एक असभ्य व्यक्ति को कैसे प्रतिक्रिया दें

एक व्यक्ति अशिष्ट है, जब वह दूसरों के अधिकारों और भावनाओं के लिए व्यवहार या सम्मान नहीं दिखाता है। अशिष्टता की अभिव्यक्तियां अकसर अचानक होती हैं, एक अप्रिय या चौंकाने वाला तरीके से। इस व्यवहार को शांत और समझने के साथ जवाब देने के लिए सीखना एक उपयोगी कौशल है, खासकर यदि आपको प्रश्न में व्यक्ति को कम या ज्यादा नियमित रूप से देखना है ऐसा एक स्थिति में नेविगेट करने के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन सौभाग्य से वहाँ तकनीक आप एक असभ्य व्यक्ति को शांत रक्षा के लिए और भी अप्रिय बातचीत उपाय करने का उपयोग कर सकते हैं। अशिष्टता के साथ काम स्वास्थ्य पर भारी प्रभाव है, तो इससे निपटने के लिए आप एक अधिक शांतिपूर्ण और कम तनावपूर्ण में रहते हैं कर सकते हैं रणनीति पता कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

परिभाषित सीमाएं
एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देने वाला व्यक्ति चरण 1 का शीर्षक
1
तय करना है कि क्या उत्तर देना है। सभी कठोर व्यक्तियों के उत्तर का उत्तर नहीं है। यदि आपका वार्ताकार स्पष्ट रूप से आपको अपने बुरे स्वभाव से झगड़ा करने की कोशिश कर रहा है, तो बेकार संघर्ष में शामिल न करें। अपने आप को मौके पर बचाव करने की आग्रह का विरोध करें: प्रतिक्रिया से बचने के लिए आपकी रक्षा के लिए एक अधिक प्रभावी हथियार बन जाएगा। एक सहयोगी या परिवार के सदस्य के मुकाबले किसी परिचित के साथ यह आसान हो सकता है, लेकिन आपको अभी भी एक निर्दयी व्यक्ति की अनदेखी करने का अधिकार है।
  • यदि कोई व्यक्ति आप के सामने लाइन में आपसे गुजरता है, तो यह एक अशिष्ट व्यवहार है आप इसे अनदेखा कर सकते हैं, लेकिन मुखर भी हो सकते हैं। यह उस झुंझलाना पर निर्भर करता है जिसने आपको कारण दिया है। दूसरी ओर, यदि कोई व्यक्ति ढीली होने के बाद माफी नहीं मांगता है, तो आप उसे निर्दयता पर विचार कर सकते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं कि एक उत्तर की आवश्यकता हो।
  • एक असभ्य व्यक्ति को दोबारा जवाब देना शीर्षक पृष्ठ छवि 2
    2
    बोलना कथित तौर पर. यह वक्तव्य आक्रामकता और पारस्परिकता के बीच कहीं है एक आक्रामक प्रतिक्रिया को बदमाशी के कार्य के रूप में व्याख्या किया जा सकता है, जबकि एक निष्क्रिय प्रतिक्रिया दुरुपयोग के लिए आमंत्रित कर सकती है। एक मुखर प्रतिक्रिया आपको अपने विश्वासों में अपने आप को स्थिर रखने में मदद करती है, लेकिन एक ही समय में अन्य व्यक्ति को अपने स्थान पर कब्ज़ा करने की अनुमति नहीं देता है
  • इस तरह के संचार का अभ्यास करने के लिए, आप एक स्पष्ट और निर्णायक तरीके से बोलने की कोशिश कर सकते हैं। आवाज दृढ़ और आराम से होनी चाहिए, लेकिन ईमानदारी से।
  • अगर कोई आप के सामने आपसे गुजरता है और आप कुछ कहने का फैसला करते हैं, तो कहने का प्रयास करें: "माफ करें, महोदया / सर शायद उसने मुझे नहीं देखा, लेकिन मैं उसके सामने था"।
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देने वाला व्यक्ति, स्टेप 3
    3
