कैसे एक लोपोपैथी (भाषा विकार) का मुकाबला करने के लिए

बहुत से लोग अपनी भाषा के विकारों के कारण असुरक्षित महसूस करते हैं, चाहे वे मिश्रित हों या शब्दों को स्पष्ट करने में असमर्थ हों, और ये जीवन के हर पहलू को प्रभावित कर सकते हैं। चाहे आप इसे मानते हैं या नहीं - विशेषकर यदि आप इस समस्या का सालों से सामना कर रहे हैं - पता है कि आप कुछ उच्चारण अभ्यासों और आत्मविश्वास के कुछ बड़े इंजेक्शन को खत्म करने या कम से कम अपने दोष को कम करने या कम से कम सुधार कर सकते हैं। हमेशा एक भाषा चिकित्सक के पेशेवर राय, जैसे कि भाषण चिकित्सक या एक से पूछें भाषण रोगविज्ञानी

अधिक जानकारी के लिए

कदम

भाग 1

भाषा विकार अकेले प्रबंधित करें
1
फ़ोनिक्स किताबें या बोली जाने वाली इतालवी रिकॉर्ड प्राप्त करें शब्दों को सही ढंग से उच्चारण करने, वाक्यों की छाननी और शब्दों को अच्छी तरह से लिखने के लिए अभ्यास करने के लिए प्रत्येक दिन दो या तीन घंटे खर्च करें। उन शब्दों या वाक्यांशों को ध्यान में रखें जिनकी आपको कठिनाई हो रही है।
  • एक आधुनिक दृष्टिकोण तकनीक का उपयोग करना है ऐसे आवेदन हैं जो आप मोबाइल फोन और टैबलेट्स पर डाउनलोड कर सकते हैं, जिसे मैं कर सकता हूं "सुनना" आप क्या कहते हैं और फिर आपको प्रतिक्रिया दें उदाहरण के लिए, अगर आपके पास एक एंड्रॉइड डिवाइस है, तो आप प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर खोज सकते हैं, अगर आपके पास ऐप्पल डिवाइस है।
  • 2
    जोर से पढ़ें। पाठ्यपुस्तक (या किसी अन्य पुस्तक की तरह) से कुछ वाक्यांशों, कहानियों या कविताओं को चुनें और जोर से पढ़ें। इस तरह से आप ध्वनि पर ध्यान दे सकते हैं और मांसपेशियों के आंदोलनों में शामिल हो सकते हैं, जब आप प्रत्येक शब्द कहते हैं और साथ ही आपको कहने के लिए शब्दों की खोज करने की चिंता नहीं है।
  • 3
    रिकॉर्ड अभ्यास सत्र पोर्टेबल रिकॉर्डर का उपयोग करें या स्टीरियो या माइक्रोफ़ोन के माध्यम से बात करें पोर्टेबल डिवाइस. इस तरीके से आपको अभ्यास की जांच करने और प्रगति का ट्रैक रखने की संभावना है। अपने उच्चारण, अभिव्यक्ति और सही बोलने का अभ्यास करना एक कठिन काम है, लेकिन प्रयास को चुकाया जाएगा। जब आप बहुत सुधार करते हैं और अभ्यास के अपने पहले सत्र के पुन: बातचीत करेंगे, तो आपको बहुत गर्व महसूस होगा।
  • 4
    अपना समय ले लो. धीरे-धीरे बोलने से कुछ लोगों द्वारा अनुकूल नहीं देखा जा सकता है, लेकिन अगर आप उच्चारण पर धीरे-धीरे ध्यान देते हैं और धीरे धीरे बोलते हैं, तो आप अपनी कठिनाइयों के बावजूद खुद को सही ढंग से व्यक्त करने में सक्षम होंगे। वास्तव में यह बहुत धीमी गति से बोलने के लिए आवश्यक नहीं है - सिर्फ एक गति से शब्दों को कहें जो आपको और आपके श्रोताओं के लिए उपयुक्त है। तेजी से बात करने की तुलना में स्थिर गति रखने के लिए बेहतर है, खासकर यदि आप अपने भाषण के साथ एक महत्वपूर्ण संदेश भेजना चाहते हैं
  • भाग 2

