किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संवाद कैसे करें जो अंग्रेजी को एक मूल भाषा के रूप में नहीं समझाता है

सभी गैर-देशी वक्ताओं में अंग्रेज़ी में संचार करने में समस्याएं होती हैं बहुत से लोग ऐसा कर सकते हैं जैसे वे थे, अन्य नहीं करते हैं भाषा के सीमित ज्ञान वाले लोगों के साथ संवाद करने की क्षमता वास्तव में अभ्यास के समय में विकसित हो सकती है। चाहे आप अक्सर या शायद ही कभी उन लोगों के साथ काम करें जो वास्तव में अंग्रेजी नहीं चखते हैं, तो ये सुझाव आपको प्रभावी ढंग से और आसानी से संवाद करने में सहायता करेंगे।

कदम

1
स्पष्ट रूप से बोलें और शब्दों को सही ढंग से उच्चारण करें एक स्पष्ट भी उच्चारण आपके वार्ताकार की मदद नहीं करेगा और अधिक भ्रम पैदा कर सकता है हालांकि, यह कुछ शब्द कहने के लिए उपयोगी हो सकता है जैसे वह होगा। यह विशेष रूप से सच है अगर सही उच्चारण उसके बहुत अलग है
  • 2
    पहचानें कि लोग गलती से सोचते हैं कि उनकी आवाज उठाने से एक ही रास्ता या किसी अन्य में तात्कालिक समझ होती है इस सामान्य से बचें (हालांकि, कम आवाज में अत्यधिक बात नहीं करें)
  • 3
    अपने मुंह को कवर या छिपाना मत, क्योंकि आपके वार्तालापों ने यह देखना पसंद किया होगा कि आप शब्दों को कैसे कहते हैं यह उन्हें समझने में आपकी सहायता करेगा कि आप कई मामलों में क्या कहते हैं।
  • 4
    एक बचकानी भाषा या अनुचित अंग्रेजी का उपयोग न करें। यह आपको और आसानी से समझने नहीं देगा। यह आपके वार्ताकार को भ्रमित करेगा और आपको अपनी योग्यता का गलत विचार देगा।
  • 5
    शब्दों में शामिल होने से बचें (क्या-क्या खाने-ए-पिज्ज़ा चाहते हैं?)। श्रोताओं के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक यह है कि यह समझना है कि एक शब्द कहाँ समाप्त होता है और जहां निम्न शुरू होता है। शब्दों के बीच एक छोटे से विराम दर्ज करें यदि वार्ताकार को समझने में प्रतीत नहीं होता है।
  • 6
    यदि संभव हो तो, जटिल शब्दों के बजाय सरल शब्दों का चुनाव करें एक शब्द अधिक बुनियादी है, बेहतर मौका समझ जाता है (बड़ा यह तुलना में बेहतर विकल्प है विशाल, बनाना यह समझने में आसान है उत्पादन)। किसी भी मामले में, जो एक रोमांस भाषा (स्पैनिश, फ्रेंच, इटालियन, पुर्तगाली, रोमानियाई) बोलती है, इन "जटिल" शब्द उपयोगी हो सकते हैं, क्योंकि उनकी जड़ लैटिन में वापस पाई जा सकती है।
  • 7
    Phrasal verbs से बचें, जो एक ऐसे व्यक्ति को एक दूसरे के समान दिखते हैं जो एक देशी वक्ता नहीं है। बाहर देखो ऐसा दिखता है के लिए देखो, और दोनों याद करते हैं के लिए बाहर देखो. कई मामलों में, आप दूसरे शब्द का उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण: बाहर देखो द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है सावधान रहें, के लिए देखो से के लिए खोजें, के लिए बाहर देखो से देखने के लिए)।
  • 8
    जितना संभव हो उतना fillers और colloquialisms का उपयोग करने से बचें (उम।.., जैसा..., हाँ, पूरी तरह से), क्योंकि जो लोग मूल वक्ताओं नहीं हैं, विशेष रूप से कम ज्ञान वाले हैं, उन्हें अनजाने में पकड़ा जा सकता है और लगता है कि भरी भाषा उन शब्दों से बनी होती है जिनके पास पास नहीं है Colloquialisms शायद ही जाना जाता है, खासकर यदि वे शब्दकोश में आसानी से नहीं मिलते हैं
  • 9
    यदि आपको कुछ दोहराने के लिए कहा जाता है, तो इसे पहले दोहराने के तरीके को दोहराने के लिए करें। और इसे दोबारा दोहराएं। शायद वह तुम्हें सुन नहीं सकता यदि आपका वार्ताकार अभी भी समझ में नहीं आता है, फिर भी, वाक्य में कुछ महत्वपूर्ण शब्दों को परिवर्तित करें। शायद उन्होंने एक या दो शब्द नहीं पढ़ा। इसके अलावा, पूरे वाक्य को दोहराएं, न कि केवल पिछले दो शब्दों को। यह कुछ समय ले जाएगा, लेकिन यह भ्रम के क्षणों को रोकने में मदद करता है।
  • 10



