अच्छा संचारक कैसे बनें

हर रिश्ते में लोगों की प्रतिक्रिया और एक-दूसरे के साथ संवाद करने के तरीके से सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जाती है। आमने-सामने संपर्क करने के तरीके मुख्यतः दो हैं: शरीर की भाषा और मौखिक संचार दोनों एक दूसरे से जुड़े होते हैं और एक दूसरे पर निर्भर होते हैं, लेकिन मौखिक अभिव्यक्ति हमेशा शरीर की भाषा के द्वारा समर्थित होती हैं। अगर आपकी शब्दावली, उद्देश्य और वक्तव्य अच्छा है, तो आप जीवन के हर क्षेत्र में सफल व्यक्ति बन सकते हैं। यहां कुछ ऐसे तरीके दिए गए हैं जो आपको अच्छे संचार के माध्यम से खुद को स्थापित करने में मदद करेंगे।

कदम

एक अच्छा टॉकर चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
उपयुक्त शरीर प्रस्तुति सुझाएं: यह एक है "चाहिए" एक अच्छा संचारक के लिए क्या आप किसी को राजी कर रहे हैं? फिर अपने शब्दों को एक सुंदर मुस्कान के साथ और अधिक प्रभावी हो जाएगा उस पल में आप किसी भी गलत इशारा और कोई कमजोर तर्क नहीं कर सकते। यदि आप स्वाभाविक रूप से मुस्कुरा नहीं सकते हैं, तो सोचें कि आप किसी फिल्म या कॉमेडी में उस विशेष भूमिका निभा रहे हैं। आपको एक पेशेवर अभिनेता की तरह व्यवहार करना होगा, स्थिति के लिए सही चेहरे और शरीर के इशारों को लागू करना। एक पत्थर का चेहरा और जाहिरा तौर पर कुरूपता उबाऊ, अस्पष्ट और उल्टा है
  • एक अच्छा टॉकर चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    इस समय सही शब्दों को सही शब्दों में बनाने के लिए शब्दों को ठीक से चुनें और सही जगह पर - समय पर प्रतिक्रियाएं प्रभावी होती हैं। यह केवल स्वचालित स्थितियों का उपयोग करते हुए, कुछ ऑटोपिलॉट या रोबोटों की तरह नहीं, बल्कि एक प्राकृतिक और उचित तरीके से तुरंत स्थितियों को पढ़ने से हो सकता है इस उद्देश्य के लिए, स्थिति को पढ़ने के लिए, आपको एक अच्छा पर्यवेक्षक / श्रोता होने की आवश्यकता होगी, या एक हो जाएंगी, और प्रतिक्रियाओं का प्रभावी स्तर दिखाने के लिए एक विशेष प्रयास करें।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा बोलने वाला चरण 3
    3
    अपने वाक्यों में थोड़े समय का ब्रेक लें एक क्षण के लिए बंद करो जब ऐसा करना स्वाभाविक लगता है। इस तरह आप अपने वार्ताकारों को अपनी सजा के शब्दों को अवशोषित करने के लिए समय दे देंगे। अपने आप को प्रश्न, आपत्ति और टिप्पणियों से पूछे जाने की अनुमति दें एक बार फिर आपको उन लोगों के हितों को कैप्चर करने के लिए आसपास के वातावरण का एक संपूर्ण पर्यवेक्षक बनने की आवश्यकता होगी जिन्हें आप संबोधित कर रहे हैं। यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आपके शब्दों में रुचि कम है, तो विषय को खत्म करने का प्रयास करें या एक अलग तरीके से अपनी दृष्टि को जोड़कर जोड़कर जोड़ दें।
  • एक अच्छा टॉकर चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने शब्दों के जरिए किसी को अनावश्यक रूप से सीधे कभी सामना न करें, अगर यह गलत है या आपको लगता है कि यह है। ऐसा करने से आप नकारात्मक भावनाओं को प्रेरित करके अपने वाक्यांशों की गुणवत्ता खो सकते हैं एक दूसरे के प्रति दया करो
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा बात करिये चरण 5
    5