    भाषण सुधारने के लिए शरीर का उपयोग करें
    1
    अच्छे से एक रखें आसन. वाक्पटु कौशल शरीर के भौतिक तंत्र पर निर्भर करती है, साथ ही मौखिक कारकों पर भी निर्भर करती है, जैसे कि मोड़। यदि आप अपनी पीठ झुकाव और अपने कंधों को झुकाते रहते हैं, तो पर्याप्त हवा को डायाफ्राम पर दबाव डालना या गला के माध्यम से पारित करने की अनुमति न दें। सबसे अच्छा सार्वजनिक बोलने वालों और बोलने वालों में बोलने पर सही स्थिति बनाए रखती है, जिसमें शामिल हैं:
    • बेली में;
    • बाहर की छाती;
    • आराम से कंधों;
    • सीधे वापस;
    • फर्श पर मजबूती से पैर
  • 2
    डायाफ्राम के साथ अपने भाषण का समर्थन करें जब आप सही स्थिति ग्रहण करते हैं, या तो खड़े या बैठे होते हैं, आवाज गले से सीधे नहीं आती, लेकिन डायाफ्राम से। इसके अलावा, अपने कंधे को आराम से, गला पर दबाव कम करें, जिससे आप अपने प्राकृतिक स्वर से बात कर सकते हैं। यदि आप अपने पैरों को जमीन पर मजबूती से रखते हैं, तो अपने शरीर का समर्थन करने के लिए एक स्थिर ऊपरी आसन रखें, जब आप बोलें
  • 3
    डायाफ्राम के साथ सांस लेने का अभ्यास करें कभी-कभी भाषा की कठिनाइयां, जैसे हकलाना, चिंता और घबराहट की स्थिति के कारण होती है। एक दर्शकों से बात करने से पहले, शांत करने और अपने शरीर को आराम करने के लिए गहरी साँस लेने का अभ्यास करें, ताकि आप सही मानसिक स्थिति दर्ज करें और सही ढंग से बोलें
  • आराम से बैठो और एक स्थायी आसन ले लो। अपनी नाक के माध्यम से गहरी साँस लें अपने पेट पर अपना हाथ रखो, यह महसूस होता है कि यह फुलाया जाने पर गुब्बारे की तरह फैलता है। श्वास को पकड़ो और फिर धीरे-धीरे इसे छोड़ दें, पेट को अपने हाथ से वापस आ रहे लग रहा है। तनाव को दूर करने के लिए एक सार्वजनिक भाषण से पहले इस अभ्यास को दोहराएं।
  • 4
    सुरक्षा दिखाएं सही आसन का एक और बड़ा लाभ यह है कि जब आप बोलते हैं, तो आपको लगता है कि आप महसूस करते हैं और सुरक्षित महसूस करते हैं, भले ही आपको मांग की औपचारिक भाषण लेना पड़ता है या क्या यह दोपहर के भोजन के दौरान एक साधारण चैट है। एक सही आसन बढ़ जाता है अपने आप पर विश्वास करो और अपने वार्ताकारों को यह स्पष्ट कर दें कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।
  • भाग 3

    एक चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
    1
    एक अनुभवी भाषा चिकित्सक को देखने के लिए जाओ यह पेशेवर (भाषण चिकित्सक) आपकी भाषा समस्या का उचित रूप से निदान करने और कारणों की पहचान करने में सक्षम है - बाद में यह तय कर सकता है कि आपके विशिष्ट मामले के लिए कौन से सर्वोत्तम चिकित्सकीय पहल है जो दोष को सुधारने के उद्देश्य से है और आपको सही ढंग से बोलने के लिए प्रेरित करता है। वह आपको यह भी बताएगा कि आप कितने समय तक लॉगऑफ्री से गुजरना होगा, जिसे आपको अच्छी तरह से पाने के लिए नियमित रूप से पालन करना होगा। यह विशेषज्ञ बच्चों और वयस्कों दोनों में भाषण विकारों का इलाज कर सकता है।
    • यह आपको भाषण विकारों को ठीक करने में मदद कर सकता है। वह आपको यह दिखाने में सक्षम होंगे कि कौन-सा पहलू विशेष रूप से समस्याग्रस्त हैं और आप उन्हें सुधारने में सहायता करेंगे। निजी भाषण चिकित्सा सत्र सस्ते नहीं हैं, हालांकि विशेष रूप से गंभीर मामलों के लिए, बुनियादी सेवाओं की गारंटी के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य सहायता प्रदान की जा सकती है
    • शब्द सही और प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करने के लिए, सीखने और व्यायाम करने के लिए कोई वैकल्पिक चिकित्सा नहीं है। बोलने, अभ्यास करने और सही तरीके से उच्चारण करने और शब्दों को स्पष्ट करने के लिए, विशेषज्ञ द्वारा दी गई हर अवसर का लाभ उठाएं।



