कृपया कैसे बोलें

सुन्दरता से बोलने के लिए, आपको दूसरों के प्रति सहानुभूति और सम्मान होना चाहिए। यह स्पष्ट रूप से बातें कहने के लिए है ताकि गलतफहमी छोड़ने न दें। यह आक्रामक, परेशान और परेशान करने वाले दृष्टिकोण को अलग करने के लिए अपना मुंह खोलने से पहले भी सोचना जरूरी है, जिससे बात कर और चर्चा करते हुए तनाव और घबराहट पैदा हो सकती है।

कदम

विधि 1

समझ में बात कर रहे
स्पीक नेकली चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
शब्दों को स्पष्ट रूप से बोलें भाषण सुनने और समझने की क्षमता के बारे में, प्रत्येक व्यक्ति अलग है और इसलिए जब आप स्पष्ट रूप से बोलते हैं, तो आपको सुनने और समझने के अधिक अवसर होंगे। एक टेप रिकॉर्डर के साथ कुछ अभ्यास करें या किसी दोस्त से हाथ से बोलने के लिए कहें तो शब्दों को और अधिक सही ढंग से कहें। ताल को धीमा करना, आवाज़ की टोन कम करना, अभिनेता को सुनना और उच्चारण या मूवमेंट को अपनाना सीखना उपयोगी हो सकता है
  • एक फ्लैट टोन (बिना किसी भिन्नता के) का उपयोग करने से बचें इससे आप जो भी कहते हैं, उसके बारे में असुरक्षित दिखते हैं और लोगों को तुरंत बोर लेते हैं।
  • शब्दों को अच्छी तरह से लिखें जब लोग नहीं करते हैं तो लोगों को एक मजबूत शर्मिंदगी महसूस होती है "समझना" वे जो सुनते हैं, और इसलिए, उन लोगों से दूर रहने के लिए एक बहाना ढूँढ़ने के लिए तैयार हैं जो गड़बड़ कर रहे हैं यदि यह शर्म का सवाल है, तो कारण बताएं लेख पढ़ने की कोशिश करें शील को दूर कैसे करें.
  • स्पीक नेकी स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    अधिक धीरे से बोलें जब आप दूसरों से बात करते हैं तो आक्रामक स्वरों को टोन करने या अपनी आवाज कम करने की कोशिश करें उच्च आवाज़ लोगों को वहाँ जाने पर और यहां तक ​​कि रक्षात्मक पर भी परेशान करती है, यह परेशान करती है आवाज़ से संचारित आक्रामकता के लिए, ऐसे कुछ लोग हैं जो इसे ध्यान नहीं देते हैं और असहज महसूस नहीं करते हैं
  • विधि 2

    साफ होने के नाते
    स्पीक नेकी स्टेप 3 नामक छवि
    1
    जब आप बोलें तो व्याकरण के नियम लागू करें जब वे अच्छी तरह से तैयार हो जाते हैं, तो वाक्य कठोर निर्माण या अस्पष्ट अर्थों की तुलना में स्पष्ट जानकारी भेजते हैं। यदि आप व्याकरण के नियमों को लागू करते हैं, तो श्रोता के लिए बिना तनाव के संदेश को समझना आसान होता है।
    • हालांकि यह मित्रों या परिवार के बीच गंदी अभिव्यक्ति का उपयोग करने के लिए एक बुरा विचार नहीं है, लेकिन उन समूहों के साथ उन लोगों से बचें, जो इन समूहों से संबंधित नहीं हैं। बोली शायद ही कभी अच्छी तरह से देता है
  • स्पीक नेकली चरण 4 नामक छवि
    2
    कहो कि तुम क्या चाहते हो मुखर हो, लेकिन आक्रामक या हस्तक्षेप न करें अभ्यास में, स्पष्ट रूप से और निर्णायक रूप से आपकी जरूरतों, आपकी रुचियों और आपकी प्राथमिकताओं का समर्थन करने वाले लोगों की जरूरतों को कुचलने के बिना सहायता करें। यदि आप आक्रामक या जोड़ तोड़ रहे हैं, तो आप अपने वार्ताकार को रक्षात्मक बना देंगे और बातचीत शुरू करने का कोई अच्छा तरीका नहीं है।
  • प्रत्यक्ष रूप से मत बनो और व्यक्तिगत रूप से उन लोगों पर आरोप लगाते हैं जो आपकी बात सुनते हैं। यदि आपके वार्ताकार ने कुछ गलत किया है, तो समझ लें कि गलतियों को लापरवाही, आलस्य या लापरवाही के लिए उसे दोष देने के बजाय क्या किया गया था।
  • विधि 3