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें मुखर संचार की एक विशिष्ट तकनीक होने के अलावा, किसी की भावनाओं की स्पष्ट अभिव्यक्ति उपयोगी हो सकती है, जब दूसरे व्यक्ति यह नहीं समझता कि उसने गलती की है असभ्य अचेतन व्यवहार में अलग-अलग मूल हो सकते हैं, उदाहरण के लिए एक मानसिक बीमारी जैसे सामाजिक भय या आत्मकेंद्रित स्पेक्ट्रम विकार। आप अन्य व्यक्ति को नहीं जानते हैं, यह उनके दृष्टिकोण और इसके बारे में अपने बारे में जागरूकता के लिए कारण पहचान करने के लिए मुश्किल हो सकता है, तो यह यह अपनी भावनाओं को स्पष्ट करने के लिए एक आदत बनाने में मदद करता।
  • कहने की कोशिश करें: "जब आपने मुझे बताया कि मैं परेशान हूँ, तो आप मुझे चोट पहुँचाते हैं, क्योंकि मुझे किसी व्यक्ति के रूप में सम्मानित नहीं लगता"।
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देना शीर्षक 4 चित्र 4
    4
    शब्द का अर्थ स्पष्ट करें "स्वीकार्यता"। आपको लगता है कि व्यक्त करने के अलावा, यह स्पष्ट रूप से बताये जाने योग्य है कि स्वीकार्य व्यवहार एक अस्वीकार्य से अलग क्यों है इस व्यक्ति को पता नहीं हो सकता कि आप एक सामाजिक संदर्भ में स्वीकार्य व्यवहार को परिभाषित करने के लिए किस मानकों का उपयोग करते हैं। शायद यह एक परिवार द्वारा उठाया गया था जहां अपमान दैनिक रोटी थे यदि आप इस तरह के व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करने के लिए तैयार हैं, तो अपने दृष्टिकोण को समझें।
  • कहने की कोशिश करें: "जब आपने मुझे बताया कि मैं परेशान हूँ, तो आप मुझे चोट पहुँचाते हैं, क्योंकि मुझे किसी व्यक्ति के रूप में सम्मानित नहीं लगता। मैं आपको उन शब्दों पर ध्यान देने के लिए कहता हूं जो आप उपयोग करते हैं"।
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देना शीर्षक पृष्ठ 5 चरण
    5
    अपने आप को सुरक्षित रखें। अपने आप को निर्दयी और हानिकारक व्यवहार से दूर रखना महत्वपूर्ण है। दुर्भाग्य से, कुछ अपमानजनक लोगों को सबसे ज्यादा संवेदनशील लोगों को लक्षित करना है। अगर कोई आपके लिए कठोर है, तो याद रखें कि यह आपकी गलती नहीं है, तब भी जब आप इसके लिए जिम्मेदार नहीं हैं। हर कोई अपने व्यवहार के लिए जिम्मेदार है, इसलिए दोष आप पर नहीं पड़ता है हालांकि, अपने आप को अशिष्टता के प्रभाव से बचाने के तरीके हैं - ये कुछ हैं:
  • मित्रों और समझ परिवारों के साथ बात करें यदि कोई आपको परेशान कर लेता है, तो अपने प्रियजन के साथ खुद को दबाएं, ताकि आप इस हमले के परिणाम एक साथ मिल सकें।
  • अपने भीतर की आवाज को सुनो इस व्यक्ति ने आपको या उन विचारों के बारे में जो आपने अपने बारे में व्यक्त किया है, उससे डर नहींें। एक कदम पीछे ले जाओ और खुद को प्रतिबिंबित करने के लिए इसे से इनकार करते हैं।
  • भाग 2

    अशिष्टता को समझना
    एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देना शीर्षक पृष्ठ 6
    1
    कठोर व्यवहार की पहचान करना सीखें हालांकि यह आसान लग सकता है, कभी-कभी यह समझना मुश्किल होता है कि कोई व्यक्ति कठोर है, मजाक और अनुकूल तरीके से चिढ़ा या मन में कुछ और है। अशिष्टता को पहचानने के तरीके के बारे में जानने के लिए आपको इसके साथ भावनात्मक क्षति को कम करने के लिए तत्काल तरीके से निपटने में मदद मिलेगी। इस पर विचार करने के लिए कुछ कारक हैं:
