बात करने से पहले कैसे सोचें

यहां तक ​​कि मूर्ख भी अगर वह चुप हो, बुद्धिमान द्वारा गुजरता है, और अगर वह अपने होंठ रखता है, तो बुद्धिमान के लिए।

नीतिवचन 17:28, बाइबलमनुष्य की सबसे स्पष्ट क्षमताओं में से एक है बोलने से संवाद करने की क्षमता। इस क्षमता का एक परिणाम यह है कि हम वास्तविक समय में अपने विचारों को सम्बोधित कर सकते हैं - ऐसा करने से पहले हम जो कुछ कह रहे हैं उसे योजना बनाने की ज़रूरत नहीं है। इस पहलू के फायदे और नुकसान हैं तत्काल चेतावनी देने से पहले हमारे विचारों को तैयार करने के लिए यह बहुत ही बेमतलब होगा (चलाने!) और संचार बहुत धीमा होगा अगर हम सामान्य बातचीत में अन्य लोगों के लिए तत्काल प्रतिक्रिया करने में सक्षम नहीं थे। सिक्का के दूसरी तरफ यह है कि यह सहज क्षमता हमें उन चीजों को कहने देती है जो हम नहीं कहेंगे या अलग तरीके से तैयार नहीं करेंगे - ऐसा होता है समय-समय पर सभी के लिए, लेकिन ऐसी स्थितियों की पहचान करना संभव है जिसमें यह अधिक बार होता है उदाहरण के लिए, जब हम तनावपूर्ण परिस्थितियों में या लड़ाई के दौरान तुरंत जवाब देते हैं यह समझना कि हमारे शब्दों को हमेशा सबसे अच्छा व्यक्त करना नहीं है कि हम क्या बातचीत करना चाहते हैं, एक महत्वपूर्ण कदम है, आप वास्तव में, इसे सुधारने के लिए इस पहलू पर काम करना शुरू कर सकते हैं। यह मुश्किल नहीं होगा, लेकिन यह आपके व्यवहार में बदलाव की आवश्यकता होगी। लक्ष्य को सीखना होगा कि स्वाभाविक रूप से कब बात करें, बोलने से पहले कब सोचें और कब बिल्कुल बात न करें।

कदम

चित्र शीर्षक से पहले सोचो चरण 1
1
अपने आप को अध्ययन करें और ध्यान दें कि यह आपके लिए कब होता है। किस परिस्थिति में आपको कुछ कहना है जिसे आप अलग तरह से कहना चाहते थे? क्या यह अधिक बार होता है जब आप किसी व्यक्ति (या लोगों के समूह) से बात करते हैं? क्या यह अक्सर झगड़े या चर्चा में होता है? या आपको जानकारी कब जल्दी देनी होगी? पैटर्न की पहचान करने का प्रयास करें इसके बारे में एक डायरी रखना उपयोगी हो सकता है
  • स्टेप 2 बोलने से पहले सोचो छवि शीर्षक
    2
    परिस्थितियों को पहचानें आपके द्वारा परिस्थितियों का निर्धारण करने के बाद, जो इस अप्रिय प्रभाव को उत्पन्न करेगा, इन हालात हो सकती हैं, यह समझने के लिए ध्यान से देखें। जितनी अधिक आप इन स्थितियों की आशंका में अच्छे हो सकते हैं उतना ही आप अपना दृष्टिकोण बदल सकेंगे।
  • चित्र शीर्षक से पहले सोचो चरण 3
    3
    यह हर शब्द का वजन होता है अब जब आप जानते हैं कि आप में से एक हैं उन परिस्थितियों, लक्ष्य को अच्छी तरह से जानकारी का विश्लेषण करना है अक्सर जब हम बुरे तरीके से जवाब देते हैं, तो इसका कारण यह है कि हमें जो कुछ बताया गया है उसे पूरी तरह से समझ नहीं आया है। यह समय ध्यान देने और सुनने के लिए कि आपके आस-पास क्या हो रहा है आप जो कहते हैं, उस पर ध्यान न दें, बस सब कुछ अवशोषित करें आपका मन इस जानकारी का विश्लेषण करेगा।
  • चित्र शीर्षक से पहले सोचो चरण 4
    4
    लोगों को देखें कौन बोल रहा है और आप कैसे बात करते हैं? कुछ लोग उदाहरण का उपयोग करते हैं, दूसरों को शाब्दिक रूप से बोलते हैं कुछ लोग चेहरे का भाव और शरीर की भाषा का उपयोग उनकी स्थिति को मजबूत करने के लिए करते हैं, दूसरों को एक जटिल शब्दावली के साथ स्वयं व्यक्त करते हैं जिस तरह से किसी व्यक्ति ने जानकारी दी है, वह एक बेहतर संकेतक है कि वे इसे बेहतर कैसे समझते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पहले सोचो चरण 5
    5
    उत्तर का सूत्र न सिर्फ एक, अधिक संभावनाओं पर विचार करें बातें कहने के कई तरीके हैं, और आपका लक्ष्य आपके संदेश को व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका खोजना है ताकि इसका सकारात्मक प्रभाव हो। संचार की प्रभावशीलता, संदेश को प्राप्त करने वाले सभी लोगों के ऊपर निर्भर करती है, इसलिए आपको कौन सुनता है इसके अनुसार अलग-अलग तरीके से संवाद करना होगा।
  • चित्र शीर्षक से पहले सोचो चरण 6



