एक शानदार बातचीत का समर्थन कैसे करें

बातचीत की सहायता करना हमेशा आसान नहीं होता है कभी-कभी आप अपने आप को शर्म से लेते हैं, या आपके वार्ताकार के साथ आम में कई बहस नहीं हैं। एक कुशल संवादवादी बनना सीखना आप कल्पना कर सकते हैं, लेकिन थोड़ा प्रशिक्षण की आवश्यकता है। चाहे रात का खाना, स्कूल के माहौल या टेलिफोन पर बातचीत हो, बातचीत दो रचनात्मक होती है, जब दो या दो से ज्यादा लोगों को बात करना सहज महसूस होता है। यहाँ कुछ कदम आप सीख सकते हैं कि कैसे आराम से और लगभग किसी के साथ एक शानदार बातचीत स्थापित करने के लिए

कदम

विधि 1

बातचीत शुरू करो
अपने क्रश को चिन्ह दें जिसका शीर्षक है छवि आप उसे पसंद करें चरण 1
1
अपने समय को परिशोधित करें आप एक शानदार बातचीत शुरू करना चाहते हैं, तो समय आवश्यक है जब कोई व्यवसाय करने में व्यस्त है तो किसी को भी रुकावट पसंद नहीं है यदि आप वार्तालाप शुरू करने का प्रयास कर रहे हैं, तो याद रखें कि समय महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने बॉस के साथ एक महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा करने की आवश्यकता है, तो पहले बोलने के लिए मिलने पर पहले ही निर्धारित करने का प्रयास करें इस तरीके से, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि उत्पादक वार्तालाप के लिए पर्याप्त समय है।
  • तात्कालिक बातचीत में समय भी महत्वपूर्ण है यदि आप एक नया पड़ोसी के साथ परिचित होने का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप बारिश में भिगोने वाले महल में प्रवेश करने के बाद, बटन पर हमले से बचने के लिए बेहतर होगा और हाथ में फेंकने वाले भोजन के बैग के साथ। ऐसी स्थिति में, एक सरल "हैलो, आप कैसे हैं?" पर्याप्त से अधिक होगा: आपको बाद में अपने आप को पेश करने का बेहतर अवसर मिलेगा
  • अगर कोई आपको आंखों में दिखता है, तो बातचीत शुरू करने का यह सही समय हो सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप किसी किताबों की दुकान के समतल के माध्यम से ब्राउज़ कर रहे हैं और आप के पास वाला व्यक्ति लगातार ब्राउज़ किए जा रहे पुस्तक के पृष्ठों पर नजर रखता है, तो बटन पर हमला करने का प्रयास करें। आप कह सकते हैं, "यह किताब मुझे दिलचस्प लगता है क्या आप जीवनी पसंद करते हैं? "
  • यदि आप अपने पति के साथ पिल्ला लेने की संभावना के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको यह करने का सही समय लगता है। यह जानते हुए कि वह सुबह व्यक्ति नहीं है, इस विषय को न देखें कि क्या उसने अभी तक कॉफी नहीं ली है और अब तक जागना नहीं है।
  • इमेज शीर्षक एक अच्छा दोस्त चरण 4
    2
    वातावरण के बारे में टिप्पणी करें, जो आपके आस-पास है। स्वैच्छिक बातचीत पर लेना एक के संचार कौशल को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। रोज़मर्रा के जीवन में मिलने वाले लोगों के साथ इंटरैक्ट करने के तरीके खोजने के लिए खुद को प्रशिक्षित करने के लिए प्रत्येक दिन कुछ समय व्यतीत करें। उदाहरण के लिए, आप उस व्यक्ति के साथ ऐसा करने की कोशिश कर सकते हैं, जिसकी वजह से आप पीछे की ओर लाइन में खड़ा हो। एक टिप्पणी करें या अपने चारों ओर के माहौल के बारे में इस व्यक्ति से प्रश्न पूछिए - आपका इशारा सहज दिखाई देगा और यह कुछ शब्दों का आदान-प्रदान करने का सही तरीका होगा।
  • कहने की कोशिश करो, "मुझे पसंद है कॉफी कैसे बनायी जाती है क्या रोस्टिंग है जिसे आप पसंद करते हैं? "। आप इस प्रकार दिखाएंगे कि आप रायओं का आदान-प्रदान करने में रुचि रखते हैं और आप एक पूरी तरह से प्राकृतिक तरीके से बातचीत करने के लिए जीवन दे रहे हैं।