    • यह व्यक्ति चिल्लाता है या अन्य हिंसक व्यवहार है, उदाहरण के लिए वह हाथ से कुछ बाहर आंसू करता है
    • यह आपके अधिकारों और भावनाओं के लिए कोई चिंता या सम्मान नहीं है
    • दूसरों के लिए आक्रामक तरीके से सेक्स या अन्य शारीरिक कार्यों के बारे में बात करें
    • कुछ व्यवहार शास्त्रीय अशिष्टता की सीमाओं से परे जाते हैं। इन मामलों में, यह समझना आवश्यक है कि क्या यह मौखिक दुरुपयोग है। क्या आप महसूस करते हैं कि जब आप इस व्यक्ति के साथ होते हैं तो आप हमेशा अंडे पर चलने लगेंगे? क्या आप चुटकुले से ग्रस्त हैं जिन्हें आप पीड़ित करते हैं? क्या आपका आत्मसम्मान चोटी पर पड़ रहा है? इस मामले में, अगर अपराधी एक सहकर्मी है, तो आप umane- संसाधनों के सिर के साथ की शिकायत कर सकते, तो आप इस व्यक्ति के साथ एक रिश्ता है, यह सबसे अच्छा होगा छोड़ सकते हैं।
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देना शीर्षक पृष्ठ 7
    2
    अशिष्ट व्यवहार के कारणों को समझने की कोशिश करें उन परिस्थितियों को छोड़कर जिसमें एक व्यक्ति बदला लेने की कोशिश करता है क्योंकि आपने उसके साथ गलत व्यवहार किया है, इसलिए कई कारण होते हैं कि कोई नाराज रवैया क्यों लेता है समझना क्यों लोग रूढ़ी से व्यवहार करते हैं, जिससे आप अपने परिप्रेक्ष्य को विस्तारित करने की अनुमति देंगे, जिससे अधिक जागरूकता और कम असंतुलन के साथ जवाब देना सीखें।
  • एक व्यक्ति विजयी होने के लिए सब कुछ कर कर अपने आप से तुलना कर सकता है और खुद के बारे में बेहतर महसूस कर सकता है। यह सामाजिक स्थिति की एक रणनीति है: लगता है कि दूसरों को अशिष्ट व्यवहार और अपमान के साथ बंटाने के लिए यह तुलना में अधिक शक्तिशाली महसूस कर देगा। जाहिर है यह एक मजबूत असुरक्षा से निकला, निश्चित रूप से एक अच्छा आत्मसम्मान से नहीं।
  • शोध के अनुसार, कुछ विषयों स्वयं के उन पहलुओं को प्रोजेक्ट करते हैं कि वे दूसरे लोगों पर पहचान नहीं करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि एक महिला को अंततः अनैतिक लगता है, तो वह दूसरों को बता सकती है कि वे बदसूरत हैं। इस तरह, उनकी समस्या अस्थायी रूप से कम कर दी गई है।
  • एक व्यक्ति अशिष्टता के साथ जवाब दे सकता है, भले ही उसे धमकी दी जाए। खतरे वास्तविक होने की जरूरत नहीं है, शायद अपने बहुत उपस्थिति, अपने आत्मसम्मान या अन्य सुविधाओं आप की वजह से इस तरह से महसूस कर सकते हैं और हो सकता है आप ईर्ष्या।
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देने वाला व्यक्ति शीर्षक चरण 8
    3



    अंतर्निहित प्रेरणा का पता लगाने की कोशिश करें अपने आप से पूछें कि इस विशेष व्यक्ति को आप के प्रति नकारात्मक रुख कैसे लेना चाहिए। क्या उन्होंने आपको अच्छा व्यवहार नहीं सिखाया है? या क्या आप एक घटना से भयभीत, भयभीत या धक्का महसूस करते हैं जो आपके साथ कुछ भी नहीं है? अपने नवीनतम इंटरैक्शन का मूल्यांकन करें और संभावित कारण के बारे में सोचने का प्रयास करें: यह प्रतिबिंब आपको सही उत्तर ढूंढने में मदद करेगा।
  • अगर यह एक काम सहयोगी है, तो क्या आप उस प्रतिबद्धता का ध्यान रखना भूल गए हैं जिसे उसके बाद लेना पड़ा?
