करते हैं और आप जीवन से क्या चाहते हैं, जब आप उन चीजों में किसी को भ्रमित करने या स्टंट करने के लिए मुखर तकनीक का उपयोग करते हैं, तो संचार बहुत प्रभावशाली रहता है, जिसके बारे में आप अधिक जानकार हैं, अधिक पैसा उपलब्ध है या बेहतर है उसे। मुखर संचार इस बारे में नहीं है कि कैसे "अपने तरीके से करो"। इससे आक्रामक संचार तकनीकों में जोर दिया जाता है और यह क्षण है जब आपको अभिमानी माना जा सकता है। हमेशा अपने संचार के उद्देश्य को ध्यान में रखें - क्या वे आपको बेहतर समझेंगे, क्या वे यह सुनिश्चित करेंगे कि आपकी ज़रूरतें पूरी तरह से संप्रेषित हैं, और क्या आप किसी अन्य व्यक्ति की जरूरत को स्पष्ट रूप से समझने और अच्छी तरह से सूचित करने का सम्मान करेंगे? उदाहरण के लिए, इनमें से कौन सा उदाहरण आप पसंद करते हैं:
  • नमस्ते, मैं हूं "अभिमानी"। मैंने पिछले हफ्ते इस आईफोन को खरीदा था यह एक बिन है मेरे संदेश को चुराएँ, मेरी हार्ड ड्राइव खाएं, और इस उच्च और मर्मज्ञ आवाज़ का उत्सर्जन करें जो मेरे कुत्ते को पागल करता है अब मैं केवल यह जानती हूं कि एक आईफोन को इस तरह से व्यवहार नहीं करना चाहिए, लेकिन मुझे संदेह है कि आपकी दुकान ने एक्स फैक्टर को हटा दिया है जिससे यह ठीक से काम करता है जब हेरोदेस साइट से सॉफ्टवेयर डाउनलोड समग्र संरचना में जोड़ा जाता है। मेरा मतलब है, आप सोचते हैं कि आप बहुत चालाक हैं लेकिन मैं आपसे एक कदम आगे हूं और यह वास्तव में बदबूदार है। मेरा मतलब है, 1 9 8 9 में मैंने व्यावहारिक तौर पर इस विचार का आविष्कार किया था, लेकिन मैं चोरी हो गया था, इसलिए मेरा मतलब नहीं है कि मैं अपने नाक के लिए अब और चलाना चाहता हूं। यह आपके स्टोर में ग्राहक सेवा का इतना बड़ा उल्लंघन है कि मैं सिर्फ एक विक्रय व्यक्ति ही नहीं, प्रबंधक चाहता हूं!"
  • नमस्ते, मैं हूं "मुखर"। ओह, मैं देख रहा हूं कि आपका नाम जियोवन्ना हैलो जीनोन्ना! मुझे नहीं लगता कि हम पहले मिले हैं - मुझे लगता है कि पिछली बार एंजेलो द्वारा सेवा की गई थी वैसे भी, मैं पिछले हफ्ते इस आईफोन खरीदा और यह एक बिन है मेरे संदेश को चुराएँ, मेरी हार्ड ड्राइव खाएं, और इस उच्च और मर्मज्ञ आवाज़ का उत्सर्जन करें जो मेरे कुत्ते को पागल करता है अब मुझे पता है कि एक आईफोन को इस तरह से व्यवहार नहीं करना चाहिए और मुझे उम्मीद थी कि वह इसे ठीक करने, या शायद बेहतर करने के लिए एक नज़र भी दे सकता है, मुझे एक नया दे दो? मैं वास्तव में एक नया चाहूंगा, क्योंकि मुझे इस बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी कि वह फिर से क्षतिग्रस्त हो रहा है। मैंने हमेशा अपने गैजेट्स को इस दुकान में खरीदा है और मैंने हमेशा आपके ग्राहक सेवा की सराहना की है। तो जियोवन्ना, क्या आपको लगता है कि आप मेरी मदद कर सकते हैं?"