  • अपनी आवाज़ के स्वर में सकारात्मकता डालें उदास विषयों से निपटने से खुशहाल टिप्पणियां पेश करना निश्चित रूप से अधिक प्रभावी होगा। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "क्या यह एक अद्भुत दिन की तरह नहीं लगता है? मुझे यह पसंद है जब एक स्वेटर पहनने के लिए पर्याप्त ठंडा होता है। "
  • गेट अ ब्वॉय टू टाई टू यू ल्यू विद इज़ बीविंग पायरी 5
    3
    लोगों को याद रखें हम हर दिन मिलने वाले लोगों की संख्या अविश्वसनीय रूप से विशाल हैं अगर आप किसी बड़े कंपनी में काम करते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि अगर आप अपने पड़ोस या आपके बच्चे के स्कूल में कई लोगों से मिलते हैं: किसी भी मामले में सही चेहरे को सही नाम से जोड़ना मुश्किल है। हालांकि, यह दिखाया गया है कि यह केवल एक व्यक्ति के नाम को याद रखना महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि गहरा पारस्परिक संबंध के उद्देश्य के लिए इसे नाम से भी नाम देना है।
  • जब आप किसी का नाम सीखते हैं, तो बातचीत के दौरान इसे दोहराएं। जब कोई व्यक्ति खुद को "नमस्ते, मेरा नाम मार्टा कहता है" प्रस्तुत करता है, तो आपको इसे इस तरह से जवाब देना चाहिए: "आप से मिलना अच्छा है, मार्टा" अपने नाम को तुरंत दोहरा कर आपको स्मृति में इसे ठीक करने में मदद मिलेगी।
  • इमेज का शीर्षक आपको अपना क्रश करने के लिए साइन्स दें, जैसे आप उसे चरण 5
    4
    अन्य व्यक्ति को बधाई दीजिए कुछ अच्छा कहकर बर्फ तोड़ने का एक शानदार तरीका है। ज्यादातर लोगों को सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलती है जब वे प्रशंसा प्राप्त करते हैं। किसी विशेष विवरण को ढूंढने की कोशिश करें, जिस पर निर्णय देना है और ईमानदारी से मत भूलना। आवाज के टोन और चेहरे की अभिव्यक्ति के पीछे किसी के विचारों को ढंकना मुश्किल है, इसलिए जब प्रशंसा की बात आती है तो यह बिल्कुल ईमानदार होना महत्वपूर्ण है।
  • एक सहयोगी से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें जिसे आप अधिक जानना चाहते हैं। आप अपने आप को इस तरह अभिव्यक्त कर सकते हैं: "प्रस्तुति को प्रबंधित करने के लिए आपके द्वारा जिस तरह से प्रबंधित किया गया है, मैं बहुत प्रशंसा करता हूं। क्या आप मुझे एक प्रभावी भाषण को व्यवस्थित करने के बारे में कुछ सलाह देंगे? "
  • इस तरह की एक प्रतिज्ञान न केवल सकारात्मक भावना के साथ बातचीत शुरू करने में मदद करेगा, बल्कि आगे के विकास के लिए दरवाजा भी खोल देगा।
  • विधि 2

    एक सक्रिय सहभागी होने के नाते
    इमेज का शीर्षक एक अच्छा मित्र चरण 12
    1
    सही सवाल पूछें एक शानदार बातचीत के लिए कम से कम दो लोगों की मौजूदगी की आवश्यकता होती है। चर्चा में योगदान करने और सक्रिय रूप से भाग लेने की कोशिश करें। ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि दूसरे व्यक्ति के सवाल पूछें जो चर्चा को स्वाभाविक रूप से विकसित करने की अनुमति दें।
    • पता प्रश्न जो विस्तृत प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है कहने के बजाय "यह एक सुंदर दिन है, है ना?", पूछो: "इस खूबसूरत दिन का आनंद लेने की आपकी योजना क्या है?" पहले प्रकार के प्रश्न के लिए हां या ना का उत्तर देने के लिए पर्याप्त है, जो बातचीत को और आगे बढ़ने से रोक देगा पता प्रश्न जिनके लिए जटिल प्रतिक्रिया की उम्मीद है।
    • दूसरे व्यक्ति ने क्या कहा, उसके बारे में स्पष्टीकरण मांगें यदि आप अपने किशोर बेटे के साथ कुछ नियमों पर चर्चा कर रहे हैं, तो कहने का प्रयास करें, "आप कहते हैं कि आप निराश हैं क्योंकि आपके पास पर्याप्त स्वतंत्रता नहीं है हम दोनों के लिए क्या अच्छा समाधान खोजने के लिए क्या कर सकते हैं? "।
