मानसिक समस्याओं वाले व्यक्ति के साथ संवाद कैसे करें

ऐसे लोगों के साथ संवाद करना आसान नहीं है जो मानसिक विकार के कारण खुद को स्वतंत्र रूप से व्यक्त नहीं कर सकते हैं, लेकिन सुधार करने के लिए अनुभव और अभ्यास आवश्यक है। इस संदर्भ में प्रभावी ढंग से और समस्याओं के बिना संवाद करने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स यहां दिए गए हैं

कदम

1
शांत और कम आवाज़ की आवाज रखें अपनी आवाज बढ़ाने से आपको बेहतर समझने में मदद नहीं मिलती।
  • 2
    जब आप एक निश्चित भाषा में भाषा को अनुकूलित करना चुनते हैं "आयु सीमा", अपने वार्ताकार की मानसिक उम्र पर विचार करें, व्यक्तिगत आयु की नहीं। याद रखें: यह एक मानसिक विकार वाला व्यक्ति है, लेकिन वह पांच वर्षीय नहीं है जो एक सीमित शब्दावली जानता है
  • 3
    अपने मुंह को कवर न करें, क्योंकि बोलने वालों को आपके होंठों को देखने की आवश्यकता हो सकती है जैसे कि आप शब्द बोलते हैं कुछ लोगों को बेहतर ढंग से समझने की जरूरत है कि क्या कहा जा रहा है।
  • 4
    जिस तरीके से आपके वार्तालाप ने शब्दों का उच्चारण किया, उसे पुन: उत्पन्न न करें, गलती से मान लें कि वह आपको बेहतर समझता है। आप स्पष्ट नहीं होंगे, लेकिन आप श्रोता को भ्रमित कर सकते हैं या उसकी संवेदनशीलता को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • 5



    शब्दों को अनुबंध न करें, लेकिन उन्हें अच्छी तरह से स्कैन करने की कोशिश करें, खासकर फाइनल में। कभी-कभी, इन लोगों को यह समझना मुश्किल लगता है कि जब एक शब्द समाप्त हो जाता है और अगले भाग शुरू होता है। यदि आप देखते हैं कि आपका वार्ताकार मुसीबत में है, तो एक शब्द और दूसरे के बीच एक छोटा ब्रेक ले लो।
  • 6
    जब संभव हो, जटिल शब्दों के बजाय सरल शब्दों का चयन करें आसान वाक्य है, जितनी अधिक संभावनाएं आप समझ सकते हैं उदाहरण के लिए, उपयोग करना बेहतर है "महान" बजाय "विशाल", क्रिया "करना" यह निश्चित रूप से अधिक समझ से है "निर्माण"।
  • 7
    अपने वार्ताकार को समझने से परे जटिल व्याख्यान करने से बचें विषयों, क्रिया और पूरक से बने सरल निर्माण का उपयोग करें यदि प्रश्न में व्यक्ति की मामूली मानसिक समस्या है, तो वह समन्वित और अधीनस्थ प्रस्तावों के साथ अधिक जटिल निर्माण समझने में सक्षम हो सकता है।
  • 8
    जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसकी आँखों में देखो उन्हें समझें कि आप क्या कह रहे हैं, इसके बारे में आप ध्यान रखते हैं। यद्यपि वे शायद ही कभी अपना नज़र लौटा सकते हैं, चलो आपके शरीर की भाषा उन्हें वे जो कहते हैं, में रुचि दिखाएं।
  • टिप्स

    • कुंजी धैर्य है
    • याद रखें कि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं उसे सुनने और उसका पालन करना चाहिए। कुछ मामलों में, जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात करते हैं, जिसमें आपको समस्याएं हैं, तो आपको यह समझने की ज़रूरत है कि वे स्वयं को कैसे व्यक्त करते हैं, जैसे कि वे कुछ प्रकार के होते हैं "बोली"। आप सम्मान दिखाने के लिए बिना भूल गए संवाद को बदलने के लिए तैयार रहना चाहिए।
    • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने वार्ताकार को सम्मान और करुणा के साथ व्यवहार करें। यह आपके लिए नीच नहीं है: आप जैसे ही भावनाएं महसूस करते हैं, और एक अप्रिय या श्रेष्ठ टोन महसूस कर सकते हैं सब के बाद, वह इस दृष्टिकोण से आप की तुलना में अधिक अनुभव है।
    • उससे कुछ प्रश्न पूछें "क्या आपने पहले ही कोशिश की है?", "क्या आप कभी भी बहुत खुश या नाराज महसूस करते हैं?", मैंने स्ट्राबेरी चुना, तुम्हारा पसंदीदा स्वाद क्या है? ऐसे सवाल ऐसे व्यक्ति की सहायता करते हैं, जो अपने अनुभव को अपने जीवन से जोड़कर स्थिति को बेहतर ढंग से समझने के लिए मानसिक मंदता रखते हैं।
    • धैर्य खोना मत। यदि ऐसा होता है, तो अपने वार्ताकार को आश्वस्त करने का प्रयास करें, यह निर्दिष्ट करें कि उसके पास इसके साथ कुछ नहीं करना है और, शायद, आप क्यों नाराज हैं यह बताएं।
    • जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह बेवकूफ नहीं है, लेकिन चुनौतियों का सामना करता है, जिसे आप कभी भी पूरी तरह समझ नहीं पाएंगे। यह हर दिन परीक्षण करता है "समारोह" आप की तरह यह दूसरों से अलग है, लेकिन उपहास करने योग्य नहीं है।
    • यह सोचने की कोशिश न करें कि उनकी मानसिक समस्या है, इसलिए आप मैत्री संबंध को अधिक आसानी से स्थापित करने में सक्षम होंगे।

    चेतावनी

    • जिन लोगों के पास मानसिक विकार है वे औसत से अधिक हिंसक नहीं हैं। क्रोध के हिंसक हमलों आमतौर पर तब होते हैं जब उन्हें ऐसा कुछ करने के लिए मजबूर किया जाता है जो वे नहीं चाहते हैं। आपको यह समझना चाहिए कि इन प्रकार के लोगों को अभी भी भारी रूप से भेदभाव किया जाता है। यहां तक ​​कि विशेषज्ञों को कभी-कभी यह नहीं पता कि वे अपनी गरिमा को नुकसान पहुंचाते हैं और उनके लिए एक रवैया के साथ उनके लिए सम्मान की कमी होती है, जो उन लोगों के साथ नहीं रहना चाहते हैं जो विकलांग नहीं हैं। अक्सर, इन लोगों को निर्णय लेने के अधिकार से इनकार कर दिया जाता है, भले ही उनकी अपनी पसंद और विचार हो। कल्पना कीजिए अगर कोई आपकी राय के लिए पूछे बिना किसी और को हमेशा आपके लिए चुनता है। कभी-कभी, इन लोगों को हिंसक प्रतिक्रिया होती है क्योंकि ये सुनना एकमात्र तरीका है, खासकर यदि वे अच्छी तरह से बात नहीं कर सकते हैं यदि वे खुद को व्यक्त नहीं कर सकते हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि उनके पास कुछ नहीं कहना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com