  • पहले उदाहरण में, अभिमानी ठीक से शुरू होता है और फिर उसे पीछे हटाना शुरू होता है और आक्रामक हो जाता है। दूसरे उदाहरण में, मुखरता को हल्के और सोच समझता है, लेकिन इस बिंदु पर ध्यान केंद्रित रहता है, केवल बिक्री सहायक की भागीदारी के लिए पूछता है और उसकी भूमिका का सम्मान करने में विफल नहीं होता है उसे पहले नाम से फोन करने के रूप में भी जाना जाता है - किसी के साथ संबंध स्थापित करने के लिए वह क्या है, न कि उसकी भूमिका के लिए, वास्तव में मायने रखता है और जब आप मुखर संचार कर रहे हों, तो आप दूसरों के साथ घबराहट करने पर विचार करने से दूसरों को रोकने का एक अविश्वसनीय तरीका है - कि आप दूसरों को महत्वपूर्ण लोगों के साथ मानते हैं (क्योंकि आपको लगता है कि वे हैं)।
  • दृढ़ता से कदम रखने के बिना दृढ़ रहें चित्र 6
    6
    याद रखें कि मुखर तकनीकों को अधिग्रहण के लिए समय लगता है और कोई भी उन्हें सही तरीके से नहीं पेश करता है। हालांकि, माफी माँगने के लिए एक अच्छा जवाब है जब आप एक मुखर संचार गलत कर दिया है और हमेशा बेहतर संचार के लिए दरवाजे को फिर से खोलने का कमरा है। माफी मांगने के बारे में लेख पढ़ें
  • दृढ़ता से कदम रखने के बिना दृढ़ रहें चित्र 7
    7
    नकारात्मक रुकावटें दिल से न लें जब आप अपने जीवन की सबसे चुनौतीपूर्ण व्यक्तित्वों में से एक का सामना करते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि इसे निजी स्तर पर नहीं लेना है कभी-कभी यह आत्म-आश्वासन होता है जो कम सुरक्षित करने के लिए जलन पैदा करता है और उनका जवाब आलोचना के माध्यम से अपने तरीके से आग्रह करने की कोशिश करना है। यह अस्वास्थ्यकर संचार शैली के पुराने पैटर्नों में वापस आने का एक अच्छा कारण नहीं है बस अपनी बात की दृढ़ता से पुष्टि करें, चाहे जो भी हो, और इसे वहां लगाने के लिए चुन लें। ऐसा कुछ है जो आपको पूरी तरह समझ में मदद करता है कि आप कहां हैं कैसे असंभव लोगों से निपटने के लिए और निजी स्तर पर चीजें लेने के बारे में लेख पढ़ें
  • दृढ़ रहें बिना दृढ़ रहें चित्र 8
    8
    मध्य मार्ग के लिए देखो कभी-कभी अगर आप ऐसी स्थिति में हों जहां आपको किसी समूह में अलग-अलग दृष्टिकोणों के बीच चयन करना पड़ता है, तो कुछ से अहंकार के आरोप लग सकते हैं। हमेशा तर्क के दोनों तरफ की सराहना करने और आशंकाओं के मध्य में मध्य मार्ग खोजने की संभावना पर विचार करें। आपको जरूरी नहीं कि इस स्थिति को हल करना पड़ता है, लेकिन आप प्रभावी ढंग से समूह को मुखर संचार के माध्यम से अपने डिवीजनों के उत्तर पा सकते हैं। ऐसी परिस्थितियों में, वह हर किसी को सूचित करता है कि यह अपराध की मांग, घिनौना करने और जिम्मेदारी स्थापित करने का मामला नहीं है। इसके बजाय, लोगों को यह देखने में मदद मिलती है कि समझौता करने की संभावना है या नहीं, जहां हर किसी ने अन्य या तथ्यों के बारे में अनुमान लगाए हैं, जबकि अभी भी आपके विश्वास या आपकी राय का समर्थन करते हैं। और सुझाव देते हैं कि समझौते तक पहुंचने के लिए उनका एक और दृष्टिकोण है। अधिक जानकारी के लिए सहमति प्राप्त करने के तरीके के बारे में लेख पढ़ें।
  • टिप्स

    • धृष्टता में श्रेष्ठता, अभिजात वर्ग, घबड़ाहट या आत्मसंतुष्टता की भावनाएं शामिल हैं यदि आप इनमें से किसी एक को करने की कोशिश करते हैं, तो आप मुखर संचार और सक्रिय सुनवाई के माध्यम से एक प्रामाणिक कनेक्शन स्थापित करने के बजाय दूसरों के प्रति कठोर होने का जोखिम उठाते हैं। यह अधिक संभावना है कि आप जो चाहते हैं उसे प्राप्त करने के लिए आपके मुखरता उचित हो, लेकिन किसी अन्य कारण के साथ पारस्परिक संबंध बनाने के लिए नहीं, जो आपको किसी भी कारण से अपने स्तर से नीचे है। स्पष्टता की कमी पूरी तरह से मुखर संचार के मूल सिद्धांतों को कमजोर करती है और इसका मतलब है कि यह समय असुरक्षा या अभिजात वर्ग के दृष्टिकोणों पर प्रतिबिंबित करने के लिए है, जो कि आप इसे महसूस किए बिना प्रतीत हो सकते हैं। यहां तक ​​कि सबसे अनुभवी मुखर संचारकों को कमजोरी का एक पल हो सकता है जब वे हार देते हैं और उन्हें अपने रास्ते को नया रूप देना होगा - इसमें कोई शर्म नहीं है, बस इसे करने के लिए परेशान करना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com