  • अगर यह एक परिवार का सदस्य है, तो क्या आपने लड़ाई के दौरान किसी और की रक्षा की थी?
  • यहां तक ​​कि यह संभावना भी है कि यह व्यक्ति आपको अप्रत्यक्ष रूप से मदद करने की कोशिश कर रहा है या जो आपके साथ ट्यून करना चाहता है, लेकिन यह कैसे पता नहीं है
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देने वाला व्यक्ति शीर्षक चरण 9
    4
    याद रखें कि अशिष्टता के परिणाम कुछ भी नहीं है, लेकिन पढ़ें। अगर आपको कठोर लोगों से दूर रखने के लिए या अशिष्टता से लड़ने के लिए एक अच्छे कारण की आवश्यकता है, तो आपको बस आपको अशिष्ट व्यवहार के प्रभाव का विश्लेषण करना होगा। दूसरों की घृणा को सहन करने के लिए हर चीज को ख़तरे में डाल सकता है, रचनात्मकता से लोगों की तरफ से प्रतीत होता है। अशिष्टता भी एक छोटी सी झुंझलाहट लग सकती है जिसे दूर किया जा सकता है और आसानी से भुला दिया जा सकता है, लेकिन इस संबंध में अनुसंधान बिल्कुल सहमत नहीं है।
  • भाग 3

    व्यापक रूप से उत्तर दें
    एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देने वाला व्यक्ति शीर्षक चरण 10
    1
    यदि आवश्यक हो, तो मुझे क्षमा करें अशिष्टता का कारण दूसरा था? क्या आपने इस व्यवहार में योगदान किया है या आपने इसे अपनी खुद की कार्रवाई से भी प्रोत्साहित किया? उस मामले में, एक ईमानदार बहाना एक अंतर बना सकता है या कम से कम अपने वार्ताकार को शांत कर सकता है। अगर आप इसे स्वीकार नहीं करते हैं, तो आप याद रख सकते हैं कि आपने गलत स्वीकार किया है और आपने इसे ठीक करने का प्रयास किया है। यदि आप अपनी गलती के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप सामान्य रूप से अभी भी माफी मांग सकते हैं:
    • उदाहरण: "मुझे आपको नाराज़ होना पछतावा है I यह मेरा इरादा नहीं था"।
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देना शीर्षक पृष्ठ 11
    2
    महत्वपूर्ण या हिंसक भाषा का उपयोग करने से बचें यह अपमान और शब्द पल के गुस्से से निर्धारित का एक बवंडर से अभिभूत हो आसान है, लेकिन अगर आप एक अधिक प्रभावी और व्यापक ढंग से प्रतिक्रिया करने के लिए चाहते हैं, एक गहरी साँस जिस तरह से आप वाक्यांश अपनी शिकायत ले सकते हैं और बदल जाते हैं।
  • खराब उदाहरण: "आप वास्तव में घृणित तरीके से बर्ताव कर रहे हैं!"।
  • अच्छा उदाहरण: "आपके शब्द मुझे बीमार करते हैं"।
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देना 12
    3
    अपने वार्ताकार को अपनी आवश्यकताओं के बारे में बात करने के लिए कहें एक अशिष्ट व्यक्ति के रवैये को हल करना हमेशा संभव नहीं होता है, लेकिन आप निश्चित रूप से उससे पूछ सकते हैं कि आप उसकी मदद करने के लिए कुछ कर सकते हैं। एक तरह का इशारा सब कुछ बदल सकता है।