  • टॉक टू एलो यू`ve Never Met Step 8
    2
    एक सक्रिय श्रोता होने का अभ्यास करें एक सक्रिय श्रोता होने के नाते यह दर्शाता है कि वह चर्चा में शामिल है, एक वार्ताकार का जवाब देना है। आप यह साबित कर सकते हैं कि आप शारीरिक और मौखिक संकेतों का उपयोग कर सक्रिय श्रोता हैं सक्रिय सुनना आपको दूसरे व्यक्ति को सराहना और सम्मानित करने की अनुमति देगा, जो प्रभावी बातचीत विकसित करने का प्रयास करते समय बहुत महत्वपूर्ण है।
  • आप किसी व्यक्ति को शरीर की भाषा को सकारात्मक रूप से सुनाते हुए महसूस कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि बातचीत के दौरान आप आँख से संपर्क करें। जब आपको लगता है कि यह उपयुक्त है, तो सिर को हिलाएं या हिलाएं।
  • अन्य व्यक्ति को बातचीत में उनकी भागीदारी को समझने के लिए मौखिक संकेतों को संचारित करना संभव है। "दिलचस्प" से कोई भी आसान नहीं हो सकता है या बेहतर, "मुझे यह नहीं पता था" क्या आप बेहतर वर्णन कर सकते हैं कि जब आप मैराथन चलाते हैं तो आप शारीरिक रूप से कैसा महसूस करते हैं? "।
  • यह दिखाने का एक अन्य तरीका है कि आप सक्रिय रूप से सुन रहे हैं बातचीत की कुछ अवधारणाओं को दोहराना है। व्याख्या की कोशिश करो उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "यह दिलचस्प है कि आप स्वयंसेवा के लिए नए अवसर तलाश रहे हैं यह वास्तव में ऐसा लगता है कि आप वास्तव में कुछ नया करने की कोशिश कर रहे हैं "
  • याद रखें कि सक्रिय रूप से सुनने के लिए आपको जानकारी को याद रखना और उस पर प्रतिबिंबित करना चाहिए जो दूसरे व्यक्ति कह रहा है। जवाब तैयार करने की कोशिश करने के बजाय, दूसरों के शब्दों को सुनने और जानकारी संग्रहीत करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • इफेक्ट शीर्षक एक अच्छा दोस्त चरण 18
    3
    ईमानदारी से रहें जब आप किसी से बात करते हैं, तो यह दिखाने का प्रयास करें कि आपकी रुचि वास्तविक है। उदाहरण के लिए, आप शायद अपने बॉस को बेहतर जानना चाहें। शायद बॉस एक बहुत ही व्यस्त व्यक्ति है, जो चैट करने के लिए ज्यादा समय नहीं है। अनावश्यक बात में खुद को खोने के बजाय, एक वास्तविक कनेक्शन स्थापित करने का प्रयास करें। यदि आप इस व्यक्ति के लिए किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं, तो एक विशेष ग्राहक के प्रबंधन के बारे में सलाह मांगिए वह ईमानदारी से बोलता है और अपनी राय को महत्वपूर्ण मानता है।
  • यदि आपके पड़ोसी ने एक फुटबॉल टीम का झंडा घर से दूर रख दिया है और आप भाषण को गहरा करना चाहते हैं, तो आप खुले तौर पर कह सकते हैं: "मैंने देखा कि आप इस टीम के प्रशंसक हैं। इस साल चैंपियनशिप कैसे हो रहा है, इस बारे में आप क्या सोचते हैं? "। बातचीत शुरू करने का यह एक सहज और वास्तविक तरीका है जब आप इस व्यक्ति को जानते हैं, तब से आप अन्य विषयों का भी पता लगा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से आकर्षित लड़के चरण 3



    4
    सामान्य रुचियां ढूंढें एक शानदार वार्तालाप का मनोरंजन करना दूसरे व्यक्ति के हितों के बारे में सोचने का मतलब है आप उन आम तत्वों को ढूंढ सकते हैं, जिनसे आप अपने पारस्परिक ज्ञान को एक इष्टतम तरीके से गहरा कर सकते हैं। आम जमीन खोजने से पहले आपको कई सवाल पूछने की आवश्यकता होगी, लेकिन आपके प्रयासों का भुगतान किया जाएगा।