  • 2
    एक फोनोलॉजिस्ट या मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें यदि इन कारणों से भावनात्मक समस्याओं या सीखने की कठिनाइयां आती हैं, तो ये पेशेवर भाषा की कठिनाइयों को दूर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इस प्रकार की चिकित्सा बहुत उपयोगी है अगर आपको अपनी चुप्पी को तोड़ना है और आपको अपनी समस्याओं, अपनी कुंठाओं या व्यक्तिगत नाटक के बारे में बात करने की जरूरत है सत्र आपको चिंता से निपटने में मदद कर सकता है और इसे प्रभावी तरीके से कैसे निपटाना सीख सकता है, ताकि आप सही तरीके से बोल सकें
  • 3
    ओर्थोडोंटिक उपकरण रखो. यदि आप दांतों को गलत तरीके से दांत डालते हैं, तो आपको ब्लूज़ की वजह से कुछ शब्द बोलना मुश्किल हो सकता है। अधिकांश विकारों को डिवाइस के माध्यम से ठीक किया जाता है, जो दंत मेहराब के बंद को ठीक करने के लिए आपको अलग-अलग दांत खींचने, पुश करने और समायोजित करने की अनुमति देता है। अक्सर, हालांकि, ये डिवाइस बोलने का दोष पैदा कर सकते हैं, खासकर जब स्प्रिंग्स, बैंड और तारों को हर महीने समायोजित किया जाता है।
  • जब भी दंत चिकित्सक डिवाइस को समायोजित करता है (या यहां तक ​​कि कृत्रिम अंग भी) तो आपको बोलने और खाने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए शुरुआत में यह थोड़ा दर्दनाक भी हो सकता है, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए, अन्यथा आप अपने मुंह को घायल कर सकते हैं
  • अधिकांश उपकरणों को ओर्थोडोंटिक प्रयोजनों के लिए रखा जाता है, हालांकि कुछ को पूरी तरह से सौंदर्य कारणों के लिए पहना जाता है। आम तौर पर ये बल्कि महंगे उपकरण होते हैं और उन्हें आपको किश्तों में भुगतान करना पड़ सकता है या उन्हें निजी स्वास्थ्य बीमा लेने की आवश्यकता हो सकती है।
  • बच्चे और किशोरावस्था आमतौर पर उपकरण पहनना पसंद नहीं करते क्योंकि वे अक्सर अपने साथियों से घृणा करते हैं और परिभाषित होते हैं "लौह मुंह" या "टिन का चेहरा"। हालांकि, आज भी यह गलत तरीके से दांतों के कारण किसी दोष या एक पुरुष को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • भाग 4