    आपकी बोली अंग्रेजी की तरह नहीं दिख सकती है जो एक व्यक्ति ने स्कूल में सीखा है। उदाहरण के लिए, जो लोग अंग्रेजी के अमेरिकी संस्करण को नहीं बोलते हैं, वे आम तौर पर बाद की अपेक्षा करते हैं टी की बीस उच्चारण हो
  • 11
    Parafrasa और समानार्थक शब्द का उपयोग करता है यदि आप किसी ऐसे शब्द के बारे में जानते हैं जिसे समझा नहीं गया है, तो इसका उपयोग करें वार्ताकार ने बोलने वाली विदेशी भाषा को बेहतर ढंग से जानना, यह आसान हो जाएगा
  • 12
    संकुचन या लघु रूपों से बचें लंबे लोगों के लिए ऑप्ट नहीं कर सकते यह पूर्ण रूप से प्रतिस्थापित किया जाने वाला एक शब्द है। एक ऐसे व्यक्ति के लिए जो मूल भाषा बोलने वाला नहीं है, इसके बीच अंतर को समझना मुश्किल है कर सकते हैं और नहीं कर सकते हैं एक वाक्य में उदाहरण: मैं शुक्रवार को आपको नहीं ले सकता और मैं आपको शुक्रवार को ले जाऊंगा. लंबे फॉर्म का प्रयोग करें, नहीं कर सकते हैं: मैं शुक्रवार को आपको नहीं ले सकता.
  • 13
    अपने वाक्यों को भरने वाले शब्दों के उपयोग को कम करें विचार आपके भाषण से अनावश्यक भागों को दूर करना है कल्पना कीजिए रेडियो पर बारी और दो बच्चों को एक कमरे में बात कर सुनना वे खेलेंगे और रोएंगे नतीजा? परिवार ... कार ... छुट्टी पर ... एरिज़ोना में. अगर आपका मौखिक संचार पूरा हो गया है उम, जैसा, तुम्हें पता है या अन्य fillers, समझ अधिक जटिल है। सही यह एक शब्द है जो आमतौर पर बातचीत को भरता है आप उपयोग करना पसंद करते हैं हां, यह सही है. एक व्यक्ति जो एक देशी वक्ता नहीं है, वह इसका अर्थ नहीं समझ सकता है सही और इसके विपरीत के साथ इसे जोड़कर भ्रमित, बाएं.
  • 14
    स्पष्ट हो डि ` हां या नहीं, मत कहो उह हुह या उह उह. ये शब्द व्याकरण की पुस्तकों में नहीं मिले हैं!
  • 15
    सुनो और अपना जवाब बनाने से बचें, जबकि दूसरे व्यक्ति बोल रहा है। जब तक यह खत्म नहीं हो जाता है, तब तक प्रतीक्षा करें कि यदि आवश्यक हो तो आप स्पष्टीकरण कर सकें और आप जो कहें, उसके आधार पर सही जानकारी दें।
  • 16
    याद रखें कि अन्य संस्कृतियों में शारीरिक और दृश्य संपर्क और व्यक्तिगत स्थान के बारे में अलग-अलग मानदंड हैं। एक व्यक्ति जो अपने वार्ताकार के करीब हो जाता है या जो उसकी आंखों में नहीं दिखता, वह सिर्फ एक सांस्कृतिक मानक का अनुसरण कर रहा है, वह अपमान करने का इरादा नहीं करता है।
  • 17
    धीरज और मुस्कुराओ आप जितना आराम करेंगे, उतना अधिक नियंत्रण होगा जो आपके संचार पर होगा। अपने संचार कौशल को प्रभावित करने वाले सभी प्रतिबद्धताओं और विकर्षणों को न दें। जब आप बोलते हैं, तब सोचें
  • 18
    चिल्लाओ मत। जब तक आपको ऐसा करना न पड़े, यह बेकार है: जोर से बात करने से समझ को बढ़ावा नहीं मिलेगा और नाराज हो सकता है या शर्मिंदा पैदा कर सकता है।
  • टिप्स