    6
    अपने संदेश का मूल्यांकन करें आपका क्या मतलब है, प्रभावी, आवश्यक, सटीक, उचित और सही समय पर है? यदि आप केवल इसलिए जवाब देते हैं क्योंकि अन्य लोग बात कर रहे हैं, तो यह संभव है कि आप जो संवाद करेंगे वह आवश्यकताओं को पूरा नहीं करेगा। अगर यह मामला है, तो बस सुनो। आपके कहने का मतलब क्या होगा, न सिर्फ शोर
  • चित्र शीर्षक से पहले सोचो 7 कदम
    7
    दर प्रतिक्रियाएं क्या आप जिस सूचना के बारे में कह रहे हैं क्या सकारात्मक प्रभाव पैदा करने के लिए तैयार हैं? यदि आप वातावरण नकारात्मक बनाते हैं, तो आप कभी भी सफल बातचीत नहीं करेंगे। लोगों को समझें कि आप बातचीत में योगदान दे रहे हैं और विपरीत नहीं किसी स्थिति में संवाद करने की आपकी क्षमता को बर्बाद करने के लिए एक क्रूड त्रुटि पर्याप्त है। पहले समझने के लिए जानें कि श्रोता कैसे प्रतिक्रिया देगा।
  • स्टेप 8 कहने से पहले सोचो छवि
    8
    अपनी आवाज़ के स्वर पर ध्यान दें आप कैसे बोलते हैं, जैसा कि आप कहते हैं जितना महत्वपूर्ण है आवाज की आवाज़ उत्साह और ईमानदारी, या विडंबना और व्यंग्य व्यक्त कर सकते हैं सबसे संभावित कारण यह है कि हम जो कहते हैं, वह गलत समझा जा सकता है कि हमारी आवाज़, चेहरे की अभिव्यक्ति या शरीर भाषा के स्वर, श्रोता को हमारे संदेश की सामग्री को प्रेषित करने के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से पहले सोचो चरण 9
    9
    सूचित करें। अब आप जानते हैं कि आप क्या कहने जा रहे हैं, आप इसे कैसे कहेंगे, और आप जो कहने वाले हैं, वे आपके मानकों को पूरा करते हैं, और आप जो प्रतिक्रियाएं बढ़ा सकते हैं सही क्षण की प्रतीक्षा करें और बात करें किसी को बाधित करने की कोशिश न करें, हालांकि कुछ अवसरों पर यह सबसे अच्छा समय हो सकता है। कब रोकना चाहिए, इस गाइड के दायरे से परे है।
  • चित्र शीर्षक से पहले सोचो चरण 10
    10
    चरण 1 को दोहराएं जब आप बात करते हैं, तो आप क्या कहते हैं, ध्यान से सुनो और जो लोग आपकी बात सुनते हैं, उनकी प्रतिक्रियाओं पर नज़र रखें। जब बातचीत समाप्त हो गई है, अपनी प्रक्रिया को फिर से विश्लेषण करें और सोचें कि आपने अलग-अलग निर्णय क्यों किए हैं और क्यों यह एक ऐसा कौशल है जिसे आपको समय के साथ विकसित करना होगा। आप एक बेहतर संचारक बनेंगे और लोग आपके जवाबों को और अधिक खुले दिमाग से स्वागत करेंगे।
  • टिप्स