    विकार का मूल्यांकन करें
    1
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या कोई समस्या है जो आपकी परेशानी का कारण बनती है। जन्म या भौतिक चोटों पर मौजूद विशेषताओं से आपको अपने व्यक्तित्व व्यक्त करने की क्षमता को सीमित करने वाले विकृतियों का कारण हो सकता है इनमें से अधिकतर समस्याओं को उचित चिकित्सा उपचार और लॉगोपेडिक व्यायाम के साथ ठीक किया जा सकता है।
    • फांसी होंठ और फांक तालू भाषा कठिनाइयों के मुख्य कारणों में से थे जब तक कि उन्हें सर्जरी के साथ इलाज करना संभव नहीं था। आजकल इन दोषों से पैदा हुए बच्चों को पुनर्निर्माण की सर्जरी से गुजरना पड़ सकता है और इसके बाद ऑपरेटरों की एक इन दोनों क्षेत्रों की टीम द्वारा उनका उपयोग किया जाता है जो भाषा विकास के दौरान उन्हें खाने, बोलने और उनकी सहायता करने में मदद करता है।
    • Malocclusion तब होता है जब दंत मेहराब ठीक से बंद नहीं करते हैं। सामान्य तौर पर, विकार को ओर्थोडोंटिक डिवाइस से ठीक किया जाता है, हालांकि कुछ मामलों में सर्जरी की आवश्यकता होती है। जो लोग प्रभावित होते हैं वे मंदता के साथ बोल सकते हैं, एक सीटी बजाते हैं जो कुछ शब्द बोलते हैं या गड़बड़ी भी करते हैं।
    • दुर्घटनाओं या मस्तिष्क या घबराए ट्यूमर की वजह से मस्तिष्क संबंधी समस्याएं भी एक भाषा दोष जिसे अव्यवस्था कहा जाता है। इस विकार में भाषण को देने में कठिनाई होती है और भावनात्मक विशेषताओं जैसे कि मोड़ और जोर।
  • 2
    यदि समस्या सीखने की कठिनाई के कारण होती है तो मूल्यांकन करें डिस्लेक्सिया या अन्य सीखने संबंधी विकार एक विषय को सही ढंग से बोलने से सीखने से रोका जा सकता है। इस रोग विज्ञान से पीड़ित बच्चे अक्सर भाषा की समस्याओं का अनुभव करते हैं, हालांकि उन्हें पर्याप्त भाषण चिकित्सा के माध्यम से दूर किया जा सकता है।
  • 3
    ध्यान दें कि आपकी भाषा में कठिनाई भावनात्मक समस्याओं के कारण होती है। जिन लोगों ने घायल अनुभवों का अनुभव किया है, वे इस तरह के विकार को अक्सर विकसित करते हैं, जैसे कि हकलाना किसी पारिवारिक सदस्य की मौत, बुरा दुर्घटना या आपराधिक कार्रवाई का शिकार होने पर अक्सर व्यक्ति को स्पष्ट रूप से बोलने की क्षमता को प्रभावित करता है
  • 4
    समझने की कोशिश करें कि आपका उच्चारण समस्या स्थायी है या नहीं कुछ मामलों में यह हो सकता है, खासकर यदि कारण एक तंत्रिका संबंधी विकार है अन्य स्थितियों में, हालांकि, यह स्पष्ट रूप से बोलने और प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए प्रशिक्षित या निर्देश नहीं होने के कारण हो सकता है यदि आपको या आपके बच्चे को स्कूल में या कम उम्र से उचित रूप से खुद को व्यक्त करने के लिए सिखाया नहीं गया है, तो आप वर्षों में भाषा दोष से पीड़ित हो सकते हैं। सिद्धांत रूप में, हालांकि, इस प्रकार की समस्या को दूर किया जा सकता है।
  • 5
    सुनिश्चित करें कि यदि विकार आनुवंशिक है कुछ मामलों में कुछ लोगों को आनुवांशिक कारणों के कारण भाषा कठिनाइयों से ग्रस्त हैं। वास्तव में, अध्ययनों से पता चला है कि अधिक संभावनाएं हैं कि भाषा और उच्चारण समस्याओं को एक परिवार के सदस्यों में दिखाया जाता है जहां यह दोष पहले से मौजूद है। दूसरे शब्दों में, यदि दोनों माता-पिता और भाई के बीच एक भाषण विकार है, तो दूसरे भाई को इससे पीड़ित होने की अधिक संभावना है।
  • टिप्स

    • आनंद के साथ एक अच्छी तरह से भाषण भाषण में आपका स्वागत है चिंता के साथ इस क्षण की प्रतीक्षा करें और हर छोटे सुधार को मनाने और जश्न मनाएं।
    • धीरे धीरे बोलने की कोशिश करो और प्रत्येक शब्द सही ढंग से कहें - यह भी विकार से उबरने का प्रयास करने का एक तरीका है।

    चेतावनी

    • केवल एक पेशेवर और योग्य भाषण चिकित्सक को देखें वह आपकी भाषा समस्या का मूल्यांकन, निदान और इलाज करने में सक्षम होंगे। कुछ भी ऐसा नहीं है जो किसी विशेषज्ञ की चिकित्सा सलाह को बदल सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com