सक्रिय में अपने निष्क्रिय दृष्टिकोण को कैसे चालू करें

आप इस लेख में रुचि रखते हैं, यह शायद इसलिए है आपको लगता है है, या आप एक निष्क्रिय व्यक्तित्व है, और अन्य लोगों के साथ हर रोज बातचीत में अधिक मुखर हो सकता है और अच्छी तरह से, उनके सम्मान प्राप्त करने के लिए सीखना चाहते करने के लिए सुनिश्चित कर रहे हैं। इस गाइड को पढ़ें, और यह कैसे करना सीखें।

सामग्री

कदम

गेट फ्रॉम निष्क्रिय से अटर्टिव चरण 1
1
का सच्चा अर्थ जानें "मुखरता"। यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन बहुत से लोग आक्रामक होने के साथ मुखर होने को भ्रमित करते हैं, क्योंकि दोनों ही मामलों में वे अपने अधिकारों को लागू करने की कोशिश करते हैं। इंटरनेट पर ऐसे विषयों पर कुछ शोध करें जो विषय के बारे में बात करते हैं- आप मैनुअल और पाठ्यक्रम भी पा सकते हैं जो कि एक और मुखर दृष्टिकोण से संबंधित हैं।
  • गेट फ्रॉम निष्क्रिय से अटर्टिव स्टेप 2
    2
    अपने निष्क्रिय व्यवहार की पहचान करके प्रारंभ करें: यदि ये समय के साथ एक अचेतन आदत बन गए हैं, तो आपको यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि आप में से कौन-सा निष्क्रिय व्यवहार दूसरों के प्रति है। यदि आप अपने व्यवहार के बारे में जागरूक हो तो परिवर्तन केवल तभी हो सकता है आप दरवाजे से कुछ प्रश्न शुरू कर सकते हैं, जैसे कि निम्नलिखित:
  • आम तौर पर, क्या मैं दूसरों से अधिक महत्वपूर्ण अधिकारों पर विचार करता हूं?
  • क्या आप अक्सर आवश्यक से अधिक माफी माँगते हैं?
  • अगर मुझे शिकायत करने की आवश्यकता है, तो क्या मुझे समस्याएं आती हैं? क्या मैं चिंतित हूं? मैं इसे स्थिति को बदतर बनाने के डर से जाने देना पसंद करता हूं?
  • एक चर्चा के दौरान, क्या मैं उस व्यक्ति से बात कर सकता हूं कि वह स्थिति को तुरंत बंद करने या मेरी दृष्टि को देखने के लिए कहने के लिए क्या चाहते हैं?
  • क्या मैं दूसरों को मेरे लिए फैसले लेने की अनुमति देता हूं, या मैं खुद को चुन सकता हूं?
  • मैं छोड़ दूँ "चाल" दूसरों से? यदि हां, तो क्या यह आमतौर पर होता है?
  • क्या मैं दूसरों के लिए समस्याओं से बचने के लिए मजबूर महसूस करता हूं? मैं केवल एक ही व्यक्ति को बुरा महसूस करना पसंद करता हूं, लेकिन मैं अपने आसपास के लोगों की शांति और शांति की रक्षा करता हूं?
  • ध्यान दें: यदि आपने सकारात्मक या ऊपर के सभी प्रश्नों का उत्तर दिया है, तो इसका मतलब है कि आपके पास निश्चित रूप से दूसरों के प्रति निष्क्रिय दृष्टिकोण है। यह आपको इन व्यवहारों की सूची बनाने और उसे रखने में मदद करेगा: इसे भूलना जरूरी नहीं है!



  • गेट ऑफ़ पेसिव टू असर्टिव चरण 3 नामक छवि
    3
    समझने का प्रयास करें कि आपके निष्क्रिय और मुखर दृष्टिकोण कैसे बदलें। (मदद करने के लिए आप सूची आप ने लिखा फिर से पढ़ें) अपने व्यवहार के निष्क्रिय रुख के बारे में अपने विचार के आधार पर, को समझने के लिए यह सुनिश्चित करें कि मुखरता का प्रदर्शन अपने कार्यों को बदलने के लिए प्रयास करें। आपको आवश्यक सभी समय लें: यह परिवर्तन आसान नहीं है, और अभ्यास में आने के लिए समय लगता है। आप एक और सूची लिख इस समय अगले निष्क्रिय रवैया डालने की कोशिश कर सकते, (उदाहरण के लिए, जब कुछ है कि आप नहीं या नहीं करना चाहते हैं कर सकते हैं पूछा) विकल्प मुखर है कि आप अधिक उचित प्रतीत (शायद कह "नहीं" का फैसला किया लेकिन विनम्र)। प्रत्येक व्यवहार के लिए विकल्प लिखना जो आप बदलना चाहते हैं
  • गेट फ्रॉम निष्क्रिय से अटर्टिव चरण 4
    4
    अब, अभ्यास करने के लिए जाओ एक ऐसे व्यवहार से प्रारंभ करें जो लागू करना आसान लगता है, फिर जब आप अपने बारे में अधिक निश्चित होते हैं, तो सबसे कठिन यहां तक ​​कि इस मौके पर, हर समय आपको जरुरत है, जल्दी में न हों, और बहुत धीरज रखो। एक और स्थिति पर जाने से पहले एक मुखर रवैया मजबूत करने के लिए प्रयास करें: आप देखेंगे कि आत्मसम्मान इन नए व्यवहार को लागू करने के साथ हाथ में हाथ बढ़ेगा खुद के लिए मजबूर नहीं और तेजी लाने नहीं है जब आप अभी तक तैयार नहीं कर रहे हैं।
  • टिप्स

    • हार न दें! दृढ़ रहें और आप अपने लक्ष्य तक पहुंचेंगे।
    • यदि आपके मुखर रवैये के चेहरे में, किसी ने बुरी तरह से प्रतिक्रिया व्यक्त की, या यदि आपको लगता है कि आपने गलती की है तो हताश मत बनो। आपको केवल प्रथा की आवश्यकता है, और मुखर व्यवहार करने में सक्षम होने के लिए, इसमें बहुत कुछ लेता है अपनी सफलता से और अपनी गलतियों से जानें: अनुभव आपको अगली चुनौती का बेहतर सामना करने में मदद करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com