किसी के साथ बात कैसे करें

आपके व्यक्तित्व, आपकी संस्कृति, आपकी ज़रूरतें और आपकी व्यक्तिगत चुनौतियों से आप दूसरों के साथ संवाद करने की पूरी क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं। किसी के साथ, सामाजिक या व्यावसायिक वातावरण में प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए, आपको कौशल का एक विशिष्ट समूह विकसित करना चाहिए। यहां कई तरीकों से लोगों के साथ बात करने की आपकी क्षमता में सुधार करने के कुछ तरीके दिए गए हैं।

कदम

टॉक टू टोन टू एनीन स्टेप 01
1
ध्यान से सुनो दूसरों के साथ संचार करना सुनना और बोलना है जब आप किसी अन्य व्यक्ति को ध्यान से सुनते हैं, तो आप समझते हैं कि जीवन में आपकी ज़रूरतें और दृष्टिकोण क्या हैं जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसके बारे में पूछताछ करने के लिए आपको समझे जाने और अधिक प्रभावी संचार की ओर जाता है।
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक`s in Junior High School Step 07
    2
    जानकारी लीजिए जब कोई व्यक्ति किसी भिन्न संस्कृति या पर्यावरण से आता है, तो वह उस तरीके से बात कर सकता है जो आपके मेल नहीं खाता। यहां तक ​​कि अगर आप एक ही भाषा बोलते हैं, यह एक अलग क्षेत्र से आ सकता है, जहां आप अलग-अलग शब्दावली का प्रयोग करते हैं या अधिक तेज़ी से बोलते हैं। अपनी संस्कृति या पर्यावरण के बारे में अधिक जानने के लिए, उसके साथ बातचीत करने की आपकी क्षमता में सुधार करें।
  • टॉक टू टोन टू एनीन स्टेप 03
    3
    स्पष्टीकरण के लिए पूछें यदि कोई व्यक्ति शीघ्र बोलता है, तो वह उन शब्दों का उपयोग करता है जिन्हें आप महत्वपूर्ण जानकारी, सवाल लीक नहीं जानते या छोड़ नहीं सकते हैं। वह उन लोगों से बात करने के लिए इस्तेमाल हो सकता है जो उपवास के साथ बात करते हैं या जो शब्दों का एक ही विकल्प करते हैं, और इस प्रकार आपके भ्रम से अनजान हो जाते हैं स्पष्टीकरण का अनुरोध भी आपको दिखाएगा कि आप सुन रहे हैं।
  • टॉक टू टोन टू एनीन स्टेप 04
    4
    स्पष्ट रूप से बोलें ऐसी भाषा का उपयोग करें जिसे दूसरों को समझें उदास या असामान्य शब्दजाल का उपयोग करने से बचें। यह विशेष महत्व है जब विभिन्न सांस्कृतिक पृष्ठभूमि, उम्र, व्यवसाय और व्यक्तित्व के लोगों से बात कर रहे हैं।
  • टॉक टू टोन टू एनीन स्टेप 05



    5
    सत्यापित करें कि आपका संदेश समझा गया है अपने श्रोता के शरीर की भाषा का निरीक्षण करें। पुष्टिकरण के लिए खोजें जो आप समझ रहे हैं कि आप क्या कह रहे हैं। शरीर से एक फ्रेंकिंग भौं या अन्य लक्षण जो भ्रम या ब्याज की कमी को इंगित करते हैं वह धीमा या अधिक स्पष्ट रूप से बोलने के कारण होते हैं।
  • टॉक टू टोन टू एनीन स्टेप 06
    6
    अपने शरीर की भाषा को देखें सुनिश्चित करें कि आप उपलब्ध हैं किसी और से बात करते समय जमीन पर या दूसरी दिशा में नज़र आना ब्याज की कमी का संचार करेगी। आप सुन रहे हैं यह इंगित करने के लिए आंखों के संपर्क और मंजूरी दें।
  • शीर्षक से चित्र किसी भी व्यक्ति से कदम टिप 07
    7
    समानता को पहचानें जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से बातचीत कर रहे हैं जो एक अलग वातावरण या किसी अन्य आयु समूह से संबंधित है, तो अपनी समानता पर ध्यान दें और उन्हें पहचानें। उदाहरण के लिए, आपका श्रोता आपको पसंद आइसक्रीम का एक ही स्वाद पसंद कर सकता है। उन चीजों पर टिप्पणी करते हुए जो संपर्क में हैं
  • टॉक टू टोन टू एनीन स्टेप 08
    8
    वह अंतर की सराहना करते हैं किसी से बात करने में सक्षम होने के नाते विभिन्न मान्यताओं और संस्कृतियों की वास्तविकता की सराहना करने का अर्थ है उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि पार्क के पास, आप के पास के परिवार का एक अलग संस्कृति का संगीत नाच रहा है बर्फ को तोड़ने के लिए, आप उन्हें उपकरण, कलाकार या गीत के नाम से पूछ सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र लोगों से बात करें चरण 05
    9
    दूसरों में वास्तविक रुचि का प्रदर्शन लोग उन लोगों से बात करना पसंद करते हैं, जो वास्तव में उन में दिलचस्पी रखते हैं। ऐसे सवाल पूछें जो दिखाते हैं कि आप परवाह करते हैं और अधिक जानना चाहते हैं। कुछ संस्कृतियों में यह परंपरागत है कि कुछ समय बिताने के लिए परिवार या व्यर्थ विषयों के बारे में बात करना, गंभीर या व्यावसायिक मामलों में जाने से पहले।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com