  • उदाहरण: "मुझे खेद है कि आप इस तरह से महसूस करते हैं। क्या कुछ भी मैं कर सकता हूं, या हम बेहतर तरीके से मदद करने के लिए हम एक साथ कर सकते हैं?"।
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देना 13
    4
    अपनी आवश्यकताओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें जब कोई व्यक्ति आपसे रूढ़ी से व्यवहार करता है, तो संघर्ष का अंत करने के लिए एक रणनीति यह है कि उन्हें अपनी दृष्टि और अपनी आवश्यकताओं को समझने के लिए आवाज की फर्म लेकिन कोमल स्वर के साथ। इस तकनीक को लागू करने के लिए कई कदम हैं:
  • अपनी भावनाओं को पहचानें यह समझने की कोशिश करें कि आपके अंदर क्या हो रहा है और स्थिति को कैसे बेहतर करें।
  • अपने वार्ताकार को समझाएं कि आप इस तरह से क्यों महसूस करते हैं अपनी गलतियों को रेखांकित किए बिना अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए शब्दों को सावधानी से तौलना उदाहरण: "मुझे खेद है, लेकिन मेरा एक बुरा दिन था और अभी मुझे विशेष रूप से अतिसंवेदनशील लगता है। क्या हम इसके बारे में बाद में बात कर सकते हैं?"।
  • कुछ अलग करने के लिए पूछें अपने कारणों को समझाने के बाद, जब आप उसे एक निश्चित व्यवहार या कार्रवाई करने के लिए आमंत्रित करते हैं तो दोषी महसूस न करें
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देना शीर्षक पृष्ठ 14
    5
    यह करुणा, एक लैटिन शब्द का अर्थ है जिसका मतलब है "एक साथ पीड़ित" । यदि आप दिखा सकते हैं कि आप अपने प्रतिद्वंद्वी की भावनाओं की परवाह करते हैं, तो आप अपनी पीड़ा में भाग लेते हैं और आप सहायता करना चाहते हैं, आप प्रभावी रूप से करुणा और सहानुभूति विकसित कर सकते हैं, दो कारक जो संघर्ष का अंत डाल सकते हैं सबको पीड़ा है और दर्द महसूस होता है, इसलिए अपने वार्ताकारों के जूते में खुद को रखना बहुत मुश्किल नहीं होना चाहिए, समझें कि उसने मौखिक रूप से आपके पर क्यों हमला किया और बुरी तरह से व्यवहार किया। इस प्रकार की व्यापक और सहायक प्रतिक्रिया बहुत उपयोगी है। वास्तव में, करुणा का एक पूरा लाभ है, उदाहरण के लिए यह मानसिक शांति, रचनात्मकता और स्वस्थ संचार का समर्थन करता है।
  • कभी-कभार एक व्यक्ति कठोर हो जाता है, क्योंकि उसका खराब दिन था। यदि आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जाते हैं और अपनी निराशा को कम करने की कोशिश करते हैं, तो आप अपने बुरे व्यवहार के लिए भी माफी मांग सकते हैं।
  • टिप्स

    • गहराई से साँस लें और पल के गुस्से से दूर होने से पहले 10 तक गिन लें। यह जवाब सक्रिय कर देगा आराम और पचाने तंत्रिका तंत्र की, आप आराम करने के लिए और कम impulsively प्रतिक्रिया करने की अनुमति

    चेतावनी

    • यदि यह व्यक्ति हिंसक हो जाता है, तो अपने आप को उससे दूर जाने या पुलिस को बुलाकर स्वयं को सुरक्षित रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com