    शांत रहें
    स्पीक नेकली चरण 5 शीर्षक वाला छवि
    1



    जब आप महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में बात करते हैं तब गति धीमा करें हो सकता है कि आप एक विशिष्ट विषय से निपटने के लिए उत्साहित, भावुक, नाराज़ या डर गए हों, लेकिन भावनाएं आग की लपटों में बात करने और अपमान करने या दावा करने के लिए बहाना नहीं हैं। इसके बजाए, आपकी भावनाओं को उजागर करने से पहले या इससे पहले आपकी रुचि के जवाब देने से पहले प्रतिबिंबित करें। उदाहरण के लिए कहने में कुछ भी गलत नहीं है: "आपने एक बड़ी समस्या उठाई है मुझे कुछ दिनों के लिए इसके बारे में सोचना होगा और इसे आपके साथ वापस ले जाना होगा"। यदि आप समय प्राप्त करते हैं, तो आपको इस मामले पर शांत होने और प्रतिबिंबित करने का भी मौका मिलेगा। असल में, चर्चा एक शांत स्वर को बनाए रखेगी
  • स्पीक नेकी चरण 6
    2
    आवेगपूर्ण मत बनो जो लोग आपको सुनते हैं, वे सोच सकते हैं कि आप कठोर और अभिरुचि भी हैं यदि आप उसे अपने दृष्टिकोण के बारे में अच्छी तरह समझने, गहरा करने या स्पष्ट करने का अवसर दिए बिना बाधित करते हैं। यदि आप लगातार अपने वार्ताकारों में दखल देने, घुसपैठ और भाषण समाप्त होने से पहले महत्वहीन टिप्पणियों को जोड़ने की आदत में हैं, तो खुद को नियंत्रित करना सीखें यदि यह स्पष्ट है, वार्ता एक अच्छी तरह से आर्केस्टेड गेम की तरह है: प्रत्येक भाग बदले में हस्तक्षेप कर सकता है और अन्य व्यक्ति क्या कह रहा है, इसकी सावधानीपूर्वक सुनना चाहिए।
  • विधि 4

    भागीदारी के साथ सुनना
    इत्र शीर्षक से प्रत्येक दिन आध्यात्मिकता बढ़ाएं चरण 5
    1
    आपके वार्ताकार के शब्दों पर ध्यान दें। कभी भी मत सोचो कि आप क्या कहेंगे जबकि दूसरे व्यक्ति बात कर रहा है! यह कठोर है आप यह सुनकर नहीं मानेंगे कि आपकी राय आपकी तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है। आप भी इसे अपमानित जोखिम। इसलिए, बातचीत के दौरान यह सुनना जरूरी है कि अगर आप अन्य लोगों पर सम्मान और ध्यान दिखाना चाहते हैं, भले ही यह पहलू सद्भावना से संबंधित नहीं है।
    • यदि आप अपने आप से दूसरे व्यक्ति में ज्यादा दिलचस्पी दिखाते हैं, तो आपका वार्ताकार इस पर केंद्रित रहेगा चाहते हैं संप्रेषित।

    विधि 5

    चटर्जी से दूर रखें
    स्पीक नेकली स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक
    1
    दूसरों के बारे में बुरी बात से बचें गपशप, आवाज़ें और उनके पीछे की चीजें अच्छे शिष्टाचार की दुनिया में नागरिकता का अधिकार नहीं हैं। यहां तक ​​कि शिकायत सवाल से बाहर है अपने विचारों को समझाने के लिए एक प्रभावी और रचनात्मक तरीके से खोजें और आप के साथ क्या होता है आप अन्य लोगों से क्या अपेक्षा करते हैं, इसके बजाय आप क्या चाहते हैं पर फोकस करें याद रखें कि आप लोगों को नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आप यह स्पष्ट कर सकते हैं कि आप अपने लिए क्या चाहते हैं
    • व्यंग्य पर ध्यान दें यह मजाकिया और बुद्धिमान लग सकता है, लेकिन यह भी खतरनाक है और उन लोगों को चोट पहुंचा सकता है जो इसे नहीं लेते हैं या महसूस करते हैं कि आप उन चीजों को अस्वीकार कर रहे हैं जिनके बारे में वे विशेष रूप से ध्यान रखते हैं। उसने कहा, ऐसे समय होते हैं जब ताना तनाव से छुटकारा पा सकता है, इसलिए उन लोगों के आधार पर नियमित आधार पर इसका उपयोग करें जिनके साथ आप बातचीत कर रहे हैं। सबसे अच्छी सलाह यह करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए नहीं है
    • विश्वसनीयता से अधिक से बचें एक रवैया जो सुझाता है "सब कुछ एकदम सही है"तब भी जब स्थिति स्पष्ट रूप से बहुत खुश नहीं होती है, यह कष्टप्रद है और लोगों को तुरंत यह नोटिस करता है। नकारात्मक पहलुओं को पहचानना और अप्रिय पक्षों को छिपाने के बजाय आशावादी होने पर बेहतर होगा।
  • स्पीक नेकली चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अच्छी खबर का दूत बनो। यहां तक ​​कि कठिनाई के समय भी जानकारी देने के लिए सही शब्दों का उपयोग करना संभव है, लोगों को छोड़ने के बजाय उन्हें उदासी, क्रोध या भ्रम की भावनाओं का शिकार करने में मदद करता है एक निश्चित स्थिति के सभी सकारात्मक पक्षों के ध्यान में लाने का एक तरीका ढूंढें, जबकि कठिनाइयों को पहचानना यह शिकायत करने की आदत है और अभ्यास के साथ आप स्थिति को बदल सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, उस स्थिति पर विचार करें जिसमें बिजली की विफलता है हर कोई निराश बैठता है, ठंड और बोरियत की शिकायत करता है। कहने की कोशिश करें: "मुझे पता है कि यह अंधेरा और ठंडा है, लेकिन हम कोठरी से कवर ले सकते हैं और खुद को लपेट सकते हैं। जियोवानी बरामदा पर कैंपिंग की बोतल के साथ एक अच्छी गर्म चॉकलेट तैयार कर सकते हैं और हम कैंडललिट कार्ड खेल सकते हैं"। खोजें "सुंदर" मुश्किल परिस्थितियों में यह आपके चारों ओर के लोगों को खुश करने में मदद कर सकता है
  • टिप्स

    • अपनी आवाज का उपयोग करें यदि आप अपनी आवाज बदलने की कोशिश करते हैं, तो हर कोई इसे देखेगा और यह कष्टप्रद हो सकता है यदि आप जिस तरह से बोलते हैं, उसे पसंद नहीं करते हैं, तो बोलना, उच्चारण और संचार में सुधार करने के लिए अभिनय या बोलने का एक कोर्स करने पर विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com