    सबसे अच्छा प्रकार के शारीरिक संपर्क का चयन करने के लिए विषय और पर्यावरण पर विचार करें। आप एक कार्यालय में या किसी अन्य समान रूप से औपचारिक जगह में व्यापार पर चर्चा कर रहे हैं, तो एक आश्वस्त आवाज और एक मुस्कान के अपने शब्दों का समर्थन करने के लिए पर्याप्त हो जाएगा, पीछा किया और एक हमेशा स्वागत, और कभी कभी उल्लेखनीय, फर्म हाथ मिलाना से पहले, या एक यदि उपयुक्त हो तो धनुष
  • एक अच्छा टॉकर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक उल्लेखनीय कम्युनिकेटर बनने के लिए, बहुत अधिक स्पष्टीकरण देने से बचें, जब तक कि आपको प्रश्न या सवाल नहीं मिलते हैं "समझाओ तुम्हारा मतलब क्या है!" या "इसका क्या मतलब है?" शब्दों के साथ अतिरंजना बोरिंग हो सकता है, श्रोता को आक्रामक हो सकता है, जिससे सार्वजनिक ध्यान में कमी हो सकती है और जिस विषय पर आप चर्चा कर रहे हैं उसके मूल्य और महत्व को कम करते हैं।
  • एक अच्छा टॉकर चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    किसी के वार्तालाप को पूरा धैर्य के साथ सुनने का तरीका जानना एक अच्छा संचारक के लिए एक और मौलिक कौशल है। यदि आपके पास यह करने की इच्छा नहीं है, तो बताएं कि आप एक रेडियो प्रोग्राम को सुन रहे हैं कि आप एक महत्वपूर्ण पुरस्कार कैसे जीत सकते हैं या आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।" जैसा कि आप इसे सुनते हैं, आपको आवश्यक रूप से शरीर की भाषा के साथ सक्रिय रूप से जवाब देना होगा (आम तौर पर मुस्कुराते हुए, स्वीकार्यता को दबाकर) और संक्षिप्त, कंपित भावों का उपयोग करना जैसे "हां।", "मैं सहमत हूँ", "तुम सही हो", आदि, आदि यह कदम यह ज्ञात है कि आप पूरी तरह से सुनने में रुचि रखते हैं निश्चित रूप से, मैं उन्हें प्रेरित आप एक इनाम (अपनी योजनाओं को स्वीकार करने की तरह या अपने उत्पाद को खरीदने) देना बातचीत के अंत में करने के लिए कर देगा, बात कर या उनका तर्क है, और,।
  • एक अच्छा टॉकर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    हमेशा अपने शब्दों के अर्थ के लिए अपनी आवाज़ के टोन को स्वीकार करें। आपको कोमल टोन के साथ एक आक्रामक वाक्यांश, या इसके विपरीत उल्लिखित नहीं करना होगा। अन्यथा आप व्यंग्यात्मक दिखाई दे सकते हैं या एक रिवर्स लॉजिक शुरू कर सकते हैं, जिससे आपको अच्छे परिणाम प्राप्त करने की संभावनाएं कम हो सकती हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा बोलने वाला चरण 9
    9
    एक उपयुक्त आवाज मात्रा का उपयोग करें यह उतना ऊंचा नहीं होना चाहिए जितना कि यात्रियों द्वारा समझा जाना चाहिए, लेकिन कठिनाई के साथ उपस्थित लोगों के लिए बहुत कम नहीं होना चाहिए दोनों मामलों में, आपका वार्ताकार नाराज या असहज महसूस कर सकता है
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा बोलने वाला चरण 10
    10
    यदि आप देखते हैं कि जो भी कारण से आपका वार्ताकार आपका ध्यान नहीं दे रहा है, या आपके साथ असहमत है, तो आपको उस विषय पर नहीं रहना चाहिए। लेकिन उसी तरह आपको इसे अचानक बदलना नहीं चाहिए इसलिए, निम्नलिखित वाक्यों को एक अलग विषय पर लिंक करें क्योंकि संचार रिश्ते की जीत भावना को तोड़ने के बिना बहती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com