    • सामान्य से अधिक धीरे धीरे बात करें यह विदेशी भाषा के मालिक के लिए तत्काल नहीं है: आपके वार्ताकार को समय दें यह धैर्य और एक स्पष्ट अभिव्यक्ति के साथ हाथ में हाथ चला जाता है
    • यदि यह व्यक्ति थोड़ा अंग्रेजी बोलता है, तो ध्यान रखें कि एक ही रास्ता या कोई अन्य इस भाषा को अपने आप में "अनुवाद" करेगा। उनके अंग्रेजी शब्दों और अभिव्यक्तियां उनकी भाषा से प्रभावित होती हैं, इसलिए जो भी अशिक्षित हो सकता है वह वास्तव में इस इरादे से शुरू नहीं होता है उदाहरण के लिए, एक सरल एक नहीं यह बहुत नेट लग सकता है, जबकि मैं सहमत नहीं हूँ, अगर विनम्रता से कहा, संचार के दरवाजे को खुले रखें। अपने वार्ताकार के रवैये को पहचानने से पहले लाइनों के बीच पढ़ने की कोशिश करें
    • लिखें जो आप कहना चाहते हैं कभी-कभी बोली जाने वाली भाषा की लिखित भाषा को समझना आसान होता है।
    • एक मिलनसार रवैया बनाने की कोशिश करें अधीरता आपके संवाद करने की क्षमता को बाधित करेगा और वार्ताकार को विमुख कर सकता है।
    • जो लोग अंग्रेज़ी से "अपनी भाषा में" अपनी भाषा में "अनुवाद" करते हैं, उन्हें अक्सर जवाब देने के लिए थोड़ा और समय की आवश्यकता होती है उन्हें हस्तक्षेप करने से पहले इसे करने का मौका दें और आप अधीरता दिखाने की कोशिश न करें, जब आप उन्हें जवाब देने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
    • अनुरोधों के संबंध में, भले ही आपको लगता है कि आप अप्रत्यक्ष प्रश्नों का उपयोग करते हुए विनम्र हैं (जैसे क्या यह संभव होगा ...?, मैं सोच रहा था कि क्या आप कर सकते हैं ...?, अगर आप को बहुत बुरा नहीं लगेगा ...?), बहुत लंबा सवाल पूछने से बचने के लिए बेहतर है एक सरल एक क्या आप एक्स ...? या क्या ये ...?, एक के बाद कृपया और एक से धन्यवाद, जो सार्वभौमिक हैं, यह पर्याप्त होना चाहिए।
    • जब आप बोलते हैं तो यह सामान्य से ज्यादा अधिक संभालता है यह केवल कुछ शब्द पकड़कर और इशारों को देखकर समझने के लिए अक्सर संभव है।
    • अगर मैं वास्तव में आपको समझ नहीं सका, तो एक और आम भाषा पाएं उदाहरण के लिए, यदि आपका वार्ताकार जर्मन है, लेकिन अंग्रेजी की तुलना में फ्रेंच में अधिक धाराप्रवाह है (और आपका फ्रेंच आपके जर्मन से बेहतर है), तो आप एक दूसरे को बेहतर समझ सकते हैं
    • यदि आपको मौखिक संचार के साथ समस्याएं हैं, तो एक शीट पर ऑब्जेक्ट खींचने का प्रयास करें।
    • अगर आप इस व्यक्ति से किसी भी तरह से बात नहीं कर सकते हैं, तो उससे और भी अधिक स्पष्ट रूप से और अधिक स्पष्ट रूप से बोलने का प्रयास करें (विशेषकर यदि आप जानते हैं कि आप बड़बड़ाते हैं)
    • यदि एक वाक्य को समझ नहीं पाया गया है, तो इसके बारे में सोचें (क्या आपने अनजाने में एक रूपक का प्रयोग किया है, जो विचलित हो गया है, एक संगामी या अजीब संयोजन?)। जटिल संरचनाओं के बिना, सरल वाक्य के साथ फिर से प्रयास करें।
    • यदि वार्ताकार ने आपको नहीं समझा, तो पहली बार आप ने जो कहा वह दोहराएं।
    • कुछ मामलों में, बड़े शब्दों का उपयोग कुछ भी नहीं बदलता है: जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात करते हैं जो किसी भी तरह अंग्रेजी से संबंधित भाषा बोलते हैं, तो मुश्किल शब्द को बिना किसी कठिनाई के समझा जाता है, वास्तव में कभी-कभी आप उन जटिलताओं से अधिक सफल हो सकते हैं कि आसान वाले के साथ
    • इस तथ्य के लिए इस्तेमाल करें कि आप सब कुछ समझ नहीं पाएंगे। किसी व्यक्ति को अपनी भाषा में क्या कहते हैं, इस बारे में एक धारणा बनाओ, जब तक कि विवरण को समझना जरूरी नहीं है, उदाहरण के लिए जब स्टेशन पर टिकट खरीदने, एक मेडिकल परीक्षा आदि की बात आती है। अधिकतर हर रोज़ स्थितियों में, आप अनुमान लगा सकते हैं, इस संदर्भ में मदद मिलेगी बेशक गलतफहमी होगी, लेकिन उन्हें स्वीकार कर लें और जारी रखें।
    • इलेक्ट्रॉनिक पॉकेट अनुवादक एक कैलकुलेटर के समान आकार हैं, 20 यूरो से कम खर्च कर सकते हैं (ऑनलाइन जायें और सस्ता लोगों के लिए देखें) और आम शब्दों और वाक्यांशों का अनुवाद करें। आप एक अंग्रेजी में लिख सकते हैं, आपका वार्ताकार अपनी भाषा में आपको जवाब दे सकता है (भले ही कुछ मामलों में चुनौतियां हों, क्योंकि कीबोर्ड में लैटिन वर्णमाला है)। यहां तक ​​कि क्लासिक जेब शब्दकोश सस्ते हैं