    • जब आपने कुछ कहा जो आप नहीं कहेंगे, तो इसे याद रखें, ताकि आप उसी गलती को दोहराना न करें।
    • जब आप कुछ कहा जो तुम नहीं कहोगे, और आप किसी को चोट पहुँचाते हैं, हमेशा मुझे क्षमा करें इसे तुरंत या निजी रूप से करें- सबसे उपयुक्त तरीका चुनें।
    • सुनिश्चित करें कि आपकी टिप्पणियां उचित और प्रासंगिक हैं
    • सलाह का पालन करने के लिए समय लगता है - यह आपके जीवन का हिस्सा बनना चाहिए जब आप सुधार आएंगे, आपकी राय का हमेशा सम्मान किया जाएगा
    • उत्तर देने से पहले 5-10 सेकंड प्रतीक्षा करें। यह आपको समय के लिए ए) समझता है कि आपका उत्तर आवश्यक है और बी) एक तर्कपूर्ण जवाब तैयार करें
    • इस प्रसिद्ध उद्धरण को याद रखें
    • "चुप रहने के लिए बेहतर और किसी भी संदेह से बात करने और खत्म करने के लिए बेवकूफ माना जाता है" ~~ अब्राहम लिंकन: 12 फरवरी, 180 9 - 15 अप्रैल, 1865
    • अपने हाथ की पीठ पर अपनी ठोड़ी (पिछली छवि के रूप में) पर झुकाव एक शरीर की भाषा है जो संकेत कर सकती है कि आप चिंताग्रस्त हैं याद रखें, हालांकि, यह भी ऊब के रूप में व्याख्या की जा सकती है।
    • एक कमरे में प्रवेश करने से पहले, उस प्रश्न के बारे में सोचें, जिसे लोगों द्वारा पेश किया जा सकता है उत्तर तैयार करें

    चेतावनी

    • यदि आप नहीं जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, तो समझाने की कोशिश न करें। यदि आप चाहें तो आप को बता सकते हैं, लेकिन यह जानिए कि आप विशेषज्ञ नहीं हैं।
    • यदि लोग आपके पास नहीं आते हैं, तो वे आपकी राय नहीं चाहते हैं। खुद को बातचीत में बाध्य करने की कोशिश मत करो
    • निरपेक्ष शब्द शायद ही कभी सटीक होते हैं। जैसे शब्दों का प्रयोग करें "कभी" या "कभी" यह चर्चा को जन्म दे सकता है जैसे शब्दों के साथ उन्हें बदलें "अक्सर", "आमतौर पर", "शायद ही कभी" और "कभी कभी"।
    • बिल्कुल अपमान करने या अनुचित व्यक्तिगत संदर्भ बनाने से बचें। यह इंटरनेट पर काम कर सकता है, लेकिन वास्तविक जीवन में आप उन लोगों के सम्मान को खो देंगे जो आपकी बात सुनते हैं और आप नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करेंगे
    • क्लिचेस और वाक्यांशों के उपयोग से बचें। पूर्व। कोई और आधा ऋतु नहीं है I
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com