  • यदि आप अपनी भाभी के साथ संवाद स्थापित करना चाहते हैं, भले ही आप दो अलग-अलग लोगों के हैं, तो एक नया कार्यक्रम जिसे आपने टीवी पर देखा है या एक किताब जिसे आपने अभी पढ़ा है उससे बात करने की कोशिश करें: आपको मिल सकता है कि आप के समान स्वाद हैं यदि आपको कुछ भी नहीं मिल रहा है जो आपको एकजुट कर लेता है, तो उन सभी का कुछ अचूक विषय लें जो हर किसी को खुश करते हैं। उदाहरण के लिए, किसी को ढूंढना मुश्किल है, जो अच्छी तरह से खाना नहीं पसंद करते हैं: उनसे पूछो कि उनका पसंदीदा डिश क्या है और वहां से शुरू होता है।
  • एक किशोरी के चरण 10 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    5
    नवीनतम समाचारों के साथ अद्यतित रहें हमेशा यह जानने की कोशिश करें कि दुनिया में क्या हो रहा है इस तरह, जब आप नवीनतम घटनाओं के बारे में पूछे जाते हैं तो आप जवाब देने के लिए तैयार होंगे। प्रत्येक सुबह सुर्खियों में स्क्रॉल करने के लिए कुछ मिनट ले लो अच्छी तरह से सूचित होने से आप बातचीत में अधिक से अधिक भागीदारी के साथ भाग ले सकते हैं।
  • एक और तकनीक नवीनतम सांस्कृतिक समाचारों को जानना है हाल ही में जारी पुस्तकों, फिल्मों और गीतों की बात करते हुए दोस्तों, सहकर्मियों या यहां तक ​​कि जो लोग सार्वजनिक परिवहन पर सुबह मिलते हैं, के साथ मजेदार बातचीत स्थापित करने का एक बढ़िया तरीका है।
  • टॉक टू एलो यू`ve Never Met Step 4
    6
    शरीर की भाषा की जांच करें किसी भी चेहरे पर बातचीत करने के लिए शारीरिक दृष्टिकोण एक महत्वपूर्ण घटक है। आपकी आंखों में दिखना बहुत ज़रूरी है: आंख में एक व्यक्ति को देखकर आपको यह बताने में मदद मिलेगी कि आप बातचीत और ध्यान में रखते हुए पकड़े गए हैं।
  • याद रखें कि एक दृश्य संपर्क स्थापित करने के लिए यह सिर्फ आंख में एक व्यक्ति को घूरना पर्याप्त नहीं है। दरअसल, जब आप बात करते हैं और 70% समय आंख में अपने वार्ताकार को देखकर 50% समय व्यतीत करते हैं, जैसा कि आप क्या कहना चाहते हैं।
  • जब आप वार्तालाप में शामिल होते हैं तो आप गैर-मौखिक संकेतों का उपयोग भी कर सकते हैं जब आप एक सकारात्मक प्रतिक्रिया की उम्मीद करते हैं, तो समझ या मुस्कान दिखाने के लिए अपने सिर को दबाए रखें।
  • इमेज शीर्षक से आकर्षित लड़के चरण 4
    7
    बहुत निजी जानकारी का खुलासा करने से बचें बहुत अधिक व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा करने का अर्थ है आपको ऐसा कुछ कह देना जो आपको बोलने से शर्मिंदा करे या फिर, वह व्यक्ति जो आपको सुन रहा है। कई बार, लोगों को सूचना के बारे में याद आती है और उन्हें जल्द ही अफसोस होता है: यह शर्मनाक है बहुत अधिक जानकारी प्रदान करना आपको और आपके वार्ताकार दोनों को असुविधाजनक बना सकती है इससे बचने के लिए, उन परिस्थितियों को पहचानने का प्रयास करें जिनमें यह अधिक बार होता है
  • जब आप घबराए या ऊपर से एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए सभी अधीर होते हैं तो बहुत अधिक निजी जानकारी प्रकट होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक महत्वपूर्ण नौकरी के लिए इंटरव्यू करने जा रहे हैं, तो कमरे में प्रवेश करने से पहले गहन और शांत हो जाओ। वास्तव में अपने विचारों को व्यक्त करने से पहले आप क्या कहेंगे, इसके बारे में सोचने में कुछ मिनट व्यतीत करें
  • आप और दूसरे व्यक्ति के बीच किस तरह के रिश्ते हैं इसका मूल्यांकन करें जानकारी साझा करने से पहले, अपने आप से पूछें कि आप इस विषय पर चर्चा करने के लिए सही व्यक्ति हैं। उदाहरण के लिए, आपके बवासीर के पुन: प्रकट होने के पश्चात लाइन के बाद व्यक्ति के साथ बात करने के लिए बेहतर नहीं है आपको इस जानकारी के बारे में कुछ भी जानने की आवश्यकता नहीं है, वास्तव में आप असहज महसूस करेंगे।
