बेहतर श्रोता कैसे बनें

शोध से पता चलता है कि हमें केवल 25 प्रतिशत याद है जो हम सुनते हैं। सुनने की क्षमता विकसित करने में मदद करता है वास्तव में

सामाजिक और व्यावसायिक संबंधों को मजबूत करने के लिए, साथ ही साथ स्मृति एक बेहतर श्रोता बनने का तरीका जानने के लिए पढ़ें

कदम

भाग 1

सक्रिय सुनकर
एक बेहतर श्रोता बनें चरण 1 छवि
1
देखो, कौन बात कर रहा है किसी चीज के सिर पर एक बिंदु तय करने के लिए कोई भी ध्यान नहीं देने से अधिक तेजी से संकेत मिलता है अपना सम्मान और ध्यान दिखाने के लिए आँख से संपर्क करें।
  • अत्यधिक नज़र से संपर्क के कारण कुछ लोग असहज महसूस करते हैं आँखों के बीच या नाक के पास किसी भी बिंदु को फिक्स करना आंखों के संपर्क के लिए प्रशिक्षित करने का एक अच्छा तरीका है।
  • एक बेहतर श्रोता बनें चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    प्रदर्शित करें कि आप सुन रहे हैं वार्ताकार को प्रोत्साहित करने के लिए अक्सर सिर हिलाएं। आप मुस्कान। जैसे छोटे शब्द "हां" और "सही" वे संकेत देंगे कि आप वार्तालाप में लगे हुए हैं, कि आप सुन रहे हैं और आप चाहते हैं कि आपके वार्ताकार को जारी रखना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक बेहतर श्रोता बनें चरण 3
    3
    "सुनना" शरीर की भाषा ज्यादातर संचार, आंदोलन और शरीर की स्थिति के माध्यम से होता है। उन लक्षणों पर ध्यान दो जो व्यक्ति आपको देता है यातायात दुर्घटनाएं एक मजाक नहीं हैं, लेकिन अगर हाल ही में ली गई नल की कहानी उज्ज्वल आँखों, मुस्कुराहट और उत्तेजित इशारों के साथ दी जाती है, तो इसका मतलब है कि कहानी मजेदार होनी चाहिए।
  • श्रोता के रूप में भी आपके शरीर की भाषा पर ध्यान दें। यदि आप दुखी कहानी के दौरान मुस्कुरा रहे हैं या यदि आप अपने हथियारों से पार हो गए हैं, तो आप संवाद करते हैं कि आप अपने आप पर केंद्रित हैं और बातचीत से दूर हैं। खड़े हो जाओ, आगे झुकें और आँख से संपर्क करें।
  • छवि का शीर्षक एक बेहतर श्रोता बनें चरण 4
    4
    विकर्षणों से बचें चाहे वह बहुत महत्व, आपके फ़ोन या सुंदर बैरिस्टा की वार्तालाप है, जो वार्ताकार के बीच का ध्यान विभाजित करता है और कुछ और संकेत देगा कि आप उदासीन हैं।
  • बहुत बार, सुनने की बजाए, हम अपनी बारी से बात करने की प्रतीक्षा करने पर ध्यान देते हैं। दूसरी पार्टी क्या कह रही है या दूसरे पक्ष ने बोलने के पहले एक खंडन के लिए तैयारी कर रहा है इसका मतलब यह है कि आप वास्तव में बातचीत नहीं कर रहे हैं, लेकिन आपकी बारी का इंतजार कर रहे हैं। जवाब देने के लिए रुको जब तक ऐसा करने के लिए उचित नहीं है।
  • जब आप फोन पर होते हैं, तब कुछ और करने के लिए खुद को समर्पित करते हैं, अगर वह व्यक्ति आपको नहीं देख सकता है, प्रभावी और हानिरहित लगता है, लेकिन आप अन्य चीजों के साथ खुद को विचलित कर रहे हैं।
  • एक बेहतर श्रोता बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5



    बाधा मत करो यहां तक ​​कि अगर कोई आपसे कुछ कहता है, तो आप पूरी तरह असहमत हैं, सिविल टोन रखें। अपनी असहमति व्यक्त करने के लिए एक उपयुक्त और सामरिक क्षण की प्रतीक्षा करें। उत्सव के एक दिन पर, सक्रिय रूप से अपने चाचा के फ़िलिपीक्स को सुनने के लिए, जिसे आप सम्मान और वोट देते हैं, उसके बाद ही आप इसे तर्कसंगत रूप से अलग करने के लिए तर्क प्रदान करेंगे।
  • भाग 2