    चेतावनी

    • समझौते को मत दिखाएं, यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपने प्रभावी तरीके से सूचित किया है इससे एक से अधिक समस्या हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको पूछता है कि अस्पताल कहाँ है, तो गलत जानकारी न दें।
    • अन्य संस्कृतियों के लोगों को छूने से बचें धीरे-धीरे एक व्यक्ति को सही दिशा की दिशा में निर्देशित करने के लिए या कंधे पर एक अनुकूल पैट के साथ प्रोत्साहित करने के लिए एक हाथ को समझना चाहते हैं, तो आपका इशारा गलत तरीके से समझा जा सकता है कई संस्कृतियों भौतिक संपर्क पर बहुत अलग तरीके से विचार करते हैं और जो आप हानिरहित मानते हैं वह आक्रामक या अत्यधिक परिचित होने के लिए प्रतिष्ठित हो सकता है
    • जब तक आपको कुछ और करने के लिए कहा नहीं गया है, अपने वार्ताकार को सुधारने से बचें सुधार करने के लिए समय लेना उपयोगी होता है यदि आप मेरी भाषा कौशल सुधारने में सहायता करते हैं, अन्यथा यह संचार को धीमा कर देगा और दूसरे व्यक्ति को असुविधाजनक महसूस हो सके सुधार आपके और एक व्यक्ति के बीच "शिक्षक-विद्यार्थी" रिश्ते भी बना सकता है जो एक देशी वक्ता नहीं है।
    • जब यह विभिन्न संदर्भों में अलग अर्थ वाले शब्दों की बात आती है, तो एक अलग शब्द का उपयोग करें उपयोग अंतिम और पूर्व के बजाय अंतिम, दोनों के साथ समानार्थी और उपयोग करने के संदर्भ को बताते हैं अंतिम अन्य लोगों से तब ही जब आपके वार्ताकार इसे नहीं समझते हैं।
    • कभी-कभी प्रभावी ढंग से संचार करने का अर्थ यह है कि आपके कौशल एक स्थिति के लिए पर्याप्त नहीं है, जिसके लिए सटीक संचार की आवश्यकता होती है। इन मामलों में, आपको एक अनुवादक की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, आप अनजाने किसी को सरकारी कार्यालय में बेकार तीन घंटे की पंक्ति में भेजना नहीं चाहेंगे।
    • जब दो शब्दों में एक ही आवाज़ होती है लेकिन ग्राफिक रूप से भिन्न होते हैं, तो उन्हें भ्रम से बचने के लिए लिखें- भालू और ताबूतों वे एक उदाहरण हैं यदि उनके उच्चारण आपके उच्चारण में थोड़े भिन्न थे, तो इसका उल्लेख करें
    • उस व्यक्ति के साथ झूठे विदेशी उच्चारण का उपयोग करने की कोशिश न करें जो एक देशी वक्ता नहीं है। आप उसे परेशान करेंगे और आप संदेश को अच्छी तरह से प्रसारित नहीं करेंगे।
    • यदि आपके पास एक बहुत मजबूत उच्चारण (या एक उच्चारण है जिसके साथ आपके वार्ताकार को कोई परिचित नहीं है), शब्द लिखें बहुत से लोग, हालांकि मूल वक्ताओं नहीं हैं, वास्तव में अच्छा शब्दावली और व्याकरणिक ज्ञान है, लेकिन एक अलग उच्चारण अधिक समझना कठिन बना सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com