  • विधि 3

    शानदार बातचीत का लाभ उठाने के लिए
    एक प्रेमिका चरण 4 में एक लड़की को चालू करें शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने पारस्परिक संबंधों को मजबूत करें संवाद दूसरों के साथ संबंधों को मजबूत करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है बोलना संचार का सबसे प्रभावी रूप है, इसलिए यह कहना समझ में आता है कि मौखिक समझौते का निर्माण निकट व्यक्तिगत संबंधों के निर्माण का समर्थन करता है। उन लोगों के साथ गहराई से बातचीत करने की कोशिश करें जिनकी आप वास्तव में परवाह करते हैं।
    • ऐसा करने का एक तरीका भोजन के दौरान बातचीत शुरू करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने प्रिय के साथ रहते हैं, तो रात के खाने के दौरान टीवी पर चलने से बचें। बल्कि, सप्ताह में एक बार से अधिक दिलचस्प विषयों पर चर्चा करने की कोशिश करें।
    • दूसरे व्यक्ति को कुछ अजीब सवाल पूछिए, उदाहरण के लिए: "यदि आप लॉटरी जीतते हैं, तो आप क्या कर सकेंगे?" इस प्रकार के प्रश्न आपके बंधन और पारस्परिक ज्ञान की कृपा कर सकते हैं।
  • एक प्रेमिका के कदम 9 में एक महिला मित्र को शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने सहयोगियों के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाएं उत्कृष्ट जीवन शैली की गुणवत्ता में सुधार के लिए पेशेवर जीवन की गुणवत्ता में सुधार का एक शानदार तरीका है। आपके पेशे में न केवल यह प्रगति करने में मदद करेगा, बल्कि यह रोजमर्रा की ज़िंदगी को और अधिक मनोरंजक बना देगा। काम करने वाले दुनिया के अलावा अन्य विषयों पर अपने सहयोगियों से निपटने की कोशिश करें: यह आपको व्यक्तिगत स्तर पर भी लिंक बनाने में मदद करेगा। इस तरह, जब आप एक परियोजना पर एक साथ काम करते हैं, तो प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए यह अधिक स्वाभाविक रहेगा
  • अगर आपने पाया है कि आपके रूममेट ने अपनी बिल्ली की फ़ोटो को डेस्क पर रख दिया है, तो उससे पूछें कि वह उसे बेहतर जानते हैं यह आपको भविष्य में और अधिक गहराई से वार्तालाप करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • टॉक टू एलो यू`ve Never Met Step 3
    3
    खुश रहें यह वैज्ञानिक रूप से यह साबित हुआ है कि जो लोग अपनी बातचीत से संतुष्ट हैं, वे आम तौर पर खुश हैं। यह सब से ऊपर जटिल बातचीत करने के लिए लागू होता है, लेकिन यहां तक ​​कि सतही बकवास एंडोर्फिन के स्तर को बढ़ाने में सक्षम है। व्यवहार में, हर रोज़ बातचीत में व्यस्त होने पर, आपको पता चल जाएगा कि सामान्य रूप से जीवन की सराहना करना कितना आसान है।
  • टिप्स

    • अन्य व्यक्ति को बधाई दीजिए उदाहरण के लिए, "मुझे आपकी थैली पसंद है" जैसे एक स्टेटमेंट, दुकानों, स्टॉक एक्सचेंजों या किसी अन्य संबंधित विषय के बारे में चर्चा को जन्म दे सकती है।
    • जब वार्ता दोनों के लिए आदर्श होती है, तभी बातचीत प्रारंभ करें। अगर कोई व्यक्ति मिनटों की गिनती कर लेता है तो वह उससे बात करने को तैयार नहीं होगा, वास्तव में वह नाराज हो सकता है
    • सवालों के उचित उत्तर दें
    • यदि आप दूसरे व्यक्ति को जानते हैं, तो मानसिक रूप से ऊपर चर्चा किए गए विषयों की एक सूची की समीक्षा करें और उनमें से एक के साथ जारी रखें। उदाहरण के लिए, किसी बच्चे के जीवन में एक महत्वपूर्ण घटना, एक जीवन प्रोजेक्ट या आपके साथ साझा की गई समस्या।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com