    फ़ीडबैक प्रदान करें
    एक बेहतर श्रोता बनें चरण 6
    1
    संक्षेप और संक्षिप्त करें संकेत करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक आप सुन रहे हैं, आपको बताया गया है कि आपको समय-समय पर दोहराएं। जैसे वाक्यों से शुरू करें "आप क्या कह रहे हैं ..." या "जो सुन रहा हूँ वह यह है कि ..." वह वार्ताकार को प्रोत्साहित करेगा और यह दिखाएगा कि आपने जो कुछ कहा है, उसे आपने सुना है। इससे आपको वह कुछ भी स्पष्ट करने का अवसर मिलेगा, जो आपको आपके उत्तर में गलत समझा या स्थानांतरित कर दिया गया है।
  • एक बेहतर श्रोता बनने वाला चित्र शीर्षक 7
    2
    प्रश्न पूछें सक्रिय रूप से सुनने का एक और शानदार तरीका है कि खुले या आवेशपूर्ण प्रश्न पूछने या आप जिस चीज के बारे में भ्रमित हो उसे स्पष्टीकरण मांगना है। यदि आप प्रश्न पूछ रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आप उत्तर में रुचि रखते हैं, वार्ताकार को आसानी से महसूस करते हैं और "सुना"।
  • ऐसे प्रश्न पूछने का प्रयास करें जिनके लिए जटिल जवाब चाहिए: "आपने स्नातक में क्या किया?" यह कम दिलचस्प है "आपने विश्वविद्यालय में खुद को कैसे खोजा?"।
  • यदि किसी व्यक्ति की कहानी फीका शुरू होती है, तो अपने आप को विशिष्ट विवरणों पर फेंक दें। पूछना "पेरिस में लोग कैसे हैं?" या "क्या आपके चाचा व्यंग्य के लिए शिकार करते हैं?" कहानी को पुनर्जन्म करेगी, वार्ताकार को तलाशने के लिए एक नया रास्ता प्रदान करेगा
  • छवि का शीर्षक एक बेहतर श्रोता बनें चरण 8
    3
    रणनीति का उपयोग करें जब वार्तालाप में योगदान देने के लिए समय आ गया है, तो अपने आप को वक्ता के जूते में डाल दें। इस मामले पर आपकी राय को सम्मानपूर्वक मानें, अपने आप को स्पष्ट, खुले और ईमानदार दिखाएं।
  • दोहराएँ parroting क्या वक्ता कहते हैं और कहते हैं कि तुम क्या लगता है कि वह एक त्वरित तरीका चुपचाप स्वीकार कर लेना है सुनने के लिए है, जबकि पूरी तरह से अपनी भावनाओं की अनदेखी करना चाहता है और यह असभ्य है नहीं भी एक अच्छा तरीका सुनने के लिए यह दर्शाता है।
  • लैटिन मूल की "स्पर्श" माध्यम "स्पर्श": जब आप जवाब देते हैं तो इसे ध्यान में रखना उपयोगी होता है एक वार्तालाप एक तरह का अंतरंगता है किसी को आपको कुछ बताने के लिए और आपके जवाब सुनने के लिए तैयार है: दयालु बनने की कोशिश करें।
  • एक बेहतर श्रोता बनें शीर्षक वाला चित्र 9
    4
    उचित रूप से जवाब दें एक समूह वार्तालाप प्राथमिक स्कूल के मेस हॉल के चारों ओर घूमती है मज़ा कहानियों है, वहाँ एक अच्छा अगर अचानक आप विषय और कितना खुश आप विदेश में अध्ययन करने के लिए जा रहे हैं की बात को स्थानांतरित सुनने सतर्क कर रहे हैं या आप व्हेल के शिकार की कहानी बताती हैं कि कि आपने अभी आरए 2 पर सुना है
  • आपको बात करने की ज़रूरत नहीं है अगर आपके पास बातचीत के किसी विशेष विषय में योगदान करने के लिए बहुत कुछ नहीं है, तो ठीक है, लेकिन विषय को बदलने के लिए सब कुछ करने से स्वयं को केंद्रित और असभ्य है। वार्ताकार को प्रोत्साहित करें और ध्यान रखें कि आप क्या सीख सकते हैं।
  • टिप्स

    • अगर आपको कुछ स्पष्ट नहीं है तो आपको हमेशा सवाल पूछना चाहिए। अर्थ या प्रेरणा के बारे में धारणा बनाने की कोशिश न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com