फ़ोन पर व्यावसायिक व्यवहार कैसे करें

यदि आप अपने अधिकांश व्यवसाय को करने के लिए फोन पर हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको पता होना चाहिए कि बातचीत करने की आपकी योग्यता के माध्यम से एक अच्छा प्रभाव कैसे बन सकता है। यही कारण है कि आपको फोन पर एक पेशेवर दृष्टिकोण सीखने की ज़रूरत है। इस उद्देश्य के लिए निम्नलिखित कदम उपयोगी हो सकते हैं।

सामग्री

कदम

1
सुनिश्चित करें कि आप नोट्स लेने के लिए एक आसान पेन और आसान पेन के साथ फोन का जवाब देने के लिए तैयार हैं। आपके वार्ताकार को केवल दोहराने के लिए मजबूर नहीं होना चाहिए, क्योंकि आप कुछ विवरणों को ध्यान में रखते हुए तैयार नहीं हैं, जिसने आपको वार्तालाप की शुरुआत में दिया था, जैसे उसका नाम और वह कंपनी जिसके लिए वह काम करता है।
  • 2
    जब तक आप इसे स्वाभाविक रूप से और पेशेवर रूप से नहीं कर सकते तब तक अलविदा कहें। सुनिश्चित करें कि आप इसे वर्बोज़ और कृत्रिम तरीके से नहीं करते हैं आप अपनी आवाज़ को रिकॉर्ड कर सकते हैं और फिर से सुन सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप जिस छाप को देते हैं उससे आप संतुष्ट हैं।
  • 3
    कॉल करने से पहले, उस बातचीत को शामिल करने के लिए जिस दिशानिर्देश को आप ले जाना चाहते हैं, इसका मतलब क्या है इसका एक त्वरित रूपरेखा लिखें यह आपको फोन पर व्यावसायिक रूप से संवाद करने और आपको सही रास्ते पर रखने में मदद करेगा, ताकि आप जो कुछ भी बात करने का फैसला कर सकें उसे आप निश्चित कहें। नोट को एक बुलेटेड सूची के रूप में लिखें, एक लंबे दस्तावेज़ के रूप में नहीं, जो बातचीत के दौरान उल्लेख करना मुश्किल होगा।
  • 4
    एक टेलीफोन विक्रेता से आवाज़ की आवाज़ का उपयोग करने से बचें, अप्रिय और अवैयक्तिक यदि आप बिक्री के क्षेत्र में काम करते हैं, तो इस तरह की आवाज प्रतिउत्पादक होगी।
  • 5



    कॉल के दौरान, आवाज़ के आराम और अनुकूल टोन का उपयोग करें। जैसे ही आप बोलते हैं, मुस्कान की कोशिश करें: इस तरह आप अपनी आवाज को फिर से जीवंत करेंगे, भले ही आप बहुत उज्ज्वल न लगे हों।
  • 6
    ग्राहक या संभावित ग्राहक जिसकी आप बात कर रहे हैं, उसके साथ आवाज़ की टोन को स्वीकार करें उदाहरण के लिए, यदि क्लाइंट धीरे-धीरे और आसानी से बोलता है, तो एक अच्छी तकनीक ही होगी। इस तरह से आप एक सौहार्द का भाव पैदा कर सकते हैं और ग्राहक आपसे बात करते हुए अधिक आराम महसूस करेंगे।
  • 7
    उन शब्दों का प्रयोग न करें जिनसे आप अपरिचित हैं, और उनसे बेहतर देखने की कोशिश कर रहे हैं। यह बात आपके विरुद्ध उलझाव कर सकती है, अगर आपको शब्दों का उच्चारण करना कठिन लगता है। यह बेहतर है कि आप अपने आप को शब्दावली तक सीमित कर रहे हैं जिसके साथ आप परिचित हैं - हालांकि, सुनिश्चित करें कि, शब्दों को स्पष्ट रूप से स्पष्ट करने के लिए यदि आप अपनी शब्दावली को सुधारना चाहते हैं तो ऐसा एक कम औपचारिक स्थिति में करें, जिसमें आप कुछ गलतियां कर सकते हैं।
  • 8
    वार्ताकार को दखल देने से बचें यदि आपको वार्तालाप को बाधित करना है या कुछ प्रासंगिक कहते हैं, तो उस ब्रेक का पता लगाएं, जहां आप बात करने के लिए पर्याप्त समय देने के बाद दूसरे व्यक्ति को अच्छी तरह से फिट कर सकते हैं।
  • 9
    जब आप फोन पर होते हैं, तो अपने आप को विचलित न करें। यदि आप एक पेशेवर दृष्टिकोण बनाए रखना चाहते हैं, तो ई-मेल पृष्ठ बंद करें और फेसबुक को बंद करें। वार्ताकार को यह दोहराने के लिए पूछने के लिए कि आपने जो कहा या कहा है, उसे उत्तर देने के लिए आपको बातचीत में ध्यान केंद्रित और पूरी तरह से शामिल होना चाहिए "हां" या "उह-उह" आशा में कि वह कुछ कहेंगे जो आपको बातचीत में वापस लाएगा। जब कोई व्यक्ति सुना नहीं जाता है, तो वह इसे देखता है
  • टिप्स

    • यदि संभव हो, तो आप फोन पर बात करते समय खड़े हो जाओ: आप अपनी आवाज में ऊर्जा जोड़ देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com